Current Affairs (May-2020) Part-24

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-24
https://everestreader.blogspot.com/
1.   वह राशि जो हाल ही में विशेष तरलता सुविधा के रूप में नाबार्ड द्वारा सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को दी गई थी?
(A). 20,000 करोड़
(B). 20,500
करोड़
(C). 25,500
करोड़
(D). 25,000
करोड़
उत्तरः
B
व्याख्याः
नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने जानकारी दी है कि उसने सहकारी बैंकों को 20,500 करोड़ रुपये की विशेष तरलता सुविधा (सह-ऑप -15,200 करोड़ रुपये) और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB- 5,500 करोड़ रुपये) को विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ाया है। यह 2019 की पहली तिमाही के दौरान 5,000 करोड़ रुपये के कर्ज के खिलाफ है।

2.   US आधारित गोल्डमैन सैक्स के अनुसार, FY21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में % अनुबंध क्या है?
(A). 5%
(B). 3%
(C). 4%
(D). 3.5%
उत्तरः
A
व्याख्याः
अमेरिकी ब्रोकरेज गोल्डमैन सैक्स ने उम्मीद की है कि भारतीय अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 2021 में 5% तक अनुबंध कर सकती है, जो कि 1979 के बाद से अब तक के सभी मंदी की तुलना में सबसे गहरा होगा। इसे जापानी ब्रोकरेज नोमुरा के साथ शेयर संशोधित करने से पहले 0.4% संकुचन के अपने पहले के पूर्वानुमान के खिलाफ है।

3.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे ब्रिटेन से 2019 के अलेक्जेंडर डेलरिम्पल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
(A).
अतिविंशति
(B).
अक्षय कुमार
(C).
करमबीर सिंह
(D).
विनय बधवार
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत सरकार के नेशनल हाइड्रोग्राफर, वाइस एडमिरल विनय बधवार को 2019 के अलेक्जेंडर डेलरिम्पल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार पहली बार 2006 में ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय द्वारा प्रायोजित यूके हाइड्रोग्राफिक ऑफिस (UKHO) ने एडमिरल्टी, अलेक्जेंडर डेलरिम्पल के पहले हाइड्रोग्राफर के नाम पर प्रस्तुत किया था।

4.   केंद्र सरकार ने विशेषज्ञों की समिति की सिफारिशों के आधार पर सीमा अवसंरचना का निर्माण करना स्वीकार किया है। उस व्यक्ति का नाम बताइए जो समिति का प्रमुख है?
(A). अजीतडॉवल
(B).
बिपिन रावत
(C).
टीएन मनोहरन
(D).
डीबी शेखतकर
उत्तरः
D
व्याख्याः
सरकार ने सीमा अधोसंरचना से संबंधित लेफ्टिनेंट जनरल डीबी शेखतकर(सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की समिति की 3 महत्वपूर्ण सिफारिशों को स्वीकार किया और लागू किया ताकि सड़क निर्माण में तेजी लाई जा सके, जिससे सीमावर्ती क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक विकास होता है।

5.   उस बहुराष्ट्रीय कंपनी का नाम बताइए जिसने अहमदाबाद स्थित AI स्टार्टअप बाइट प्रोफेसी को हासिल कर लिया है।
(A). एक्सेंचर
(B).
इन्फोसिस
(C).
टीसीएस
(D).
टेक महिंद्रा
उत्तरः
A
व्याख्याः
एक आयरिश-बहुल बहुराष्ट्रीय पेशेवर सेवा कंपनी एक्सेंचर पीएलसी (एक्सेंचर के रूप में शैलीबद्ध) ने अहमदाबाद (गुजरात) आधारित AI (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) स्टार्टअप बाइट प्रोफेसी को एक अज्ञात राशि के लिए अधिग्रहित किया है।

6.   रेलवे के किस क्षेत्र ने रेलवे डॉक्टरों की सहायता के लिए रोबोट “RAIL-BOT” (R-BOT) ” विकसित किया है?
(A). दक्षिण मध्य
(B).
पूर्वी
(C).
मध्य
(D).
पश्चिमी
उत्तरः
A
व्याख्याः
दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) जोन ने COVID-19 के प्रकोप के मद्देनजर मरीज की देखभाल के लिए, रोगियों से भोजन, बिना शारीरिक संपर्क की आवश्यकता के अस्पताल प्रबंधन कार्यों में सहायता के लिए एक रोबोट डिवाइस, “RAIL-BOT” (R-BOT) विकसित किया। यह डॉक्टरों, नर्सों और अन्य सहायक चिकित्सा कर्मचारियों को संक्रमण के जोखिम से दूर रहने में सक्षम करेगा।

7.   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सहायता के लिए भारत के पहले सर्विस रोबोट्स सोना 1.5 और सोना .5” विकसित किया है
(A). सिग्मा डेटा
(B).
क्लब फर्स्ट
(C).
सोलुलाब
(D).
क्विटेक
उत्तरः
B
व्याख्याः
जयपुर स्थित कंपनी 19 क्लब फर्स्ट ने COVID-19 संकट के बीच लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग करने में स्वास्थ्य कर्मियों की मदद करने के लिएसोना 1.5 और सोना .5 ”नाम से भारत का पहला सर्विस रोबोट विकसित किया है। यह रोबोट 95 प्रतिशत भारत में बना रीढ़ की तकनीक पर आधारित दुनिया में पहला है।

8.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जो आईसीसी क्रिकेट समिति का प्रमुख है जिसने गेंद को चमकाने के लिए लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है।
(A). राहुल द्रविड़
(B).
अनिल कुंबले
(C).
रिकी पोंटिंग
(D).
स्टीफन फ्लेमिंग
उत्तरः
B
व्याख्याः
पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कमेंटेटर अनिल कुंबले की अध्यक्षता में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) क्रिकेट समिति ने COVID -19 (कोरोनावायरस) महामारी के कारण गेंद को चमकदार बनाने के लिए लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है। हालांकि, समिति ने गेंद-चमक को पसीने के उपयोग से सुरक्षित माना।

9.   रत्नाकर मटकरी जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह किस भाषा में दिग्गज लेखक हैं?
(A). बंगाली
(B).
ओडिया
(C). पु जाबी
(D).
मराठी
उत्तरः
D
व्याख्याः
वयोवृद्ध मराठी लेखक, नाटककार, अभिनेता, निर्देशक और निर्माता रत्नाकर मटकारी का 81 साल की उम्र में उपनगरीय मरोल, मुंबई में एक अस्पताल में निधन हो गया। पिछले हफ्ते उन्हें कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था। उनका जन्म 17 नवंबर 1938 को भारत के मुंबई में हुआ था।

10.       साई गुंडेकर जिनका हाल ही में निधन हो गया वे प्रसिद्ध _______ हैं।
(A). संगीतकार
(B).
क्रिकेटर
(C).
अभिनेता
(D).
स्वतंत्रता सेनानी
उत्तरः
C
व्याख्याः
संयुक्त राज्य अमेरिका (US) में ब्रेन कैंसर के कारण अभिनेता साई गुंडेकर का 42 वर्ष की आयु में निधन हो गया, जो सर्वाइवर और स्प्लिट्सविला जैसे शो में अपने प्रदर्शन के लिए जाने जाते थे, साथ ही साथ पीके और रॉक ऑन फिल्मों में अभिनय करते थे।

11.       उभयचरों की प्रजातियों की संख्या क्या है जो भारत के प्राणी सर्वेक्षण द्वारा गंभीर रूप से लुप्तप्राय और लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध थी?
(A). 10 और 20
(B). 15
और 25
(C). 20
और 35
(D). 30
और 45
उत्तरः
C
व्याख्याः
जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) ने भारतीय उभयचरों की चेकलिस्ट को अद्यतन किया है, जो 20 प्रजातियों की एक सूची है जो गंभीर रूप से लुप्तप्राय है और 35 प्रजातियां हैं जो अपनी वेबसाइट पर लुप्तप्राय हैं, जो वैज्ञानिकों केपी दिनेश पुणे में ZSI के पश्चिमी क्षेत्रीय केंद्र, कालीकट से सी राधाकृष्णन, ZSI से बीएच चेन्नेकसिवमूर्ति कालीकट, माउंट कार्मेल कॉलेज, बेंगलुरु से पी दीपक और म्हैदेई रिसर्च सेंटर, गोवा से निर्देय कुलकर्णी हैं

12.       भारतीय रेलवे ने WAG12 नाम के भारत लोकोमोटिव में निर्मित प्रथम 12,000 hp विद्युत का परिचालन किया है। उस कंपनी का नाम बताइए जिसने लोकोमोटिव (फ्रांस स्थित एटलसोम के साथ जेवी) का निर्माण किया था
(A). भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
(B).
चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स
(C).
डीजल लोकोमोटिव वर्क्स
(D).
मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव प्रा. लिमिटेड
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय रेलवे (IR) ने भारत के लोकोमोटिव (लोको), WAG12 (नंबर 60027 के साथ) में दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन (मुगलसराय जंक्शन), उत्तर प्रदेश से शिवपुर तक अपनी पहली 12,000 हॉर्सपावर (hp) इलेक्ट्रिक का परिचालन किया। यह मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड (MEPPL) फैक्ट्री, बिहार द्वारा निर्मित है जो कि फ्रांसीसी दिग्गज एटलसोम (74% शेयर) और आईआर (26% शेयर) के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

13.       राष्ट्रीय ग्रामीण अवसंरचना विकास एजेंसी (NRIDA) के अनुसार, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ph III के तहत ग्रामीण सड़क निर्माण के लिए कॉयर जियो टेक्सटाइल्स को मंजूरी मिल गई है NRIDA किस मंत्रालय के तहत कार्य करता है?
(A). ग्रामीण विकास मंत्रालय
(B).
गृह मंत्रालय
(C).
पशुपालन, डेयरी और मत्स्य मंत्रालय
(D).
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के तहत नेशनल रूरल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट एजेंसी के अनुसार, कॉयर जियो टेक्सटाइल्स को प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना, (PMGSY-III) के तीसरे चरण के तहत ग्रामीण सड़क निर्माण के लिए एक अच्छी सामग्री के रूप में मंजूरी मिली है।

14.       श्रम और रोजगार मंत्रालय ने जुलाई 2020 तक तीन महीने के लिए कर्मचारियों के भविष्य निधि योगदान को मौजूदा 12% से घटाकर ____% करने का निर्णय लिया था।
(A). 6
(B). 8
(C). 10
(D). 5
उत्तरः
C
व्याख्याः
नियोक्ता और वेतन भुगतानकर्ता के हाथों में अधिक धन बनाए रखने के लिए, श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार (भारत सरकार) ने कर्मचारियों के भविष्य निधि (EPF) के योगदान को जुलाई 2020 तक तीन महीने के लिए मौजूदा 12% से 10% तक कम करने का फैसला किया था

15.       जम्मू और कश्मीर के UT में प्रशासन ने डोमिसाइल सर्टिफिकेट रूल्स 2020 के जम्मू और कश्मीर ग्रांटनियमों का एक नया सेट जारी किया। J & K के उपराज्यपाल कौन हैं?
(A). गिरीश चंद्र मुर्मू
(B).
प्रफुल्ल पटेल
(C).
अनिल बैजल
(D).
आरके माथुर

उत्तरः
A
व्याख्याः
जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश (UT) में प्रशासन ने डोमिसाइल सर्टिफिकेट रूल्स 2020 के जम्मू और कश्मीर ग्रांटनामक नियमों का एक नया सेट जारी किया, जो UT में जम्मू और कश्मीर में अधिवास प्रमाण पत्र जारी करने के नियमों को परिभाषित करता है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved