Current Affairs (May-2020) Part-39

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-39
https://everestreader.blogspot.com/
1.   बैंक्स बोर्ड ब्यूरो द्वारा ओरिएण्टल बीमा कंपनी के नए CMD के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). एवी गिरिजा कुमार
(B).
चिंताला गोविंद राजुलु
(C).
राजीव कुमार
(D).
एसएन राजेश्वरी
उत्तरः
D
व्याख्याः
बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) ने एसएन राजेश्वरी को दिल्ली स्थित ओरिएंटल बीमा कंपनी (OIC) का नया अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) नियुक्त किया। वह 60 वर्षीय एवी गिरिजा कुमार की उत्तराधिकारी होंगी, जो मई 2020 को सेवानिवृत्त होंगे।

2.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे 1 जून, 2020 से पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (PFC) कंपनी का CMD नियुक्त किया गया है?
(A). एमवी गौतम
(B).
रविंदर सिंह ढिल्लों
(C).
वी कल्याण राम
(D).
राकेश कुमार
उत्तरः
B
व्याख्याः
राज्य संचालित पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) ने 1 जून, 2020 से रविन्द्र सिंह ढिल्लों को अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। वह 31 मई, 2020 को सेवानिवृत्त होने वाले राजीव शर्मा के उत्तराधिकारी होंगे।

3.   वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में निर्यात पर डिजिटल शिखर सम्मेलन में भाग लिया। आयोजन किसने किया (संस्थागत साथी – EXIM बैंक)?
(A). ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ़ इंडिया (TRIFED)
(B).
भारतीय किसान उर्वरक सहकारी (IFFCO)
(C).
भारतीय उद्योग परिसंघ (CII)
(D).
कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APAA)
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग और रेलवे मंत्री, पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा आयोजित डिजिटल शिखर सम्मेलन में भाग लिया। शिखर सम्मेलन के लिए संस्थागत भागीदार निर्यात-आयात (EXIM) बैंक है।

4.   नो वेप डे 2020 कब मनाया गया?
(A). 30 मई
(B). 1
जून
(C). 31
मई
(D). 2
जून
उत्तरः
A
व्याख्याः
दुनिया भर में लाखों -सिगरेट उपयोगकर्ताओं या वॉपर्स द्वारा 30 मई को विश्व वेप दिवस (WVD) मनाया गया और यह दिवस विश्व तंबाकू निषेध दिवस (31 मई) से एक दिन पहले मनाया जाता है

5.   आनंद-आधारित वन पारिस्थितिक सुरक्षा के साथ साझेदारी में कोस्ट इंडियानाम का डैशबोर्ड लॉन्च करने वाले ओपन सोर्स डेटाबेस का नाम बताइये
(A). भारत वेधशाला
(B).
भारत का राष्ट्रीय पोर्टल
(C).
सर्वे ऑफ़ भारत
(D).
ओपन गवर्नमेंट डेटा
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत वेधशाला, एक ओपन-सोर्स डेटाबेस, ने आनंद-आधारित वन पारिस्थितिक सुरक्षा (FES) के सहयोग से GIS-डैशबोर्ड, कोस्ट इंडिया (सहयोग / कोविद एक्शन सपोर्ट ग्रुप) ने अपने मुख्य नोडल बिंदु के रूप में प्रशासक, नागरिक समाज के संगठन और स्वयंसेवक सुरक्षा की मदद के लिए देखभाल के लिए फंसे प्रवासी आबादी को तत्काल सुरक्षित स्थान तक पहुंचाने के लिए लांच किया

6.   योगेश गौर जिनका हाल ही में निधन हो गया एक प्रसिद्ध _______ हैं।
(A). न्यूनतम
(B).
वास्तुकार
(C).
शास्त्रीय गायक
(D).
गीतकार
उत्तरः
D
व्याख्याः
प्रसिद्ध भारतीय गीतकार और लेखक योगेश गौड़, जिन्हें आमतौर पर फिल्म उद्योग में योगेश के रूप में जाना जाता है, का निधन 77 वर्ष की आयु में मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ। उनका जन्म 19 मार्च, 1943 को लखनऊ, उत्तर प्रदेश (UP) में हुआ था।

7.   विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस (WDHD) प्रतिवर्ष 29 मई को मनाया जाता था। WDHD 2020 का विषय क्या है?
(A). ”वायरल हेपेटाइटिस, बी और सी: ग्लोबल बर्डन को उठाना
(B). ”
हर्टबर्न : एक वैश्विक परिप्रेक्ष्य
(C). ”
आंत माइक्रोबायोम एक वैश्विक परिप्रेक्ष्य
(D). ”
आहार और आंत
उत्तरः
C
व्याख्याः
हर साल 29 मई को विश्व गैस्ट्रोएंटरोलॉजी संगठन (WGO) द्वारा WGO फाउंडेशन (WGOF) के साथ 1958 में WGO के निर्माण की 45 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस (WDHD) के रूप में मनाया जाता है। WHD 2020 का विषय है। आंत माइक्रोबायोम एक वैश्विक परिप्रेक्ष्यहै

8.   मुंबई स्थित नाबार्ड के वर्तमान अध्यक्ष कौन हैं?
(A). पीवीएस सूर्यकुमार
(B).
गोविंद राजुलु चिंताला
(C).
शाजी केवी
(D).
हर्ष कुमार भनवाला
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने गोविंद राजुलु चिंतला को हाल ही में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया वह हर्ष कुमार भनवाला के उत्तराधिकारी थे। शाजी केवी और पीवीएस सूर्यकुमार को नाबार्ड के उप प्रबंध निदेशक (DMD) के रूप में नियुक्त किया गया है।

9.   किस मंत्रालय ने एनसीएस पोर्टल के माध्यम से मुफ्त ऑनलाइन करियर कौशल प्रशिक्षण देने के लिए टीसीएस आयन के साथ भागीदारी की है?
(A).
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
(B).
युवा मामले और खेल मंत्रालय
(C).
कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय
(D).
श्रम और रोजगार मंत्रालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
श्रम और रोजगार मंत्रालय टीसीएस के साथ साझेदारी में ऑनलाइन राष्ट्रीय कैरियर सेवा (NCS) परियोजना के माध्यम से प्रशिक्षण कौशल में कॉर्पोरेट शिष्टाचार, पारस्परिक कौशल, प्रस्तुति कौशल और अन्य कौशल बढ़ाना चाहता है। NCS हायर मी, ऑनलाइन मूल्यांकन और सेवा प्रदाता, नौकरी चाहने वालों के लिए वीडियो प्रोफाइल का निर्माण करना चाहता है

10.       जल शक्ति मंत्रालय ने जल जीवन मिशन (JJM) को किस राज्य में लागू करने के लिए 445 करोड़ रूपए के अनुदान को मंजूरी दी है?
(A).
पंजाब
(B).
छत्तीसगढ़
(C).
हरियाणा
(D).
गोवा
उत्तरः
B
व्याख्याः
जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार (भारत सरकार) के तहत मंत्रालय ने 2020-21 के दौरान छत्तीसगढ़ में जल जीवन मिशन (JJM) के कार्यान्वयन के लिए 445 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी दी है

11.       हाल ही में कितने अतिरिक्त लघु वनोपज (MFP) वस्तुओं के लिए जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की घोषणा की?
(A). 21
(B). 25
(C). 23
(D). 29
उत्तरः
C
व्याख्याः
जनजातीय मामलों के मंत्रालय (एम / ) ने केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजना (2011)  के तहत MFP के विपणन के लिए तंत्र MSP और MFP के मूल्य श्रृंखला के देव एलोपमेंट के माध्यम से ” ” शीर्षक के तहत 23 अतिरिक्त लघु वन उपज (MFP) वस्तुओं को शामिल करने और उनके न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को शामिल करने की अधिसूचना जारी की है।

12.       किस देश के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने व्यक्तिगत प्रतिबंधों, यात्रा प्रतिबंध और हथियारों के प्रतिबंध को मई 2021 तक बढ़ा दिया है?
(A).
युगांडा
(B).
केन्या
(C).
दक्षिण सूडान
(D).
इथियोपिया
उत्तरः
C
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने दक्षिण सूडान में मई 2021 तक व्यक्तिगत प्रतिबंधों, यात्रा प्रतिबंध और हथियारों से भरे प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है। हथियारों का एक प्रतिबंध प्रतिबंध या प्रतिबंधों का एक सेट है जो केवल हथियार के लिए लागू होता है। इस विस्तार को संयुक्त राज्य अमेरिका (US) द्वारा मसौदा तैयार किया गया है, जिसे पक्ष में 12 वोट मिले , जबकि रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका ने इसे समाप्त कर दिया।

13.       किस भारतीय राज्य ने MSME क्षेत्र को बढ़ावा देने और प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार प्रदान करने के लिए उद्योग और व्यापार मंडलों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A).
झारखंड
(B).
बिहार
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
उत्तर प्रदेश
उत्तरः
D
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में राज्य MSME मंत्री सिद्धार्थनाथ ने MSME क्षेत्र को बढ़ावा देने और लगभग 10 लाख कुशल और अर्ध- कुशल श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए उद्योग और व्यापार मंडलों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

14.       इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया (IBBI) के सेवा प्रदाता पर सलाहकार समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए गए व्यक्ति का नाम बताइए।
(A).
पीआर रमेश
(B).
टीवी मोहनदास पाई
(C).
श्रीकृष्ण कुलकर्णी
(D).
बिनॉयज. कटाडियिल
उत्तरः
B
व्याख्याः
दि इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया (IBBI) ने सेवा प्रदाताओं के बारे में अपनी सलाहकार समिति को पुनर्गठित किया और 12- सदस्यीय पैनल का समर्थन करने और सेवा प्रदाताओं द्वारा पेशेवर अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन के सेवा अध्यक्ष, टीवी मोहनदास पाई को अपना अध्यक्ष नियुक्त किया।

15.       वित्त मंत्रालय द्वारा 3 वर्ष के लिए इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया था?
(A).
पीआर जयशंकर
(B).
हर्षबंगरी
(C).
वीएसवी राव
(D).
सुनील कुमार बंसल

उत्तरः
A
व्याख्याः
वित्त मंत्रालय ने पीआर जयशंकर को 3 साल के लिए इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (IIFCL) का MD (प्रबंध निदेशक) नियुक्त किया

<<<Previous MCQ Test                                 

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved