Current Affairs (May-2020) Part-16

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-16
https://everestreader.blogspot.com/

1.   देश के पहले राज्य का नाम बताएं जो राज्य के प्रत्येक जिले के अस्पतालों में वेंटिलेटर के साथ बेड की सुविधा प्रदान करता है?
(A). ओडिशा
(B).
बिहार
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
उत्तर प्रदेश
उत्तरः
D
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश (UP) राज्य के सभी 75 जिलों के अस्पतालों में वेंटिलेटर के साथ बेड की सुविधा प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। सामुदायिक निगरानी के माध्यम से हर गांव में COVID-19 के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए, सरकार ने एक ग्राम पर्यवेक्षण समिति या ग्राम निग्रानी समिति का गठन किया है

2.   नरेंद्र ध्रुव बत्रा किस खेल के अंतर्राष्ट्रीय महासंघ में मई 2021 तक अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे?
(A). क्रिकेट
(B).
हॉकी
(C).
कबड्डी
(D).
शूटिंग
उत्तरः
B
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने घोषणा की कि उसने अपने अध्यक्ष नरेंद्र ध्रुव बत्रा और कार्यकारी बोर्ड (EB) के सदस्यों की शर्तों को बढ़ा दिया है, जो अक्टूबर 2020 में समाप्त होने वाली है, 47 वीं FIH कांग्रेस (शुरू में 28 अक्टूबर को योजनाबद्ध) COVID-19 महामारी के कारण 1 नवंबर 2020 से मई 2021 तक बढ़ा दी गई है

3.   14 देशों से 17 पत्रकारों के बीच वह भारतीय जिसे ड्यूश वेले फ्रीडम ऑफ स्पीच से सम्मानित किया गया है?
(A). प्रणय रॉय
(B).
सिद्धार्थ वरदराजन
(C).
अर्नब गोस्वामी
(D).
सुधीर चौधरी
उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2020, यानी 3 मई, 2020 के अवसर पर, 14 देशों के 17 पत्रकारों को ड्यूश वेले फ्रीडम ऑफ स्पीच अवार्ड 2020 के लिए नामित किया गया है, जो COVID-19 पर अपनी रिपोर्ट के कारण गायब हो गए हैं या उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है या धमकी दी गई है। सिद्धार्थ वरदराजन, गैर-लाभकारी ऑनलाइन समाचारपत्र वायर के संस्थापक संपादकों में से एक, को 10 अप्रैल, 2020 को एक पुलिस दल द्वारा उपस्थिति के लिए एक नोटिस सौंपा गया था, जो एक धार्मिक समारोह में भाग लेने वाले COVID-19 दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले एक राजनेता के बारे में एक कहानी है। वायर पर दंगा करनेऔर दहशत के लिए अग्रणीका आरोप लगाया गया था।

4.   नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) ने COVID -19 के एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए “COVID KAVACH ELISA” नाम से पहली स्वदेशी मानव परीक्षण किट विकसित की है NIV कहाँ स्थित है?
(A).
पुणे
(B).
नई दिल्ली
(C).
मुंबई
(D).
बेंगलुरु
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) -नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) ने पहले स्वदेशी एंटी-सेवर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम कोरोनावायरस 2 (SARS-CoV-2) मानव इम्युनोग्लोबुलिन जी (IgG) संबधित COVID-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए:एंजाइम-लिंक्ड इम्युनोसॉर्बेंट परख (एलिसा) टेस्ट किट, “COVID KAVACH ELISA” विकसित किया है। मुख्यालय- पुणे, महाराष्ट्र

5.   DRDO की किस प्रयोगशाला ने मैसूरु मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (MMCRI) को “PARAKH” नामक मोबाइल COVID-19 परीक्षण प्रयोगशाला सौंपी है?
(A). लेजर विज्ञान और प्रौद्योगिकी केंद्र (LASTEC)
(B).
रक्षा खाद्य अनुसंधान प्रयोगशाला (DFRL)
(C).
डिफेंस बायो-इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रो-मेडिकल लेबोरेटरी (DEBEL)
(D).
सेंटर फॉर एयर बॉर्न सिस्टम (CABS)
उत्तरः
B
व्याख्याः
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की एक भारतीय रक्षा प्रयोगशाला, रक्षा खाद्य अनुसंधान प्रयोगशाला (DFRL) ने मैसूर मेडिकल कॉलेज को एक अत्याधुनिक, अत्याधुनिक मोबाइल माइक्रोबियल कंटेनर (BSL-3) प्रयोगशाला ‘PARAKH’ सौंप दिया है जो अनुसंधान संस्थान (MMCRI) अपने उच्च तकनीक वायरल अनुसंधान और नैदानिक प्रयोगशाला (VRDL) में कोरोनवायरस (कोविद -19) के नमूनों का परीक्षण करने के लिए है

6.   DRDO के हैदराबाद स्थित रिसर्च सेंटर इमरत (RCI) द्वारा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, करंसी नोट आदि को सैनिटाइज करने के लिए बनाया गया ऑटोमैटिक कॉन्टैक्टलेस अल्ट्रावॉयलेट सी (UVC) सेनिटेशन कैबिनेट का नाम बताइए
(A). PRATHIK
(B). ELISA
(C). DRUVS
(D). SARA
उत्तरः
C
व्याख्याः
हैदराबाद स्थित रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की प्रमुख प्रयोगशाला अनुसंधान केंद्र (RRI) ने एक ऑटोमैटिक कॉन्टैक्टलेस अल्ट्रावॉयलेट सी (UVC) सेनिटेशन कैबिनेट विकसित किया है जिसे डिफेंस रिसर्च अल्ट्रावियोलेट सेनेटाइज़र (DRUVS) कहा जाता है। इसे मोबाइल फोन, आईपैड, लैपटॉप, करेंसी नोट, चेक लीफ, चालान, पासबुक, पेपर, लिफाफे आदि को साफ करने के लिए डिजाइन किया गया है।

7.   ICMR किस कंपनी के साथ नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) में अलग-थलग वायरस का उपयोग करके पूरी तरह से स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन विकसित करने के लिए संबंध स्थापित करता है?
(A). मायलाब
(B).
इंडियन इम्यूनोलॉजिकल लिमिटेड
(C).
बायोजेनोमिक्स
(D).
भारत बायोटेक
उत्तरः
D
व्याख्याः
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV), पुणे में पृथक किए गए वायरस स्ट्रेन का उपयोग करके पहली पूर्ण स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन विकसित करने के लिए भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) के साथ गठजोड़ की घोषणा की। स्ट्रेन को NIV से BBIL में सफलतापूर्वक स्थानांतरित कर दिया गया है।

8.   उस देश का नाम बताइए जिसने मानव मोनोक्लोनल एंटीबॉडी (hmAbs) को विकसित करने के लिए अपने NMITLI कार्यक्रम के माध्यम से एक बहु संस्थागत परियोजना को मंजूरी दी है जो रोगियों में SARS-CoV-2 को बेअसर कर सकता है
(A). भारत
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
चीन
(D).
यूनाइटेड किंगडम
उत्तरः
A
व्याख्याः
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद् (CSIR) भारत के माध्यम से अपनी नई सहस्राब्दी भारतीय प्रौद्योगिकी नेतृत्व पहल (NMITLI) कार्यक्रम मानव मोनोक्लोनल एंटीबॉडी (hmAbs) के विकास के लिए एक परियोजना को मंजूरी दी है जो रोगियों में sars-cov -2 (सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम) को निष्क्रिय कर सकता है यह सेल साइंस के लिए व्यावसायिक केंद्र (NCCS) पुणे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), इंदौर; प्रेडोमिक्स टेक्नोलॉजी लिमिटेड, गुरुग्राम, और भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL), हैदराबाद के सहयोग से लागू किया जाएगा इस परियोजना का नेतृत्व टीके और बायोथेरेप्यूटिक्स निर्माता BBIL द्वारा किया जाएगा।

9.   भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने स्पोर्ट्स कोचिंग और गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए SOP तैयार करने के लिए 6-सदस्यीय समिति का गठन किया है। उस व्यक्ति का नाम बताइए जो समिति का प्रमुख है।
(A).
एसएस रॉय
(B).
रोहित भारद्वाज
(C).
राजेश राजगोपालन
(D).
सचिन के
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने कोरोनावायरस-मजबूर राष्ट्रीय लॉकडाउन हटा दिए जाने के बाद सभी केंद्रों पर खेल विषयों में प्रशिक्षण के फिर से शुरू करने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) तैयार करने के लिए छह सदस्यीय समिति का गठन किया। छह सदस्यीय पैनल इसकी अध्यक्षता एसएआई सचिव रोहित भारद्वाज करेंगे और इसमें CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (TOPS) राजेश राजगोपालन, कार्यकारी निदेशक (परिचालन) एसएस रॉय, एसएस सरला, कर्नल बीके नायक और सहायक निदेशक TOPS सचिन के सदस्य होंगे।

10.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने पेन नाम वधान के तहत फियर ऑफ गॉडनाम की किताब लिखी है।
(A).
संध्या रामकृष्णन
(B).
बोम्मा देवरा साईं चन्द्रवदन
(C).
राजा गोपाला कृष्णन
(D).
सुधा कृष्णमूर्ति
उत्तरः
B
व्याख्याः
बोम्मा देवरा साई चंद्रवदन ने पेन नाम के तहत अपनी तीसरी पुस्तक फियर ऑफ गॉडशीर्षक से लिखी है। पुस्तक ट्रीशेड प्रकाशन द्वारा प्रकाशित की गई थी।

11.      हरि शंकर वासुदेवन जिनका हाल ही में निधन हो गया है, एक प्रसिद्ध _________ हैं।
(A). न्यूनतम
(B).
वास्तुकार
(C).
फिजिशियन
(D).
इतिहासकार
उत्तरः
D
व्याख्याः
प्रख्यात इतिहासकार हरि शंकर वासुदेवन का 68 वर्ष की आयु में 6 मई 2020 को कोरोनवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद कोलकाता के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।

12.      पोखरण में परीक्षण किए गए शक्ति- I परमाणु मिसाइल की सफलता के उपलक्ष्य में हर साल ________ पर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता था
(A). 11 मई
(B). 17
मई
(C). 6
मई
(D). 31
मई
उत्तरः
A
व्याख्याः
11 मई, 1998 को, भारत ने 11 मई, 1998 को भारतीय सेना की पोखरण परीक्षण रेंज, राजस्थान में शक्ति-I परमाणु मिसाइल की सफलता और पहली स्वदेशी विमान हंसा -3 की उड़ान को मनाने के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जिसे राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाओं द्वारा विकसित किया गया था इस दिन को पूर्व प्रधान मंत्री अटलबिहारी वाजपेयी ने नाम दिया है और 1999 से मनाया जाता है। इस साल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड (TBD) की ओर से इस दिवस को मनाने के लिए एक सम्मेलन आयोजित किया गया है। सम्मेलन का विषय रीबूटिंग इकोनॉमी विद साइंस, टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च ट्रांसलेशन ‘ (RESTART) है

13.      भारतीय वैज्ञानिकों ने हाल ही में पश्चिमी घाट में किस जीन के तहत मछलियों की 3 नई प्रजातियाँ पाई हैं?
(A). एफलुवेटिलिस
(B).
नॉरविरडीस
(C).
डॉकिन्सिया
(D).
टेट्रोडॉन
उत्तरः
C
व्याख्याः
मुंबई (महाराष्ट्र) स्थित, बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (BNHS) के वैज्ञानिकों, केरल यूनिवर्सिटी ऑफ़ फिशरीज एंड ओशन स्टडीज़ (KUFOS) और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER), पुणे (महाराष्ट्र) ने संयुक्त रूप से जीनस डॉकिन्सियानाम की तीन नई मछलियों की प्रजातियां अर्थात डॉकिन्सिया अप्सरा, डॉकिन्सिया ऑस्टेलस, डॉकिन्सिया क्रैसा खोज की है इस खोज को अंतरराष्ट्रीय पत्रिका वेरेटब्रेट जूलॉजी में प्रकाशित किया गया है

14.      उस नाम विभाग का नाम बताइये जिसने नई कंपनियों सेफजॉब और सींकिफयके साथ शक्ति सुरक्षा स्टोर पहल शुरू करने के लिए भागीदारी की है?
(A). कृषि और सहकारिता विभाग
(B).
उपभोक्ता मामले विभाग
(C).
कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग
(D).
खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग
उत्तरः
B
व्याख्याः
उपभोक्ता मामलों के विभाग ने COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए दो तकनीकी स्टार्टअप सेफजॉब और सींकिफय के साथ स्थानीय किराना स्टोर में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए भागीदारी की है सुरक्षा स्टोर की पहल COVID-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के दौरान और बाद में लोगों के स्वास्थ्य के बारे में सुरक्षा और देखभाल प्रदान करना है। ये प्रोटोकॉल भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) और गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा डिजाइन किए गए थे। जिसमें सभी खुदरा दुकानों पर सामाजिक दूरी और स्वच्छता शामिल है।

15.      देश में पहले राज्य का नाम बताइए जिसने प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) आपके द्वार योजना’ (आपके द्वार पर FIR) शुरू की है।
(A). मध्य प्रदेश
(B).
गुजरात
(C).
महाराष्ट्र
(D).
राजस्थान
उत्तरः
A
व्याख्याः
मध्य प्रदेश (सांसद) गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भोपाल के नए पुलिस कंट्रोल रूम भोपाल में देश की पहली प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) आपके द्वार योजना (आपके द्वार पर FIR) की शुरुआत की, ताकि लोग अपने घरों से FIR दर्ज कर सकें। जहाँ भी जरूरत हो एम्बुलेंस, पुलिस और अग्निशमन सेवाओं की तत्काल उपलब्धता की सुविधा के लिए हेल्पलाइन डायल 112 ’शुरू की।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved