Current Affairs (May-2020) Part-26

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-26
https://everestreader.blogspot.com/
1.   उस पहल का नाम बताइए, जो एक वेबसाइट, सभी स्कूल जाने वाले बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों को टोल-फ्री हेल्पलाइन के माध्यम से मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी
(A). मनोदर्पण
(B).
सम्पूर्णा
(C).
समथन
(D).
समरथ
उत्तरः
A
व्याख्याः
एक वेबसाइट, एक टोल-फ्री हेल्पलाइन, काउंसलर की राष्ट्रीय निर्देशिका और दूसरों के बीच इंटरैक्टिव चैट प्लेटफॉर्म के माध्यम से इस तरह का समर्थन प्रदान करने के लिए मनोदर्पण पहल शुरू की गई है ताकि मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक भलाई के लिए छात्रों, शिक्षकों और परिवारों को मनोवैज्ञानिक समर्थन प्रदान किया जा सके। लाभार्थी- देश के सभी स्कूल जाने वाले बच्चों के साथ-साथ उनके माता-पिता, शिक्षकों और स्कूल शिक्षा में हितधारकों के समुदाय को लाभान्वित करेंगे।

2.   बचत खाता ग्राहकों के लिए वीडियो-केवाईसी सुविधा शुरू करने के लिए भारत में पहले बैंक का नाम बताइए।
(A). एक्सिस बैंक
(B).
यस बैंक
(C).
कोटक महिंद्रा बैंक
(D).
इंडसइंड बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
कोरोनावायरस (COVID-19) के कारण देश में चल रहे लॉकडाउन के मद्देनजर, कोटक 811 प्लेटफार्म में अपने ग्राहकों के लिए बचत खाता खोलने (SA) के लिए वीडियो की अनुमति देने के लिए कोटक महिंद्रा बैंक भारत में पहला बैंक बन गया है।

3.   उस -कॉमर्स कंपनी का नाम बताइए जिसने डिजिटल मोटर बीमा पॉलिसी के लिए बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के साथ भागीदारी की है।
(A). वॉलमार्ट
(B).
फ्लिपकार्ट
(C).
दिमागी
(D).
अमेज़न
उत्तरः
B
व्याख्याः
-कॉमर्स प्रमुख के ग्राहकों को डिजिटल मोटर बीमा पॉलिसी देने के लिए फ्लिपकार्ट ने बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ साझेदारी की। यह उपभोक्ताओं को फ्लिपकार्ट मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके मोटर-बीमा पॉलिसी खरीदने में सक्षम बनाता है।

4.   किस मंत्रालय के DGDE बोर्ड ने देश भर में -शासन और बेहतर नागरिक सेवाओं ड्राइव करने के लिए eGov फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
(A). स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(B).
रक्षा मंत्रालय
(C).
रसायन और उर्वरक मंत्रालय
(D).
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
उत्तरः
B
व्याख्याः
डायरेक्टोरेट जनरल डिफेंस इस्टेट्स (DGDE), रक्षा मंत्रालय और eGov फाउंडेशन ने 8 मई को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं, जो क्लाउड-आधारित प्लेटफॉर्म को लागू करने के लिए कार्यक्रम के तहत विभिन्न नागरिक सेवाओं को वितरित करने के लिए e-छावनी और e ड्राइव करने के लिए देश के सभी 62 छावनी बोर्डों में नागरिकता और बेहतर नागरिक सेवाएं देने के लिए है

5.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे हाल ही में जुलाई 2022 तक नाबार्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है
(A). पीवीएस सूर्यकुमार
(B).
गोविंदा राजुलु चिंटाला
(C).
शाजी के.वी.
(D).
हर्ष कुमार भनवाला
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्तियों की समिति ने गोविंदा राजुलु चिंटला को राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। वह हर्ष कुमार भनवाला के उत्तराधिकारी थे। शाजी केवी और पीवीएस सूर्यकुमार को नाबार्ड के उप प्रबंध निदेशक (DMD) के रूप में नियुक्त किया गया है।

6.   उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसे भारतीय इस्पात संघ का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
(A). अर्नब कुमार हाजरा
(B).
दिलीप ओमन
(C).
रविंदर कुमार भान
(D).
प्रिया रिलन
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंडियन स्टील एसोसिएशन ने सर्वसम्मति से आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया के सीईओ दिलीप ओमन को टाटा स्टील के सीईओ टीवी नरेंद्रन को 1 मई को पद छोड़ने के बाद अगले दो वर्षों के लिए नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया यह 19 मई 2020 को आयोजित आईएसए की अतिरिक्त साधारण बोर्ड बैठक में तय किया गया था

7.   मोकेत्सी मेजो को लेसोथो के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है। लेसोथो की राजधानी क्या है?
(A). ब्लोमफोंटीन
(B).
प्रिटोरिया
(C).
मासेरु
(D).
सैन मैरिनो
उत्तरः
C
व्याख्याः
मोकेत्सी मेजो (58) को थॉमस मोटासाहे थाबाने के बाद लेसोथो के नए प्रधान मंत्री (PM) के रूप में शपथ दिलाई गई है, जिन्होंने 2017 में अपनी पूर्व पत्नी लिपोलो की हत्या में संदिग्ध के रूप में नामित होने के बाद प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था .लेसोथो: राजधानी मासेरू

8.   सविता कुमारी और अंकित शिशोदिया, जिन्हें नाडा ने अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया है, किस खेल से जुड़े हैं?
(A). पावरलिफ्टिंग
(B).
कुश्ती
(C).
सूमो
(D).
शतरंज
उत्तरः
A
व्याख्याः
राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने एंटी-डोपिंग नियमों का उल्लंघन करने के लिए पावरलिफ्टर्स सविता कुमारी और अंकित शिशोदिया को अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया। एथलीटों को एंटी-डोपिंग डिसिप्लिनरी पैनल (ADDP) के सामने खुद को पेश करने का मौका दिया गया और सुनवाई के लिए पैनल द्वारा तय की गई तारीख और समय पर अपने मामलों की व्याख्या की।

9.   विश्व मधुमक्खी दिवस प्रतिवर्ष 20 मई को मनाया जाता है वर्ष 2020 के लिए दिन के लिए विषय क्या है?
(A). ”मधुमक्खी, शहद निर्माता
(B). ”
बी के साथ शांति
(C). ”
मधुमक्खियों को बचाओ
(D). ”
मधुमक्खी लगे
उत्तरः
C
व्याख्याः
हर साल 20 मई को विश्व मधुमक्खी दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो कि स्लोवेनिया में 1734 में पैदा हुए मधुमक्खी पालन के प्रणेता एंटोन जानसा की जयंती मनाने और पारिस्थितिकी तंत्र में मधुमक्खियों की भूमिका को स्वीकार करने के लिए है। संयुक्त राष्ट्र (UN) ने दिसंबर 2017 में विश्व मधुमक्खी दिवस के प्रस्ताव को मंजूरी दी और रविवार, 20 मई, 2018 को पहला विश्व मधुमक्खी दिवस मनाया विश्व मधुमक्खी दिवस 2020 का विषय मधुमक्खियों को बचाओहै।

10.       वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे 2020 का विषय वैश्विक व्यापार के लिए मापनहै। दिन ______ पर प्रतिवर्ष मनाया जाता है
(A). 17 मई
(B). 21
मई
(C). 19
मई
(D). 20
मई
उत्तरः
D
व्याख्याः
वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे (WMD) हर साल 20 मई को इंटरनेशनल सिस्टम ऑफ यूनिट्स के रूप में मनाया जाता है। मेट्रोलॉजी शब्द माप का एक अध्ययन है। इस दिन, कई राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेट्रोलॉजी और संबंधित क्षेत्र में इसकी प्रगति के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सहयोग करते हैं। वर्ष 2020 के लिए थीम: वैश्विक व्यापार के लिए मापन है

11.       केवा बैन को विश्व स्वास्थ्य सभा के 73 वें सत्र के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है वह किस देश का है?
(A). जॉर्डन
(B).
पनामा
(C).
बहामास
(D).
केन्या
उत्तरः
C
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र (UN) में देश के स्थायी प्रतिनिधि बहामास से केवा बैन को 73 वें विश्व स्वास्थ्य सभा के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

12.       किस भारतीय राज्य ने किसानों के लिए राजीव गांधी किसान योजना शुरू की है?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
छत्तीसगढ़
(C).
कर्नाटक
(D).
केरल
उत्तरः
B
व्याख्याः
छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार ने राज्य में फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने और किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाने के लिए 21 मई, 2020 (पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 29 वीं पुण्यतिथि) पर अपनी महत्वाकांक्षी राजीव गांधी किसान योजना शुरू की है।

13.       फ्रैंकलिन टेम्पलटन की 6 विंड-अप योजनाओं की संपत्ति के मुद्रीकरण में सहायता के लिए सलाहकार के रूप में नियुक्त किए गए बैंक का नाम बताइए।
(A). यूको बैंक
(B).
कोटक महिंद्रा बैंक
(C).
सिटी यूनियन बैंक
(D).
आरबीएल बैंक
उत्तरः
B
व्याख्याः
फ्रैंकलिन टेम्पलटन ट्रस्टी सर्विसेज प्रा लिमिटेड ने फ्रैंकलिन टेम्पलटन एसेट मैनेजमेंट (इंडिया) प्राइवेट के साथ मिलकर ट्रस्टियों को उन 6 योजनाओं के पोर्टफोलियो को मुद्रीकृत करने में सहायता करने के लिए जो प्रभावित निवेशकों को भुगतान कर रही हैं के लिए एक स्वतंत्र सलाहकार कोटक महिंद्रा बैंक को नियुक्त किया है।

14.       किस बहुराष्ट्रीय कंपनी ने आईटर्मेरिक फिनक्लॉउड प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने के लिए बैंकिंग और इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स कंपनी इंटेलेक्ट डिज़ाइन एरीना के साथ साझेदारी की है?
(A). IBM
(B).
गूगल
(C).
टीसीएस
(D).
सीटीएस
उत्तरः
A
व्याख्याः
IBM (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन), एक पूर्ण स्पेक्ट्रम बैंकिंग और बीमा उत्पाद कंपनी, इंटेलेक्ट डिज़ाइन एरिना लिमिटेड के साथ संबंध स्थापित करती है, जिसने IBM सार्वजनिक क्लाउड लक्षित वित्तीय संस्थानों के माध्यम से आईटर्मेरिक फिनक्लॉउड प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है जो नवीनतम उपकरणों और प्रौद्योगिकियों पर स्विच करना चाहते हैं।

15.       ICRA लिमिटेड के अनुसार FY21 में भारत की संशोधित वृद्धि क्या है?
(A). - 1%
(B). - 3%
(C). - 4%
(D). - 5%

उत्तरः
D
व्याख्याः
ICRA लिमिटेड (पूर्व में निवेश सूचना और क्रेडिट रेटिंग एजेंसी) ने भारत के FY21 (वित्तीय वर्ष 2020-21) को घटाकर 1% -2% की वृद्धि का अनुमान लगाया है, जो कि पहले से अनुमानित 1% -2% की वृद्धि थी, लॉकडाउन और श्रम विस्मयादिबोधक के कई विस्तार के कारण आपूर्ति श्रृंखला के फिर से शुरू होने में देरी का परिणाम है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved