Current Affairs (May-2020) Part-38

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-38
https://everestreader.blogspot.com/
1.   मिसाइल पार्क का नाम क्या है जो INS कलिंगा (हाल ही में आधारशिला रखी गई) में स्थापित होने जा रहा है?
(A). प्रहरप्रस्थ
(B).
निर्भयप्रस्थ
(C).
शौर्यप्रस्थ
(D).
अग्निप्रस्थ
उत्तरः
D
व्याख्याः
अग्निप्रस्थनामक मिसाइल पार्क की आधारशिला कमोडोर राजेश देबनाथ और एक 2 मेगावाट (MW) सौर फोटोवोल्टिक संयंत्र की स्थापना वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी नौसेना कमान (ENS) द्वारा INS कलिंग, विशाखापत्तनम में रखी गई थी।

2.   नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने संसाधनों को साझा करके 140 से अधिक देशों की अक्षय ऊर्जा को जोड़ने के लिए वन सन वन वर्ल्ड वन ग्रिड’ (OSOWOG) का प्रस्ताव रखा। वर्तमान अक्षय ऊर्जा मंत्री (I / C) कौन है?
(A). पीयूष गोयल
(B).
राज कुमार सिंह
(C).
रविशंकर प्रसाद
(D).
गिरिराज सिंह
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने पश्चिम एशिया और साउथएस्ट एशिया के 140 से अधिक देशों के साथ सौर संसाधनों को साझा करके अक्षय ऊर्जा को जोड़ने के लिए वन सन वन वर्ल्ड वन ग्रिड’ (OSOWOG) का प्रस्ताव दिया। ग्रिड को अफ्रीकी पावर पूल के साथ इंटरकनेक्ट किया जाएगा। मिनिस्टर ऑफ स्टेट (IC) (नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा) राज कुमार सिंह

3.   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने डिजिटल धन प्रबंधन सेवाओं के लिए ज्यूरिख स्थित एवलोक के साथ साझेदारी की है।
(A). इन्फोसिस
(B).
एलएंडटी इन्फोटेक
(C).
टीसीएस
(D).
विप्रो
उत्तरः
A
व्याख्याः
अगली पीढ़ी की डिजिटल सेवाओं और परामर्श में एक वैश्विक नेता इन्फोसिस लिमिटेड ने स्विस कंपनी एवलोक के साथ साझेदारी की है, जो एंड-टू-एंड (e2e) उत्पादों और सेवाओं को सॉफ़्टवेयर के रूप में पेश करने के लिए कोर बैंकिंग के लिए दुनिया भर में अपने ग्राहकों के लिए सॉफ़्टवेयर विकसित और प्रदान करती है।

4.   थियरी डेलपोर्टे को विप्रो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त 6 जुलाई 2020 से नियुक्ति मिली है। वह किस कंपनी के सीओओ है?
(A). ब्लूवॉल्फ
(B).
संपर्क प्रौद्योगिकी
(C).
इंटेलीजेंस
(D). 
कैपजेमिनी
उत्तरः
D
व्याख्याः
विप्रो ने 6 जुलाई 2020 से प्रभावी नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और प्रबंध निदेशक (MD) के रूप में कैपजेमिनी के सीओओ थिएरी डेलापोर्टे को नियुक्त किया। वह आदिदालीनिम्चुचवाला से पद ग्रहण करेंगे जो 1 जून को अपने पद से हट जाएंगे। 5 जुलाई तक विप्रो के संचालन की निगरानी इसके अध्यक्ष रिशाद प्रेमजी करेंगे। वह पेरिस में स्थित होंगे और रिशद प्रेमजी को रिपोर्ट करेंगे

5.   भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के महानिदेशक के रूप में संदीप मुकुंद प्रधान का कार्यकाल 2 वर्ष बढ़ा। SAI का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). मुंबई
(B).
नई दिल्ली
(C).
गुवाहाटी
(D).
अहमदाबाद
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के महानिदेशक (DG) संदीप मुकुंद प्रधान को 2 साल की अवधि के लिए विस्तार दिया गया था और यह 6 जून, 2020 से लागू होगा SAI मुख्यालय- नई दिल्ली।

6.   वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (FSDC) की 22 वीं बैठक हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई। FSDC का प्रमुख कौन है?
(A). गृह मंत्री
(B).
रक्षा मंत्री
(C).
वित्त मंत्री
(D).
विदेश मंत्री
उत्तरः
C
व्याख्याः
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (FSDC) की 22 वीं बैठक की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अध्यक्षता की, जो कोरोनोवायरस प्रकोप के बाद पहली बैठक थी। यह बैठक COVID-19 के संदर्भ में वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए विभिन्न उपायों की समीक्षा के लिए आयोजित की गई थी। वायरस के संकट के बीच अर्थव्यवस्था को कुछ अनुमानों के अनुसार 5% तक अनुबंधित करने की उम्मीद है। FSDC सेक्टोरल नियामकों का शीर्ष निकाय है इस नियामक निकाय को बनाने का विचार 2008 में रघुराम राजन (RBI के पूर्व गवर्नर) समिति द्वारा बनाया गया था।

7.   AI आधारित चैटबॉट का नाम बताइए, जिसे हाल ही में (CoRover प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित) भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा लॉन्च किया गया था।
(A). TIA
(B). Siri
(C). PAi
(D). Clara
उत्तरः
C
व्याख्याः
नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने रियल टाइम पर FASTag, RuPay, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI), आधार एनॉल्वमेंट सिस्टम और भारत में डिजिटल वित्तीय समावेशन में सुधार करने के (AePS) जैसे अपने उत्पादों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) आधारित चैटबोट, PAi लॉन्च किया है।करना। इसे बेंगलुरु बेस्ड स्टार्ट CoRover प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है।

8.   नौसेना डॉकयार्ड में किस नौसेना कमान ने अल्ट्रावॉयलेट सेनिटेशन बे स्थापित किया है?
(A). पश्चिमी नौसेना कमान
(B).
दक्षिणी नौसेना कमान
(C).
पूर्वी नौसेना कमान
(D).
लक्षद्वीप नौसेना कमान
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय नौसेना ने एक पराबैंगनी (UV) सनीटाइजेसन उपकरण, मास्क और कपड़ों को शुद्ध करने के लिए नौसेना डॉकयार्ड मुंबई में स्थापित किया जो पश्चिमी नौसेना कमान का एक हिस्सा है

9.   नासा ने अपने वाइड फील्ड इन्फ्रारेड सर्वे टेलीस्कोप (WFIRST) स्पेस टेलीस्कोप का नाम किस खगोलविद के नाम पर रखा है?
(A). जेम्स सी फ्लेचर
(B).
कल्पना चावला
(C).
नैन्सी ग्रेस रोमन
(D).
सैली राइड
उत्तरः
C
व्याख्याः
नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने नैन्सी ग्रेस रोमन स्पेस टेलीस्कोप या रोमन स्पेस टेलीस्कोप के रूप में अगली पीढ़ी के स्पेस टेलीस्कोप (WFIRST) का नाम बदलकर नैन्सी के हबल स्पेस टेलीस्कोप के लिए नैन्सी ग्रेस रोमन (मदर”) का सम्मान किया। नासा के प्रथम प्रमुख खगोलशास्त्री, जिन्होंने अंतरिक्ष दूरबीनों के लिए व्यापक ब्रह्मांड पर ध्यान केंद्रित किया।

10.       कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के उपयोग के लिए नैतिक दिशानिर्देशों को स्थापित करने के लिए किस देश ने (हाल ही में) G7 का एक अंतर्राष्ट्रीय पैनल शामिल किया है?
(A). कनाडा
(B).
फ्रांस
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
जर्मनी
उत्तरः
C
व्याख्याः
संयुक्त राज्य अमेरिका (US) कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के उपयोग के लिए नैतिक दिशानिर्देश स्थापित करने के लिए ग्रुप ऑफ सेवन (G7) के एक अंतरराष्ट्रीय पैनल में शामिल हो गया है। इस साझेदारी का शुभारंभ सदस्य देशों के प्रौद्योगिकी मंत्रियों की एक आभासी बैठक के बाद किया गया। इस पैनल का उद्देश्य चीन की घुमा प्रौद्योगिकी का मुकाबला करना है जो नागरिक स्वतंत्रता के लिए खतरा है।

11.       नाबार्ड ने हाल ही में FY21 के लिए किस राज्य को 1,050 करोड़ रूपए की विशेष तरलता सुविधा (SLF) दी गई है?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
तमिलनाडु
(D).
मध्य प्रदेश
उत्तरः
A
व्याख्याः
नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने पश्चिम बंगाल (WB) राज्य में किसानों और गरीब लोगों के कल्याण के लिए चालू वित्त वर्ष (FY 21) में अब तक 1,050 करोड़ रुपये की विशेष तरलता सुविधा (SLF) तक बढ़ा दिया है।

12.       राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़ों के अनुसार 2019-20 में भारत का GDP विकास कितना है?
(A). 5%
(B). 4.6%
(C). 4.8%
(D). 4.2%
उत्तरः
D
व्याख्याः
प्रोविजनल नेशनल सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा वित्त वर्ष 2019-20 के लिए राष्ट्रीय आय के अनुमान के अनुसार, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि 2019-20 में 4.2% से 11 साल में सबसे कम धीमी कर दी है और अंतिम तिमाही में (Q4- जनवरी से मार्च) सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 3.1% तक गिर गई, 2018-19 में 6.2% के खिलाफ, जो COVID-19 लॉकडाउन के पहले सप्ताह के प्रभाव को दर्शाता है जो 25 मार्च को शुरू हुआ।

13.       लेखा महानियंत्रक (CGA – सोमा रॉय बर्मन) के आंकड़ों के अनुसार, 2019-20 में राजकोषीय घाटा GDP का ____% है।
(A). 4.0%
(B). 4.6%
(C). 3.8%
(D). 4.2%
उत्तरः
B
व्याख्याः
नियंत्रक महालेखाकार (CGA) के आंकड़ों के अनुसार, 2019-20 के लिए राजकोषीय घाटा जो कि गवर्नमेंट एनटी रेवेन्यू और व्यय के बीच अंतर को दर्शाता है , GDP के 4.59% (~ 4.6%) तक विस्तृत हो गया है, जो 3.8% के संशोधित अनुमान से अधिक है।

14.       उद्योग और आंतरिक व्यापार (DPIIT) के संवर्धन विभाग के अनुसार FY2019-20 में भारत के कुल FDI में वृद्धि क्या है?
(A). 16%
(B). 18%
(C). 20%
(D). 24%
उत्तरः
B
व्याख्याः
उद्योग और आंतरिक व्यापार (DPIIT) के संवर्धन विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2019-20 में कुल विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) 18% बढ़कर $ 73.46 बिलियन हो गया। यह बढ़ोतरी चार साल में सबसे ज्यादा थी।

15.       नवीनतम डेटा (2019-20) के अनुसार कौन सा देश भारत का सबसे बड़ा इक्विटी FDI स्रोत बन गया है?
(A). म्यांमार
(B).
सिंगापुर
(C).
मॉरीशस
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका

उत्तरः
B
व्याख्याः
सिंगापुर फिर से सबसे बड़ा इक्विटी FDI स्रोत बन गया, जो $ 14.67 की आमद में योगदान देता है। हालांकि, यह 2018-19 में $ 16.22 बिलियन का सिंगापुर का योगदान है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved