Current Affairs (May-2020) Part-33

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-33
https://everestreader.blogspot.com/
1.    “हुनरहाट कार्यक्रम सितंबर 2020 से लोकल टू ग्लोबल थीम के साथ फिर से शुरू होगा उस मंत्रालय का नाम बताइए जो हुनरहाट का संचालन करता है।
(A). संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(B).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(C).
संस्कृति मंत्रालय
(D).
अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा एक प्रमुख पहल हुनरहाट सितंबर 2020 में लोकल टू ग्लोबलथीम के साथ एक वापसी करेगी, जो देश के विभिन्न हिस्सों के कारीगरों और शिल्पकारों के लिए एक कला और शिल्प का प्रदर्शन करने और मास्टर शिल्पकारों के लिए रोजगार उत्पन्न करने के लिए एक मंच है।

2.    ‘जयतुजयातुभारतम वासुदेव कुटुम्बक्कमशीर्षक गीत को किसने लिखा है?
(A). प्रसून जोशी
(B).
अमीर खान
(C).
ईशरद कामिल
(D).
वसंत देव
उत्तरः
A
व्याख्याः
जयतुजयातुभारतम् वासुदेव कुटुम्बकमनामक एक गीत जारी किया गया था। प्रसून जोशी द्वारा रचित और गीत को शंकर महादेवन द्वारा संगीतबद्ध किया गया था, जिसमें देश की इच्छा शक्ति बढ़ाने और आत्मनिर्भरता की भावना को जगाने के लिए इस कठिन समय में (COVID-19 महामारी के दौरान महान गायिका लता मंगेशकर जैसे 211 गायक शामिल थे।

3.   भारतीय व्यक्ति विवाद समाधान केंद्र (IDRC) का उद्घाटन करने वाले व्यक्ति का नाम बताइये?
(A). दीपंकर दत्त
(B).
बिस्वनाथसोमाडर
(C).
मोहम्मद रफीक
(D).
एके सीकरी
उत्तरः
D
व्याख्याः
सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस एके सीकरी, इंटरनेशनल जज, सिंगापुर इंटरनेशनल कमर्शियल कोर्ट ने भारतीय विवाद समाधान केंद्र (IDRC) का उद्घाटन किया, जो -पंचाट के माध्यम से ऑफ़लाइन और -एडीआर सुविधा प्रदान करने के लिए अपने तरह के संस्थागत वैकल्पिक विवाद समाधान (ADR) केंद्र का पहला, - मध्यस्थता और -कॉन्सिलिएशन सॉफ्टवेयर पोर्टल प्रदान करता है

4.   हाल ही में राजकोषीय एकीकरण रोडमैप पर 15 वें वित्त आयोग की समिति की पहली बैठक हुई। समिति ने अनुमान लगाया कि वित्त वर्ष 2021 में भारत की GDP वृद्धि -6% से 1 % हो सकती है। उस व्यक्ति का नाम बताइए जो समिति का प्रमुख है।
(A). एंटनी साइरिक
(B).
रवि कोटा
(C).
एनकेसिंह
(D).
अरविंद मेहता
उत्तरः
C
व्याख्याः
15 वें वित्त आयोग की पहली बैठक (XVFC) समिति की राजकोषीय समेकन रोडमैप पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (VC) के माध्यम से आयोजित की गई थी। नंद किशोर (NK) सिंह की अध्यक्षता वाली समिति ने वित्तीय घाटे के विमुद्रीकरण पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निर्णय की सिफारिश की है, क्योंकि RBI सरकार का मुख्य ऋण प्रबंधक है। समिति ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की GDP वृद्धि को -6% से 1% करने का अनुमान लगाया नाममात्र GDP FY2021-22 में 4-5% तक बढ़ जाएगा।

5.   उस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश का नाम बताइए, जो देश में स्थानिक, खतरे वाले फूलों के संरक्षण पर रिपोर्ट जारी करने के लिए पहला है।
(A). अरुणाचल प्रदेश
(B).
उत्तराखंड
(C).
मेघालय
(D).
मणिपुर
उत्तरः
B
व्याख्याः
उत्तराखंड 1,100 दुर्लभ पौधों को विलुप्त होने से बचाने के लिए इसके संरक्षण के प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए एक रिपोर्ट जारी करने वाला पहला राज्य बन गया। परियोजना का उद्देश्य जर्मप्लाज्म संरक्षण है ताकि प्रजातियां वन विभाग के साथ संरक्षित रहें और आम जनता के बीच पौधों की प्रजातियों के संरक्षण को बढ़ावा दिया जा सके ताकि पौधे की अंधता समाप्त हो सके। रिपोर्ट संरक्षित पौधों के सबसे बड़े भंडार में से एक है और राज्य के वन विभाग के अनुसंधान विंग द्वारा किया जाता है।

6.   पहले भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने हाल ही में खेल क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए खेलको उद्योगका दर्जा दिया है
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
मिजोरम
(C).
मणिपुर
(D).
मेघालय
उत्तरः
B
व्याख्याः
मिजोरम के खेल मंत्री रॉबर्ट रोमावियारॉयटे ने बताया कि राज्य मंत्रिमंडल ने खेल और युवा सेवा विभाग को खेल क्षेत्र को बढ़ावा देने और अन्य लोगों के बीच रोजगार पैदा करने के लिए एक उद्योग का दर्जा देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ऐसा करने वाला यह पहला राज्य बन जाता है।

7.   उस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश का नाम बताइए जो प्रवासी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए प्रवास आयोग की स्थापना करता है।
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
मणिपुर
(D).
बिहार
उत्तरः
A
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश (UP) की राज्य सरकार, जो लगातार दूसरे राज्यों के प्रवासी श्रमिकों को वापस ला रही है, ने अब उनके लिए एक बड़ा फैसला लिया है। इसने राज्य में 23 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों को रोजगार और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक प्रवास आयोगस्थापित करने का निर्णय लिया है।

8.   आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत केन्द्र सरकार द्वारा मधुमक्खी पालन के लिए कितने करोड़ आवंटित किया गया है?
(A). 1000
(B). 500
(C). 250
(D). 100
उत्तरः
B
व्याख्याः
सरकार ने आत्मनिर्भर अभियान के तहत मधुमक्खी पालन के लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित किए सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के उद्देश्य से मधुमक्खी पालन को बढ़ावा दे रही है और इसने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत मधुमक्खी पालन की दिशा में 500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं

9.   भारत ने हाल ही में किस देश में इंडियानाम का सैन्य युद्ध खेल केंद्र स्थापित किया है?
(A). युगांडा
(B).
रवांडा
(C).
केन्या
(D).
कांगो
उत्तरः
A
व्याख्याः
इंडियन एसोसिएशन ऑफ युगांडा (IAU) और युगांडा पीपुल्स के लिए भारतीय सैन्य सलाहकार और प्रशिक्षण दल रक्षा बल (UPDF) ने संयुक्त रूप से युगांडा वरिष्ठ कमांड एंड स्टाफ कॉलेज में सैन्य युद्ध खेल इंडियानामक केन्द्र की स्थापना की है यह 1 बिलियन से अधिक युगांडा शिलिंग या 2,65,000 डॉलर की लागत का है केंद्र का उद्घाटन युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी कागटा मुसेवेनी द्वारा किया गया

10.       विश्व इस्पात संघ (WSA) के अनुसार, भारत का कच्चा इस्पात उत्पादन अप्रैल 2020 के दौरान 65.2% घटकर 3.137 MT हो गया। WSA का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). न्यूयॉर्क
(B).
कोपेनहेगन
(C).
ब्रसेल्स
(D).
जिनेवा
उत्तरः
C
व्याख्याः
अप्रैल 2020 के लिए विश्व इस्पात संघ (WSA) मासिक कच्चे इस्पात की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल 2019 में 9.021 मीट्रिक टन कच्चे इस्पात उत्पादन की तुलना में अप्रैल, 2020 के दौरान भारत का कच्चा इस्पात उत्पादन 65.2% घटकर 3.137 मिलियन टन (MT) हो गया। इस कमी के पीछे प्रमुख कारण देशव्यापी तालाबंदी 25 मार्च, 2020 को लगाया गया है जिसमें COVID-19 शामिल है।विश्व इस्पात संघ हेडक्वार्टर- ब्रुसेल्स, बेल्जियम

11.       विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने मिलकर COVID -19 के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। IOC के अध्यक्ष कौन हैं?
(A). इंगर एंडरसन
(B).
शशांक मनोहर
(C).
गाइ राइडर
(D).
थॉमस बाख
उत्तरः
D
व्याख्याः
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने COVID -19 के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए टीम बनाई है और खेल और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक साथ काम करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। अध्यक्ष थॉमस बाख।

12.        ‘सबको मिलेगा रोजगारयोजना किस भारतीय राज्य में मई 2020 में शुरू की गई थी?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
हिमाचल प्रदेश
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
अरुणाचल प्रदेश
उत्तरः
C
व्याख्याः
मध्य प्रदेश (MP) के मुख्यमंत्री (MP) शिवराज सिंह चौहान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सबको रोजगार मिलेगा’ (सबकोमिल्गा रोज़गार) योजना का उद्घाटन करेंगे इस योजना के तहत, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, 2005 (मनरेगा) जॉब कार्ड मजदूरों को वितरित किए जाएंगे।

13.       उस देश का नाम बताइए जिसने रूस के साथ संधि के प्रति अनुपालन होने के कारण 6 महीने के लिए ओपन स्काई स्काईस सर्विलांस संधि छोड़ दी है।
(A). यूक्रेन
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
गाम्बिया
(D).
केन्या
उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राज्य अमेरिका (US) ने रूस के साथ संधि का पालन करने के कारण 23 मई, 2020 से 6 महीने के लिए ओपन स्काईज संधि (OST) छोड़ दी है। इस संबंध में, अमेरिका ने ओपन स्काई स्काईस सर्विलांस संधि डिपॉजिटरी यानी कनाडा और हंगरी और अन्य सभी राज्यों को संधि से वापस लेने के अपने फैसले का नोटिस दिया। हालाँकि, रूस द्वारा संधि का पूर्ण अनुपालन करने पर अमेरिका अपनी वापसी पर पुनर्विचार करेगा। 2019 में भी, अमेरिका ने उन्हीं कारणों से इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज (INF) संधि में अपनी भागीदारी वापस ले ली।

14.       उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में संशोधित प्रधान मंत्री वाया वंदना योजना (PMVVY) पेंशन योजना शुरू की है।
(A). ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(B).
न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(C).
भारतीय जीवन बीमा निगम
(D).
यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 60 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए प्रधान मंत्री वाया वंदना योजना-PMVVY (संशोधित- 2020) योजना शुरू करने की घोषणा की। बिक्री 26 मई से 3 वित्तीय वर्षों (31 मार्च, 2023 तक) के लिए उपलब्ध होगी। इस योजना को ऑफलाइन के साथ-साथ LIC की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

15.       उस निजी क्षेत्र के बैंक का नाम बताइए जिसने अपने ग्राहकों को खुदरा वित्तपोषण योजनाओं की पेशकश करने के लिए मारुति सुजुकी के साथ भागीदारी की है।
(A). आईसीआईसीआई बैंक
(B).
एचडीएफसी बैंक
(C).
एक्सिस बैंक
(D).
यस बैंक

उत्तरः
A
व्याख्याः
मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) ने ICICI बैंक के साथ अपने ग्राहकों को खुदरा वित्तपोषण योजनाओं की पेशकश करने के लिए अपनी साझेदारी की घोषणा की। आईसीआईसीआई बैंक एक लचीली ईएमआई योजना प्रदान करता है जो ग्राहकों को COVID-19 स्थिति के दौरान तरलता के तनाव में उनका समर्थन करने के लिए शुरू में न्यूनतम ईएमआई का भुगतान करने की अनुमति देता है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved