Current Affairs (May-2020) Part-23

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-23
https://everestreader.blogspot.com/
1.   पर्यावरण वेबसाइट, कार्बन ब्रीफ के अनुसार मार्च 2020 में समाप्त हुए वित्त वर्ष में भारत में CO2 उत्सर्जन की मात्रा में गिरावट क्या है?
(A). 15 मीट्रिक टन
(B). 30
मीट्रिक टन
(C). 35
मीट्रिक टन
(D). 20
मीट्रिक टन
उत्तरः
B
व्याख्याः
पर्यावरण वेबसाइट, कार्बन ब्रीफ के विश्लेषण के अनुसार, भारत का कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) उत्सर्जन मार्च के अंत में वित्तीय वर्ष में 30 मीट्रिक टन (1.4%) तक गिर गया, जो चार दशकों में पहली वार्षिक गिरावट है। इसके अलावा, उत्सर्जन मार्च के महीने में 15% तक गिर गया और अप्रैल में 30% तक गिरने की संभावना है। विश्लेषण सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (CREA) के लॉरी मिल्लीविरता और सुनील दहिया द्वारा किया गया है

2.   किस भारतीय राज्य के शिक्षा विभाग ने वीडियो व्याख्यान के माध्यम से राज्य के छात्रों को स्कूली शिक्षा प्रदान करने के लिए दूरदर्शन के साथ भागीदारी की है?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
झारखंड
(C).
गोवा
(D).
हरियाणा
उत्तरः
B
व्याख्याः
झारखंड में, दूरदर्शन (DD) के सहयोग से राज्य शिक्षा विभाग (विभाग) ने वीडियो और विषयगत व्याख्यान के माध्यम से राज्य के छात्रों को स्कूली शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑनलाइन कक्षाएं और शैक्षिक कार्यक्रम शुरू किए। विशेष शैक्षिक व्याख्यान प्रत्येक कक्षा के लिए आवंटित विशेष स्लॉट के साथ कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

3.   उस देश का नाम बताइए जिसने हाल ही में अपनी 159 वीं जयंती पर भारतीय कवि रवींद्रनाथ टैगोर के नाम पर अपनी एक सड़क का नाम रखा है
(A). यूनाइटेड किंगडम
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
इज़राइल
(D).
ईरान
उत्तरः
C
व्याख्याः
इजरायल ने तेल अवीव में एक सड़क का नाम भारतीय कवि रवींद्रनाथ टैगोर के नाम पर उनकी 159 वीं जयंती पर रखा, ताकि वे इस क्षेत्र में अपने बहुमूल्य योगदान और मानव जाति के लिए सम्मान कर सकें। उनका जन्म 7 मई, 1861 को कलकत्ता में हुआ था। बंगाल में रवीन्द्र जयंती बंगाली महीने के 25 वें दिन बोइशाख में मनाई जाती है।

4.   गुजरात सरकार ने छोटे व्यापारियों को ऋण प्रदान करने के लिए आत्मानिभर गुजरात सहाय योजना शुरू की है। गुजरात के MP कौन हैं?
(A). अशोक गहलोत
(B).
कमलनाथ
(C).
हेमंत सोरेन
(D).
विजय रूपानी
उत्तरः
D
व्याख्याः
लोगों को सामान्य जीवन शुरू करने में मदद करने के लिए एक बोली में, जो कोरोनवायरस (कोविद -19) लॉकडाउन के कारण प्रभावित हुई है, गुजरात राज्य सरकार ने एक आत्मनिर्भर गुजरात सहाय योजना (AGSY) शुरू की है, जिसके तहत छोटे व्यवसायी और एक क्रॉस-सेक्शन निम्न मध्यम-आय वर्ग के अंतर्गत आने वाले लोग 3 साल की अवधि के लिए 2% वार्षिक ब्याज दर पर बैंकों से 1 लाख रुपये का गारंटी-मुक्त ऋण ले सकते हैं। विजय रुपाणी गुजरात के MP हैं।

5.   उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने स्नेह पोरोश और प्रोचेस्टायोजनाएँ शुरू की हैं।
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
गुजरात
(C).
गोवा
(D).
हरियाणा
उत्तरः
A
व्याख्याः
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दो योजनाओं स्नेह पोरोश और प्रोचेस्टायोजनाए प्रवासी श्रमिकों को सहायता प्रदान करने के लिए बंगाल के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को लॉकडाउन की स्थिति में रहने के लिए सक्षम बनाने में मदद की।

6.   विश्व बैंक द्वारा (मई 2020 में) भारत के COVID -19 सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के लिए क्या अनुदान स्वीकृत किया गया है?
(A). USD 1 बिलियन
(B). USD 500
मिलियन
(C). USD 2
बिलियन
(D). USD 750
मिलियन
उत्तरः
A
व्याख्याः
विश्व बैंक ने भारत के COVID-19 सामाजिक संरक्षण प्रतिक्रिया कार्यक्रम को बढ़ाने के लिए 7500 करोड़ रुपये (1 बिलियन अमरीकी डालर) को मंजूरी दी है, जो महामारी से प्रभावित गरीबों और ज़रूरतमंदों के लिए राष्ट्र के प्रयासों में मदद करने के लिए है।

7.    “COVID-19 के संभावित आर्थिक प्रभाव का अद्यतन मूल्यांकननामक एक रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक अर्थव्यवस्था $ 5.8 ट्रिलियन से $ 8.8 ट्रिलियन के बीच खोने की उम्मीद है। उस संगठन का नाम बताइए जिसने रिपोर्ट जारी की।
(A). न्यू डेवलपमेंट बैंक
(B).
वर्क बैंक
(C).
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
(D).
एशियाई विकास बैंक
उत्तरः
D
व्याख्याः
एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा जारी एक रिपोर्ट “COVID-19 का संभावित आर्थिक प्रभाव का अद्यतन मूल्यांकनके अनुसार, वैश्विक अर्थव्यवस्था के $ 5.8 ट्रिलियन से $ 8.8 ट्रिलियन के बीच खोने की उम्मीद है।

8.   उस मंत्रालय का नाम बताइए जिसने SAMARTH -गवर्नेंस प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है।
(A). मानव संसाधन विकास मंत्रालय
(B).
विज्ञान और विकास मंत्रालय
(C).
जनजातीय कार्य मंत्रालय
(D).
विदेश मंत्रालय
उत्तरः
A
व्याख्याः
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एक -गवर्नेंस मंच विकसित की है, समर्थ उद्यम संसाधन योजना (ERP) सूचना में राष्ट्रीय शिक्षा मिशन और संचार प्रौद्योगिकी के तहत योजना (NMEICT) गुणवत्ता सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्रों को शिक्षा प्रदान (HEI), जो उच्च शिक्षा विभाग का मिशन है।

9.   आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी किए गए कचरा मुक्त शहरों की सूची 2019-20 की स्टार रेटिंग में कितने शहरों को 5-स्टार रेटिंग मिली है?
(A). 10
(B). 6
(C). 12
(D). 2
उत्तरः
B
व्याख्याः
हरदीप सिंह पुरी, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र / प्रभार) (MOHUA) ने आकलन वर्ष 2019-2020 के लिए, जहां 6 शहरों अंबिकापुर, राजकोट, सूरत, मैसूरु, इंदौर और नवी मुंबई) को 5 स्टार ,65 शहरों को 3 स्टार रेटिंग दी गई, 141 शहरों में से 70 शहरों को 1 स्टार रेटिंग दी गई और कचरा मुक्त शहरों की स्टार रेटिंग के लिए संशोधित प्रोटोकॉल भी लॉन्च किया।

10.       फिलिस्तीनी शरणार्थियों (मई 2020) का समर्थन करने के लिए भारत द्वारा संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी (UNRWA) को प्रदान किया गया अनुदान क्या है?
(A). $ 3 मिलियन
(B). $ 4
मिलियन
(C). $ 2
मिलियन
(D). $ 1
मिलियन
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी (UNRWA) को अपने कार्यक्रम और COVID-19 स्थिति में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा जैसी सेवाओं के लिए फिलिस्तीनी शरणार्थियों का समर्थन करने के लिए 2 मिलियन अमरीकी डालर (15 करोड़ रुपये) प्रदान करता है।

11.       भारतीय सेना ने नागरिकों के लिए ____ वर्ष का प्रस्ताव रखा है, जिसमें युवा पेशेवरों सहित अधिकारी और सेना में अन्य रैंक टूर ऑफ़ ड्यूटीके तहत शामिल होने के लिए शामिल हैं
(A). 3
(B). 2
(C). 5
(D). 7
उत्तरः
A
व्याख्याः
ऐसे कई लोग हैं जो वर्दी में कर्मिबनना चाहते हैं और सैन्य जीवन का अनुभव करते हैं, लेकिन सेना में पूर्ण कैरियर नहीं चाहते हैं। उनके लिए, एक गेम चेंजर चाल में, हमारी भारतीय सेना युवा कामकाजी पेशेवरों सहित, अधिकारियों को 3 साल के लिए बल में शामिल होने की अनुमति देने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है, जो अधिकारियों और अन्य क्षेत्रों (ORS) में रसद और फ्रंट-लाइन संरचनाओं जैसे क्षेत्रों में टूर ऑफ़ ड्यूटीया तीन वर्षीय लघु सेवायोजना के तहत शामिल हैं।

12.       उस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश का नाम बताइए जिसने हाल ही में (मई 2020) तकनीकी हस्तक्षेप के माध्यम से छात्रों तक शिक्षा की पहुँच के लिए समागम शिक्षा कार्यक्रमके तहत उपाय शुरू किए हैं।
(A). पंजाब
(B).
ओडिशा
(C).
जम्मू और कश्मीर
(D).
पुदुचेरी
उत्तरः
C
व्याख्याः
जम्मू और कश्मीर (J & K) में, केंद्र शासित प्रदेश (UT) प्रशासन ने COVID-19 लॉकडाउन के मद्देनजर तकनीकी हस्तक्षेप और अन्य व्यवहार्य साधनों के माध्यम से शिक्षा के लिए पूर्ण पहुंच के साथ छात्रों की सुविधा के लिए समागम शिक्षा कार्यक्रमके तहत उपायों की एक शुरुआत की है।

13.       पंजाब सरकार ने हाल ही में पंजाब गुड कंडक्ट प्रिजनर्स (अस्थायी रिलीज) संशोधन अध्यादेश, 2020’ को प्रख्यापित किया है। पंजाब के राज्यपाल कौन हैं?
(A). फागू चौहान
(B).
कलराज मिश्र
(C).
VP सिंह बदनोर
(D).
जगदीप धनखड़
उत्तरः
C
व्याख्याः
पंजाब सरकार (सरकार) ने पंजाब गुड कंडक्ट प्रिजनर्स (अस्थायी रिलीज़) संशोधन अध्यादेश, 2020’ का प्रचार किया। नए प्रावधानों के अनुसार, कैदियों की अस्थायी रिहाई को एक कैलेंडर वर्ष में अधिकतम 16 सप्ताह की अवधि से अधिक की अनुमति दी गई है। पंजाब के गवर्नर- विजेंद्र पाल सिंह बदनोर हैं

14.       उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में राज्य विधानसभा में 5.12 लाख करोड़ रुपये का सबसे बड़ा बजट पेश किया है। UP का MP कौन है?
(A). विजय रूपानी
(B).
शिवराज सिंह चौहा एन
(C).
मनोहर लाल खट्टर
(D).
योगी आदित्यनाथ
उत्तरः
D
व्याख्याः
वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए उत्तर प्रदेश (UP) सरकार का सबसे बड़ा 5,12,860.72 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जिसका अनुमान है कि कुल 5,00,558 करोड़ रुपये (4,22,567 करोड़ रुपये- राजस्व और 77,990 करोड़ रुपये-पूंजी रसीदें) और 12,302 करोड़ रुपये की कमी है योगी आदित्यनाथ UP के MP हैं।

15.       उस देश का नाम बताइए जिसने नए राजनीतिक मानचित्र को मंजूरी दी है जिसमें भारत के लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा शामिल हैं।
(A). पाकिस्तान
(B).
नेपाल
(C).
बांग्लादेश
(D).
म्यांमार

उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत के साथ सीमा विवाद के बीच, नेपाल के मंत्रिमंडल ने लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को अपने क्षेत्र के तहत दिखाने वाला एक नया राजनीतिक मानचित्र स्वीकार किया है। i भारत और नेपाल के बीच विवाद चल रहा है, जिसके बाद भारतीय पक्ष ने 2 नवंबर 2019 को अपना नया राजनीतिक मानचित्र जारी किया, जो भारतीय क्षेत्र में तीन क्षेत्रों से ऊपर है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved