Current Affairs (May-2020) Part-20

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-20
https://everestreader.blogspot.com/

1.   COVID-19 के प्रचलन की निगरानी के लिए ICMR ने किस संगठन के साथ-साथ चयनित जिलों में जनसंख्या आधारित सेरो- सवेर्वेशुरू किया है?
(A). केंद्र एफ या रोग गतिशीलता, अर्थशास्त्र और नीति
(B).
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद
(C).
रोग नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय केंद्र
(D).
विज्ञान और पर्यावरण के लिए केंद्र
उत्तरः
C
व्याख्याः
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) प्रमुख हितधारकों और राज्य के स्वास्थ्य विभागों के सहयोग से चयनित जिलों में जनसंख्या आधारित सीरो सवेर्वे शुरू करने के लिए तैयार हैं ताकि COVID-19 की प्रवृत्ति पर नजर रखी जा सके। जिला स्तर पर संक्रमण देश के सभी जिलों में SARS-CoV-2 संक्रमण के लिए व्यवस्थित निगरानी स्थापित करने की आवश्यकता है।

2.   दक्षिणी रेलवे के किस भाग ने केरल डाक विभाग के साथ लॉकडाउन के दौरान दरवाजों पर डिलीवरी और पिक अप के लिए भागीदारी की है?
(A). तिरुवनंतपुरम
(B).
कोचीन
(C).
विशाखापत्तनम
(D).
पलक्कड़
उत्तरः
A
व्याख्याः
दक्षिणी रेलवे के तिरहुवनंतपुरम डिवीजन और पोस्टल सर्किल विभाग के केरल सर्किल ने लॉकडाउन के दौरान जनता की मदद करने के लिए डोर डिलीवरी और पार्सल लेने के लिए टाई स्थापित करने के लिए अपनी तरह की पहली पहल की है।

3.   पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के स्थानों का नाम बताइए जो भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मौसम पूर्वानुमान में पहली बार शामिल किए गए हैं?
(A). गिलगित-बाल्टिस्तान
(B).
मुजफ्फराबाद
(C).
मीरपुर
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
कोरोनावायरस (COVID-19) संकट के बीच भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) ने पीओके (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर) में गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के क्षेत्रों को शामिल किया गया जो विभाग ने यह निर्णय लिया क्योंकि यह कहता है कि यह भारत का एक हिस्सा है और देश हमेशा अपनी स्थिति बनाए रखता है कि पीओके भारत का है।

4.   उस संगठन का नाम बताइए जिसने जोए अल्वारेस द्वारा लिखित और संगीतबद्ध संगीत रचना यूनाइटेड वी फाइटशुरू की थी
(A). सांस्कृतिक संसाधन और प्रशिक्षण केंद्र
(B).
नेहरू स्मारक संग्रहालय और पुस्तकालय
(C).
साहित्य अकादमी
(D).
भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद एक संगीत रचना यूनाइटेड वी फाइटहै, जो COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए जोए अल्वारेस द्वारा लिखित और संगीतबद्ध है। भारतीय दूतावास ने कहा की गीत भारत के विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा दुनिया के लिए समर्पित है

5.   उस भारतीय राज्य का नाम बताइए, जिसके पास 2017 में भारत में अंडर -5 और नवजात मृत्यु दर रुझानों की उपनगरीय मानचित्रण: ग्लोबल बर्डन ऑफ डिसीज स्टडी 2000-17″ के अनुसार सबसे अधिक संख्या में अंडर-फाइव और नवजात मौतें हैं
(A). बिहार
(B).
हरियाणा
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
ओडिशा
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत के राज्य-स्तरीय रोग बर्डन पहल द्वारा प्रकाशित बाल अस्तित्व पर दो पत्रों के अनुसार, ” भारत में अंडर -5 और नवजात मृत्यु दर के उपनगरीय मानचित्रण: ग्लोबल बर्डन ऑफ डिसीज स्टडी 2000-17″, बाल और मातृ कुपोषण प्रमुख जोखिम वाले कारक भारत के रूप में इसका श्रेय अंडर -5 मृत्यु के 68.2 % जबकि कम वजन जन्म 80% नवजात मृत्यु का कारण थी। दूसरी ओर अंडर -5 में से 10 % मौतें असुरक्षित जल और स्वच्छता और वायु प्रदूषण को 8-8% के लिए जिम्मेदार ठहराया। उत्तर प्रदेश में, 48% जिले उच्च एनएमआर की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली श्रेणी में गिरे और जिले स्तर की दरों के राष्ट्रव्यापी वितरण के लिए कमी की दर कम हो गई। 2017 में सबसे कम अंडर-5 मौतें 312,800 उत्तर प्रदेश में हुईं, जिसमें 165,800 नवजात मौतें शामिल थीं।

6.   COVID-19 (मई 2020) से लड़ने के लिए शंघाई स्थित ब्रिक्स के न्यू डेवलपमेंट बैंक ने भारत को ऋण के रूप में क्या अनुदान दिया था?
(A). USD 5 बिलियन
(B). USD 3
बिलियन
(C). USD 2
बिलियन
(D). USD 1
बिलियन
उत्तरः
D
व्याख्याः
COVID-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण मानव, सामाजिक और आर्थिक नुकसान झेल रही भारतीय अर्थव्यवस्था को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) देशों का न्यू डेवलपमेंट बैंक पूरी तरह से तैयार है। भारत को 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की आपातकालीन सहायता ऋण दिया।

7.   किस देश के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने COVID-19 का मुकाबला करने के लिए भारत को 3.6 मिलियन अमरीकी डालर देने का वादा किया है?
(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
जर्मनी
(C).
स्पेन
(D).
इटली
उत्तरः
A
व्याख्याः
संयुक्त राज्य अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम (CDC) के लिए केंद्र ने भारत सरकार के लिए 3.6 मिलियन (लगभग 27 करोड़) का वादा किया है। पहले भाग का उपयोग COVID -19 महामारी के खिलाफ मुकाबला करने के लिए भारत को मजबूत बनाने में और SARS-COV-2 परीक्षण की प्रयोगशाला क्षमता को बढ़ाने के लिए और आणविक निदान और सीरोलॉजी की मदद करने के लिए है

8.   मध्य प्रदेश सरकार ने गरीब और दलित समुदायों के जीवन को मजबूत करने के लिए संबल योजना को फिर से शुरू किया है। मध्य प्रदेश का राज्यपाल कौन है?
(A). आनंदीबेन पटेल
(B).
जगदीप धनखड़
(C).
लालजी टंडन
(D).
बेबी रानी मौर्य
उत्तरः
C
व्याख्याः
मध्य प्रदेश (MP) के मुख्यमंत्री (MP) शिवराज सिंह चौहान ने गरीब और अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) समुदायों के जीवन को मजबूत करने के लिए उन्हें जन्म से मृत्यु तक अधिकार प्रदान करने के लिए संबल योजना को फिर से शुरू किया। उन्होंने 1903 लाभार्थियों के खाते में 41.33 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए

9.   वी विद्यावती को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। 12 मई, 2020 से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के नव नियुक्त प्रमुख कौन हैं?
(A). मनोज आहूजा
(B).
अनुराग जैन
(C).
अनीता करवाल
(D).
कटिकथला श्रीनिवास
उत्तरः
A
व्याख्याः
नौकरशाही फेरबदल के एक हिस्से के रूप में, मनोज आहूजा, वरिष्ठ IAS अधिकारी को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का नया प्रमुख, अनुराग जैन को दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के उपाध्यक्ष और वी विद्यावती को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है यह 12 मई 2020 से प्रभावी है।

10.       भारत के पूर्व मुक्केबाज अखिल कुमार को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासन पैनल में फिर से शामिल किया गया है। नाडा के महानिदेशक कौन हैं?
(A). विनीत ढांडा
(B).
सनी चौधरी
(C).
चारु प्रज्ञा
(D).
नवीन अग्रवाल
उत्तरः
D
व्याख्याः
पूर्व राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण विजेता भारतीय मुक्केबाज अखिल कुमार, 39 वर्ष, को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) अनुशासन पैनल में फिर से शामिल किया गया। वह पूर्व में 2017 से 2019 तक पैनल में थे। नाडा: महानिदेशक- नवीन अग्रवाल

11.       उस भारतीय हवाई अड्डे का नाम बताइए जिसने भारत और मध्य एशिया में सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे के लिए SKYTRAX अवार्ड 2020 जीता है।
(A). केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
(B).
इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
(C).
कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
(D).
छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
उत्तरः
A
व्याख्याः
     केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (KIA) बेंगलुरू (कर्नाटक) ने मध्य एशिया और भारत के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे के लिए Skytrax पुरस्कार 2020 जीता है। यह विश्व के शीर्ष 100 हवाई अड्डों 2020 की सूची में 68 वें स्थान पर है, जो सिंगापुर चांगी हवाई अड्डे द्वारा शीर्ष पर था
पद
हवाई अड्डे का नाम
देश
1
सिंगापुर चांगी हवाई अड्डा
सिंगापुर
2
टोक्यो हनेडा हवाई अड्डा
जापान
3
हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
कतर
68
केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
भारत

12.       केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड और पंजीकरण समिति (CIBRC) के तहत समिति ने फसलों पर स्ट्रेप्टोमाइसिन और टेट्रासाइक्लिन दवाओं का उपयोग करने के लिए प्रतिबंध की सिफारिश की है स्ट्रेप्टोमाइसिन दवा है जो बीमारी का इलाज किया जाता?
(A). मलेरिया
(B).
क्षय रोग
(C).
हैजा
(D).
डेंगू
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड और पंजीकरण समिति (CIBRC) के तहत पंजीकरण समिति (RCIB) ने तपेदिक (TB) दवाओं (एंटीबायोटिक्स) जैसे स्ट्रेप्टोमाइसिन और टेट्रासाइक्लिन का उपयोग फसलों पर तत्काल प्रभाव से पूरी तरह से काटने की सिफारिश की है, जहां बैक्टीरिया के लिए अन्य विकल्प उपलब्ध थे। इस सिफारिश को स्वीकार कर लिया गया।

13.       विश्व आर्थिक मंच (WEF) के वैश्विक ऊर्जा संक्रमण सूचकांक (ETI) 2020 में भारत का रैंक क्या है जिसमे स्वीडन में शीर्ष पर था?
(A). 74
(B). 66
(C). 59
(D). 71
उत्तरः
A
व्याख्याः
    विश्व आर्थिक मंच (WEF) के वैश्विक ऊर्जा संक्रमण सूचकांक (ETI) 2020 के अनुसार, भारत 76.5% के स्कोर के साथ 76 वें (2019) रैंक से दो पायदान ऊपर 74 वें स्थान पर है, स्वीडन (74.2%) तीसरी बार लगातार सबसे ऊपर है जिसके बाद स्विट्जरलैंड (73.4%) और फिनलैंड (72.4%) का स्थान रहा। सूचकांक 40 संकेतकों का एक समग्र स्कोर है, अपनी ऊर्जा प्रणाली के वर्तमान प्रदर्शन पर 115 देशों, और एक सुरक्षित, टिकाऊ, सस्ती और समावेशी भविष्य की ऊर्जा प्रणाली में संक्रमण के लिए तत्परता पर है
पद
देश
भारत
74
स्वीडन
1
स्विट्जरलैंड
2
फिनलैंड
3

14.       सुंदरम मेडिकल फाउंडेशन टीवीएस के समूह और किस IIT ने संयुक्त रूप से कम लागत वाला सांस की सहायता उपकरण स्वचालित नामित सुंदरम वेंटागोविकसित किया?
(A). IIT कोलकाता
(B). IIT
मद्रास
(C). IIT
दिल्ली
(D). IIT
बॉम्बे
उत्तरः
B
व्याख्याः
टीवीएस समूह, सुंदरम मेडिकल फाउंडेशन, IIT (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) मद्रास संयुक्त रूप से एक कम लागत सांस की सहायता उपकरण स्वचालित सुंदरम वेंटागोविकसित किया जो कि दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में उपयोगी हो सकता है जहां वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध नहीं है और पोस्ट COVID-19 का काफी प्रभाव पड़ेगा।

15.       किस विश्वविद्यालय के खगोलविदों ने एक नया दुर्लभ सुपर-अर्थ ग्रह खोजा है?
(A). स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी
(B).
येल यूनिवर्सिटी
(C).
कैंटरबरी विश्वविद्यालय
(D).
सिंघुआ विश्वविद्यालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
डॉ एंटोनियो हेरेरा मार्टिन और एसोसिएट प्रोफेसर माइकल एल्ब्रो के नेतृत्व में कैंटरबरी (UC), न्यूजीलैंड विश्वविद्यालय में खगोलविदों की टीम ने आकाशगंगा के केंद्र के लिए एक नया दुर्लभ नए सुपर-अर्थ ग्रह की खोज की जो पृथ्वी की तुलना में आकार और कक्षा में ग्रहों के समान है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved