Current Affairs (May-2020) Part-17

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-17
https://everestreader.blogspot.com/

1.   इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों (ILI) को दर्शाने वाले रोगियों के रक्त ऑक्सीजन के स्तर और दिल की दर पर नजर रखने के लिए प्रणवायुनाम की पहल शुरू करने वाले शहर का नाम बताइए।
(A). हैदराबाद
(B).
चेन्नई
(C).
बेंगलुरु
(D).
पटना
उत्तरः
C
व्याख्याः
बृहत बेंगलुरु महानगर पालिक (BBMP), बेंगलुरु, ने प्रणवायुनामक एक पहल शुरू की है क्योंकि कई COVID-19 रोगियों में ऑक्सीजन का स्तर कम होता है जो उन्हें जटिलताओं के जोखिम में डालता है। यह पहल प्रत्येक व्यक्ति को बुखार क्लीनिक में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों (ILI) को दर्शाने वाले रक्त ऑक्सीजन के स्तर और हृदय की दर पर नजर रखने में मदद करती है।

2.   केंद्र सरकार ने उज्ह नदी पर बहुउद्देशीय परियोजना (जम्मू-कश्मीर में) की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के संशोधन को मंजूरी दे दी है उज्ह नदी किस नदी की सहायक नदी है?
(A). सतलज
(B).
रावी
(C).
चिनाब
(D).
झेलम
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्र ने जम्मू और कश्मीर के कठुआ जिले में रावी नदी की मुख्य सहायक नदी, उज्ह बहुउद्देशीय परियोजना (MPP) की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) को जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में 9,167 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर मंजूरी दी।

3.   कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग के तीसरे अग्रिम के अनुसार 2019-20 के लिए प्रमुख फसलों के उत्पादन का अनुमान, 2019-20 में देश का कुल खाद्यान्न उत्पादन अनुमान क्या है?
(A). 251.17 मिलियन टन एस
(B). 285.21
मिलियन टन एस
(C). 295.67
मिलियन टन
(D). 297.10
मिलियन टन एस
उत्तरः
C
व्याख्याः
कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग के तीसरे अग्रिमों के अनुसार 2019-20 के लिए प्रमुख फसलों के उत्पादन का अनुमान है, देश में कुल खाद्यान्न उत्पादन 2018-20 में 2016-17 फसल वर्ष (जुलाई-जून) के बाद से लगातार 4 वें सर्वकालिक उच्च 295.67 मिलियन टन का रिकॉर्ड प्राप्त करने का अनुमान है। 2018-19 के फसल वर्ष में पिछले रिकॉर्ड 285.21 मिलियन टन की तुलना में यह अनुमानित उत्पादन 3.67% (10.46 मिलियन टन) ऊपर है और इसने अपने 291.10 मिलियन टन के लक्ष्य को भी पार कर लिया है, जो कि 2019- 20 की शुरुआत से पहले निर्धारित किया गया था।

4.   इलेक्ट्रॉनिक कृषि व्यापार पोर्टल (15 मई, 2020 तक) E-NAM प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत होने वाली मंडियों की कुल संख्या क्या है?
(A). 1000
(B). 1500
(C). 1200
(D). 900
उत्तरः
A
व्याख्याः
15 मई 2020 को, कृषि मंत्रालय ने घोषणा की कि E-NAM 18 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों (UT) में देश भर में 1000 मंडियों तक पहुंच गया, 38 नए मंडियों के साथ इलेक्ट्रॉनिक कृषि व्यापार पोर्टल के E-NAM मंच के साथ एकीकृत किया गया।

5.   भारत सरकार ने (FY22) 2022 तक _____ का नवीकरणीय ऊर्जा स्थापना लक्ष्य निर्धारित किया है।
(A). 125 गीगावॉट
(B). 175 
गीगावॉट
(C). 50
गीगावॉट
(D). 100 
गीगावॉट
उत्तरः
B
व्याख्याः
US-बेस्ड इंस्टीट्यूट फॉर एनर्जी इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंशियल एनालिसिस (IEEFA) के एक शोध विश्लेषक, कशिश शाह की एक रिपोर्ट इंडियाज यूटिलिटी-स्केल सोलर पार्क्स- ग्लोबल सक्सेस स्टोरीके अनुसार, यूटिलिटी-स्केल सोलर पार्क / अल्ट्रा की स्थापना -मेगा पावर प्लांट (UMPP) भारत में भारत के ऊर्जा क्षेत्र में संक्रमण शुरू कर दिया है। इस दृष्टिकोण ने वैश्विक निवेश को आकर्षित किया है।

6.   केंद्र सरकार ने कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को फार्म-गेट और एग्रीगेशन पॉइंट्स पर फंड देने के लिए ______ आवंटित किया है। फंड को नाबार्ड द्वारा वित्तपोषित और प्रबंधित किया जाना चाहिए
(A). 5 लाख करोड़
(B). 50,000
करोड़ रु
(C). 25000
करोड़
(D). 1
लाख करोड़
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्र सरकार ने फार्म-गेट एंड एग्रीगेशन पॉइंट्स (प्राथमिक कृषि सहकारी समितियाँ, किसान उत्पादक संगठन, कृषि उद्यमी, स्टार्ट-अप आदि) में कृषि अवसंरचना परियोजनाओं को निधि देने के लिए 1 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस फंड को राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) द्वारा वित्तपोषित और प्रबंधित किया जाएगा। इस फंड का उपयोग कोल्ड चेन और फसल प्रबंधन के बाद के बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए किया जाएगा।

7.   केंद्र सरकार ने किस योजना के तहत समुद्री और अंतर्देशीय मत्स्य पालन के विकास के लिए 20,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं?
(A). प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
(B).
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
(C).
प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना
(D).
प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना
उत्तरः
D
व्याख्याः
सरकार ने समुद्री और अंतर्देशीय मत्स्य पालन के विकास के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) के माध्यम से मछुआरों के लिए 20,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं इसमें से 11,000 करोड़ रुपये समुद्री, अंतर्देशीय मत्स्य पालन और जलीय कृषि में गतिविधियों के लिए आवंटित किए जाएंगे, जबकि मछली पकड़ने के बंदरगाह, कोल्ड चेन, बाजार आदि के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 9,000 करोड़ रुपये का विकास किया जाएगा। विकास से 5 वर्ष में 70 लाख टन अतिरिक्त मछली उत्पादन होगा और निर्यात को दोगुना कर 1,00,000 करोड़ रु। यह 55 लाख से अधिक व्यक्तियों को रोजगार भी देता है और निर्यात को 1,00,000 करोड़ रुपये तक बढ़ाता है।

8.   केंद्र सरकार ने किस राज्य सरकार के साथ 413.8 मिलियन डॉलर की सिंचाई और बाढ़ प्रबंधन परियोजना के लिए विश्व बैंक और एशियाई इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक के साथ $ 145 मिलियन के 2 ऋण समझौते किए हैं?
(A). गुजरात
(B).
हिमाचल प्रदेश
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
महाराष्ट्र
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत सरकार और पश्चिम बंगाल सरकार ने पश्चिम बंगाल के दामोदर घाटी कमान क्षेत्र (DVCA) में सिंचाई सेवाओं और बाढ़ प्रबंधन में सुधार के लिए पश्चिम बंगाल प्रमुख सिंचाई और बाढ़ प्रबंधन परियोजनाके लिए दो ऋण समझौतों को शामिल किया है। एक समझौता 145 मिलियन डॉलर के ऋण के लिए विश्व बैंक (WB) से जुड़ा है अन्य समझौते को 145 मिलियन डॉलर के लिए एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) के साथ जोड़ा गया था। पश्चिम बंगाल सरकार ने इस परियोजना के लिए 123.8 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। परियोजना का कुल मूल्य $ 413.8 मिलियन है

9.   नाबार्ड ने किस भारतीय राज्य राज्य सहकारी बैंकों के माध्यम से किसानों को निरंतर ऋण प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए 1500 करोड़ रुपये जारी किये?
(A). पंजाब
(B).
हरियाणा
(C).
छत्तीसगढ़
(D).
गोवा
उत्तरः
A
व्याख्याः
नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने COVID-19 महामारी के बीच, राज्य सहकारी बैंकों के माध्यम से किसानों को निरंतर ऋण प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए पंजाब के लिए 1,500 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। कुल राशि में से 1,000 करोड़ रुपये पंजाब राज्य सहकारी बैंक को और 500 करोड़ रुपये पंजाब ग्रामीण बैंक को मंजूर किए जाते हैं।

10.      राजेश कुमार चिब्बर को 3 साल के लिए जम्मू-कश्मीर बैंक के अध्यक्ष के रूप में पुनः नियुक्त किया गया है। उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे J & K बैंक का MD नियुक्त किया गया है?
(A). राणा कपूर
(B).
जुबैर इकबाल
(C).
शिखा शर्मा
(D).
पोलाली जयराम भट
उत्तरः
B
व्याख्याः
जम्मू और कश्मीर (J & K) प्रशासन ने HDFC बैंक के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (SVP) जुबैर इकबाल को 3 साल की अवधि के लिए जम्मू और कश्मीर बैंक के नए प्रबंध निदेशक (MD) के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी। एक अन्य आदेश में, राजेश कुमार चिब्बर, जो वर्तमान में जेएंडके बैंक के MD और अध्यक्ष हैं, को 3 साल की अवधि के लिए अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया

11.      उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसने ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GoM) पैनल का नेतृत्व किया है, जो कृषि को कॉर्पोरेट बनाने और MGNREGA को स्किलिंग कार्यक्रमों के साथ विलय करने का प्रस्ताव करता है।
(A). राव इंद्रजीत सिंह
(B).
थावर चंद गहलोत
(C).
महेंद्र नाथ पांडे
(D).
राज कुमार सिंह
उत्तरः
B
व्याख्याः
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत की अगुवाई में रोजगार और कौशल विकास मंत्री की अगुवाई में मंत्रियों के एक समूह ने प्रस्तावों का एक सेट तैयार किया है जिसमें कार्पोरेट कृषि के लिए भूमि पूलिंग, कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) और असंगठित क्षेत्र के लिए राज्य बीमा निगम (ESIC), महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, 2005 (MGNREGA) को वेतन सब्सिडी कार्यक्रम बनाने के लिए कौशल विकास कार्यक्रमों के साथ विलय करना है

12.      विशाखापत्तनम में LG पॉलिमर इंडिया लिमिटेड से स्टाइलिन गैस के रिसाव की जांच करने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा गठित 5 सदस्यीय उच्चाधिकार समिति के प्रमुख का नाम बताइए।
(A). नीरभ कुमार प्रसाद
(B).
विनय चंद
(C).
करिकाल वलवन
(D).
आरके मीणा
उत्तरः
A
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश (AP) सरकार ने विशाखापत्तनम में आरआर वेंकटपुरम में स्थित एलजी पॉलिमर इंडिया लिमिटेड से स्टाइरीन गैस के रिसाव के कारणों की जांच के लिए नीरभ कुमार प्रसाद के नेतृत्व में 5 सदस्यीय उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है। पैनल को एक महीने के भीतर अपनी अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी।

13.      किस कंपनी ने केन्या स्थित कैनन केमिकल्स लिमिटेड की शेष 25% हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया है।
(A). गोदरेज ईस्ट अफ्रीका होल्डिंग्स
(B).
पार्ले एग्रो होल्डिंग्स
(C).
आईटीसी अफ्रीका होल्डिंग्स
(D).
मैरिको इंडिया
उत्तरः
A
व्याख्याः
गोदरेज ईस्ट अफ्रीका होल्डिंग्स लिमिटेड, FMCG (फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स) फर्म गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (GCPL) की एक सहायक कंपनी ने अघोषित राशि के लिए केन्या स्थित कैनन केमिकल्स लिमिटेड में 25% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है।

14.      डिफेंस टेस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्कीम (DTIS) की लागत क्या है जिसे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में डिफेंस टेस्टिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए अनुमोदित किया था?
(A). 100 करोड़
(B). 500
करोड़ रु
(C). 1000
करोड़
(D). 400
करोड़
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा क्षेत्र के लिए परीक्षण बुनियादी ढाँचा तैयार करने और घरेलू रक्षा और एयरोस्पेस विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए 400 करोड़ रुपये की लागत के साथ रक्षा परीक्षण अवसंरचना योजना (DTIS) के शुभारंभ को मंजूरी दी है।

15.      103 वें लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी (LCU) एमके चतुर्थ श्रेणी के पोत ”INLCU L57” को हाल ही में पोर्ट ब्लेयर में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था। उस कंपनी का नाम बताइए जिसने ‘INLCU L57’ का निर्माण किया था?
(A). मझगांव डॉक लिमिटेड
(B).
कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
(C).
गोवा शिपयार्ड लिमिटेड
(D).
गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड

उत्तरः
D
व्याख्याः
लेफ्टिनेंट जनरल पीएस राजेश्वर पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एडीसी, अंडमान और निकोबार कमान के कमांडिंग-इन-चीफ ने 103 वें लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी (LCU) एमके चतुर्थ श्रेणी के जहाज ”INLCU L57′ ‘ (यार्ड नंबर: 2098) में कमीशन किया है। नौसेना के लिए गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE) द्वारा स्वदेशी रूप से बनाए जा रहे 8 ऐसे जहाजों की श्रृंखला में यह 7 वां था।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved