Current Affairs (May-2020) Part-22

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-22
https://everestreader.blogspot.com/
1.   उस भारतीय राज्य का नाम बताइये जिसने राज्य के बेरोजगार युवाओं की मदद करने के लिए ‘HOPE’ पोर्टल की शुरूआत की है?
(A). उत्तराखंड
(B).
झारखंड
(C).
बिहार
(D).
पंजाब
उत्तरः
A
व्याख्याः
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपनी विशेषज्ञता में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने और कौशल विकास के अवसर प्रदान करने के लिए HOPE’- हेल्पिंग आउट पीपल एवरीवेयर नामक पोर्टल लॉन्च किया

2.   वह राशि जो COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए PM CARES फंड ट्रस्ट से आवंटित की गई थी?
(A). रु1500 करोड़ रु
(B).
रु3100 करोड़ रु
(C).
रु2000 करोड़
(D).
रु2500 करोड़ रु
उत्तरः
B
व्याख्याः
PM CARES (प्रधान मंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थितियों में राहत) फंड ट्रस्ट ने COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए 3100 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। कुल राशि में से लगभग 2000 करोड़ रुपये वेंटिलेटर की खरीद के लिए आवंटित किए जाएंगे, 1000 करोड़ रुपये प्रवासी श्रमिकों की देखभाल के लिए और 100 करोड़ रुपये वैक्सीन विकास का समर्थन करने के लिए आवंटित किए जाएंगे।

3.   ICMR ने COVID-19 के प्रभावी उपचार को खोजने में मदद करने के लिए WHO द्वारा शुरू किए गए वैश्विक सॉलिडैरिटीपरीक्षण से रोल-फास्ट को ट्रैक किया है। ICMR संस्थान का नाम बताइए जो भारत में परीक्षण के लिए राष्ट्रीय समन्वय स्थल के रूप में कार्य करता है।
(A). राष्ट्रीय पैथोलॉजी संस्थान
(B).
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी
(C).
राष्ट्रीय एड्स अनुसंधान संस्थान
(D).
वेक्टर कंट्रोल रिसर्च सेंटर
उत्तरः
C
व्याख्याः
इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा COVID-19 के लिए एक प्रभावी उपचार खोजने में मदद करने के लिए शुरू किए गए वैश्विक सॉलिडैरिटी परीक्षण से रोल-आउट को तेजी से ट्रैक किया है। ICMR-राष्ट्रीय एड्स अनुसंधान संस्थान (NARI) भारत में परीक्षण के लिए राष्ट्रीय समन्वय स्थल है। अब तक, 9 राज्यों को सॉलिडैरिटी ट्रायल के तहत यादृच्छिक नियंत्रित क्लिनिकल परीक्षण करने की मंजूरी दी गई है।

4.   केंद्र सरकार ने चावल निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक नया निकाय राइस एक्सपोर्ट प्रमोशन फोरम (REPF) स्थापित किया है। REPF किस निकाय के तत्वावधान में कार्य करेगा?
(A). सी.सी.आई.
(B).
एसएफईसी
(C). APEDA
(D).
ट्राइफेड
उत्तरः
C
व्याख्याः
कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ निर्यात संवर्धन विकास प्राधिकरण (APEDA) के तत्वावधान में चावल के निर्यात को प्रोत्साहन देने के लिए केंद्र ने एक नया निकाय राइस एक्सपोर्ट प्रमोशन फोरम स्थापित किया

5.   उस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश का नाम बताइए जिसने जल जीवन मिशन (JJM) के तहत दिसंबर 2022 तक सभी ग्रामीण परिवारों को पानी की आपूर्ति करने के लिए नल कनेक्शन देने की योजना बनाई है
(A). हरियाणा
(B).
छत्तीसगढ़
(C).
जम्मू और कश्मीर
(D).
दोनों (A) और (C)
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्र शासित प्रदेश (UT) जम्मू और कश्मीर (J & K) और हरियाणा सरकार ने जल जीवन मिशन (JJM) के तहत दिसंबर 2022 तक सभी ग्रामीण परिवारों को पानी की आपूर्ति करने के लिए नल कनेक्शन देने की योजना बनाई है। राष्ट्रीय लक्ष्य वर्ष 2024-25 के लिए निर्धारित किया गया है।

6.   MSME (निवेश और टर्नओवर के संदर्भ में) के लिए निर्धारित नई परिभाषा के अनुसार मध्यम इकाइयों के लिए मानदंड क्या होंगे?
(A). 10 करोड़ और 50 करोड़
(B). 20
करोड़ और 100 करोड़
(C). 25
करोड़ और 150 करोड़
(D). 25
करोड़ और 100 करोड़
उत्तरः
B
व्याख्याः
माइक्रो यूनिट्स: 1 करोड़ रुपये तक की निवेश वाली कंपनियां और 5 करोड़ रुपये से कम का टर्नओवर। छोटी यूनिट्स: 10 करोड़ रुपये से कम निवेश वाली कंपनियां और 50 करोड़ रुपये से कम का टर्नओवर वाली कंपनियां। मध्यम यूनिट्स: 20 करोड़ रुपये से कम और 100 करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वाली कंपनियां। प्रस्ताव के अनुसार, 2006 के MSME विकास अधिनियम में संशोधन किए जाने की आवश्यकता होगी।

7.   वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने MSME को संपार्श्विक मुक्त आपातकालीन क्रेडिट लाइन की कितनी राशि देने की घोषणा की है?
(A). 3 लाख करोड़
(B). 2
लाख करोड़
(C). 1
लाख करोड़
(D). 5
लाख करोड़
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत सरकार 29 फरवरी 2020 तक बकाया ऋण का 20% अतिरिक्त कार्यशील पूंजी वित्त प्रदान कर रही है, एक रियायती दर पर सावधि ऋण के रूप में प्रदान किया जाएगा। इस संबंध में, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को 25 लाख रुपये तक के बकाया और 100 करोड़ रुपये के कारोबार के साथ 3 लाख करोड़ रुपये की 100% गारंटी संपार्श्विक-मुक्त आपातकालीन क्रेडिट लाइन, 45 लाख MSME इकाइयों को लाभान्वित किया गया। इस योजना का लाभ 31 अक्टूबर 2020 तक लिया जा सकता है। क्रेडिट लाइन का कार्यकाल: 4 साल का अधिस्थगन: मूल भुगतान पर 12 महीने

8.   पूर्व लोकसभा सांसद, राजा रंगप्पा नायक जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस राजनीतिक दल से जुड़े थे?
(A).
इंक
(B).
जेडीएस
(C).
बीजेपी
(D).
डीएमके
उत्तरः
B
व्याख्याः
पूर्व जेडीएस (जनता दल [सेकुलर]) के सांसद (संसद सदस्य), राजा रंगप्पा नायक, का बेंगलुरु, कर्नाटक में 61 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने रायचूर निर्वाचन क्षेत्र, कर्नाटक का प्रतिनिधित्व किया था और 1996 में हुए लोकसभा चुनाव में चुने गए थे।

9.   केंद्र सरकार ने किस क्षेत्र के लिए कार्यशील पूंजी ऋण (मई 2020 में) के लिए 2% प्रति वर्ष ब्याज उपादान प्रदान करने की नई योजना शुरू की है?
(A). फार्मास्यूटिकल क्षेत्र
(B).
पर्यटन क्षेत्र
(C).
खनन क्षेत्र
(D).
डेयरी क्षेत्र
उत्तरः
D
व्याख्याः
मछली पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने डेयरी गतिविधियों में लगे डेयरी सहकारी और किसान उत्पादक संगठनों (SDC और FPO) का समर्थन करने के लिए एक नई योजना डेयरी क्षेत्र के लिए कार्यशील पूंजी ऋण पर ब्याज सबवेंशनशुरू की है। इसके लिए 100 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान निर्धारित किया गया है और इसे 2020-21 के दौरान लागू किया जाएगा। इस योजना में 2% प्रति वर्ष की अतिरिक्त प्रोत्साहन के साथ ब्याज उपबंध प्रदान करने के प्रावधान किए गए हैं। इस योजना को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB), आनंद, गुजरात के माध्यम से लागू किया जाएगा।

10.       उस मंत्रालय का नाम बताएं जिसने फेसबुक के साथ साझेदारी में GOAL – गोइंग ऑनलाइन अस लीडर्स नाम से पहल शुरू की है
(A). विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(B).
जनजातीय मामलों का मंत्रालय
(C).
सामाजिक अधिकारिता और सामाजिक न्याय मंत्रालय
(D).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने नई दिल्ली में एक वेबिनार में फेसबुक के साथ साझेदारी में जनजातीय मामलों के मंत्रालय (MoTA) के साथ GOAL – गोइंग ऑनलाइन अस लीडर्स नाम से पहल शुरू की है। GOAL को आदिवासी युवाओं को डिजिटल मोड के साथ मेंटरशिप प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

11.       केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने हाल ही में किस COVID-19 परीक्षण मशीन को राष्ट्र को समर्पित किया है?
(A). COBAS 8600
(B). COBAS 6900
(C). COBAS 6800
(D). COBAS 7100
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में नेशनल सेंटर फ़ॉर डिसीज़ कॉन्ट्रो एल (NCDC) के दौरे के दौरान COBAS 6800 COVID-19 परीक्षण मशीन को राष्ट्र को समर्पित किया मशीन को NCDC में रखा गया है क्योंकि इसमें परीक्षण के लिए न्यूनतम BSL2 + (बायोसेफ्टी लेवल टू प्लस) नियंत्रण स्तर की आवश्यकता होती है, और इसे किसी भी सुविधा पर नहीं रखा जा सकता है। COBAS 6800 वायरल हेपेटाइटिस B और C, HIV, Mtb, Papilloma, CMV, Chlamadiya, Neiserreia, आदि जैसे अन्य रोगजनकों का भी पता लगा सकते हैं
COBAS 6800 के बारे में: COBAS 6800 रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज़ चेन के प्रदर्शन के लिए एक पूरी तरह से स्वचालित, उच्च अंत मशीन है। COVID-19 के लिए प्रतिक्रिया (RT-PCR) परीक्षण मशीन उच्च मात्रा और गुणवत्ता परीक्षण प्रदान करेगी और 24 घंटों में लगभग 1200 नमूनों का परीक्षण करने में सक्षम होगी। इससे देश में परीक्षण क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

12.       आयुष मंत्रालय और CSIR ने घोषणा की है कि वे आयुष के निम्नलिखित योगों के बीच सत्यापन के लिए मिलकर काम कर रहे हैं?
(A). अश्वगंधा
(B).
मुलेठी
(C).
गिलोय & आयुष -64
(D).
उपरोक्त सभी
उत्तरः
D
व्याख्याः
आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) के लिए राज्य मंत्री (स्वतंत्र / प्रभार) श्रीपाद येसो (वाई) नाइक ने घोषणा की है कि आयुष मंत्रालय और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) 4 आयुष योगों अश्वगंधा, यष्टिमधु (मुलेठी), गुडूची पिप्पली (गिलोय) और आयुष -64 (पाली हर्बल सूत्रीकरण) की जांच COVID-19 के खिलाफ और परीक्षण के लिए एक साथ काम कर रहे हैं यह एक सप्ताह के भीतर शुरू होगा।

13.       केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में कबसे वन नेशन, वन राशन कार्डप्रणाली की घोषणा की है?
(A). जून 2020
(B).
अगस्त 2020
(C).
मार्च 2021
(D).
जनवरी 2021
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्र ने घोषणा की है कि प्रौद्योगिकी संचालित वन नेशन, वन राशन कार्डप्रणाली को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) में पूरी तरह से रोल आउट कर दिया जाएगा। वर्तमान में, 20 राज्यों ने इस अंतर-राज्य राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी को लागू किया है।

14.       सरकार ने शिशु मुदरा लोने के लिए 12 महीने की अवधि के लिए शीघ्र भुगतान के लिए 2% का ब्याज उपबंध प्रदान करने की घोषणा की है। MUDRA – शिशु के तहत ऋण की अधिकतम सीमा क्या है?
(A). 50,000 रु
(B). 25,000
रु
(C). 10,000
रु
(D). 75,000
रु
उत्तरः
A
व्याख्याः
MUDRA के तहत छोटे व्यवसायों को ज्यादातर लॉकडाउन द्वारा बाधित किया गया है और साथ ही उन्होंने समान मासिक किस्तों (EMI) का भुगतान करने की उनकी क्षमता को प्रभावित किया है। RBI द्वारा पहले ही लोन की मोहलत दी जा चुकी है। MUDRA-शिशु ऋण का वर्तमान पोर्टफोलियो 1.62 लाख करोड़ रुपये (अधिकतम 50,000 रुपये की ऋण राशि) है। इस स्थिति से निपटने के लिए भारत सरकार 12 महीने की अवधि के लिए शीघ्र भुगतान करने वालों के लिए 2% का ब्याज उपदान प्रदान करेगी।

15.       फ्रंटलाइन योद्धाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और सामाजिक दूरी को लागू करने के लिए किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश की पुलिस को भारत का पहला थर्मल कोरोना कॉम्बैट हेडगियरमिला?
(A). पंजाब
(B).
कर्नाटक
(C).
तमिलनाडु
(D).
दिल्ली

उत्तरः
D
व्याख्याः
दिल्ली पुलिस ने फ्रंटलाइन योद्धाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और सामाजिक दुरी को लागू करने के लिए भारत का पहला थर्मल कोरोना कॉम्बैट हेडगियरलॉन्च किया। भारतीय रोबोटिक्स समाधान के सहयोग से दिल्ली पुलिस द्वारा पहल शुरू की गई है। यह उपकरण पुलिस कर्मियों को 10-15 मीटर की दूरी से बड़ी संख्या में लोगों के तापमान का पता लगाने में मदद करता है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved