Current Affairs (May-2020) Part-18

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-18
https://everestreader.blogspot.com/


1.   CSIR ने महामारी विज्ञान को समझने के लिए इंटेल इंडिया और किस IIT के साथ मिलकर एक तेज और लागत कुशल COVID-19 नैदानिक समाधान विकसित किया है?
(A). IIIT दिल्ली
(B). I
IIT हैदराबाद
(C). I
IIT बेंगलुरु
(D). I
IIT भोपाल
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंटेल इंडिया और इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IIIT), हैदराबाद के साथ काम करने वाले वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR), एक तेज और लागत कुशल COVID-19 नैदानिक समाधान विकसित करने के लिए, एक आईटी प्रौद्योगिकी जिसे महामारी विज्ञान और एआई आधारित आधारित स्तरीकरण को समझना है।

2.   किस संस्थान के वैज्ञानिकों ने मधुमेह रोगियों के लिए इंसुलिन वितरण को आसान बनाने के लिए बायोकेम्पिटिव एडिटिव्स और एक इंजेक्शन एसएफ हाइड्रोजेल का उपयोग करके तैयार किए गए सिल्क फाइब्रोइन को विकसित किया है?
(A). एसएन बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज
(B).
श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी
(C).
जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च
(D).
वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी
उत्तरः
C
व्याख्याः
जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR) की रिसर्च टीम ने प्रो टी गोविंदाराजू के नेतृत्व में सिल्क फ़ाइब्रोइन (SF) का विकास किया, जो मधुमेह के रोगियों के लिए इंसुलिन वितरण को आसान बनाने के लिए बायोकेमपेप्टिबल एडिटिव्स और एक इंजेक्टेबल एसएफ सरोगेल (iSFH) का उपयोग करके तैयार किया गया था।

3.   CSIR के किस संस्थान में शोधकर्ता ने हल्के कार्बन फोम विकसित किए हैं जो सीसा बैटरी को बदल सकते हैं?
(A).
भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान
(B).
उन्नत सामग्री और प्रक्रिया अनुसंधान संस्थान
(C).
राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान
(D).
जीनोमिक्स और एकीकृत जीवविज्ञान संस्थान
उत्तरः
B
व्याख्याः
काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-उन्नत सामग्री और प्रक्रिया अनुसंधान संस्थान (CSIR -AMPRI) के डॉ राजीव कुमार, जिन्होंने इंस्पायर फैकल्टी अवार्ड प्राप्त किया, ने 0.3% / cc से कम के घनत्व के साथ एक झरझरा हल्का कार्बन फोम विकसित किया है। लेड एसिड बैटरी में लेड-ग्रिड की जगह ले सकता है।

4.   हैदराबाद विश्वविद्यालय और CSIR सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) ने COVID -19 महामारी के लिए तत्काल उपचार के लिए एंटीबॉडी आधारित इम्यूनोथेरेपी विकसित करने के लिए किस कंपनी के साथ साझेदारी की है?
(A). सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्रा
(B).
विरचो बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड
(C).
विंस बायोप्रोडक्ट्स लि
(D).
प्रीमियम सीरम और टीके लिमिटेड
उत्तरः
C
व्याख्याः
हैदराबाद विश्वविद्यालय (UoH) और CSIR (काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च) -कंप्यूटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB), ने विंस बायोप्रोडक्ट्स लिमिटेड के साथ समझौता किया है, जो एक एंटीसेरा निर्माण कंपनी है, जो COVID-19 महामारी के लिए तत्काल उपचार के लिए UoH के बायोनेस्ट इन्क्यूबेशन सेंटर में एन्टीबॉडी आधारित इम्यूनोथेरेपी विकसित करने के लिए तैयार है।

5.   CSIR इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल बायोलॉजी (IICB) ने किस IIT के साथ मिलकर पार्किंसंस रोग को समझने के लिए उपाय किया है?
(A). IIT मंडी
(B). IIT (ISM)
धनबाद
(C). IIT
कानपुर
(D). IIT
खड़गपुर
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) (इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स ISM) धनबाद के वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) -इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल बायोलॉजी (IICB) के वैज्ञानिकों ने मिलकर पार्किंसंस की बीमारी को समझने के लिए एक समाधान निकाला जो की एक न्यूरो डिजेनेरेटिव रोग है जिसका कोई इलाज नहीं है

6.   केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने कोरोना अध्ययन के तहत साइको-सोशल इम्पैक्ट ऑफ महामारी और लॉकडाउन और हाउ टू कॉप विदपर 7 खिताब लॉन्च किए हैं वर्तमान मानव संसाधन मंत्री कौन है?
(A).
प्रकाश जावड़ेकर
(B).
स्मृति ईरानी
(C).
रमेश पोखरियाल निशंक
(D).
निर्मला सीतारमण
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय मानव संसाधन विकास (मानव संसाधन विकास) मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने -लॉन्च के साथ 7 उपाधियों के सेट के -संस्करण साइको-सोशल इम्पैक्ट ऑफ महामारी और लॉकडाउन और हाउ टू कॉप विद को कोरोना अध्ययन श्रृंखला के तहत प्रकाशित किया। ये पुस्तकें बड़े पैमाने पर लोगों की मानसिक भलाई के लिए मार्गदर्शक का काम करेंगी।

7.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने वुहान डायरी: डिस्पैचेस फ्रॉम क्वारंटाइन्ड सिटीनामक पुस्तक लिखी है।
(A). फेंग फेंग
(B).
मो यान
(C).
हुआ यू
(D).
यियुन ली
उत्तरः
A
व्याख्याः
चीनी साहित्यकार फेंग फेंग द्वारा लिखित पुस्तक वुहान डायरी: डिस्पैचेस फ्रॉम क्वारंटाइन्ड सिटीके नाम से ऑनलाइन डायरी प्रविष्टियों और सोशल मीडिया पोस्ट का संकलन है जो COVID-19 के दौरान 60 दिनों के लॉकडाउन का दस्तावेज है। यह पुस्तक 15 मई, 2020 को भारत में एक -पुस्तक प्रारूप में जारी की गई थी, जिसे हार्परनॉन फिक्शन द्वारा प्रकाशित किया गया था, यह ऑडियो 26 मई को आएगा।

8.   यूनेस्को द्वारा प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस कब मनाया गया (1960 में थियोडोर मैमन द्वारा लेजर के पहले सफल संचालन की वर्षगांठ) है?
(A). 14 मई
(B). 20
मई
(C). 18
मई
(D). 16
मई
उत्तरः
D
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रकाश दिवस (IDL) हर साल 16 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। दिन 1960 में भौतिक विज्ञानी और इंजीनियर थियोडोर मैमन द्वारा लेजर के पहले सफल संचालन की वर्षगांठ का प्रतीक है। यह दिन यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा आयोजित किया गया था, जो विज्ञान, संस्कृति, कला, शिक्षा और सतत विकास के साथ-साथ दवाओं, संचार और ऊर्जा के क्षेत्र में भूमिका निभाता है।

9.   केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुझाए गए भारत में निम्नलिखित में से किस दिन प्रतिवर्ष 16 मई को मनाया जाता था?
(A). राष्ट्रीय डेंगू दिवस
(B).
राष्ट्रीय हैजा दिवस
(C).
राष्ट्रीय पोलियो दिवस
(D).
राष्ट्रीय मधुमेह दिवस
उत्तरः
A
व्याख्याः
16 मई को हर साल भारत में डेंगू की रोकथाम के उपायों के बारे में जागरूकता पैदा करने और डेंगू के संचरण के मौसम से पहले वेक्टर-जनित बीमारी के प्रसार और तैयारी को नियंत्रित करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुझाए गए राष्ट्रीय डेंगू दिवस का अवलोकन करता है।

10.      उस फार्मास्युटिकल कंपनी का पता लगाएं, जो भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित एंटीएंटी-SARS-Cov-2 मानव IgG ELISA परीक्षण किट बनाने जा रही है?
(A). सूर्य औषधि
(B).
एबॉट इंडिया
(C).
कैडिला हेल्थकेयर
(D).
ल्यूपिन लि
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के अनुसार COVID-19 (कोरोनोवायरस) की एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड (Zydus Cadila) भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित एंटी-SARS-Cov-2 मानव IgG ELISA परीक्षण किट बनाने के लिए तैयार है

11.      उस विश्व संगठन का नाम बताइए, जिसने इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (ICN) और नर्सिंग नाउ के साथ साझेदारी करके पहली स्टेट ऑफ़ वर्ल्ड्स नर्सिंग 2020” रिपोर्ट जारी की है
(A). एमनेस्टी इंटरनेशनल
(B).
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ)
(C).
राष्ट्रमंडल राष्ट्र
(D).
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)
उत्तरः
D
व्याख्याः
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (ICN) और नर्सिंग नाउ के साथ साझेदारी में COVID-19 महामारी के बीच पहली स्टेट ऑफ वर्ल्ड्स नर्सिंग 2020” रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में 28 मिलियन नर्स हैं लेकिन फिर भी वैश्विक स्तर पर 5.9 मिलियन की कमी है।

12.      संयुक्त राष्ट्र (UN) और इसकी साझेदार एजेंसियों द्वारा कमजोर देशों के भीतर अनिवार्य रूप से उठाए गए फंड का मूल्य क्या है?
(A). $ 5.1 बिलियन
(B). $ 3.2
बिलियन
(C). $ 6.7
बिलियन
(D). $ 5.7
बिलियन
उत्तरः
C
व्याख्याः
कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी के खिलाफ लड़ाई में, संयुक्त राष्ट्र (UN) और इसकी साझेदार एजेंसियों ने सरकारों, कंपनियों और अरबपतियों से अपील की है कि वे कमजोर देशों के भीतर आवश्यक धन के लिए 6.7 बिलियन डॉलर का दान करें।

13.      अटल पेंशन योजना (APY) के तहत सदस्यता नामांकन का पुरुष से महिला अनुपात क्या है जिसने हाल ही में अपने 5 साल पूरे किए हैं?
(A). 57:43
(B). 60:40
(C). 61:39
(D). 67:33
उत्तरः
A
व्याख्याः
अटल पेंशन योजना (APY) के तहत नामांकन 2,23,54,028 रहा जो अपने 5 साल पूरे कर चुका है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (केंद्रशासित प्रदेश) को कवर करते हुए इस योजना को पूरे देश में बड़े पैमाने पर लागू किया गया है। APY का पुरुष से महिला सदस्यता अनुपात 57:43 है। इस योजना को पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा प्रशासित किया गया है। वित्तीय वर्ष 2019-2020 में, लगभग 70 लाख ग्राहकों को योजना के तहत नामांकित किया गया था।

14.       उस व्यक्ति का नाम बताइए जो दूसरी बार (मई 2020) के लिए मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के अध्यक्ष के रूप में सेवा करने के लिए तैयार है
(A). क्रिस गेल
(B).
सचिन तेंदुलकर
(C).
कुमार संगकारा
(D).
सुनील गावस्कर
उत्तरः
C
व्याख्याः
श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा को क्लब की गतिविधियाँ स्थगित होने के बाद से मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के अध्यक्ष के रूप में दूसरा कार्यकाल देना है। वह क्लब के पहले गैर-ब्रिटिश अध्यक्ष हैं, उन्होंने 1 अक्टूबर 2019 को पदभार संभाला और ऐसे लोगों की सूची में शामिल हुए, जिन्होंने कई शर्तों पर काम किया।

15.       राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 11 मई, 2020 के अवसर पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन द्वारा शुरू किए गए डिजिटल सम्मेलन का नाम बताइए?
(A). ड़िजिटल इंडिया
(B). RAISE
(C).
अभिनव .आई.
(D). RESTART
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाने के लिए एक डिजिटल सम्मेलन RESTART (‘रीबूट इकोनॉमी इन साइंस, टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च ट्रांसलेशन’) को संबोधित किया। यह सम्मेलन प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड (TDB) द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के एक सांविधिक निकाय द्वारा आयोजित किया जाता है।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved