Current Affairs (May-2020) Part-37

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-37
https://everestreader.blogspot.com/
1.   किस राज्य ने अनुसूचित जनजातियों और अन्य पारंपरिक वनवासियों (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम, 2006 को हाल ही में संशोधित किया है?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
महाराष्ट्र
(D).
गुजरात
उत्तरः
C
व्याख्याः
महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने अनुसूचित जनजातियों और अन्य पारंपरिक वन विस्थापितों (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम, 2006 की धारा 6 में कुछ संशोधन किए हैं, (वन अधिकार अधिनियम-FRA भी कहा जाता है)

2.   यूनिसेफ द्वारा जारी मौद्रिक गरीब घरों में बच्चे और COVID-19: तकनीकी नोटशीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार और बच्चों को बचाओ, 2020 के अंत तक कितने बच्चे गरीबी में फंसेंगे?
(A). 212 मिलियन
(B). 578
मिलियन
(C). 672
मिलियन
(D). 426
मिलियन
उत्तरः
C
व्याख्याः
यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) और सेव चिल्ड्रन, यूनाइटेड किंगडम (UK) आधारित गैर-लाभकारी संगठन द्वारा संयुक्त रूप से जारी बाल अधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था मौद्रिक गरीब घरों में बच्चे और COVID-19: तकनीकी नोटरिपोर्ट के अनुसार कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी के कारण होने वाले आर्थिक संकट से निम्न-मध्यम आय वाले देशों में रहने वाले बच्चों की संख्या 86 मिलियन (या 15% की वृद्धि) से 672 मिलियन तक पहुंच सकती है।

3.   किस राज्य ने प्रवासी श्रमिकों को रोजगार और सहायता प्रदान करने के लिए रोज़गार सेतु योजना शुरू की है?
(A). झारखंड
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
गोवा
उत्तरः
B
व्याख्याः
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने COVID-19 स्थिति में राज्य में लौटे प्रवासी उद्योगों को समर्थन देने और उद्योगों की श्रमिकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए रोजगार प्रदान करने के लिए रोज़गार सेतु योजनाशुरू की।

4.   उस राज्य का नाम बताइये जिसने लॉकडाउन के दौरान राज्य में वापस आए प्रवासियों को बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री आवास योजनानाम की योजना शुरू की है।
(A). तेलंगाना
(B).
उत्तराखंड
(C).
बिहार
(D).
उत्तर प्रदेश
उत्तरः
B
व्याख्याः
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री (CM) त्रिवेंद्र सिंह रावत ने, लॉकडाउन के दौरान राज्य में वापस आए प्रवासियों को बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री आवास योजनानाम की योजना शुरू की।

5.   बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) SME के लिए वार्षिक लिस्टिंग शुल्क को _____% कम कर रहे है
(A). 25
(B). 20
(C). 10
(D). 15
उत्तरः
A
व्याख्याः
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने घोषणा की कि वे लघु और मध्यम उद्यम (SME) कंपनियों के लिए वार्षिक लिस्टिंग शुल्क को 25% तक कम कर देंगे, यह अनुपालन लागत को कम करने के उनके प्रयासों का एक हिस्सा है ये चरण SME को पुनर्जीवित करने और हजारों SME को सूचीकरण के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करेंगे

6.   CRISIL के पूर्वानुमान के अनुसार वित्त वर्ष 2021 में भारत की GDP वृद्धि में संकुचन क्या होगा?
(A). 5.6%
(B). 4.6%
(C). 3.8%
(D). 5%
उत्तरः
D
व्याख्याः
CRISIL की नवीनतम रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था का सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद) वित्त वर्ष 2021 में 5% तक बढ़ जाएगा। इस अनुमान के अनुसार 28 अप्रैल, 2020 को 1.8% वृद्धि का अनुमान है, जो कि इसके 3.5% की वृद्धि के पूर्व पूर्वानुमान से है।

7.   उस परिशोधन उपकरण का नाम बताएं, जिसे COVID-19 प्रसार की जांच के लिए देवदितक इनोवेशन नाम के स्टार्टअप ने विकसित किया था।
(A). लुमोस
(B).
कंटेनर 19
(C).
युद्ध विराम
(D).
कोविदटॉप
उत्तरः
A
व्याख्याः
संक्रामक कोरोनावायरस (COVID-19) के ब्रेकआउट को रोकने के लिए देवदितक इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड ने एक स्टार्ट-अप कंपनी जो चिकित्सा उपकरणों के क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर ध्यान केंद्रित कर रही है, मेकर विलेज कोच्चि (केरल) में स्थित है ने एक बहुउद्देश्यीय परिशोधन उपकरण लुमोसविकसित किया है जो यूवीजीआई तकनीक का उपयोग करके एन 95 मास्क से लेकर सब्जियों तक की वस्तुओं को पवित्र कर सकता है।

8.   विभिन्न संस्थानों के शोधकर्ताओं की टीम ने एक जीन की पहचान की है जो संभवत: किस फसल में उपज बढ़ाता है ( प्लांट जर्नलमें प्रकाशित)?
(A). गेहूं
(B).
चावल
(C).
मकई
(D).
मक्का
उत्तरः
B
व्याख्याः
नई दिल्ली के बायोटेक्नोलॉजी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लांट जीनोम रिसर्च (DBT-NIPGR), ICAR- भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI), ICAR- राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (ICAR-NRRI), कटक और दिल्ली विश्वविद्यालय साउथ कैंपस (UDSC) के शोधकर्ताओं की एक टीम ने चावल के जीनोम में एक ऐसे हिस्से की पहचान की है जिसके जरिए पैदावार बढ़ाने की संभावना है।

9.   किस संगठन ने हाल ही में 2,749 खेलो इंडिया एथलीटों के खातों में जेब भत्ता (OPA) के रूप में 30,000 रुपये जमा किए हैं।
(A). ऑल इंडिया बॉक्सिंग एसोसिएशन (AIBA)
(B).
बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (BAI)
(C).
भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI)
(D).
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने कुल 2,749 खेलो इंडिया एथलीटों के खातों में कुल रु30,000 रुपये जमा किए हैं। भत्ता 2020-21 की पहली तिमाही के लिए है।

10.       अजीत जोगी जिनका हाल ही में निधन हो गया वे किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं?
(A). तेलंगाना
(B).
नई दिल्ली
(C).
छत्तीसगढ़
(D).
पुदुचेरी
उत्तरः
C
व्याख्याः
छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री (CM) अजीत प्रमोद कुमार जोगी का 74 वर्ष की आयु में रायपुर, रायपुर में निधन हो गया। उनका जन्म 29 अप्रैल, 1946 को बिलासपुर, छत्तीसगढ़ में हुआ था। नवंबर 2000 में, जब छत्तीसगढ़ को मध्य प्रदेश (MP) से अलग कर दिया गया था तो अजीत जोगी को सोनिया गांधी ने पहली बार मुख्यमंत्री (CM) के रूप में चुना था।

11.       सांसद वीरेंद्र कुमार जिनका हाल ही में निधन हो गया है, एक प्रसिद्ध ________ है।
(A). स्वतंत्रता सेनानी
(B).
राजनेता
(C).
स्टंट मैन
(D).
शास्त्रीय गायक
उत्तरः
B
व्याख्याः
सांसद वीरेंद्र कुमार, केरल से राज्यसभा (RS) के सांसद और लोकतांत्रिक जनता दल (LJD) के नेता, लेखक और पत्रकार का 83 साल की उम्र में केरल के कोझीकोड में हृदय गति रुकने के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 22 जुलाई, 1936 को केरल के वायनाड जिले के कलपेट्टा में हुआ था।

12.       संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2020 कब मनाया गया?
(A). 29 मई
(B). 4
जून
(C). 14
मई
(D). 19
मई
उत्तरः
A
व्याख्याः
इस दिन को मनाने के लिए पहला संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान 29 मई 1948 को स्थापित किया गया था, संयुक्त राष्ट्र के महासभा ने 11 दिसंबर, 2002 को अपने संकल्प 57/129 में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में नामित किया, जो संयुक्त राष्ट्र शांति सेना में सैन्य, पुलिस और नागरिक के रूप में महिला और पुरुष सेवा करते है 2003 में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया। संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के 2020 अंतर्राष्ट्रीय दिवस का विषय शांति में महिला शांति की कुंजीहै।

13.       विश्व मासिक धर्म स्वच्छता (MH) दिवस 28 मई को हर साल मनाया जाता है। वर्ष 2020 के लिए दिन के लिए विषय क्या है?
(A). ” महामारी में मासिक धर्म यह कार्रवाई करने का समय है
(B). ”
यह महामारी समय है यह कार्रवाई करने का समय है
(C). ”
नो मोर लिमिट्स
(D). ”
मासिक धर्म के बारे में शिक्षित करें
उत्तरः
A
व्याख्याः
विश्व मासिक धर्म स्वच्छता (MH) दिवस मासिक धर्म के महत्व को उजागर करने और मासिक धर्म से जुड़े सामाजिक कलंक को बदलने के लिए हर साल 28 मई को मनाया जाता है। यह दिन एक वैश्विक मंच है जो सभी महिलाओं और लड़कियों के लिए मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन (MHM) को बढ़ावा देने के लिए गैर-लाभकारी, सरकारी एजेंसियों, निजी क्षेत्र, मीडिया और व्यक्तियों की आवाज़ों और कार्यों को एक साथ लाता है। MH दिन, 2020 का थीम: ”(1)” महामारी में मासिक धर्म यह कार्रवाई करने का समय है

14.       28 मई, 2020 को किस विश्व संगठन ने MH दिवस से पहले #RedDotChallenge एक सप्ताह तक चलने वाला अभियान शुरू किया है?
(A). अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(B).
संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
(C).
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF)
(D).
खाद्य और कृषि संगठन (FAO)
उत्तरः
C
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने MH दिवस से पहले एक सप्ताह का अभियान #RedDotChallenge शुरू किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी लड़कियां सुरक्षित रूप से और गरिमा के साथ अपनी मासिक धर्म का प्रबंधन करे और सोशल मीडिया के माध्यम से 3.2 मिलियन तक पहुंच गई हैं। यूनिसेफ की रिपोर्ट के अनुसार यह दर्शाता है कि 18% युवा लड़कियों को मासिक धर्म स्कूल के दौरान होता है लगभग आधे ने दर्द का कारण बताया और एक चौथाई ने लीक होने के डर का हवाला दिया।

15.       हाल ही में छोटी मीठे पानी की मछली पुंटियस सैन्क्टसकी एक नई प्रजाति तमिलनाडु में खोजी गयी इस अध्ययन को प्रकाशित करने वाले जर्नल का नाम बताइए।
(A). बायोसाइंस रिसर्च
(B).
प्रकृति आनुवंशिकी
(C).
लैंसेट
(D).
जर्नल नेचर

उत्तरः
A
व्याख्याः
जर्नल बायोसाइंस रिसर्चमें प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, बीजेएम गवर्नमेंट कॉलेज, चावरा (केरल) में जूलॉजी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर मैथ्यूज प्लमूटिल ने छोटी मीठे पानी की मछली पुंटियस सैन्क्टसकी एक नई प्रजाति का पता लगाया है

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved