Current Affairs (May-2020) Part-29

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-29
https://everestreader.blogspot.com/
1.   उस IIT का नाम बताइए जिसने अल्जाइमर के कारण होने वाली स्मृति हानि को रोकने के लिए तरीकों की खोज की है।
(A). IIT कानपुर
(B). IIT
गुवाहाटी
(C). IIT
मद्रास
(D). IIT
दिल्ली
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गुवाहाटी के शोध दल का नेतृत्व प्रोफेसर विबिन रामाकृष्णन, बायोसाइंस और बायोइंजीनियरिंग विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग की प्रोफेसर हर्षा नेम, की अध्यक्षता में अनुसंधान विद्वानों डॉ गौरव पांडे और जाह्नुदिकिया के साथ अल्जाइमर रोग से जुड़ी अल्पकालिक स्मृति हानि को रोकने या कम करने में मदद करने के लिए तरीकों की खोज की है

2.   वैज्ञानिकों पुणे आधारित अगरकर अनुसंधान संस्थान (ARI) ने किस फसल में दो बोने जीन Rht14 और Rht18 को मैप किया है?
(A). मकई
(B).
मक्का
(C).
गेहूं
(D).
बाजरा
उत्तरः
C
व्याख्याः
क्रॉप जर्नल एंड मॉलिक्यूलर ब्रीडिंग में प्रकाशित शोध के अनुसार, पुणे (महाराष्ट्र) में स्थित आगरकर रिसर्च इंस्टीट्यूट (ARI) के वैज्ञानिकों की एक टीम ने गेहूं में दो वैकल्पिक बौने जीन – Rht14 और Rt18- की मैपिंग की है जो चावल की फसल के अवशेषों को खत्म कर सकते हैं।

3.   SCTIMST ने COVID -19 का पता लगाने के लिए व्यावसायिक रूप से RNA निष्कर्षण किट अगप्पे चित्रा मैग्नालॉन्च किया है SCTIMST किस राज्य में स्थित है?
(A). केरल
(B).
तमिलनाडु
(C).
कर्नाटक
(D).
आंध्र प्रदेश
उत्तरः
A
व्याख्याः
श्री चित्रा तिरुनल चिकित्सा विज्ञान और प्रौद्योगिकी (SCTIMST), तिरुवनंतपुरम केरल के साथ अगप्पे निदान लिमिटेड, कोचीन, एक विट्रो निदान विनिर्माण कंपनी ने अगप्पे चित्रा मंगा ,एक चुंबकीय नैनोपार्टिकल आधारित शाही निकासी किट COVID-19 का पता लगाने के लिए SCTIMST की बायोमेडिकल टेक्नोलॉजी विंग में विकसित की

4.   किन शोधकर्ताओं ने IIT औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए सौर ऊर्जा को केंद्रित करने के लिए एक सौर परवलयिक गर्त कलेक्टरप्रणाली विकसित की है?
(A). IIT कानपुर
(B).
IIT गुवाहाटी
(C).
IIT मद्रास
(D).
IIT दिल्ली
उत्तरः
C
व्याख्याः
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-मद्रास (IIT-M) के शोधकर्ताओं ने अलवणीकरण, अंतरिक्ष तापन और अंतरिक्ष शीतलन जैसे औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए सौर ऊर्जा को केंद्रित करने के लिए एक सौर परवलयिक गर्त कलेक्टर’ (PTC) प्रणाली विकसित की।

5.   अंडमान द्वीप समूह में दिखाई देने वाली पिनगंगामंडनेंसिस को अब जवाहरलाल नेहरू ट्रॉपिकल बोटैनिकल गार्डन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट की मदद से केरल में उगाया जाएगा पिनानगंडामेनेंसिसकिस पेड़ की प्रजाति है?
(A). पाम
(B).
बरगद
(C).
नारियल
(D).
सेब
उत्तरः
A
व्याख्याः
जवाहरलाल नेहरू ट्रॉपिकल बोटैनिकल गार्डन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (JNTBGRI) की मदद से दक्षिण अंडमान द्वीप की एक दुर्लभ पामपिनानगंडामेनसिस को पालोडे (केरल) में उगाया जाएगा

6.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने हॉप ऑन: माई एडवेंचर्स ऑन बोट्स, ट्रेन्स एंड प्लान्सनामक पुस्तक लिखी है।
(A). सलमान रुश्दी
(B).
रस्किन बॉन्ड
(C).
विक्रम सेठ
(D).
अरुंधति रॉय
उत्तरः
B
व्याख्याः
लोकप्रिय लेखक रस्किन बॉन्ड ने: हॉप ऑन: माई एडवेंचर्स ऑन बोट्स, ट्रेन एंड प्लान्स नामक पुस्तक लिखी है। -पुस्तक का प्रारूप उनके 86 वें जन्मदिन के अवसर पर जारी किया गया था। नई पुस्तक का चित्रण सम्राट हलदर द्वारा किया गया है और स्पीकिंग टाइगर के बच्चों की छाप टॉकिंग क्यूब द्वारा प्रकाशित किया गया है।

7.   अंतर्राष्ट्रीय विविधता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDB) हर साल 22 मई को मनाया जाता है IDB 2020 के लिए विषय क्या है?
(A). हमारे समाधान प्रकृति में हैं
(B).
हमारी जैव विविधता, हमारा भोजन, हमारा स्वास्थ्य
(C).
जैव विविधता के लिए 25 साल की कार्रवाई का जश्न मनाना
(D).
मुख्यधारा जैव विविधता: लोगों और उनकी आजीविका को बनाए रखना
उत्तरः
A
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय विविधता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDB) हर साल 22 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा जागरूकता बढ़ाने और जैव विविधता मुद्दों की समझ बढ़ाने के लिए दिन घोषित किया गया था। जैविक विविधता केवल प्रकृति तक ही सीमित नहीं है, बल्कि पौधों, जानवरों, सूक्ष्मजीवों और विभिन्न पारिस्थितिकी प्रणालियों में भी है। वर्ष 2020 के लिए थीम: हमारे समाधान प्रकृति में हैं।

8.   केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने हाल ही में जैव विविधता समरसता कार्यक्रम शुरू किया है कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण (NBA) और किस विश्व संगठन द्वारा किया गया था?
(A). संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO)
(B).
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO)
(C).
संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
(D).
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय पर्यावरण, वन, और जलवायु मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण (NBA) और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) जैव विविधता इंटर्नशिप कार्यक्रम शुरू किया जो एक वर्ष की अवधि के लिए पारदर्शी, ऑनलाइन प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के माध्यम से स्नातकोत्तर डिग्री के साथ 20 छात्रों को शामिल करेगा

9.   संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) और नई दिल्ली स्थित वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो ने हाल ही में लुप्तप्राय प्रजातियों के अवैध तस्करी पर अभियान नॉट आल एनिमल्स माइग्रेट बॉय चॉइसशुरू किया है UNEP का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). काठमांडू
(B).
नैरोबी
(C).
पेरिस
(D).
नई दिल्ली
उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) और नई दिल्ली स्थित वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो ने हाल ही में लुप्तप्राय प्रजातियों के अवैध तस्करी पर अभियान नॉट आल एनिमल्स माइग्रेट बॉय चॉइसशुरू किया इसका उद्देश्य पर्यावरण संबंधी चुनौतियों का समाधान करना, जागरूकता बढ़ाना और समाधानों की वकालत करना है क्योंकि वन्यजीवों में अवैध व्यापार खतरनाक महामारी फैलने का जोखिम रखता है

10.       उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने राज्य में MSME क्षेत्र का समर्थन करने के लिए रीस्टार्ट कार्यक्रम शुरू किया है?
(A). तेलंगाना
(B).
गुजरात
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
ओडिशा
उत्तरः
C
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश (AP) के मुख्यमंत्री (मुख्यमंत्री) वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने राज्य में MSME क्षेत्र का समर्थन करने के लिए रीस्टार्ट कार्यक्रम शुरू किया जिसके लिए 1110 करोड़ रूपए जारी किये।

11.       उस कंपनी का नाम बताइए जिसने चोलामंडलम इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (CIFCL) के साथ साझेदारी की है, जो बाय नाउ पेय लेटर फाइनेंसिंग स्कीम लॉन्च की है
(A). मारुती सुजुकी इंडिया
(B).
बीएमडब्लू इंडिया
(C).
हौंडा मोटर्स
(D).
टीवीएस मोटर्स
उत्तरः
A
व्याख्याः
मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपनी कारों की खरीद को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए बाय नाउ पेय लेटरयोजना शुरू करने के लिए चोलामंडलम इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (CIFCL) के साथ हाथ मिलाया है

12.       एडलवाइस जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने हाल ही में ऐप-आधारित मोटर इंश्योरेंस OD फ्लोटर पॉलिसी एडलवाइस SWITCH’ लॉन्च की। OD का संक्षिप्त नाम क्या है?
(A). ओन डैमेज
(B).
आन डेस्टिनी
(C).
आउट ऑफ़ डैमेज
(D).
आउट डेटेड
उत्तरः
A
व्याख्याः
एडलवाइस जनरल इंश्योरेंस ने IRDAI के सैंडबॉक्स विनियमों के तहत ऐप-आधारित मोटर बीमा ओन डैमेज (OD) फ्लोटर नीति एडलवाइस स्विचका शुभारंभ किया। यह ड्राइवर आधारित मोटर बीमा वाहनों के मालिकों को एक नीति में कई वाहनों को कवर करने की अनुमति देता है।

13.       RBI की मौद्रिक नीति समिति के अनुसार संशोधित स्टटूटोरी तरलता अनुपात (SLR) क्या है?
(A). 18%
(B). 18.25%
(C). 18.50%
(D). 18.75%
उत्तरः
A
व्याख्याः
     भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मुम्बईमहाराष्ट्र में अपनी मौद्रिक नीति वक्तव्य 2020-21 जारी किया है। तीन दिवसीय (20 मई से 22,2020) मौद्रिक नीति समिति (MPC) सदस्यों की आभासी बैठक RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में सदस्यों डॉ. पामीदुआ, डॉ रवींद्र एच ढोलकिया, डॉ जनक राजडॉ माइकल देवव्रत पात्रा और डॉ चेतन घाटे के साथ हुई
नीति दर
नई दर
पिछली दर
आधार अंक में परिवर्तन (BPS)
पॉलिसी रेपो रेट
4.00%
4.40%
40
रिवर्स रेपो रेट
3.35%
3.75%
40
सीमांत स्थायी सुविधा दर
4.25%
4.65%
40
बैंक दर
4.25%
4.65%
40
नकद आरक्षित अनुपात (CRR)
3%
3%
कोई परिवर्तन नहीं
वैधानिक तरलता अनुपात (SLR)
18.00%
18.25%
25

14.       किस बैंक को RBI ने क्रेडिट लाइन के रूप में 15,000 करोड़ (USD स्वैप करने के लिए 90 दिनों के लिए ऋण) दिए हैं?
(A). एसबीआई
(B).
एक्जिम बैंक
(C).
पीएनबी
(D).
ईसीजीसी बैंक
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ़ इंडिया (EXIM Bank) को 15,000 करोड़ रुपये का ऋण दिया, जिसमें 90 दिनों के लिए यह ऋण US (संयुक्त राज्य अमेरिका) को स्वैप करने के लिए दिया जाएगा। इससे कोरोनावाइरस से होने वाली आर्थिक चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी

15.       मार्च 2020 में RBI के अनुसार भारत में औद्योगिक उत्पादन में कमी क्या है?
(A). 19%
(B). 23 %
(C). 17%
(D). 15%

उत्तरः
C
व्याख्याः
RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास के अनुसार, मार्च 2020 में औद्योगिक उत्पादन में 17% की कमी आई है, जिसमें 8 मुख्य उद्योगों (कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली) का उत्पादन 6.5% घटा है और विनिर्माण में 21% की गिरावट आई है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved