Current Affairs (May-2020) Part-36

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-36
https://everestreader.blogspot.com/
1.   हाल ही में दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया जेपी मॉर्गन के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया?
(A). माधव कल्याण
(B).
सिंह पुरी
(C). मुरली मैया
(D).
कल्पना मोरपारिया
उत्तरः
B
व्याख्याः
लिउ पुरी, पूर्व प्रबंध निदेशक (MD) और यूटीआई म्यूचुअल फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO), 2021 में कल्पना मोरपारिया (70 वर्ष) की सेवानिवृत्ति के बाद जेपी मॉर्गन, दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगे। लियो पुरी एशिया-प्रशांत के CEO फिलिपो गोरी को रिपोर्ट करेंगे।

2.   मोहित गुप्ता को किस कंपनी के सह-संस्थापक के रूप में उभारा गया है?
(A). उबर
(B). जोमाटो
(C). स्विग्गी
(D).
डोमिनोज़
उत्तरः
B
व्याख्याः
दीपिन्दर गोयल, संस्थापक और (CEO) खाद्य आदेश देने वाले प्लेटफॉर्म ज़ोमैटो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने अपने खाद्य वितरण व्यवसाय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी- मोहित गुप्ता को इसके सह-संस्थापक के रूप में नियुक्त किया है।

3.   विश्वास मेहता को किस राज्य के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). केरल
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
तमिलनाडु
(D).
कर्नाटक
उत्तरः
A
व्याख्याः
केरल के राज्य मंत्रिमंडल ने केरल के मुख्य सचिव (CS) के रूप में अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) विश्वास मेहता को नियुक्त किया और 28 फरवरी, 2021 तक इस पद पर बने रहेंगे। वे टॉम जोस के उत्तराधिकारी होंगे, जो 31 मई 2020 को सेवानिवृत्त होंगे

4.   IAF ने हाल ही में LCA तेजस (Mk-1) से लैस अपने दूसरे स्क्वाड्रन नंबर 18 ‘फ्लाइंग बुलेटका परिचालन किया उस एजेंसी का नाम बताइए, जिसने स्क्वाड्रन डिज़ाइन किया है
(A). विमान विकास एजेंसी
(B).
विमान डिजाइन एजेंसी
(C).
विमान निर्माण एजेंसी
(D).
विमान संचालन एजेंसी
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय वायु सेना (IAF) ने कोयम्बटूर के सुल्तान एयर फोर्स स्टेशन में लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) तेजस (Mk-1) के फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस (FOC) से लैस अपने 2 स्क्वाड्रन (Sqn) नंबर 18 ‘फ्लाइंग बुलेटका संचालन किया। इसका संचालन चीफ ऑफ एयर स्टाफ (CAS), एयर चीफ मार्शल (ACM) राकेश कुमार सिंह (RKS) भदौरिया द्वारा किया गया था। इस स्क्वाड्रन को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के तहत एयरक्राफ्ट डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) द्वारा डिज़ाइन किया गया है और इसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिस लिमिटेड (HAL), बेंगलुरु द्वारा निर्मित किया गया है और यह IAF का एकमात्र परमवीर चक्र स्क्वाड्रन है।

5.   ISRO ने हाल ही में _____ मिट्टी के निर्माण की विधि के लिए पेटेंट प्राप्त किया है।
(A). सूर्य
(B).
चंद्रमा
(C).
स्टार
(D).
पृथ्वी
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने हाइलैंड चंद्र मिट्टी या चंद्रमा मिट्टी के निर्माण की अपनी पद्धति के लिए एक पेटेंट प्राप्त किया है जो 2019 के चंद्रमा लैंडिंग मिशन चंद्रयान -2 के एक भाग के रूप में एक कृत्रिम चंद्रमा की सतह बनाने के लिए तैयार किया गया था ताकि विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर का परीक्षण किया जा सके यह मिट्टी सिमुलेंट चंद्र हाइलैंड क्षेत्र के रेगोलिथ (ढीली अनकॉन्स्लेटेड रॉक एंड डस्ट जो ऊपर की ओर एक परत के ऊपर बैठती है) का प्रतिनिधित्व करती है।

6.   विश्व भूख दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(A). 6 अगस्त
(B). 28
मई
(C). 19
मार्च
(D). 17
जुलाई
उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व भूख दिवस (WHD) हर साल 28 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर में भूख में रहने वाले 820 मिलियन से अधिक लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। दिन भूख और गरीबी का स्थायी समाधान चाहता है और सभी को समाधान का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करता है।

7.   वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में आधार आधारित -केवाईसी के माध्यम से पैन की तत्काल आवंटन सुविधा शुरू की है। पैन में कितने अंक होते हैं?
(A). 12
(B). 8
(C). 13
(D). 10
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने नई दिल्ली से करदाताओं को और अधिक आसानी प्रदान करने के लिए आधार आधारित -केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) के माध्यम से आयकर (IT) विभाग की त्वरित स्थायी खाता संख्या (पैन) सुविधा का शुभारंभ किया यह लॉन्च वित्त वर्ष 20-21 के बजट के पैरा 129 की तर्ज पर किया गया है, जिसमें कहा गया है कि PAN की सरलीकृत आवंटन प्रक्रिया है। PAN आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया एक 10- विशिष्ट अद्वितीय अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है।

8.   कौन सा राज्य / संघ शासित क्षेत्र ने अपने नागरिकों के रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए राज्य स्वास्थ्य रजिस्टर बनाने की योजना बनायीं है?
(A). केरल
(B).
कर्नाटक
(C).
महाराष्ट्र
(D).
गुजरात
उत्तरः
B
व्याख्याः
कर्नाटक देश में अपनी तरह का पहला राज्य स्वास्थ्य रजिस्टरतैयार करने के लिए तैयार है जो राज्य के सभी 6.5 करोड़ नागरिकों के स्वास्थ्य रिकॉर्ड को बनाए रखेगा। नागरिकों के मानकीकृत स्वास्थ्य भंडार को लॉन्च करने का यह निर्णय COVID-19 संकट के बाद लिया गया है, जिसमें सभी के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवा पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता थी। यह निर्णय कर्नाटक के बेंगलुरु में सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों के चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ बैठक के बाद लिया गया है।

9.   उस राज्य का नाम बताइए जिसने राज्य के माध्यम से राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ 800 किलोमीटर हर्बल सड़कों को विकसित करने की योजना बनाई है।
(A). झारखंड
(B).
बिहार
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
गोवा
उत्तरः
C
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री और राज्य के पीडब्ल्यूडी मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने राज्य के माध्यम से राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ 800 किलोमीटर हर्बल सड़कों के विकास की घोषणा की।

10.       FCMG कंपनी का नाम बताइए जो सनराइज फूड्स की इक्विटी शेयर पूंजी का 100% हासिल करने के लिए शेयर खरीद समझौते में प्रवेश करती है।
(A). हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड
(B).
ITC लिमिटेड
(C).
नेस्ले
(D).
पार्ले एग्रो
उत्तरः
B
व्याख्याः
ITC लिमिटेड ने सनराइज फूड्स प्राइवेट लिमिटेड (SFPL) की इक्विटी शेयर पूंजी का 100% हासिल करने के लिए एक शेयर खरीद समझौते (SPA) में प्रवेश किया, जो मुख्य रूप से ट्रेडमार्क सनराइजके तहत मसालों में लगा हुआ है। सौदे के मूल्य का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन 1,800 करोड़ रुपये से 2,000 करोड़ रुपये के आसपास होने की उम्मीद है।

11.       आर शानमुगम जो हाल ही में खबरों में हैं, किस खेल से जुड़े हैं?
(A). क्रिकेट
(B).
हॉकी
(C).
फुटबॉल
(D).
टेनिस
उत्तरः
C
व्याख्याः
तमिलनाडु के पूर्व फुटबॉलर और कोच आर शन्मुगम का 77 वर्ष की आयु में चेन्नई, तमिलनाडु (TN) में उम्र से संबंधित बीमारी के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 1943 में बर्मा (अब म्यांमार) में हुआ था। उन्होंने 1975-76 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स और 1995 में ब्राज़ीलियाई फुटबॉल अकादमी से फुटबॉल कोचिंग में डिप्लोमा प्राप्त किया था।

12.       एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक स्टेनली हो का हाल ही में निधन हो गया। उन्हें लोकप्रिय रूप से _____ किंगपिन के रूप में जाना जाता था
(A). टेनिस
(B).
कैसीनो
(C).
बॉलिंग
(D).
कार्ड
उत्तरः
B
व्याख्याः
स्टेनली हो, एशिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक, सोसाइडेड डे जोगोस डे मकाऊ (SJM) होल्डिंग्स के प्रमुख और जुआरी कैपिटल मकाऊ के कैसीनो किंगपिन के रूप में प्रसिद्ध,का काँग सटोरियम अस्पताल में 98 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 1921 में हांगकांग में हुआ था।

13.       बचत बांड योजना (RBI बांड या GOI बॉन्ड) की ब्याज दर क्या है, जो ब्याज दरों में गिरावट के कारण सरकार द्वारा वापस ले ली गई थी?
(A). 8%
(B). 8.15%
(C). 6.90%
(D). 7.75%
उत्तरः
D
व्याख्याः
सरकार ने 7.75% बचत (कर योग्य) बांड योजना सामान्यतः भारतीय रिजर्व बैंक (भारतीय रिजर्व बैंक) बांड या भारत सरकार के बांड के रूप में जाना जाता है, जो कि ब्याज दरों में गिरावट के कारण सदस्यता के लिए बांड है क्योंकि आरबीआई ने अल्पकालिक उधार को कम कर दिया है (रेपो) दर जो वर्तमान में 4% है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन बांडों ने बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट और सुरक्षा के समान डिग्री देने वाले अन्य वित्तीय निवेश साधनों की तुलना में अधिक ब्याज दर की पेशकश की।

14.       रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत केंद्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान (CIPET) को हाल ही में पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के केंद्रीय संस्थान के रूप में नाम दिया गया था। CIPET का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). बेंगलुरु
(B).
चेन्नई
(C).
मुंबई
(D).
कोलकाता
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान (CIPET) का नाम बदलकर केंद्रीय पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान रखा गया है CIPET रसायन और उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार (भारत सरकार) के तहत एक प्रमुख राष्ट्रीय संस्थान है। CIPET के बारे में: मुख्यालय- गिंडी, चेन्नई, तमिलनाडु (TN)

15.       हाल ही में कारगिल के प्रथम सौर लिफ्ट सिंचाई संयंत्र का उद्घाटन किया गया। कारगिल किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में स्थित है?
(A). जम्मू और कश्मीर
(B).
लद्दाख
(C).
हिमाचल प्रदेश
(D).
मिजोरम

उत्तरः
B
व्याख्याः
लद्दाख के पशुओं भेड़ पालन और मत्स्य पालन के निदेशक,मोहम्मद रजा ने कारगिल के पहले सौर लिफ्ट सिंचाई संयंत्र 5 किलोवाट (किलोवाट) सौर संयंत्र का और 3 अश्वशक्ति (HP) पनडुब्बी पम्प (कारगिल अक्षय ऊर्जा एजेंसी-KREDA द्वारा स्थापित) का उद्घाटन याक प्रजनन पर फार्म, बोध खरबू में किया

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved