Current Affairs (May-2020) Part-28

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-28
https://everestreader.blogspot.com/
1.   सरकार ने सामान्य वित्तीय नियमों, 2017 में संशोधनों को अधिसूचित किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि घरेलू कंपनियों से _______ करोड़ से कम मूल्य की वस्तुओं और सेवाओं की खरीद की जाए।
(A). 100
(B). 50
(C). 200
(D). 150
उत्तरः
C
व्याख्याः
सरकार ने सामान्य वित्तीय नियमों (GFR) 2017 में संशोधनों को अधिसूचित किया है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि घरेलू फर्मों से 200 करोड़ रुपये से कम मूल्य की वस्तुओं और सेवाओं की खरीद की जाती है, जिसमें कहा गया है कि आत्मनिर्भर भारत पैकेज में घोषित किए गए 200 करोड़ रुपये तक की सरकारी खरीद के लिए वैश्विक निविदाओं पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। इस कदम से घरेलू आपूर्तिकर्ताओं, विशेष रूप से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को बढ़ावा मिलेगा।

2.   नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, NIC द्वारा आरोग्य सेतु ऐप से एकत्र किए गए डेटा को _________ दिनों (अधिकतम पर) तक बनाए रखा जा सकता है।
(A). 90
(B). 120
(C). 150
(D). 180
उत्तरः
D
व्याख्याः
राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा एकत्र किया गया संपर्क, स्थान और स्व मूल्यांकन डेटा, उस उद्देश्य को पूरा करने के लिए आवश्यक अवधि से परे नहीं रखा जाएगा जिसके लिए इसे प्राप्त किया गया है। यह अवधि, जब तक कि इस आशय की कोई विशेष सिफारिश नहीं की जाती है, तब तक यह उस तिथि से 180 दिनों (आरोग्य सेतु में) से आगे नहीं बढ़ेगी, जिस दिन इसे एकत्र किया जाता है, जिसके बाद इसे सरकार के नए दिशानिर्देशों के अनुसार स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा

3.   नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (GOI) ने कोणार्क सूर्य मंदिर के 100% सौरकरण के लिए योजना शुरू की है। कोणार्क सूर्य मंदिर किस राज्य में स्थित है?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
बिहार
(C).
असम
(D).
ओडिशा
उत्तरः
D
व्याख्याः
नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने घोषणा की कि भारत सरकार ने ओडिशा में कोणार्क सूर्य मंदिर और कोणार्क शहर के 100% सौरकरण के लिए एक योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य ऐतिहासिक सूर्य को विकसित करने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाना है। कोणार्क का मंदिर शहर सूर्य नगरी के रूप में और सौर ऊर्जा के साथ कोणार्क शहर की सभी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए है ओडिशा अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (OREDA) इस योजना को लागू करेगी।

4.   रक्षा मंत्रालय द्वारा मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए कितने स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से खरीद के लिए मंजूरी दे दी है।
(A). 81
(B). 26
(C). 15
(D). 54
उत्तरः
B
व्याख्याः
रक्षा उत्पादन विभाग (DDP), रक्षा मंत्रालय ने मेक इन इंडियाको बढ़ावा देने के लिए स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए, 127 में से 26 रक्षा वस्तुओं को मंजूरी दे दी है, जिन्हें अब पहले से अधिसूचित पब्लिक प्रोक्योरमेंट (मेक इन इंडिया) ऑर्डर 2017 खंड 3 () के तहत अधिसूचित किया गया है।

5.   पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने डिब्रु साइकोवा नेशनल पार्क में हाइड्रोकार्बन के ड्रिलिंग और परीक्षण के लिए आयल इंडिया लिमिटेड (OIL) को पर्यावरणीय मंजूरी दी डिब्रू-साइकोवा एनपी किस राज्य में स्थित है?
(A). छत्तीसगढ़
(B).
पंजाब
(C).
असम
(D).
हिमाचल प्रदेश
उत्तरः
C
व्याख्याः
सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) के प्रमुख आयल इंडिया लिमिटेड (OIL) ने बताया कि पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEF & CC) ने असम के डिब्रू-साइकोवा नेशनल पार्क (NP) के अंदर 7 स्थानों पर हाइड्रोकार्बन के विस्तार ड्रिलिंग और परीक्षण के लिए पर्यावरणीय मंजूरी दी।

6.   सुरक्षित प्रसव और अन्य आपातकालीन सेवाओं के लिए किस भारतीय राज्य में ग्रामीण आजीविका मिशन ने ग्रामीण महिलाओं के लिए दीदी वाहन सेवा शुरू की है?
(A). मध्य प्रदेश
(B). बिहार
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
हरियाणा
उत्तरः
A
व्याख्याः
मध्य प्रदेश (MP) के आदिवासी बहुल झाबुआ जिले में, महिला ग्रामीण आजीविका मिशन ने सुरक्षित प्रसव और अन्य आपातकालीन सेवाओं के लिए ग्रामीण महिलाओं के लिए दीदी वाहन सेवा शुरू की। यह वाहन सेवा पूरी तरह से मुफ्त है।

7.   किस देश के साथ भारत ने अंतर्देशीय जल पारगमन और व्यापार पर प्रोटोकॉल के लिए 2 परिशिष्ट पर हस्ताक्षर किए हैं (कॉल के 5 पोर्ट और 2 मार्गों को जोड़ता है)?
(A). श्रीलंका
(B).
चीन
(C).
नेपाल
(D).
बांग्लादेश
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत और बांग्लादेश ने ढाका में अंतर्देशीय जल पारगमन और व्यापार पर प्रोटोकॉल के लिए द्वितीय परिशिष्ट पर हस्ताक्षर किए। इस संधि के तहत- पहले 6 (कुल -11) से कॉल के 5 और पोर्ट बढ़ाए गए और प्रत्येक देश में कॉल के 2 पोर्ट बढ़ाए गए; दो देशों के व्यापार की सुविधा के लिए 2 नए इंडो बांग्लादेश प्रोटोकॉल (IBP) मार्ग (8 से 10 तक) और मौजूदा स्थानों पर नए स्थान भी जोड़े गए हैं।

8.   विश्व संगठन का नाम बताइए, जिसने छात्रों को -लर्निंग समर्थन बढ़ाने के लिए एयरटेल अफ्रीका के साथ हाथ मिलाया।
(A). अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(B).
संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
(C).
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF)
(D).
खाद्य और कृषि संगठन (FAO)
उत्तरः
C
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने कोरोनोवायरस प्रभावित क्षेत्रों में स्कूली बच्चों का समर्थन करने के लिए भारती एयरटेल के अफ्रीका आर्म के साथ भागीदारी की और उन्हें मोबाइल कैश ट्रांसफर के माध्यम से दूरस्थ शिक्षा और उनके परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की।

9.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार है (विश्व स्वास्थ्य सभा के 73 वें सत्र में चुना गया )
(A). हर्षवर्धन
(B).
निर्मला सीतारमण
(C).
रविशंकर प्रसाद
(D).
प्रकाश जावड़ेकर
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के 147 वें सत्र में कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं, क्योंकि WHA73 में उनकी नियुक्ति के संबंध में प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए गए थे। वह विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में भारतीय निपुण मंत्री हैं। वह जापान के डॉ हिरोकी नकटानी को सफल करेंगे।

10.       वाणिज्य मंत्रालय ने गैर-चिकित्सा मास्क के निर्यात पर प्रतिबंध हटा दिया है। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने विदेशों में अपना मुखौटा निर्यात करने की योजना बनाई। KVIC किस मंत्रालय के अंतर्गत आता है?
(A). MSME मंत्रालय
(B).
कौशल विकास मंत्रालय
(C).
वाणिज्य मंत्रालय
(D).
अल्पसंख्यक मंत्रालय
उत्तरः
A
व्याख्याः
जैसा कि वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने सभी प्रकार के गैर-चिकित्सा / गैर-सर्जिकल मास्क के निर्यात पर प्रतिबंध हटा दिया था, अब MSME मंत्रालय के तहत खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) भारतीय दूतावासों के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका दुबई, मॉरीशस, कई यूरोपीय और मध्य पूर्व देशों को खादी फेस मास्क निर्यात कर रहा है। इस संबंध में, KVIC ने पहले से ही डबल लेयर्ड कॉटन मास्क और ट्रिपल लेयर्ड सिल्क फेस मास्क विकसित किए हैं

11.       केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस वर्ष तक प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना नामक वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना के विस्तार को मंजूरी दी है?
(A). 2021
(B). 2023
(C). 2024
(D). 2022
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 31 मार्च, 2020 से 31 मार्च 2023, तक अगले 3 वर्षों के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) के विस्तार को मंजूरी दे दी है। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए वापसी की सुनिश्चित दर 4% प्रति वर्ष आंकी गई है। इससे पहले, इस योजना में 8% की वापसी का आश्वासन दिया गया था। अनुमानित वित्तीय देयता 2023-24 के वित्तीय वर्ष में अनुमानित व्यय 829 करोड़ रुपये से पिछले वित्त वर्ष 2032-33 में 264 करोड़ रुपये तक होगी।

12.       केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा NBFC / HFCs को उनकी तरलता तनाव को संबोधित करने के लिए विशेष लिक्विडिटी योजना के रूप में कितने करोड़ अनुमोदित किये गए हैं?
(A). 30,000 रु
(B). 25,000
रु
(C). 15,000
रु
(D). 50,000
रु
उत्तरः
A
व्याख्याः
वित्त मंत्रालय द्वारा आत्म निर्भर भारत पैकेज में NBFC और HFC के लिए एक विशेष तरलता योजना की घोषणा की गई थी जिसे केंद्रीय मंत्रिमंडल के बाद की स्वीकृति प्राप्त हुई है। योजना का परिव्यय 30,000 करोड़ रुपये है और वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग द्वारा प्रशासित किया जाएगा।

13.       CCI ने किस कंपनी द्वारा इमामी सीमेंट के 100% अधिग्रहण को मंजूरी दी है?
(A). नुवोको विस्टा
(B).
दिशमन कार्बोगन Amcis
(C).
जैन इरिगेशन सिस्टम
(D). CIL
नोवा पेट्रोकेमिकल्स
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने 5,500 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य के लिए नुवोको विस्टास कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NVCL) द्वारा पूरी से जारी किए गए और भुगतान किए गए इमामी सीमेंट लिमिटेड (ECL) की शेयर पूंजी के 100% अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।

14.       उस कंपनी का नाम बताइए जो लोकप्रिय GIF डेटाबेस GIPHY का अधिग्रहण करती है।
(A). टम्बलर
(B).
व्हाट्सएप
(C).
फेसबुक
(D).
स्नैपचैट
उत्तरः
C
व्याख्याः
फेसबुक ने अपने GIF लाइब्रेरी को इंस्टाग्राम और अन्य फेसबुक ऐप, विशाल शाह, इंस्टाग्राम के VP ऑफ प्रोडक्ट में एकीकृत करने के लिए न्यूयॉर्क आधारित GIF डेटाबेस GIPHY का $ 400 मिलियन का अधिग्रहण किया है।

15.       उस देश का नाम बताइए जिसने हाल ही में देश के उपग्रहों के खतरों की निगरानी और मुकाबला करने के लिए एक नई अंतरिक्ष रक्षा एकता का शुभारंभ किया है
(A). यूनाइटेड किंगडम
(B).
रूस
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
जापान

उत्तरः
D
व्याख्याः
जापान ने देश के उपग्रहों के खतरों की निगरानी और मुकाबला करने के लिए एक नई अंतरिक्ष रक्षा एकता शुरू की है। यूनिट की मुख्य भूमिका दुश्मन के हमलों या अंतरिक्ष मलबे से जापानी उपग्रहों की निगरानी और रक्षा करना है और साथ ही क्षेत्र में अन्य सैनिकों के लिए उपग्रह-आधारित नेविगेशन और संचार का संचालन करना है। जापान की राजधानी और मुद्रा क्रमशः टोक्यो और जापानी येन है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved