Current Affairs (May-2020) Part-34

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-34
https://everestreader.blogspot.com/
1.   वित्त वर्ष 2020 की अंतिम तिमाही (Q4) में SBI एकौरप की रिपोर्ट के अनुसार भारत की अनुमानित GDP क्या है?
(A). 1.6%
(B). 1.4%
(C). 1.0%
(D). 1.2%
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की रिपोर्ट के अनुसार, एकौरप की रिपोर्ट में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वित्त वर्ष 2020 की अंतिम तिमाही (Q4) में 1.2% बढ़ने का अनुमान है, क्योंकि मार्च के अंतिम सप्ताह से देशव्यापी लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधि में गिरावट आई थी।

2.   REC लिमिटेड ने हाल ही में नई दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में चिकित्सा कर्मचारियों को पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए TajSATS के साथ भागीदारी की। ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (REC) का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). मुंबई
(B).
नई दिल्ली
(C).
पुणे
(D).
इंदौर
उत्तरः
B
व्याख्याः
RECR फाउंडेशन, कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन (REC) की शाखा, ने TajdATS (इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड और SATS Ltd का एक संयुक्त उद्यम) के साथ साझेदारी की है, जो सफदरजंग अस्पताल में मेडिकल स्टाफ के लिए विशेष रूप से निर्मित पौष्टिक भोजन पैकेट प्रदान करती है। REC मुख्यालय- नई दिल्ली

3.   संयुक्त राष्ट्र सैन्य लिंग एडवोकेट पुरस्कार 2019 प्राप्त करने के लिए पहले भारतीय शांतिदूत का नाम बताइए।
(A). गोपाल गुरुनाथ
(B).
ओम प्रकाश
(C).
श्रीनिवास कुमार
(D).
सुमन गवानी
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय सेना की अधिकारी और महिला शांतिदूत सुमन गवानी जिन्होंने दक्षिण सूडान (UNMISS) में संयुक्त राष्ट्र मिशन के साथ काम किया है और ब्राजील के नौसेना अधिकारी कमांडर कार्ला मोंटेइरो डे कास्त्रो अरुजो को संयुक्त राष्ट्र के प्रतिष्ठित सैन्य निविदा एडवोकेट ऑफ ईयर अवार्ड (2019) के लिए चुना गया है। सुमन गवानी पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय शांतिदूत बनीं। संयुक्त राष्ट्र के शांतिदूतों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस 29 मई को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की अध्यक्षता में एक ऑनलाइन समारोह के दौरान यह पुरस्कार दिया जाएगा।

4.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने न्यू यॉर्क इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी लॉ एसोसिएशन (NYIPLA) 2020 इन्वेंटर ऑफ ईयर अवार्ड जीता है।
(A). यूके सिंह
(B).
ऋत्विक कृष्णन
(C).
राजीव जोशी
(D).
विजय राघवन
उत्तरः
C
व्याख्याः
IBM एकेडमी ऑफ टेक्नोलॉजी के सदस्य डॉ राजीव जोशी ने इलेक्ट्रॉनिक उद्योग को आगे बढ़ाने और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) क्षमताओं में सुधार के लिए अपने काम के लिए सम्मानित करने के लिए न्यू यॉर्क इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी लॉ एसोसिएशन (NYIPLA) 2020 इन्वेंटर ऑफ ईयर अवार्ड जीता। उन्होंने एक ऑनलाइन साक्षात्कार के माध्यम से पुरस्कार प्राप्त किया।

5.   नैनो साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट (INST) के शोधकर्ताओं ने 2 डी सामग्रियों पर वांछित ज्यामिति और स्थान के ठीक नियंत्रित नैनोस्ट्रक्चर को गढ़ने का एक मार्ग खोज लिया है। INST कहाँ स्थित है?
(A). गुवाहाटी
(B).
मोहाली
(C).
पटना
(D).
कोलकात
उत्तरः
B
व्याख्याः
नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (INST), मोहाली में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत एक स्वायत्त संस्थान ने डॉ किरण हज़रा के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की टीम ने दो आयामी (2 डी) पर आवश्यक ज्यामिति और स्थान के ठीक नियंत्रित नियंत्रण को तैयार करने के लिए एक अभिनव मार्ग एक-चरण कम बिजली लेजर लेखन प्रक्रिया का उपयोग कर पाया। INST: स्थान- मोहाली, पंजाब

6.   स्टार्ट अप कंपनी का नाम बताइए जिसने भारत का पहला संपर्कविहीन आगंतुक प्रबंधन सॉफ्टवेयर विकसित किया है
(A). उत्सव
(B). VAMS
(C).
एंजेलिस्ट
(D).
सीडर
उत्तरः
B
व्याख्याः
VAMS (विजिटर ऑथेंटिकेशन एंड मैनेजमेंट सिस्टम्स) ग्लोबल, मुंबई स्थित एक स्टार्टअप जो कॉरपोरेट्स और कमर्शियल बिल्डिंगों के लिए विशेष समाधान पेश करता है, ने दुनिया का पहला संपर्क रहित विज़िटर मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर विकसित किया है जिसे ‘VAMS SafeGuard’ कहा जाता है जो शरीर के तापमान की जाँच करता है, मास्क अनुपालन के साथ स्कैन और सामाजिक दूरी की निगरानी करता है।

7.   उस व्हाट्सप्प वोइसबोट का नाम बताएं जिसे NBFC ने टाटा कैपिटल नाम से लॉन्च किया था।
(A). क्लारा
(B).
टिया
(C).
सिरी
(D).
सुवा
उत्तरः
B
व्याख्याः
टाटा कैपिटल, प्राइवेट नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) ने व्हाट्सएप पर एक वॉइसबोट “TIA” लॉन्च किया है। वॉइसबॉट अपने ग्राहकों को कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है जैसे कि एक नया ऋण लेने या प्रश्नों को हल करने और निर्बाध और इंटरैक्टिव सेवाएं प्रदान करने के लिए आदि।

8.   श्यामलभावे का हाल ही में निधन हो गया है जो एक प्रसिद्ध _______ हैं।
(A). कवि
(B).
सैंड आर्टिस्ट
(C).
राजनेता
(D).
गायक
उत्तरः
D
व्याख्याः
प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीतकार श्यामला जी भावे, जो हिंदुस्तानी और कर्नाटक शैली दोनों में अच्छी तरह से वाकिफ थे, का निधन 76 वर्ष की आयु में 23 मई, 2020 को बेंगलुरु, कर्नाटक में हुआ। उनका जन्म 14 मार्च, 1941 को कर्नाटक के बेंगलुरु में हुआ था।

9.   2024-25 तक मत्स्य मंत्रालय (लाख मैट्रिक टन में) के अनुसार भारत का मछली उत्पादन लक्ष्य क्या है?
(A). 100
(B). 150
(C). 250
(D). 220
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्री, गिरिराज सिंह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधान मंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) का विस्तार किया। PMMSY को COVID-19 के जवाब में 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज के एक हिस्से के रूप में घोषित किया गया था और 20 मई, 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी मिली। यह 5 वर्षों की अवधि (वित्त वर्ष 2020-21 से वित्त वर्ष 2024-25) के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में में लागू किया जाएगा। योजना का विशेषण: 2018-19 में 137.58 लाख मीट्रिक टन से 2024-25 तक 220 लाख मीट्रिक टन मछली उत्पादन बढ़ाने के लिए औसत वार्षिक विकास दर लगभग 9% इसका उद्देश्य मछुआरों की आय को दोगुना करना और 2024-25 तक आय अर्जित करना भी है।

10.       COVID-19 के लिए RT-LAMP आधारित परीक्षण विकसित करने के लिए किस कंपनी ने जम्मू में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन (IIIM) के साथ सहयोग किया है?
(A). ITC लिमिटेड
(B).
टाटा ग्रुप
(C).
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
(D).
लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड
उत्तरः
C
व्याख्याः
जम्मू में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन (IIIM) ने COVID-19 के लिए RT-LAMP आधारित परीक्षण विकसित करने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के साथ सहयोग किया है। CSIR-IIIM, जम्मू और RIL के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर भी हस्ताक्षर किए गए हैं

11.       ऑटोमोबाइल उद्योग में स्टील और एल्यूमीनियम को बदलने के लिए किस IIT ने एक मैग्नीशियम मिश्र धातु विकसित की है?
(A). IIT गांधीनगर
(B). IIT
कानपुर
(C). IIT
दिल्ली
(D). IIT
मद्रास
उत्तरः
D
व्याख्याः
डॉ सुशांत कुमार पाणिग्रही, एसोसिएट प्रोफेसर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), मद्रास, प्रोफेसर राजीव मिश्रा, उत्तरी टेक्सास विश्वविद्यालय और K.Cho, संयुक्त राज्य अमेरिका (US) आर्मी रिसर्च लेबोरेटरी की शोध टीम ऑटोमोबाइल उद्योग में स्टील और एल्यूमीनियम को प्रतिस्थापित करने के लिए कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और ईंधन दक्षता बढ़ाने के लिए एक मैग्नीशियम मिश्र धातु का निर्माण किया है।

12.       हाल ही में इकाबबॉगनामक नई ऑनलाइन बाल पुस्तक का विमोचन किसने किया है?
(A). जेके राउलिंग
(B).
सीस
(C).
एनिड ब्लीटॉन
(D).
जेफ किन्नी
उत्तरः
A
व्याख्याः
हैरी पॉटर के लेखक जेके राउलिंग ने कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान बच्चों के मनोरंजन के लिए इकाबबॉगनाम से एक नई ऑनलाइन बाल पुस्तक का विमोचन किया। नई कहानी को मुफ्त में ऑनलाइन जारी किए गए कुछ अध्यायों के साथ सीरियल किया जाएगा और किश्तों में 26 मई, 2020 से 10 जुलाई, 2020 तक हर सप्ताह इकाबॉगवेबसाइट पर पोस्ट किया जाएगा। हैरी पॉटर एंड डेथली हैलोज़के बाद से बच्चों के उद्देश्य से लेखक जेके रोलिंग की यह पहली पुस्तक है। लेखक ने वयस्कों के लिए किताबें भी लिखीं – ‘ कैज़ुअल वेकेंसीऔर कुक्कू कॉलिंग’ (रॉबर्ट गैलब्रेथ के छद्म नाम के तहत)

13.       पद्म श्री से सम्मानित मुजतबा हुसैन, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस भाषा के प्रसिद्ध लेखक हैं?
(A). बंगाली
(B).
गुजराती
(C).
उर्दू
(D).
मराठी
उत्तरः
C
व्याख्याः
हैदराबाद, तेलंगाना में एक लंबी बीमारी के बाद प्रसिद्ध उर्दू लेखक, हास्य और व्यंग्यकार मुजतबा हुसैन का 84 साल की उम्र में निधन हो गया। हुसैन को अक्सर उर्दू का मार्क ट्वेन कहा जाता था। उनका जन्म 15 जुलाई, 1936 को हैदराबाद, तेलंगाना में हुआ था। उन्हें अक्सर उर्दू के मार्क ट्वेन के रूप में वर्णित किया जाता था।

14.       उस योजना का नाम बताइए जो मछुआरों के क्षेत्र को आधुनिक बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PMMSY) का हिस्सा थी।
(A). मित्र सागर
(B).
स्वाथ सागर
(C).
सुमन सागर
(D).
समुद्री पर्यावरण
उत्तरः
B
व्याख्याः
PMMSY के एक भाग के रूप में एक स्वाथ सागर योजना होगी जो मछली पकड़ने के जहाजों, मत्स्य प्रबंधन योजना, -ट्रेडिंग / विपणन, फिशर्स और संसाधनों के लिए जैव शौचालयों को बढ़ावा देने, बीमा कवरेज सहित मत्स्य पालन क्षेत्र के आधुनिकीकरण सर्वेक्षण और राष्ट्रीय IT आधारित डेटाबेस का निर्माण -साथ ही, सरकार सागर मित्रको पंजीकृत करेगी और मछली के उत्पादक संगठनों (FFPO) के गठन को प्रोत्साहित करेगी ताकि संबंधित स्वास्थ्य लाभ के साथ घरेलू मछली की खपत को बढ़ाकर PMMSY लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सके।

15.       बिजली मंत्रालय के तहत किस संगठन ने मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सीमित नर्मदा बेसिन प्रोजेक्ट्स कंपनी के साथ रु22,000 करोड़ के जल विद्युत परियोजनाओं के लिए समझोता किया है?
(A). पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (PFC)
(B).
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL)
(C).
इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (IREDA)
(D). NBCC (
इंडिया) लिमिटेड

उत्तरः
A
व्याख्याः
विद्युत मंत्रालय के तहत पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) ने 22,000 करोड़ रुपये के लिए मध्य प्रदेश सरकार की नर्मदा बेसिन प्रोजेक्ट्स कंपनी लिमिटेड (NBPCL) के साथ राज्य में 225 मेगावाट की हाइड्रो-इलेक्ट्रिक परियोजनाओं और बहुउद्देशीय परियोजनाओं के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। MoU पर राजीव शर्मा, CMD, PFC और ICP केशरी, MD एनबीपीसीएल ने एक आभासी मंच पर हस्ताक्षर किए।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved