Current Affairs (May-2020) Part-30

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-30
https://everestreader.blogspot.com/
1.   100 विकासशील देशों (USD में) के लिए विश्व बैंक द्वारा आपातकालीन संचालन के लिए कितने अनुदान की घोषणा की गई थी?
(A). 160 बिलियन
(B). 180
बिलियन
(C). 220
बिलियन
(D). 200
बिलियन
उत्तरः
A
व्याख्याः
विश्व बैंक ने घातक कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए 15 महीने की अवधि में USD (संयुक्त राज्य अमेरिका डॉलर) के 160 अरब से 100 विकासशील देशों के लिए आपातकालीन परिचालन की घोषणा की। कोरोनोवायरस महामारी और शटडाउन वैश्विक रूप से अत्यधिक गरीबी में 60 मिलियन से अधिक लोगो को डालने की उम्मीद है।

2.   उस PSU का नाम बताइए जिसने एनटीपीसी के साथ नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना के लिए संयुक्त उद्यम शुरू करने के लिए समझौता किया है।
(A). भारत संचार निगम लिमिटेड
(B).
भारत इम्मुनोलॉजिकल एंड बायोलॉजिकल कॉर्पोरेशन
(C).
तेल और प्राकृतिक गैस निगम
(D).
केंद्रीय भंडारण निगम
उत्तरः
C
व्याख्याः
तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC) और NTPC ने एक नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना के लिए एक संयुक्त उद्यम स्थापित करने के लिए एक प्रारंभिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और समझौते को औपचारिक रूप देने के लिए 21 मई 2020 को नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन (MoU) में प्रवेश किया है। संयुक्त उद्यम अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में महत्वपूर्ण वृद्धि हासिल करेगा।

3.   राज्य के स्वामित्व वाले इरकॉन इंटरनॅशनल लिमिटेड ने RZD इंटरनॅशनल LLC, सरकार के स्वामित्व वाली रेलवे कंपनी की एक सहायक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं यह किस देश की है?
(A). चीन
(B).
रूस
(C).
स्पेन
(D).
जापान
उत्तरः
B
व्याख्याः
राज्य के स्वामित्व वाली इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड (IRCON) ने एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में रेलवे और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के संयुक्त विकास के अवसरों का पता लगाने के लिए सरकार के स्वामित्व वाली रूसी रेलवे कंपनी की सहायक कंपनी RZD इंटरनेशनल LLC (लिमिटेड लाइबिलिटी कंपनी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

4.   केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने गैर संरेखित एड मूवमेंट (NAM) स्वास्थ्य मंत्रियों से हाल ही में मुलाकात की है। NAM के चेयरपर्सन, इल्हाम अलीयेव किस देश से हैं?
(A). अजरबैजान
(B).
वेनेजुएला
(C).
ईरान
(D).
मिस्र
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने गुटनिरपेक्ष आंदोलन (NAM) के स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भाग लिया। NAM शिखर सम्मेलन का आयोजन ऐसे समय में किया गया है जब अंतर्राष्ट्रीय समुदाय एक महामारी का सामना कर रहा है और बैठक की अध्यक्षता स्वास्थ्य मंत्री, अज़रबैजान गणराज्य, श्री ओग्टायशिरालियेव ने की थी अज़रबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव NAM के वर्तमान अध्यक्ष हैं।

5.   इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने किस क्षेत्र के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक को भारत में 30% होल्डिंग के साथ पहले जीवन बीमा के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?
(A). यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
(B).
इंडियन बैंक
(C).
पंजाब नेशनल बैंक
(D).
भारतीय स्टेट बैंक
उत्तरः
A
व्याख्याः
इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने राज्य स्वामित्व वाला यूनियन बैंक ऑफ इंडिया-यूबीआई (जो स्टार यूनियन दाई-ची लाइफ में 25.1% हिस्सेदारी रखता है) के इंडियाफर्स्ट लाइफ में अपनी 30% हिस्सेदारी जारी रखने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है।

6.   अमेरिका स्थित इक्विटी दिग्गज KKR ने Jio प्लेटफार्मों में _____% हिस्सेदारी खरीदी है।
(A). 1.92
(B). 1.75
(C). 2.32
(D). 1.12
उत्तरः
C
व्याख्याः
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने अपनी निजी इकाई Jio प्लेटफार्मों में 2.32% हिस्सेदारी की बिक्री की घोषणा की, जिसे अमेरिका की निजी इक्विटी दिग्गज कंपनी KKR ने 11,367 करोड़ रुपये में ख़रीदा है, जो 22 अप्रैल से Jio का 5 वाँ सौदा है जो RIL में 78,562 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

7.   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने गुरुग्राम स्थित वॉयसजन में 10% हिस्सेदारी हासिल कर ली है
(A). Reliance Jio
(B).
वोडाफोन आइडिया
(C).
बी.एस.एन.एल.
(D).
भारती एयरटेल
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारती एयरटेल ने वॉयसजन में एक 10% रणनीतिक हिस्सेदारी हासिल कर ली, जो कि शुरुआती चरण में एक गु रग्राम आधारित स्टार्टअप है, जो तेजी से विस्तार करने वाली एयरटेल स्टार्ट अप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के तहत अत्यधिक विभेदित सेवा अनुभव प्रदान करने के लिए तेजी से विस्तार करने वाली एयरटेल स्टार्ट अप प्रोग्राम के तहत केंद्रित है।

8.   ICICI बैंक ने हाल ही में ‘ICICI बैंक गोल्डन इयर्स FD’ नामक वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष सावधि जमा (FD) योजना शुरू की है। ICICI बैंक का MD और CEO कौन है?
(A). गिरीश चंद्र चतुर्वेदी
(B).
संदीप बख्शी
(C).
राणा कपूर
(D).
आदित्य पुरी
उत्तरः
B
व्याख्याः
निजी क्षेत्र के ICICI बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष सावधि जमा (FD) ‘ICICI बैंक गोल्डन इयर्स FD शुरू की है जो 2 करोड़ रूपए 5 वर्ष से 10 वर्ष तक जमा पर प्रतिवर्ष (प्रति 6.55% की ब्याज दर प्रदान करता है। यह निवासी भारतीयों के लिए लागू है और 20 मई से 30 सितंबर, 2020 तक उपलब्ध है। संदीप बख्शी ICICI के एमडी और सीईओ हैं।

9.   15 जून, 2020 से विश्व बैंक समूह के नए मुख्य अर्थशास्त्री और उपाध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). कारमेन रेनहार्ट
(B).
मखतर डिओप
(C).
एलिसन इवांस
(D).
गीता गोपीनाथ
उत्तरः
A
व्याख्याः
विश्व बैंक ने पूर्व स्टर्न्स कार्यकारी कार्मेन रेनहार्ट को अपने नए उपाध्यक्ष (VP) और मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में नामित किया, जो वित्तीय संकटों पर एक विशेषज्ञ का दोहन करता है जो न्यूयॉर्क फेडरल रिजर्व के सलाहकार बोर्ड में भी कार्य करता है। रेइनहार्ट की नियुक्ति 15 जून, 2020 को प्रभावी है।

10.       जाह्नबी फूकन को FICCI लेडीज़ ऑर्गेनाइजेशन (FLO) के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। FICCI का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). हैदराबाद
(B).
नई दिल्ली
(C).
कोलकाता
(D).
पुणे
उत्तरः
B
व्याख्याः
जाह्नबी फूकन को फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) लेडीज ऑर्गनाइजेशन (FLO) के 37 वें राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने हरजिंदर कौर तलवार से ओम बिरला लोक सभा अध्यक्ष की उपस्थिति में 36 वें FLO सत्र में पदभार संभाल लिया है वह 2007 में FLO नार्थ ईस्ट चैप्टर के संस्थापक सदस्य और संस्थापक उपाध्यक्ष थे। FICCI का मुख्यालय नई दिल्ली स्थित है

11.       उस भारतीय अर्थशास्त्री का नाम बताइए, जिसे विश्व बैंक द्वारा दक्षिण एशिया में जलवायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन पर एक महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त किया गया है।
(A). कौशिक बसु
(B).
जगदीश भगवती
(C).
आभास झा
(D).
अरविंद सुब्रमण्यन
उत्तरः
C
व्याख्याः
अभास झा, भारतीय अर्थशास्त्री को विश्व बैंक द्वारा दक्षिण एशिया में जलवायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन पर एक महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त किया गया था। पहले उन्होंने पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र में शहरी विकास और आपदा जोखिम प्रबंधन के लिए अभ्यास प्रबंधक के रूप में कार्य किया।

12.       खूडोल पहल किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों के शीर्ष 10 वैश्विक पहल में से एक है जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित COVID -19 के खिलाफ एक समावेशी लड़ाई के लिए है
(A). सिक्किम
(B).
मणिपुर
(C).
ओडिशा
(D).
पश्चिम बंगाल
उत्तरः
B
व्याख्याः
श्रीलंका के जयतमा विक्रमनायके यूथ पर संयुक्त राष्ट्र (UN) के महासचिव के दूत ने खूडोल (उपहार), इंफाल (मणिपुर) आधारित एक क्राउड फंडेड पहल गैर सरकारी संगठन Ya_All के एक समावेशी लड़ाई में कोरोना (COVID-19) महामारी के खिलाफ के लिए शीर्ष 10 वैश्विक पहल के में सूचीबद्ध किया है।
खूडोल का उद्देश्य भोजन, स्वास्थ्य और LGBTQI + समुदाय की स्वच्छता, साथ जी रहे लोगों को उपलब्ध कराना है

13.       उस व्यक्ति का नाम बताइए जो फोर्ब्स के अनुसार दुनिया की सबसे अधिक वेतन पाने वाली महिला एथलीट बन गई है।
(A). सेरेना विलियम्स
(B).
पीवी सिंधु
(C).
सुजी बेट्स
(D).
नाओमी ओसाका
उत्तरः
D
व्याख्याः
22 साल की जापानी टेनिस स्टार नाओमी ओसाका अमेरिकी महान सेरेना विलियम्स को पछाड़ते हुए दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट बन गईं। ओसाका को महिला टेनिस संघ (WTA) द्वारा नंबर 1 स्थान दिया गया है।

14.       वर्ल्ड वाइड फंड (WWF) भारत किस मंत्रालय के साथ पार्टियों 2020 (MCOP-1) का पहला-अपनी तरह का डिजिटल मॉडल सम्मेलन शुरू किया है?
(A). विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(B).
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
(C).
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
(D).
जनजातीय मामलों का मंत्रालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रकाश जावड़ेकर ने जैव विविधता पर मानवता के पदचिह्न के प्रभाव के आसपास की बातचीत में युवा पीढ़ी को शामिल करने के लिए पार्टियों (2020 (MCOP-1) के पहले तरह के डिजिटल मॉडल सम्मेलन का उद्घाटन किया और हमारे अपने अस्तित्व के लिए जैव विविधता के निर्वाह का महत्व भी बताया। यह वर्ल्ड वाइड फंड (WWF) इंडिया द्वारा 22 मई और 23 मई को MoEFCC (पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, NBA, UNEP और UNDP) की साझेदारी में अंतर्राष्ट्रीय विविधता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के भाग के रूप में आयोजित किया गया था।

15.       IRDAI द्वारा गठित 9 सदस्यीय पैनल का नेतृत्व करने वाले व्यक्ति का नाम बताइए, जो ट्रेड क्रेडिट इंश्योरेंस (TCI) के तहत पॉलिसीधारकों को प्रदान की जाने वाली क्षतिपूर्ति को मौजूदा 85% से 90% तक बढ़ाने की सिफारिश करता है।
(A). अतुल सहाय
(B).
सुभाष चंद्रा
(C).
उदय कोटक
(D).
अजय त्यागी

उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने न्यू इंडिया एश्योरेंस (NIA) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) अतुल सहाय की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय विशेषज्ञ पैनल तैयार किया है, जो पॉलिसीधारकों को प्रदान की जा रही क्षतिपूर्ति (क्षति के खिलाफ सुरक्षा) मेंट्रेड क्रेडिट इंश्योरेंस (TCI) प्रत्येक खरीदार से 90% तक व्यापार प्राप्तियों के मौजूदा 85% से वृद्धि की सिफारिश की है

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved