Current Affairs (May-2020) Part-35

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-35
https://everestreader.blogspot.com/
1.   किस राज्य ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और TRIFED के सहयोग से वन धन योजना: लर्निंग फॉर पोस्ट कोविद -19” का आयोजन किया है?
(A). पंजाब
(B).
राजस्थान
(C).
हरियाणा
(D).
मध्य प्रदेश
उत्तरः
B
व्याख्याः
जनजातीय मामलों के मंत्रालय और (M / O) जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत, ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (TRIFED) के सहयोग से विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST), राजस्थान सरकार ने भारत सरकार वन धन योजना: लर्निंग फॉर पोस्ट कोविद -19” का आयोजन किया है जो आदिवासी लोगों की मदद करने के लिए है

2.   भुगतान बैंक का नाम बताइये जिसने किसानों, SME के लिए एक विशेष प्रकार के भुगतान समाधान जैसे संपर्क कम भुगतान (NFC प्रौद्योगिकी) विकसित करने के लिए मास्टरकार्ड के साथ भागीदारी की है।
(A). एयरटेल पेमेंट्स बैंक
(B).
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक
(C).
पेटीएम पेमेंट्स बैंक
(D).
फिनो पेमेंट्स बैंक
उत्तरः
A
व्याख्याः
एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (APBL) ने एक विशेष प्रकार के भुगतान समाधान जैसे NFC (नियर फील्ड कम्युनिकेशन), क्रेडिट सुविधा और भारतीय किसानों और छोटे और मध्यम उद्यमों (SME) के लिए अन्य पड़ोस की बैंकिंग सेवाओं के माध्यम से भुगतान करने के लिए मास्टरकार्ड के साथ हाथ मिलाया है।

3.   मई 2020 में 15,128 करोड़ के निवेश को आकर्षित करने के लिए तमिलनाडु सरकार द्वारा कितने समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए थे?
(A). 17
(B). 18
(C). 19
(D). 20
उत्तरः
A
व्याख्याः
तमिलनाडु और तमिलनाडु में बढ़ते कोरोनावायरस (COVID-19) के प्रभाव से उद्योग और अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है और इस बीच, राज्य सरकार वायरस से प्रभावित उद्योग को बहाल करने के लिए कई उपाय कर रही है। इसके हिस्से के रूप में, राज्य सरकार ने जर्मनी, फिनलैंड, ताइवान, चीन, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, जापान, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और नीदरलैंड में स्थित विभिन्न कंपनियों के साथ 15,128 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन (MoU) को शामिल किया है। 47,150 लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करने का लक्ष्य है

4.   किस भारतीय राज्य के आम विभाग ने आम किसानों को समर्थन देने के लिए फ्लिपकार्ट के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
कर्नाटक
(D).
ओडिशा
उत्तरः
C
व्याख्याः
कर्नाटक स्टेट मैंगो डिपार्टमेंट एंड मार्केटिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KSMD & MCL) और फ्लिपकार्ट ने आम के किसानों को इस आम सीजन में फ्लिपकार्ट के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपनी उपज बेचने के लिए समर्थन करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

5.   मई 2020 में दूसरी अवधि के लिए त्साई इंग-वेन को किस देश के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया है?
(A). ताइवान
(B).
हांगकांग
(C).
थाईलैंड
(D).
तिब्बत
उत्तरः
A
व्याख्याः
ताइवान की वर्तमान और पहली महिला राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन (63) को राष्ट्रपति पद के दूसरे चार साल के लिए फिर से चुना गया है। डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (DPP) की प्रतिनिधि, उन्होंने 20 मई, 2020 को शपथ ली।

6.   विश्व में सबसे अधिक मछली निर्यात करने वाले राष्ट्रों में भारत का रैंक क्या है?
(A). 2
(B). 4
(C). 8
(D). 15
उत्तरः
B
व्याख्याः
मत्स्य पालन क्षेत्र में भारत की वर्तमान स्थिति: भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जलीय कृषि और चौथा सबसे बड़ा मछली निर्यात करने वाला देश है।

7.   किस कंपनी ने 2-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने के लिए एम्स्टर्डम आधारित एर्टो बीवी का अधिग्रहण किया है?
(A). ओला इलेक्ट्रिक
(B).
महिंद्रा -वेरिटो
(C).
हुंडई कोना इलेक्ट्रिक
(D).
टाटा नेक्सॉन ईवी
उत्तरः
A
व्याख्याः
ओला इलेक्ट्रिक ने नीदरलैंड्स के एटरगो बीवी का अधिग्रहण किया, जो एक अज्ञात राशि के लिए एक अभिनव इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी है, क्योंकि पूर्व ने वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर पर प्रीमियम इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की अपनी लाइन स्थापित करने की योजना बनाई है। ओला इलेक्ट्रिक 2021 में भारत में अपने वैश्विक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन को लॉन्च करेगी। एटरगो बीवी ने एक ऑल-इलेक्ट्रिक अत्याधुनिक ऐप विकसित किया है, जिसने अपने अभिनव डिजाइन और इंजीनियरिंग के लिए दुनिया भर में कई पुरस्कार जीते हैं।

8.   नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने इन्फ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (IL & FS) में 50% हिस्सेदारी किस राज्य सरकार को बेचने की मंजूरी दी है?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
गुजरात
(D).
ओडिशा
उत्तरः
C
व्याख्याः
नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) की प्रधान पीठ ने गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी कंपनी लिमिटेड (GIFT CL) को संकटग्रस्त इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (IL & FS) द्वारा गुजरात राज्य सरकार को 50% हिस्सेदारी बेचने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।

9.   एशियाई विकास बैंक और भारत सरकार ने किस राज्य में सड़कों के उन्नयन के लिए $ 177 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
महाराष्ट्र
(D).
गुजरात
उत्तरः
C
व्याख्याः
एशियाई विकास बैंक (ADB) और भारत सरकार ने महाराष्ट्र के सात जिलों में 11 राज्य राजमार्गों और 2 प्रमुख जिला सड़कों को 450 किलोमीटर की लंबाई के साथ 2-लेन मानक के साथ अपग्रेड करने के लिए 177 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण पर हस्ताक्षर किए।

10.       RBI ने CMBs के माध्यम से 80,000 करोड़ रुपये जुटाए। CMB को कैश ________ बिल के रूप में संक्षिप्त किया गया है।
(A). बाजार
(B).
पैसा
(C).
प्रबंधन
(D).
परस्पर
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक कैश मैनेजमेंट बिल (CMBs) या छोटी अवधि के संप्रभु ऋण उपकरणों को बेचकर 80,000 करोड़ रुपये जुटाएगा क्योंकि कोरोनोवायरस प्रकोप के बीच सरकार को तत्काल ऋण दायित्वों को पूरा करने के लिए धन की आवश्यकता होगी। वे प्रतिभूतियाँ अगले 84 दिनों में 20 अगस्त 2020 को परिपक्व होंगी।

11.       फिच रेटिंग के अनुमान वित्त वर्ष 2021 में भारत की GDP दर में संकुचन क्या होगा?
(A). 5%
(B). 4%
(C). 3%
(D). 2%
उत्तरः
A
व्याख्याः
एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स (पहले स्टैंडर्ड एंड पूअर्स) ने चालू वित्त वर्ष 2021 के लिए अप्रैल 2020 में 1.8 % की वृद्धि के साथ 5 % की दर से अनुबंध करने के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि का अनुमान लगाया है, जिसके कारण लॉकडाउन का अनुमान लगाया गया है कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी की रोकथाम के लिए, जो देश में गंभीर रूप से आर्थिक गतिविधि को प्रभावित करता है। इस सप्ताह, रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग और क्रिसिल भी भारतीय अर्थव्यवस्था में 5% की नकारात्मक वृद्धि का अनुमान लगाते हैं।

12.       माइक्रो बीमा उत्पादों को वितरित करने के लिए LIC के साथ साझेदारी करने वाली कंपनी का नाम बताइए।
(A). संचार समाधान लिमिटेड
(B).
हिताची लिमिटेड
(C).
इंडिकैश लिमिटेड
(D).
वक्रांगी लिमिटेड
उत्तरः
D
व्याख्याः
टेक फर्म वक्रांगे लिमिटेड (VL) ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के साथ कॉर्पोरेट एजेंसी (पंजीकरण कोड CA0249) की साझेदारी में प्रवेश किया है, जो भारत में फैले अपने नेक्स्टजेन वैक्केट केंद्र नेटवर्क के माध्यम से असुरक्षित और अनछुए क्षेत्रों में बाद के सूक्ष्म बीमा उत्पादों को वितरित करने के लिए है।

13.       एचआईएल (इंडिया) किस देश में टिड्डी हमला नियंत्रण करने के लिए 25 टन कीटनाशक की आपूर्ति करेगा?
(A). ईरान
(B).
बांग्लादेश
(C).
पाकिस्तान
(D).
अफगानिस्तान
उत्तरः
A
व्याख्याः
एचआईएल रसायन और उर्वरक मंत्रालय ईरान में रसायन और पेट्रोरसायन विभाग के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU),सरकारी व्यवस्था के तहत ईरान में टिड्डी नियंत्रण कार्यक्रम के लिए 25 टन पैथियॉन तकनीकी का उत्पादन और आपूर्ति करने की प्रक्रिया में है।

14.       अनिल किशोर को हाल ही में न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है केवी कामथ की जगह एनडीबी के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया?
(A). प्राडो ट्रायजो
(B).
पाउलो गाइड्स
(C).
एंटोन सिलुआनोव
(D).
जिओ जी
उत्तरः
A
व्याख्याः
ब्रिक्स देशों के न्यू डेवलपमेंट बैंक ने ब्राजील के मार्कोस प्राडो ट्रायजो को अपना अध्यक्ष नामित किया है। वह भारतीय बैंकर कुंडापुर वामन कामथ का स्थान लेंगे जिन्होंने 2015 में बैंक के पहले अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था। नियुक्ति से संबंधित निर्णय बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की विशेष आभासी बैठक के दौरान लिया गया था। बोर्ड ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के अनिल किशोर को एनडीबी के उपाध्यक्ष के रूप में अवसंरचना विकास ऋणों में उभरती अर्थव्यवस्थाओं की सहायता के लिए भी नियुक्त किया।

15.       नरिंदर ध्रुव बत्रा को हाल ही में ओलंपिक चैनल आयोग के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था। वह किस खेल के अंतर्राष्ट्रीय महासंघ के अध्यक्ष हैं?
(A). क्रिकेट
(B).
टेनिस
(C).
फुटबॉल
(D).
हॉकी

उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष डॉ नरिंदर ध्रुव बत्रा, 63 साल के थे, उन्हें ओलंपिक चैनल कमीशन के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था। बत्राइंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (FIH) के प्रमुख भी हैं।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved