Current Affairs (May-2020) Part-25

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-25
https://everestreader.blogspot.com/
1.   प्रवासी श्रमिकों को उनके मूल स्थानों पर वापस लाने के लिए किस जिले में तत्पर कार्यक्रम शुरू किया गया है।
(A). पटना
(B).
रांची
(C).
कोलकाता
(D).
चेन्नई
उत्तरः
B
व्याख्याः
रांची जिले ने पैदल यात्रियों को पैदल यात्रा के बजाय बस में अपने मूल स्थानों पर वापस जाने के लिए तत्पर कार्यक्रम शुरू किया। प्रशासन ने बसों की व्यवस्था में प्रवासी श्रमिकों का समर्थन करने के लिए एक हेल्पलाइन “1950” शुरू की।

2.   रॉबर्टो अजेवेदो ने किस विश्व संगठन के महानिदेशक से पद छोड़ने (इस्तीफे) की घोषणा की है?
(A). UNEP
(B).
WTO
(C).
ओईसीडी
(D).
डब्ल्यू.एच.
उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व व्यापार संगठन (WTO) के सदस्यों की आभासी बैठक में, 6 वें महानिदेशक रॉबर्टो अज़ेवेदो (62 वर्षीय), ब्राजील के एक पूर्व राजनयिक और प्रथम लैटिन अमेरिकी निदेशक ने घोषणा की कि वह 7 साल के कार्यकाल से पद छोड़ देंगे।

3.   केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने किस संगठन (मई 2020 में) के व्यापार और निवेश मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लिया?
(A). कॉमनवेल्थ
(B).
G7
(C). G20
(D).
सार्क
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने जी -20 देशों के व्यापार और निवेश मंत्रियों के वीडियो कॉन्फ्रेंस में भाग लिया, जो 30 मार्च, 2020 को G20 के व्यापार मंत्रियों की बैठक COVID-19 की स्थिति पर चर्चा करने के लिए हुई थी। इस बैठक को भारत द्वारा G20 राष्ट्रों के बीच सस्ती कीमत पर चिकित्सा, उपचार और टीकों की पहुंच को सक्षम करने के लिए विश्व व्यापार संगठन (WTO) के तहत लचीलेपन के व्यापार से संबंधित बौद्धिक संपदा अधिकार (TRIP) का उपयोग करने और सुनिश्चित करने के लिए बुलाया गया था।

4.   केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने 32 वे राष्ट्रमंडल स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में भाग लिया राष्ट्रमंडल का सचिवालय कहाँ स्थित है?
(A). लंदन
(B).
नई दिल्ली
(C).
बीजिंग
(D).
सियोल
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 32 वें राष्ट्रमंडल स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। बैठक का विषय – ‘एक समन्वित राष्ट्रमंडल COVID-19 की प्रतिक्रिया देनाहै राष्ट्रमंडल के बारे में: सचिवालय का कार्यालय (मुख्यालय) लंदन, यूनाइटेड किंगडम

5.   उस भारतीय तटरक्षक बल जहाज का नाम बताइये जिसे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा इंटरसेप्टर नाव (IB) के C-450 और C -451 के साथ कमीशन किया गया था।
(A). समुंद्र
(B).
संकल्प
(C).
सचेत
(D).
विक्रम
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा गोवा में स्वदेश निर्मित भारतीय तटरक्षक बल (ICG) शिप (ICGS) के पांचों गश्ती जहाजों (OPV) की श्रृंखला में पहली सचेत इंटरसेप्टर नावों (IB) की C-450 और C-451 में कमीशन किया है। भारतीय समुद्री इतिहास में पहली बार है कि COVID-19 महामारी के कारण सामाजिक दूरी के सख्त प्रोटोकॉल को बनाए रखते हुए एक जहाज डिजिटल माध्यम से चालू किया गया था।

6.   COVID-19 सामुदायिक संक्रमण पोस्ट लॉकडाउन में मदद करने के लिए “MIR AHD COVID-19 डैशबोर्डनाम से इंटरैक्टिव डैशबोर्ड विकसित करने वाले IIT का नाम बताइये
(A). IIT रुड़की
(B). IIT
मंडी
(C). IIT
गांधीनगर
(D). IIT
कानपुर
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) – गांधीनगर (IITGN), गुजरात के शोधकर्ताओं ने “MIR AHD COVID-19 डैशबोर्डनाम से एक इंटरैक्टिव COVID-19 डैशबोर्ड विकसित किया है, जो प्रशासकों, अस्पतालों और साथ ही योजना के लिए अनुकूलित परीक्षण के लिए सार्वजनिक लोगों की मदद कर सकता है।

7.   उस देश का नाम बताइये जिसने FIDE Chess.com के पहले ऑनलाइन संस्करण राष्ट्र कप 2020 का जीत लिया है
(A). रूस
(B).
चीन
(C).
सर्बिया
(D).
यूक्रेन
उत्तरः
B
व्याख्याः
चीन ने FIDE Chess.com के ऑनलाइन संस्करण को जीता है। ऑनलाइन राष्ट्र कप 2020 शतरंज टूर्नामेंट 5-10 मई 2020 से, chess.com प्लेटफॉर्म के माध्यम से हुआ है। चीन की टीम, जिसने 48,000 डॉलर की पुरस्कार राशि जीती, फाइनल में अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) के खिलाफ 2-2 से ड्रा खेलने के बावजूद लीग चरण में सबसे अधिक अंक हासिल करने के आधार पर चैंपियन बन गई।

8.   अनुभवी लेखक देवेश रॉय जिनका मई 2020 में निधन हो गया, वह किस भाषा के लेखक हैं?
(A). गुजराती
(B).
ओडिया
(C).
तमिल
(D).
बंगाली
उत्तरः
D
व्याख्याः
वयोवृद्ध बंगाली लेखक देवेश रॉय का 84 साल की उम्र में बागुईहाटी के एक निजी अस्पताल में भारी हृदयाघात के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 17 दिसंबर, 1936 को पाबना (वर्तमान बांग्लादेश) में हुआ था। उन्होंने 1990 में अपने उपन्यास तिस्ता पियर ब्रिटैन्टोके लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता था।

9.   पद्म भूषण प्राप्तकर्ता और राष्ट्रीय प्रोफेसर अनीसुज्जमान जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस देश के हैं?
(A). बांग्लादेश
(B).
इज़राइल
(C).
अफगानिस्तान
(D).
ईरान
उत्तरः
A
व्याख्याः
पद्म भूषण प्राप्तकर्ता और बांग्लादेश के राष्ट्रीय प्रोफेसर अनीसुज्जमान का ढाका, बांग्लादेश में 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 18 फरवरी, 1937 को कलकत्ता, बंगाल प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत में हुआ था और 1947 में विभाजन के तुरंत बाद बांग्लादेश में स्थानांतरित हो गए। उन्होंने अपने शोध और लेखन के माध्यम से बंगला भाषा और साहित्य में बहुत बड़ा योगदान दिया।

10.       लिटिल रिचर्ड जिनका हाल ही में निधन हो गया किस संगीत शैली के वास्तुकार है?
(A). पॉप
(B).
लोक
(C).
रॉक एन रोल
(D).
जैज
उत्तरः
C
व्याख्याः
लिटिल रिचर्ड, रॉक एनरोल के वास्तुकार, बोन कैंसर के कारण टेनेलाहोमा, टेनेसी में 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया है, जो एक ग्रेमी अवार्ड विजेता था और 1986 में रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम के लिए एक प्रेरक था।

11.       परिवारों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की थीम विकास में परिवार: कोपेनहेगन और बीजिंग + 25” है। प्रतिवर्ष _____ पर दिन मनाया जाता था।
(A). 15 मई
(B). 21
मई
(C). 9
मई
(D). 3
मई
उत्तरः
A
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर परिवारों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 15 मई को मनाया जाता है। यह दिन परिवारों से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने और परिवारों को प्रभावित करने वाली सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकीय प्रक्रियाओं के ज्ञान को बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है। वर्ष 2020 के लिए थीम: विकास में परिवार: कोपेनहेगन और बीजिंग + 25″

12.       राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस 2020 15 मई को मनाया जाता है। प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN) के अनुसार, जानवरों, पौधों और कीड़ों की कम से कम % प्रजातियां विलुप्त होने के जोखिम में हैं
(A). 10
(B). 20
(C). 30
(D). 40
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत में लुप्तप्राय प्रजातियों और वन्यजीवों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, हर साल मई के तीसरे शुक्रवार को राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष यह दिन 15 मई, 2020 को पड़ता है। प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN) के अनुसार, जानवरों, पौधों और कीड़ों की कम से कम 40% प्रजातियां विलुप्त होने के जोखिम में हैं

13.        ‘मी अन्नपूर्णाकिस राज्य के किसान कल्याण के लिए शुरू की गई पहल है?
(A). हरियाणा
(B).
महाराष्ट्र
(C).
गुजरात
(D).
छत्तीसगढ़
उत्तरः
B
व्याख्याः
कृषि विभाग के बाद, महाराष्ट्र सरकार ने फसल बीमा योजना के कार्यान्वयन के लिए बीमा कंपनियों और बिचौलियों की साल पैनल, एकीकृत जोखिम बीमा ब्रोकर लिमिटेड (IRIBL), पूरे महाराष्ट्र में किसानों कल्याण के लिए मी अन्नपूर्णाकी घोषणा की

14.       उस UT का नाम बताइए जिसने लॉकडाउन के मनोवैज्ञानिक प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ‘SUKOON’- COVID-19 बीट स्ट्रेस शुरू किया है।
(A). जम्मू और कश्मीर
(B).
लद्दाख
(C).
पुदुचेरी
(D).
लक्षद्वीप
उत्तरः
A
व्याख्याः
जम्मू और कश्मीर (J & K) में, सूचना और जनसंपर्क विभाग (DIPR) ने लॉकडाउन के मनोवैज्ञानिक प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाने और इसे दूर करने के उपायों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक पहल ‘SUKOON’-COVID-19 शुरू की है।

15.       सिक्किम में LAC के साथ तनाव बढ़ गया है क्योंकि चीन भारत पर अतिचार का आरोप लगा रहा है। LAC में ‘A’ क्या है?
(A). एक्शन
(B).
एक्चुअल
(C).
एक्यूरेसी
(D).
अवॉयड

उत्तरः
B
व्याख्याः
चीन ने सिक्किम और लद्दाख में दोनों देशों के बीच एक्चुअल नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय सेना पर अपने गश्ती दल और गश्तकरने और एकतरफा स्थिति बदलने का प्रयासकरने का आरोप लगाया है। जैसे ही दोनों पक्षों ने LAC के साथ संघर्ष के बिंदुओं पर सैन्य शक्ति में वृद्धि की, सूत्रों ने संकेत दिया कि सैन्य कमांडर स्थिति को परिभाषित करने के लिए बातचीत कर रहे थे।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved