Current Affairs (May-2020) Part-32

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-32
https://everestreader.blogspot.com/
1.   अलीबाबा के सह-संस्थापक जैक मा ने किस बैंक के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है?
(A). जापान पोस्ट होल्डिंग्स कंपनी लिमिटेड
(B).
सॉफ्टबैंक
(C).
बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प
(D).
जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी
उत्तरः
B
व्याख्याः
अलीबाबा के सह-संस्थापक, -कॉमर्स अरबपति जैक मा 13 साल बाद सॉफ्टबैंक के निदेशक मंडल से इस्तीफा देने के लिए तैयार हैं, जो 25 जून, 2020 से प्रभावी है। सॉफ्टबैंक के बोर्ड ने तीन नई नियुक्तियों का प्रस्ताव दिया है, जिसमें लिप-बून टैन,योशिमोटोगोटो,यूको कवामोटो शामिल हैं। सॉफ्टबैंक समूह मिनियाटो शहर, टोक्यो, जापान में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है।

2.   किस देश की नौसेना ने विमान के मध्य-उड़ान को नष्ट करने के लिए 1 ठोस राज्य लेजर हथियार प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?
(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
रूस
(C).
चीन
(D).
जर्मनी
उत्तरः
A
व्याख्याः
उभयचर परिवहन गोदी जहाज, संयुक्त राज्य अमेरिका (US) नौसेना के USA पोर्टलैंड (LPD-27) नौसेना ने प्रशांत क्षेत्र के एक लेज़र वेपन सिस्टम डेमोंनेटर (LWSD)” से एक मानव रहित हवाई वाहन (UAV) को सफलतापूर्वक प्रशांत से नष्ट कर दिया। परीक्षण का सही स्थान अमेरिकी नौसेना द्वारा निर्दिष्ट नहीं किया गया है। यह एक एरियल ड्रोन विमान को निष्क्रिय करने के लिए उच्च-ऊर्जा वर्ग सॉलिड-स्टेट लेजर का पहला सिस्टम-स्तरीय कार्यान्वयन था।

3.   DRDO के उस केंद्र / प्रयोगशाला का नाम बताइए जिसने AI आधारित उपस्थिति अनुप्रयोग (AINA) विकसित किया है जो गैर-संपर्क आधारित कर्मियों के सत्यापन की अनुमति देता है।
(A). लेजर साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (LASTEC)
(B).
एडवांस्ड सिस्टम्स लेबोरेटरी (ASL)
(C).
रिसर्च सेंटर इमरत (RCI)
(D).
सेंटर फॉर एयर बोर्न सिस्टम (CABS)
उत्तरः
C
व्याख्याः
अनुसंधान केंद्र इमरत (RCI), DRDO (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) प्रयोगशाला, हैदराबाद, तेलंगाना, ने एक AI (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) विकसित उपस्थिति आवेदन (AINA) विकसित किया है जो गैर-संपर्क आधारित कर्मियों के सत्यापन की अनुमति देता है, जो COVID-19 महामारी के मद्देनजर व्यक्ति के चेहरे की विशेषताओं का उपयोग करता है।

4.   सांस लेने वाली PPE किट का नाम क्या है जिसे भारतीय नौसेना द्वारा विकसित किया गया था?
(A). नेवी मास्क
(B).
नवरक्षक
(C).
नवजीवन
(D).
नवलाइट
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय नौसेना ने नवरक्षक PPE किट को सांस कपड़े सामग्री के साथ बनाया, COVID-19 महामारी के खिलाफ काम करने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को आराम प्रदान करने के लिए बनाया है।

5.   जेमी हैम्पटन जो हाल ही में समाचार में है, किस खेल से जुड़े है?
(A). क्रिकेट
(B).
टेनिस
(C).
फुटबॉल
(D).
हॉकी
उत्तरः
B
व्याख्याः
पूर्व विश्व के शीर्ष 25 और अमेरिकी टेनिस स्टार जेमी हैम्पटन ने पिछले छह वर्षों के दौरान चोटों के कारण 30 वर्ष की आयु में पेशेवर टेनिस से संन्यास की घोषणा की। अलबामा के खिलाड़ी ने 2013 में अपने करियर की ऊंचाइयों को 24 की विश्व रैंक तक पहुंचाया।

6.   भवानी देवी जो हाल ही में खबरों में हैं, किस खेल से संबंधित हैं?
(A). जिम्नास्टिक
(B).
शॉट पुट
(C).
फेंसिंग
(D).
शॉर्ट डिस्टेंस रनिंग
उत्तरः
C
व्याख्याः
फेंसर भवानी देवी को हाल ही में फेंसिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा अर्जुन पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया है

7.   पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित बलबीर सिंह जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस खेल से जुड़े हैं?
(A). क्रिकेट
(B).
टेनिस
(C).
फुटबॉल
(D).
हॉकी
उत्तरः
D
व्याख्याः
महान हॉकी खिलाड़ी, तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और सर्वश्रेष्ठ सेंटर-फॉरवर्ड, बलबीर सिंह सीनियर का 96 वर्ष की आयु में फोर्टिस अस्पताल, चंडीगढ़ में निधन हो गया, जहां उन्हें कई अंग विफलता के कारण भर्ती कराया गया था और 8 मई तक वेंटिलेटर सपोर्ट में रहे। वह 1957 में पद्म श्री पुरस्कार जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

8.   गिगी सिमोनी, फुटबॉल कोच, खिलाड़ी और प्रबंधक, जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह किस देश से संबंधित हैं?
(A). जर्मनी
(B).
अर्जेंटीना
(C).
इटली
(D).
डेनमार्क
उत्तरः
C
व्याख्याः
पूर्व इंटर मुख्य कोच गीगी सिमोनी, जिन्होंने 1998 में UEFA (यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन) कप महिमा में रोनाल्डो-प्रेरित टीम का नेतृत्व किया, का निधन 81 साल की उम्र में इटली के पीसा में हुआ। उनका जन्म 22 जनवरी, 1939 को इटली में हुआ था।

9.   विश्व थायराइड दिवस प्रतिवर्ष ______ पर मनाया जाता है।
(A). 25 अप्रैल
(B). 5
जून
(C). 25
मई
(D). 15
मई
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रत्येक वर्ष की 25 मई को पूरे विश्व में विश्व थायराइड दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसे 2008 में यूरोपीय थायराइड एसोसिएशन (ETA) और अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन (ATA) के नेतृत्व में लैटिन अमेरिकन थायराइड सोसायटी (LATS) और एशिया ओशिनिया थायराइड एसोसिएशन (AOTA) द्वारा चलाए गए अभियान के एक भाग के रूप में स्थापित किया गया था जो थायराइड रोगों और डॉक्टरों और चिकित्सकों के साथ रोगियों का स्मरण करता है जो उनका इलाज करते हैं।

10.       25 मई को हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय बाल गुमशुदा दिवस (IMCD) किस वर्ष से मनाया जाता है?
(A). 2005
(B). 2001
(C). 2003
(D). 2002
उत्तरः
B
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस (IMCD) 2001 से विश्व स्तर पर हर साल 25 मई को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य बाल अपहरण के मुद्दे पर जागरूकता बढ़ाना, अपने बच्चों की सुरक्षा के उपायों पर माता-पिता को शिक्षित करना है।

11.       भारत वानस्पतिक सर्वेक्षण (BSI) में वैज्ञानिकों ने 3 नए पौधों की प्रजातियों यूजेनिया स्फाइरोकार्पा, गोनियतालमुस सेरिसुस और मेमसीलोन नर्वोसुम की खोज केरल और तमिलनाडु (तमिलनाडु) में पश्चिमी घाट पर की है BSI का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). चेन्नई
(B).
कोचीन
(C).
अहमदाबाद
(D).
कोलकाता
उत्तरः
D
व्याख्याः
KA सुजन के नेतृत्व में वैज्ञानिकों के एक दल भारत वानस्पतिक सर्वेक्षण (BSI) में 3 नए पौधों की प्रजातियों यूजेनिया स्फाइरोकार्पा, गोनियतालमुस सेरिसुस और मेमसीलोन नर्वोसुम केरल और तमिलनाडु (तमिलनाडु) में पश्चिमी घाट पर की है। BSI का मुख्यालय- कोलकाता, पश्चिम बंगाल है

12.        “चार धामपवित्र नगरों को जोड़ने की परियोजना, सीमा सड़क संगठन (BRO) ने भारत के किस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश के चंबा शहर के अंतर्गत 440 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण किया है?
(A). हिमाचल प्रदेश
(B).
तमिलनाडु
(C).
सिक्किम
(D).
उत्तराखंड
उत्तरः
D
व्याख्याः
गंगोत्री, केदारनाथ, यमुनोत्री और बद्रीनाथ के पवित्र शहरों को जोड़ने के लिए चार धामपरियोजना के लिए बड़े पैमाने पर, सीमा सड़क संगठन (BRO) ने ऋषिकेश-धरासू सड़क राजमार्ग (चंबा शहर) उत्तराखंड में NH 94 पर कोरोनोवायरस (COVID-19) महामारी के दौरान भी 440 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण किया है।

13.       उस भारतीय संस्थान का नाम बताइए, जिसे पहले तरह का संक्रामक रोग ब्लॉक सुविधा मिली है
(A). शेर--कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज
(B).
एनआईएमएस विश्वविद्यालय
(C).
कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज
(D).
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान
उत्तरः
A
व्याख्याः
जम्मू-कश्मीर (J & K), लेफ्टिनेंट गवर्नर के सलाहकार बेसर अहमद खान ने श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर के सौरा में शेर--कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (SKIMS) में पहली तरह के संक्रामक रोग ब्लॉक (IDB) सुविधा का उद्घाटन किया।

14.       उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने सोलर फेंस फार्मलैंड प्रोटेक्शन प्रोग्राम का कार्यान्वयन शुरू किया
(A). तमिलनाडु
(B).
केरल
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
कर्नाटक
उत्तरः
A
व्याख्याः
तमिलनाडु सरकार ने केंद्रीय कृषि सुधार योजना के तहत सोलर फेंस फार्मलैंड प्रोटेक्शन प्रोग्राम को लागू करने के लिए प्रारंभिक कार्य शुरू किया। यह योजना उन जिलों की कृषि भूमि की रक्षा करने के लिए है जिनकी पश्चिमी घाट उनकी सीमाओं के रूप में हैं और उन्हें जानवरों (हाथी) के हमलों का खतरा है।

15.       उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 53,526.97 करोड़ रुपये का अधिशेष वार्षिक बजट पेश किया। इसका उद्देश्य राज्य सरकार के विजन 2020 के तहत ____ लोक कल्याण लक्ष्यों को प्राप्त करना है।
(A). 25
(B). 20
(C). 15
(D). 10

उत्तरः
A
व्याख्याः
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 53,526.97 करोड़ रुपये का अधिशेष वार्षिक बजट पेश किया। बजट को राज्य के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को दर्शाते हुए दस्तावेज के रूप में वर्णित किया गया है। इसका लक्ष्य राज्य सरकार के विजन 2020 के तहत 25 लोक कल्याणकारी लक्ष्यों को प्राप्त करना है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved