Current Affairs (May-2020) Part-21

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-21
https://everestreader.blogspot.com/
1.   दक्षिण अफ्रीकी और अमेरिका के वैज्ञानिक ‘X- आकार वाले रेडियो आकाशगंगाओंके रहस्य को सुलझाने के लिए किस दूरबीन का उपयोग करते हैं?
(A). अरेसीबो
(B).
मीरकैट
(C).
एफ़ेल्सबर्ग
(D).
जी.बी.टी.
उत्तरः
B
व्याख्याः
दक्षिण अफ्रीकी रेडियो एस्ट्रोनॉमी ऑब्जर्वेटरी (SARAO), (US) नेशनल रेडियो एस्ट्रोनॉमी ऑब्जर्वेटरी (NRAO), प्रिटोरिया विश्वविद्यालय, और रोड्स यूनिवर्सिटी (दोनों दक्षिण अफ्रीका में), के खगोलविदों की एक टीम ने मीरकैट टेलीस्कोप का उपयोग किया है। परिणाम पत्रिका रॉयल एस्ट्रॉनॉमिकल सोसायटी के मासिक नोटिसमें प्रकाशित किया गया है।

2.   EPFO द्वारा कवर किए गए सभी प्रतिष्ठानों के लिए मौजूदा 12% से ____% तक व्यवसायों और श्रमिकों के लिए EPF योगदान तीन महीने के लिए कम हो गया है।
(A). 11
(B). 10
(C). 9
(D). 8
उत्तरः
B
व्याख्याः
कर्मचारियों के लिए अधिक वेतन लेने और नियोक्ताओं को राहत देने के लिए, EPFO या कर्मचारी भविष्य निधि का योगदान व्यवसायों और श्रमिकों के लिए EPFO द्वारा कवर किए गए सभी प्रतिष्ठानों के लिए मौजूदा 12% से तीन महीने से 10% तक कम किया जा रहा है। इससे प्रति माह लगभग 2,250 करोड़ रुपये और 3 महीने के लिए 6,750 करोड़ रुपये की तरलता मिलेगी। इससे 3.67 लाख प्रतिष्ठानों को और 72.22 लाख कर्मचारियों को तरलता राहत मिलेगी। केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम (CPSE) और राज्य PSUs हालांकि नियोक्ता योगदान के रूप में 12% योगदान देना जारी रखेंगे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह योजना उन श्रमिकों के लिए लागू होगी जो PM गरीब कल्याण पैकेज और इसके विस्तार के तहत 24% EPF समर्थन के लिए पात्र नहीं हैं।

3.   संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, 2019 की तुलना में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन में गिरावट% (लगभग) क्या होगी?
(A). 60-80%
(B). 80-90%
(C). 10-15%
(D). 40-50%
उत्तरः
A
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, COVID-19 महामारी के प्रकोप के कारण 2019 के आंकड़ों की तुलना में 2020 में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन में 60-80% तक की गिरावट सकती है, जिसके परिणामस्वरूप 910 मिलियन अमरीकी डालर से 1.2 ट्रिलियन और लाखों आजीविका को जोखिम में डालता है और सतत विकास लक्ष्यों (SDG) को आगे बढ़ाने में हुई प्रगति रोकता है।

4.   विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वैश्विक पोषण रिपोर्ट 2020 के अनुसार, भारत ______ द्वारा निर्धारित वैश्विक पोषण लक्ष्यों को याद करने के लिए 88 देशों में से एक है।
(A). 2024
(B). 2025
(C). 2022
(D). 2023
उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वैश्विक पोषण रिपोर्ट 2020 के अनुसार, भारत 2025 तक वैश्विक पोषण लक्ष्यों को पूरा करने के लिए 88 देशों में से एक है और कुपोषण में घरेलू असमानताओं की उच्चतम दर के साथ है। नाइजीरिया और इंडोनेशिया के साथ भारत स्टंटिंग में असमानताओं में सबसे खराब है और समुदायों में विविध चार गुना है।

5.   ग्लोबल फॉरेस्ट रिसोर्स एसेसमेंट (FRA) 2020 के अनुसार, 2015-2020 में वन हानि दर 2010-15 में 12 मिलियन से अनुमानित 10 मिलियन हेक्टेयर (MHA) घट गई है उस संगठन का नाम बताइए जिसने FRA 2020 जारी किया
(A). खाद्य और कृषि संगठन
(B).
आर्थिक सहयोग और विकास के लिए संगठन
(C).
विश्व व्यापार संगठन
(D).
विश्व स्वास्थ्य संगठन
उत्तरः
A
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा जारी ग्लोबल फॉरेस्ट रिसोर्स एसेसमेंट (FRA) 2020 के अनुसार, 2015-2020 में वन हानि की दर अनुमानित 10 मिलियन हेक्टेयर (MAH) तक गिर गई।

6.   दुनिया के किस क्षेत्र में 2010-2020 में वन तेजी से नष्ट की सबसे बड़ी वार्षिक दर की सूचना दी (नेट लाभ उच्च स्था एशिया में)?
(A). यूरोप
(B).
ओशिनिया
(C).
अफ्रीका
(D).
उत्तरी अमेरिका
उत्तरः
C
व्याख्याः
2010-2020 में दुनिया के क्षेत्रों में अफ्रीका में शुद्ध वन हानि की सबसे बड़ी वार्षिक दर 3.9 mha है,इसके बाद दक्षिण अमेरिका में 2.6 mha, जबकि एशिया में 2010-20 में वन क्षेत्र का सबसे अधिक शुद्ध लाभ है, इसके बाद ओशिनिया और यूरोप।

7.   उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने आय पैदा करने वाली गतिविधियों के लिए 6 जिलों में 50,000 एकड़ बंजर भूमि का उपयोग करने के लिए मतिर स्मृतीयोजना शुरू की है
(A). झारखंड
(B).
बिहार
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
ओडिशा
उत्तरः
C
व्याख्याः
पश्चिम बंगाल (WB) सरकार (सरकार) ने 6 जिलों में 50,000 एकड़ बंजर भूमि का उपयोग करने के लिए मतिर स्मृती योजना शुरू की, जिसमें स्थानीय लोगों को शामिल करने के लिए बागवानी और मछलीपालन जैसी आय पैदा करने वाली गतिविधियों के लिए है मुख्यमंत्री (MP) ममता बनर्जी ने यह भी कहा कि इस योजना से ग्रामीण बंगाल में लगभग 2.5 लाख लोग लाभान्वित होंगे।

8.   भारतीय रिज़र्व बैंक ने किस तिथि से पूर्व और पोस्ट शिपमेंट रुपे एक्सपोर्ट क्रेडिट के लिए निर्यातकों के लिए ब्याज सब्सिडी की अवधि बढ़ा दी है?
(A). 31 मार्च, 2021
(B). 31
दिसंबर, 2020
(C). 1
जनवरी, 2021
(D). 1
अप्रैल, 2021
उत्तरः
A
व्याख्याः
निर्यातकों को काफी राहत देने के लिए, भारत के केंद्रीय बैंक, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निर्यातकों को माल की शिपमेंट से पहले और बाद में प्राप्त निर्यात क्रेडिट पर ब्याज सब्सिडी की अवधि एक साल बढ़ाकर 31 मार्च 2021 कर दी है। निर्यातकों को प्री-पोस्ट शिपमेंट एक्सपोर्ट क्रेडिटके लिए ब्याज योजना के तहत सब्सिडी मिलती है, जिसे 31 मार्च, 2020 को समाप्त कर दिया गया था।

9.   उस निजी क्षेत्र के बैंक का नाम बताइए जिसने भारत में प्रत्यक्ष-से-बैंक जमा के लिए मनीग्राम भुगतान प्रणाली के साथ भागीदारी की है।
(A). इंडसइंड बैंक
(B).
यूको बैंक
(C).
फेडरल बैंक
(D).
एक्सिस बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
मनीग्राम भुगतान प्रणाली, मनीग्राम इंटरनेशनल की एक सहायक कंपनी, पी 2 पी भुगतान में वैश्विक नेता, फेडरल बैंक लिमिटेड, जो भारत में एक निजी बैंक है, ने ग्राहकों को भारत में अपने बैंक खातों में सीधे जमा प्राप्त करने के लिए लागत प्रभावी तरीका प्रदान करने के लिए करार किया है।

10.       कैलेंडर वर्ष 2020 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि का संयुक्त राष्ट्र का अनुमान क्या है?
(A). 3.2%
(B). 0.6%
(C). 0.5%
(D). 1.2%
उत्तरः
D
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र (UN) में विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएँ (WESP) की मध्य वर्ष की रिपोर्ट के पूर्वानुमान के अनुसार, COVID-19 महामारी की स्थिति 2020 में विश्व अर्थव्यवस्था को 3.2% तक कम कर देगी, यह 1930 की महामंदी और भारत की अर्थव्यवस्था के बाद से सबसे तेज़ संकुचन है। 2020 में भारत की अर्थव्यस्था 1.2% की वृद्धि से बढ़ेगी

11.       उस व्यक्ति का नाम बताइये जिसे वर्ष 2020 के लिए वाइस एडमिरल जीएम हीरानंदानी मेमोरियल रोलिंग ट्रॉफी से सम्मानित किया गया है?
(A). एके चावला
(B).
अक्षय कुमार
(C).
करमबीर सिंह
(D).
अशोक कुमार गुप्ता
उत्तरः
B
व्याख्याः
कोच्चि में एंटी-सबमरीन वारफेयर स्कूल ऑफ सदर्न नेवल कमांड (SNC) के लेफ्टिनेंट कमांडर अक्षय कुमार को वाइस एडमिरल एके चावला, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (FOC) के रूप में वर्ष 2020 के लिए वाइस एडमिरल जीएम हीरानंदानी मेमोरियल रोलिंग ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। पुरस्कार समारोह केरल के कोच्चि के मैरीटाइम वारफेयर सेंटर में आयोजित किया गया था।

12.       विदेश मंत्री जयशंकर ने रूस द्वारा आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया है। SCO का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). टोक्यो
(B).
शंघाई
(C).
मास्को
(D).
बीजिंग
उत्तरः
D
व्याख्याः
विदेश मंत्री (EAM) एस जयशंकर ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों के रूस द्वारा आयोजित विदेश मंत्रियों के एक आभासी सम्मेलन में भाग लिया और आतंकवाद और सुरक्षा चुनौतियों के खिलाफ सामूहिक कार्रवाई पर जोर दिया। SCO मुख्यालय- बीजिंग, चीन

13.       मनमीत सिंह वालिया जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस खेल से जुड़े हैं?
(A). बैडमिंटन
(B).
हॉकी
(C).
टेबल टेनिस
(D).
बिलियर्ड्स
उत्तरः
C
व्याख्याः
पूर्व राष्ट्रीय टेबल टेनिस (TT) चैंपियन मनमीत सिंह वालिया का कनाडा के मॉन्ट्रियल में 58 वर्ष की आयु में निधन हो गया मनमीत एएलएस (एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस) से पीड़ित था, एक ऐसी बीमारी जो मोटर न्यूरॉन अध: पतन का कारण बनती है, जिससे स्वैच्छिक मांसपेशियों की कमजोरी होती है।

14.       बेस्सी रेजिना नॉरिस (बेट्टी राइट) जो हाल ही में खबरों में हैं, एक प्रसिद्ध ________ है।
(A). अभिनेता
(B).
बैंकर
(C).
एक्टिविस्ट
(D).
सिंगर
उत्तरः
D
व्याख्याः
बेस्सी रेजिना नॉरिस, जिसे उनके मंच नाम बेट्टी राइट से बेहतर जाना जाता है, एक अमेरिकी आत्मा और आर एंड बी (रिदम एंड ब्लूज़) गायक, गीतकार और पृष्ठभूमि गायक थे जिनकी मृत्यु 66 वर्ष की आयु में मियामी, फ्लोरिडा, अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) में कैंसर के कारण हो गई उनका जन्म 21 दिसंबर, 1953 को मियामी, फ्लोरिडा, US  में हुआ था।

15.       उस मंत्रालय का नाम बताइए जिसने CHAMPIONS पोर्टल, एक प्रौद्योगिकी-संचालित नियंत्रण कक्ष-सह-प्रबंधन सूचना प्रणाली शुरू की है।
(A). मिनिस्ट्री ऑफ़ डिफेन्स
(B).
कॉरपोरेट मामलों के मिनिस्टर वाई
(C).
सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय
(D).
वाणिज्य और उद्योग के न्यूनतम वाई

उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) ने उत्पादन और राष्ट्रीय शक्ति बढ़ाने के लिए आधुनिक प्रक्रियाओं के निर्माण (निर्माण और सामंजस्यपूर्ण अनुप्रयोग) पोर्टल (www.Champions.gov.in), एक प्रौद्योगिकी-संचालित नियंत्रण कक्ष-सह-लॉन्च किया प्रणाली आधुनिक सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) उपकरण का इस्तेमाल करती है

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved