Current Affairs (May-2020) Part-15

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-15
https://everestreader.blogspot.com/


1.   उस भारतीय क्रिकेट का नाम बताइए जिसे शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी ELSA कॉर्प के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया है
(A). अजिंक्य रहाणे
(B).
जसप्रीत बुमराह
(C).
रोहित शर्मा
(D).
एमएस धोनी
उत्तरः
A
व्याख्याः
ELSA कॉर्प (अंग्रेजी भाषा भाषण सहायक निगम) भारत, अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) के बाहर स्थित शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी, ने भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य मधुकर रहाणे को भारत, मध्य पूर्व, एएनजेड (ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड) और सार्क के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है।

2.   केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्री ने हाल ही में स्टार्टअप इंडिया-एनिमल हसबैंड्री ग्रैंड चैलेंजके विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया है। एनिमल हसबैंड्री के लिए वर्तमान मंत्री कौन है?
(A). अतुल चतुर्वेदी
(B).
सोम प्रकाश
(C).
गिरिराज सिंह
(D).
रेणुका सिंह
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, गिरिराज सिंह (मुख्य अतिथि) ने स्टार्टअप इंडिया-पशुपालन ग्रैंड चैलेंजके विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया। मत्स्य राज्य मंत्री, पशुपालन और डेयरी (AHD), संजीव कुमार बाल्यान और सचिव AHD, अतुल चतुर्वेदी भी उपस्थित थे।

3.   अमेरिका आधारित कार्लाइल समूह ने किस भारतीय पशु स्वास्थ्य देखभाल कंपनी में 1587 करोड़ में 74% हिस्सेदारी हासिल कर ली है?
(A). कारगिल इंडिया प्रा लिमिटेड
(B).
आशीष लाइफ साइंस प्रा लिमिटेड
(C).
बायर एनिमल हेल्थ। बोइंगिंगर इंगेलहेम इंडिया लिमिटेड
(D).
सीक्वन्ट साइंटिफिक लिमिटेड
उत्तरः
C
व्याख्याः
यूनाइटेड स्टेट्स (US) आधारित प्राइवेट इक्विटी फर्म कार्लाइल ग्रुप ने सीक्वन साइंटिफिक लिमिटेड में 74% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया, जो कि भारत की सबसे बड़ी पशु स्वास्थ्य सेवा कंपनी है।

4.   यूके की ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन ने मई 2020 में 3.35 बिलियन डॉलर में किस कंपनी में अपनी 5.7% हिस्सेदारी बेची है?
(A). हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड
(B).
आईटीसी लिमिटेड
(C).
नेस्ले
(D).
पार्ले एग्रो
उत्तरः
A
व्याख्याः
एक ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी, ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन पीएलसी (GSK) ने भारतीय FMCG (फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स) कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) में अपनी 5.7% हिस्सेदारी $3.35 बिलियन (लगभग 254.8 बिलियन रुपये) में शेयर बाजार में बेची है। हालांकि, खरीदारों के नामों का तुरंत पता नहीं चल सका है। एक अन्य बड़े लेन-देन में, फ्रांसीसी फर्म सोसाइटी जेनेले एसए ने ब्रिटिश दवा निर्माता ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन पीटीई से 2,453.58 करोड़ रुपये के एचयूएल में 1.29 करोड़ शेयर हासिल किए हैं।

5.   नैनोसेफ सोलूशन्स किस भारतीय IIT में स्टार्टअप ने रोगाणुरोधी और वॉशेबल फेस मास्क “NSafe” की शुरूआत की है?
(A). IIT कलकत्ता
(B). IIT
दिल्ली
(C). IIT
कानपुर
(D). IIT
मद्रास
उत्तरः
B
व्याख्याः
घातक COVID-19 वायरस,के प्रसारण को रोकने के लिए फेस मास्क की बढ़ती मांग के साथ नैनोस्पोर्ट सॉल्यूशंस नाम की दिल्ली IIT (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) स्टार्टअप कंपनी ने एक रोगाणुरोधी और वॉशेबल फेस मास्क “NSafe” विकसित किया है और लॉन्च किया है जिसे 50 लॉन्ड्रिंग तक दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

6.   काउंसिल फॉर साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) ने हाल ही में COVID -19 का इलाज करने वाली किस दवा के क्लिनिकल परीक्षण के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मंजूरी ली है?
(A). फेविपिरविर
(B).
फाइटोफार्मास्युटिकल
(C).
पेरासिटामोल
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
काउंसिल फॉर साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से अपने दो क्लिनिकल ट्रायल ड्रग्स- फेविपिरविरऔर फाइटोफार्मास्यूटिकलके लिए मंजूरी ले ली।

7.    फाइंडिंग फ्रीडम: हैरी एंड मेघन एंड मेकिंग ऑफ मॉडर्न रॉयल फैमिलीनामक पुस्तक किसने लिखी है?
(A). ओमिड स्कोबी
(B).
इमैनुएल जॉनसन
(C).
कैरोलिन डूरंड
(D).
दोनों (A) और (C)
उत्तरः
D
व्याख्याः
ब्रिटेन के राजकुमार हैरी और उनकी पत्नी मेघन मार्कल की जीवनी फाइंडिंग फ्रीडम: हैरी एंड मेघन एंड मेकिंग ऑफ मॉडर्न रॉयल फैमिलीशाही पत्रकारों ओमिड स्कोबी और कैरोलिन डूरंड द्वारा लिखित 11 अगस्त को रिलीज करने के लिए पूर्व निर्धारित चार्ट में सबसे ऊपर है क्योंकि यह अमेज़न में ऑनलाइन है

8.   द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अपनी जान गंवाने वालों के लिए 2 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय आयोजन है यह हर साल मनाया जाता है?
(A). 8 मई और 9 मई
(B). 9
मई और 10 मई
(C). 7
मई और 8 मई
(D). 6
मई और 7 मई
उत्तरः
A
व्याख्याः
द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान अपनी जान गंवाने वालो के लिए स्मरण और सुलह का समय एक दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय आयोजन हैं, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अपनी जान गंवाने वाले लाखों लोगों की श्रद्धांजलि के लिए 8 और 9 मई को हर साल मनाया जाता है इस वर्ष द्वितीय विश्व युद्ध की 75 वीं वर्षगांठ है।

9.   वर्ष 2020 के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी पक्षी दिवस 9 मई को मनाया गया। WMBD 2020 के लिए विषय क्या है?
(A). ”पक्षी हमारी दुनिया से जुड़े हैं
(B). ”
पक्षियों की रक्षा करें: प्लास्टिक प्रदूषण का समाधान बनें!
(C). ”
उनका भविष्य हमारा भविष्य है प्रवासी पक्षियों और लोगों के लिए एक स्वस्थ ग्रह।
(D). ”
पक्षी का वर्ष
उत्तरः
A
व्याख्याः
9 मई 2020 को, विश्व प्रवासी पक्षी दिवस (WMBD) प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों के संरक्षण की जरूरतों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वार्षिक वैश्विक उत्सव अभियान है। इस दिन को 2006 में अफ्रीकी-यूरेशियन माइग्रेटरी वॉटरबर्ड्स (AEWA) समझौते के सचिवालय द्वारा संरक्षण पर शुरू किया गया था। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने 9 मई को WMBD के रूप में चिह्नित किया। इस वर्ष के WMBD का विषय पक्षी हमारी दुनिया से जुड़े हैंहै।

10.      हिंद महासागर में पाँच द्वीप देशों को चिकित्सा सहायता भेजने के लिए भारत सरकार (रक्षा और विदेश मंत्रालय के सहयोग) द्वारा शुरू किए गए मिशन का क्या नाम है?
(A). मिशन धन्यावाद
(B).
मिशन करवर
(C).
मिशन दक्षिण ध्रुव
(D).
मिशन सागर
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत सरकार (GOI) ने COVID-19 महामारी के बीच हिंद महासागर में पाँच द्वीप देशों को चिकित्सा सहायता भेजने के अपने प्रयासों के एक भाग के रूप में मिशन सागरशुरू किया है। इस संबंध में भारतीय नौसेना पोत (INS) केसरी मालदीव, मॉरीशस, सेशेल्स, मेडागास्कर और कोमोरोस के लिए खाद्य पदार्थों को प्रदान करने के लिए, COVID संबंधित चिकित्सा हयड्रोक्सयक्लोरोक्विन (HCQ) टैबलेट और मेडिकल सहायता टीमों के साथ विशेष आयुर्वेदिक दवाओं सहित अभियान शुरू किया गया है। यह मिशन रक्षा मंत्रालय (MoD) और विदेश मंत्रालय (MEA), और भारत सरकार की अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय में किया गया है

11.      कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने हाल ही में मौजूदा प्रोडक्शन शेयरिंग कॉन्ट्रैक्ट्स (PSCs) की समीक्षा के लिए 6 सदस्यीय पैनल का गठन किया है वर्तमान पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री कौन हैं?
(A). थावर चंद गहलोत
(B).
धर्मेंद्र प्रधान
(C).
महेंद्र नाथ पांडे
(D).
पीयूष गोयल
उत्तरः
B
व्याख्याः
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और COVID-19 लॉकडाउन के कारण मौजूदा प्रोडक्शन शेयरिंग कॉन्ट्रैक्ट्स (PSCs) की समीक्षा करने के लिए 6 – सदस्यीय पैनल का गठन किया है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

12.      नई दिल्ली स्थित नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (NGMA) ने “NGMA KE SANGRAH SE ” नाम से एक वर्चुअल प्रोग्राम लॉन्च किया है NGMA
किस मंत्रालय के तहत कार्य करता है?
(A). महिला और बाल विकास मंत्री
(B).
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री
(C).
संस्कृति मंत्रालय
(D).
विदेश मंत्री
उत्तरः
C
व्याख्याः
नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (NGMA) नई दिल्ली, देश का प्रमुख संस्थान जो आधुनिक और समकालीन भारतीय कला रखता है, ने अपने रिपॉजिटरी से कलाकृतियों के एक प्रतिष्ठित और दुर्लभ संग्रह का प्रदर्शन करने के लिए “NGMA KE SANGRAH SE” नामक एक आभासी कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम विभिन्न साप्ताहिक / दैनिक विषयों पर आधारित है और वर्तमान सप्ताह के लिए, विषय कलाकारों द्वारा कलाकारहै और इसे कवि रवीन्द्रनाथ टैगोर को समर्पित किया गया है, जिनकी 159 वीं जयंती 7 मई 2020 को मनाई गई थी NGMA संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार (भारत सरकार) के तहत काम करता है।

13.      किस संगठन के साथ इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने COVID -19 परीक्षण किट वितरित करने के लिए भागीदारी की है?
(A). इंडिया पोस्ट
(B).
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण
(C).
भारतीय पेटेंट कार्यालय
(D).
अखिल भारतीय रेडियो
उत्तरः
A
व्याख्याः
इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च (ICMR), जैव चिकित्सा अनुसंधान के निर्माण और संवर्धन के लिए भारत में शीर्ष निकाय, ने अपने 16 क्षेत्रीय डिपो (राज्यों में 14 पोस्ट सर्कल / राज्यों में स्थित) से देश में ICMR द्वारा निर्धारित 200 अतिरिक्त प्रयोगशालाओं के लिए कोरोना परीक्षण किट देने के लिए इंडिया पोस्ट के साथ साझेदारी की है।

14.      ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (TRIFED) ने आदिवासी उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक संगठन के कार्यक्रमों में सहयोग करने के लिए किस संगठन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). आर्ट ऑफ़ लिविंग
(B).
कला अकादमी
(C).
ईशा फाउंडेशन
(D).
एशियाटिक सोसाइटी
उत्तरः
A
व्याख्याः
जनजातीय मामलों के मंत्रालय और आर्ट ऑफ लिविंग (AOL) के तहत आदिवासी सहकारी विपणन विकास महासंघ (TRIFED) ने आदिवासी उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक संगठन के कार्यक्रमों में सहयोग करने के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

15.      नागालैंड के मुख्यमंत्री का नाम बताइए जिन्होंने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 21049.87 करोड़ रुपये का राज्य बजट पेश किया है।
(A). प्रेम सिंह तमांग
(B).
पेमा खांडू
(C).
हेमंत सोरेन
(D).
नेफिउ रियो
उत्तरः
D
व्याख्याः
नागालैंड के मुख्यमंत्री नीफिउ रियो, जो वित्त पोर्टफोलियो का प्रभार भी संभालते हैं, ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 21049.87 करोड़ रूपए का राज्य बजट पेश किया।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved