Current Affairs (May-2020) Part-27

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-27
https://everestreader.blogspot.com/
1.   केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने 50 करोड़ से अधिक के कारोबार वाली कंपनियों को छूट दी है और केवल ________ जैसे इलेक्ट्रॉनिक मोड द्वारा भुगतान स्वीकार करने की आवश्यकता से बी 2 बी लेनदेन में शामिल है
(A). RuPay
(B). BHIM-UPI
(C).
मास्टर कार्ड
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT), वित्त मंत्रालय में राजस्व विभाग के तहत काम करने वाले एक सांविधिक प्राधिकरण ने केवल -भुगतान से भुगतान स्वीकार करने की आवश्यकता से व्यापार से व्यवसाय (B2B) लेनदेन में लगी फर्मों को छूट दी है। डेबिट कार्ड RuPay या BHIM-UPI (के लिए भारत इंटरफ़ेस एकीकृत भुगतान इंटरफेस) के द्वारा संचालित का उपयोग करेंगे

2.   फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (FIEO) के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में भारत में निर्यात में अपेक्षित गिरावट क्या है?
(A). 25%
(B). 10%
(C). 15%
(D). 20%
उत्तरः
D
व्याख्याः
निर्यातकों के शीर्ष निकाय फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (FIEO) ने बताया कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय निर्यात में 20% की गिरावट की उम्मीद है, मूल्य के लिहाज से यह लगभग 50 से 60 बिलियन अमरीकी डालर होगा और COVID-19 महामारी के कारण आयात भी सर्वव्यापी होगा

3.   उस भारतीय कंपनी का नाम बताइए जिसने COVID-19 के लिए टीका विकसित करने के लिए फिलाडेल्फिया के थॉमस जेफरसन विश्वविद्यालय के साथ हाथ मिलाया है।
(A). मायलाब
(B).
इंडियन इम्युनोलॉजिकल लिमिटेड
(C).
बायोजेनोमिक्स
(D).
भारत बायोटेक
उत्तरः
D
व्याख्याः
वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक और थॉमस जेफरसन यूनिवर्सिटी ऑफ फिलाडेल्फिया ने जैव प्रौद्योगिकी विभाग के समर्थन से जेफरसन में COVID -19 के लिए एक नया वैक्सीन उम्मीदवार विकसित करने के लिए एक विशेष समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, भारत बायोटेक का लक्ष्य दिसंबर 2020 की शुरुआत में मानव परीक्षणों के लिए है। वैक्सीन कोरोनोवायरस प्रोटीन के लिए एक वाहन के रूप में मौजूदा निष्क्रिय रेबीज वैक्सीन से विकसित किया गया है।

4.   उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने SIDBI के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं और युवा उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप फंडलॉन्च किया है
(A). मध्य प्रदेश
(B).
बिहार
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
हरियाणा
उत्तरः
C
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के युवाओं के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंडकी शुरुआत की और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के बीच समझौता ज्ञापन को करार दिया।

5.   किस कंपनी की सहायक कंपनी ने अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम से एडजेरिस्टकली नीदरलैंड BV (ABV) में 10% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है?
(A). जेएसडब्ल्यू एनर्जी
(B).
एसजेवीएन पावर
(C).
रिलायंस पावर
(D).
टाटा पावर
उत्तरः
D
व्याख्याः
टाटा पावर ने घोषणा की कि उसकी सहायक कंपनी टाटा पावर इंटरनेशनल पीटीई लिमिटेड (TPIPL) ने अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (IFC) से 150,000 डॉलर (लगभग 1.13 करोड़ रुपये) में एडजेरिस्टकली नीदरलैंड BV (ABV) में 10% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है हिस्सेदारी में वृद्धि ने ABVP में TPIPL की हिस्सेदारी 50% तक बढ़ा दी है। समझौते पर TPIPL, ABV और IFC के बीच हस्ताक्षर किए गए हैं। अधिग्रहण शेयरधारक समझौते के प्रावधानों के अनुसार किया जाता है।

6.   केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने हाल में किस की विश्वविद्यालय की ऑनलाइन मास्टर कार्यक्रम (भारत पढ़े ऑनलाइन मजबूत करने के लिए) की हिन्दी में शुरूआत की?
(A). बनारस हिंदू विश्वविद्यालय
(B).
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय
(C).
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय
(D).
लवली विश्वविद्यालय
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय मानव संसाधन विकास (मानव संसाधन विकास मंत्री) श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने फेसबुक लाइव सत्र के माध्यम से IGNOU’S (इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय) ऑनलाइन कार्यक्रम मास्टर ऑफ आर्ट्स (MA) हिंदी में लॉन्च किया यह प्रक्षेपण सरकार के निर्देशों के अनुसार मौजूदा स्थिति और आंशिक-लॉकडाउन के पालन को ध्यान में रखते हुए किया गया था।

7.   किस देश के शोधकर्ताओं ने विरंजन से लड़ने के लिए गर्मी प्रतिरोधीमूंगा विकसित किया है?
(A). भारत
(B).
यूनाइटेड किंगडम
(C).
दक्षिण कोरिया
(D).
ऑस्ट्रेलिया
उत्तरः
D
व्याख्याः
राष्ट्रमंडल वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठन (CSIRO) और ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय विज्ञान एजेंसी, ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ मरीन साइंस (AIMS) और मेलबर्न विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की एक टीम ने सफलतापूर्वक बढ़ी हुई गर्मी सहिष्णुता के साथ कोरल की खोज की जिसमें मूंगे के प्रभावों को कम करने की क्षमता है। अनुसंधान CSIRO, पॉल जी एलन परिवार फाउंडेशन (USA), AIMS और मेलबर्न विश्वविद्यालय द्वारा वित्त पोषित किया गया था।

8.   केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने शिक्षा के मूल्य-आधारित वैश्विक मानकों को अपनाने के लिए बोर्ड द्वारा उठाए गए उपायों पर तीन हैंडबुक जारी किए। हैंडबुक किसने तैयार की?
(A). राष्ट्रीय मान्यता बोर्ड
(B).
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
(C).
एजुकेशनल कंसल्टेंट्स (इंडिया) लिमिटेड
(D).
राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तीन हैंडबुक जारी किए। शिक्षा के मूल्य-आधारित वैश्विक मानकों को अपनाने के लिए बोर्ड द्वारा उठाए गए उपायों पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 3 हैंडबुक तैयार की गई थीं।

9.   अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस हर साल ______ पर मनाया जाता है
(A). 21 मई
(B). 22
मई
(C). 23
मई
(D). 24
मई
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत और श्रीलंका जैसे चाय उगाने वाले देशों द्वारा 2005 से अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है और दिसंबर 2019 में, संयुक्त राष्ट्र ने अंतर सरकारी समूह के सत्र में भारत सरकार द्वारा लगाए गए अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी और 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में नामित किया

10.       राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस हर साल 21 मई को मनाया जाता है। यह दिवस किसकी पुण्यतिथि के रूप में मनाया जाता है?
(A). राजीव गांधी
(B).
जवाहरलाल नेहरू
(C).
APJ अब्दुल कलाम
(D).
इंदिरा गांधी
उत्तरः
A
व्याख्याः
राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस हर साल लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए 21 मई को मनाया जाता है। आतंकवाद का कोई धर्म नहीं है, यह शांति, सद्भाव और भाईचारे का संदेश फैलाने के लिए मनाया जाता है यह दिन भारत के पूर्व सबसे युवा प्रधानमंत्री (PM) राजीव गांधी की पुण्यतिथि के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने 1984 से 1989 तक देश की सेवा की।

11.       हाल ही में पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच चक्रवात अम्फान में लैंडिंग हुई उस देश का नाम बताइए जिसने अम्फान नाम प्रस्तावित किया था?
(A). भारत
(B).
बांग्लादेश
(C).
थाईलैंड
(D).
मालदीव
उत्तरः
C
व्याख्याः
एक शक्तिशाली सुपर चक्रवात अम्फान ने 2.30 pm पर पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया आइलैंड में 190 किमी प्रति घंटे से चलकर लगभग 22 लोगो को मार दिया और घरो को तबाह कर दिया अम्फान का उच्चारण अम -पनके रूप में है और अर्थ आकाश है। यह नाम थाईलैंड ने साल 2004 में दिया था।

12.       आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) ने हाल ही में 1 करोड़ उपचारों को चिह्नित किया है। AB-PMJAY के कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी क्या है?
(A). केंद्रीय औषध प्रयोगशाला
(B).
ग्रामीण स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र
(C).
रोग नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय केंद्र
(D).
राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, हर्षवर्धन ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के 1 करोड़ ट्रीटमेंटो को चिह्नित करने के लिए, सितंबर 2018 से सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य आश्वासन योजना, एक श्रृंखला, आरोग्य धारा के पहले संस्करण का उद्घाटन किया है। आयुष्मान भारत: 1 करोड़ उपचार और उससे परेनामक वेबिनार, जो सार्वजनिक स्वास्थ्य के सामयिक मुद्दों पर चर्चा के लिए एक खुले मंच के रूप में बनाया गया है और आयुष्मानको व्हाट्सएप और अस्पताल रैंकिंग डैशबोर्डपर एक चैटबॉट लॉन्च किया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण योजना को लागू करने के लिए जिम्मेदार है

13.       कपड़ा मंत्रालय की मुंबई स्थित कपड़ा समिति का नाम PPE कवरल्स का परीक्षण करने और प्रमाणित करने के लिए 9 वीं अनुमोदित प्रयोगशाला के रूप में नामित किया गया था भारत के वर्तमान कपड़ा मंत्री का नाम बताइए।
(A). हरसिमरत कौर बादल
(B).
स्मृति ईरानी
(C).
अरविंद सावंत
(D).
पीयूष गोयल
उत्तरः
B
व्याख्याः
कपड़ा मंत्रालय, कपड़ा मंत्रालय, मुंबई (महाराष्ट्र) को स्वास्थ्य सुरक्षा कर्मचारियों और अन्य COVID-19 योद्धाओं के लिए देश में निर्मित व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) बॉडी कवर का परीक्षण करने और प्रमाणित करने के लिए नौवीं अनुमोदित प्रयोगशाला के रूप में नामित किया गया था। कपड़ा समिति ने रक्त और शरीर के तरल पदार्थों द्वारा प्रवेश करने के लिए सुरक्षात्मक कपड़ों की सामग्री के प्रतिरोध के निर्धारण के लिए परीक्षण उपकरण सिंथेटिक रक्त प्रवेश परीक्षण उपकरणको विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत की है। भारत के वर्तमान कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी है

14.       PPE बॉडी कोवेराल्स निर्माण में भारत की रैंक क्या है?
(A). 4
(B). 5
(C). 2
(D). 3
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत चीन के बाद, दो महीनों के भीतर व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) बॉडी कवर्स का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता बन गया है। PPE बॉडी कवरॉल्स कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी से बचाव के लिए महत्वपूर्ण हैं।

15.       निम्नलिखित में से किस विभाग ने SIDM और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के साथ मिलकर सोसायटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (SIDM) MSME कॉन्क्लेव 2020” का आयोजन किया है?
(A). रक्षा उत्पादन विभाग
(B).
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग
(C).
ग्रामीण विकास विभाग
(D).
रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग

उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSMEs) -कॉन्क्लेव में भाग लिया, “सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (SIDM) MSME कॉन्क्लेव 2020”, SIDM, भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) और रक्षा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया। -कॉन्क्लेव का थीम डिफेंस एंड एयरोस्पेस सेक्टर में MSMEs के लिए व्यावसायिक निरंतरताहै जिसमें 800 से अधिक रक्षा MSMEs ने भाग लिया।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved