Current Affairs (May-2020) Part-7

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-7
https://everestreader.blogspot.com/

1.   स्विमिंग फेडरेशन इंटरनेशनेल डी नैटेशन (FINA) ने 2021 जलीय विज्ञान विश्व चैंपियनशिप, फुकुओका, जापान को 2022 तक स्थगित कर दिया है। FINA का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). हेलसिंकी
(B).
लॉज़ेन
(C).
टोक्यो
(D).
न्यूयॉर्क
उत्तरः
B
व्याख्याः
4 मई को, 2020 टोक्यो ओलंपिक 2020 के स्थगन के बाद महासंघ स्विमिंग फेडरेशन इंटरनेशनेल डी नैटेशन (FINA) के संचालक निकाय ने 2021 के जलीय विज्ञान विश्व चैंपियनशिप, फुकुओका, जापान को 1 मई से 3 मई 2022 तक दुनिया भर में होने वाले COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया है। FINA मुख्यालय- लॉज़ेन, स्विट्जरलैंड

2.   संदीप कुमारी जिन्हें विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) द्वारा 4 साल के लिए प्रतिबंधित किया गया है, वे किस खेल से जुड़ी हैं?
(A). डिस्कस थ्रो
(B).
शॉट पुट
(C).
भाला फेंक
(D).
मध्य दूरी का धावक
उत्तरः
A
व्याख्याः
डिस्कस थ्रोअर संदीप कुमारी, 27 वर्षीय का वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) द्वारा एक दवा परीक्षण में विफल होने के बाद 4 वर्ष के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

3.    “COVID KATHA- एक मल्टीमीडिया गाइड फॉर मास अवेयरनेस”, COVID-19 पर मल्टीमीडिया गाइड 50 वें विज्ञान और प्रौद्योगिकी फाउंडेशन दिवस के अवसर पर लॉन्च किया गया था। भारत के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री कौन हैं?
(A). हर्षवर्धन
(B).
प्रकाश जावड़ेकर
(C).
रविशंकर प्रसाद
(D).
अर्जुन मुंडा
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने 50 वें DST (विज्ञान और प्रौद्योगिकी) स्थापना दिवस के अवसर पर COVID-19 पर एक मल्टीमीडिया गाइड “COVID KATHA- A मल्टीमीडिया गाइड फॉर मास अवेयरनेसलॉन्च किया। पूरे साल देश के विभिन्न हिस्सों में असंख्य गतिविधियों की शुरुआत करते हुए स्वर्ण जयंती समारोह का भी शुभारंभ किया गया।

4.   केएस निसार अहमद जिनका हाल ही में निधन हो गया है, ______ हैं।
(A). वकील
(B).
कवि
(C).
गायक
(D).
क्रिकेटर
उत्तरः
B
व्याख्याः
वयोवृद्ध कवि और कन्नड़ लेखक पद्म श्री कोक्करे होसहल्ली शेख हैदर निसार अहमद लोकप्रिय रूप से के एस निसार अहमद के रूप में जाना जाता है का विभिन्न वृद्धावस्था से संबंधित समस्याओं के कारण 84 वर्ष में बंगलौर में अपने निवास में निधन हो गया।

5.   अजय कुमार त्रिपाठी जिनका हाल ही में निधन हो गया, निम्नलिखित में से किसके न्यायिक सदस्य हैं?
(A). नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल
(B).
आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण
(C). लोकपाल
(D).
केंद्रीय सतर्कता आयोग
उत्तरः
C
व्याख्याः
लोकपाल सदस्य न्यायमूर्ति अजय कुमार त्रिपाठी का 62 वर्ष की आयु में एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान), नई दिल्ली में COVID- 19 (कोरोनावायरस) के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 12 नवंबर, 1957 को हुआ था।

6.   विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 3 मई को प्रतिवर्ष मनाया जाता था। वर्ष 2020 के लिए दिन की थीम क्या है?
(A). ”पॉवर इन चेक: मीडिया, जस्टिस एंड रूल ऑफ लॉ
(B). ”
क्रिटिकल माइंड्स: शांतिपूर्ण, न्यायपूर्ण और समावेशी समाजों को आगे बढ़ाने में मीडिया की भूमिका
(C). ”
फियर या फेवर के बिना पत्रकारिता
(D). ”
मीडिया फॉर डेमोक्रेसी: टाइम्स ऑफ़ डिसिनफॉर्मेशन में पत्रकारिता और चुनाव
उत्तरः
C
व्याख्याः
हर साल 3 मई को संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) महासभा द्वारा विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है, 1993 से विंडहोएक की घोषणा को मनाने के लिए दुनिया भर में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) की सिफारिश के साथ प्रेस की स्वतंत्रता और पत्रकारों की सुरक्षा, नागरिक समाज के प्रतिनिधियों, राष्ट्रीय अधिकारियों, शिक्षाविदों की चुनौतियों की व्यापक सार्वजनिक चर्चा प्रदान करने के लिए यह दिन मनाया जाता है इस वर्ष के विश्व प्रेस स्वतंत्रता सम्मेलन का विषय फियर या फेवर के बिना पत्रकारिताहै।

7.   वर्ष 2020 के लिए विश्व हास्य दिवस कब मनाया गया?
(A). 1 मई
(B). 5
मई
(C). 29
अप्रैल
(D). 3
मई
उत्तरः
D
व्याख्याः
मई के पहले रविवार को हास्य और हास्य के उपचार गुणों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व हास्य दिवस के रूप में मनाया जाता है और इस वर्ष यह दिन 3 मई को पड़ता है। दुनिया भर के 70 से अधिक देश इस अवसर पर विश्व हास्य दिवस मना रहे हैं। पहला विश्व हास्य दिवस 10 मई 1998 को मुंबई, भारत में मनाया गया था, जिसका आयोजन वर्ल्डवाइड लाफ्टर योगा आंदोलन के संस्थापक डॉ मदन कटारिया ने किया था।

8.   अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस (IFFD) प्रतिवर्ष _____ पर मनाया जाता था।
(A). 8 जुलाई
(B). 4
मई
(C). 15
मई
(D). 14
अप्रैल
उत्तरः
B
व्याख्याः
4 मई को, अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस (IFFD) हर साल मनाया जाता है और अग्निशामकों को यह सुनिश्चित करने और सम्मान देने के लिए मनाया जाता है कि उनके समुदाय और पर्यावरण यथासंभव सुरक्षित हैं।

9.   वॉयस आधारित अनुप्रयोगों का नाम क्या है जो हाल ही में भारतपे द्वारा मोबाइल फोन को छूने के बिना सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए लॉन्च किया गया था
(A). पेसा बोलेगा
(B).
भारतपे बैलेंस
(C).
भारतपे पैसा
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतपे एक व्यापारी भुगतान और एक अग्रणी नेटवर्क प्रदाता ने COVID-19 महामारी में फोन को छूने के बिना लेन-देन और शेष राशि का उपयोग करने के लिए खाता धारकों के लिए पेसा बोलेगा और भारतपे बैलेंस के साथ दो आवाज आधारित एप्लिकेशन लॉन्च किए।

10.      निजी सार्वजनिक साझेदारी में शुरू आरोग्य सेतु मित्र आरोग्यसेतु ऐप पर उपलब्ध होगा आरोग्यसेतु ऐप किसने विकसित किया है?
(A). हाइपरलिंक इन्फ़ोसिस्टम
(B).
राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र
(C).
ब्रेनवायर इन्फोटेक इंक
(D).
टेकआहेड
उत्तरः
B
व्याख्याः
आरोग्य सेतु मित्र एक नई निजी-सार्वजनिक साझेदारी (PPP) पहल में लॉन्च हुई, जो टाटा समूह, महिंद्रा और स्वस्थ, अन्य संबंधित संस्थाओं के सहयोग से COVID-19 से संबंधित परामर्श प्रदान करने वाली आरोग्यसेतु ऐप में उपलब्ध होगी यह पहल प्रधानमंत्री के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालयों और नीति आयोग द्वारा सहज बनाया गया। यह राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा विकसित है

11.      भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के पूर्व छात्रों ने किस भारतीय शहर में भारत की पहली “COVID-19 परीक्षण बसशुरू की है?
(A). इंदौर
(B).
भोपाल
(C).
मुंबई
(D).
नई दिल्ली
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के पूर्व छात्रों ने मुंबई, महाराष्ट्र में भारत की पहली “COVID-19 परीक्षण बसका शुभारंभ किया और इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे और प्रवीण परदेशी ने किया

12.      जनजातीय मामलों के मंत्रालय के अनुसार, हाल ही में कितने वस्तुओं का माइनर फॉरेस्ट प्रोड्यूस (MFP) न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के लिए उठाया गया था।
(A). 16
(B). 25
(C). 36
(D). 49
उत्तरः
D
व्याख्याः
जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, COVID-19 से उत्पन्न परिस्थितियों के मद्देनजर माइनर फॉरेस्ट प्रोड्यूस (MFP) के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 49 वस्तुओं को उठाया गया था, जिसमें यह भी कहा गया था कि एफएफपी के लिए MSP जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत गठित प्राइसिंग सेल द्वारा हर 3 साल में एक बार संशोधित किया जाता है MFP के विभिन्न मदों में वृद्धि 16% से 66% तक है।

13.      भारतीय राज्य का नाम बताइये जिसने ग्रामीण रोजगार सृजन के लिए योजना बिरसा हरित ग्राम योजना (BHGY), नीलाम्बर पीताम्बर जल संमृद्धि योजना (NPJSY) और वीर सहीद फोटो हो खेल विकास (VSPHKVS) शुरू की हैं
(A). झारखंड
(B).
बिहार
(C).
ओडिशा
(D).
पश्चिम बंगाल
उत्तरः
A
व्याख्याः
झारखंड के मुख्यमंत्री, हेमंत सोरेन ने ग्रामीण क्षेत्र में मजदूरी रोजगार साबित करने के लिए श्रमिकों महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण के साथ अभिसरण में ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर अलम, जल संसाधन मंत्री मिथिलेश ठाकुर और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में तीन योजनाओं बिरसा हरित ग्राम योजना (BHGY), नीलाम्बर पीताम्बर जल संमृद्धि योजना (NPJSY) और वीर सहीद फोटो हो खेल विकास (VSPHKVS) शुरू की हैं

14.      स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) ने घोषणा की कि वह SME में स्टेक होल्डर्स को शिक्षित करने के लिए इंडिया SME सर्विसेज प्लेटफार्म नाम से डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च करेगी। SIDBI के वर्तमान अध्यक्ष कौन हैं?
(A). मोहम्मद मुस्तफा
(B).
अजय त्यागी
(C).
अरविंद सुब्रमण्यम
(D).
सुभाष चंद्र खुंटिया
उत्तरः
A
व्याख्याः
स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) ने जानकारी दी कि वह छोटे और मध्यम उद्यमों (SME) पारिस्थितिकी तंत्र में हितधारकों को शिक्षित करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म इंडिया SME सर्विसेज प्लेटफार्म लॉन्च करेगा और इस क्षेत्र के लिए कोरोनवायरस-संबंधी पहलों के बारे में जानकारी रखेगा। सिडबी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (MD) मोहम्मद मुस्तफा है

15.      सिंगापुर स्थित डीबीएस बैंक के अनुसार वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारत का संशोधित GDP पूर्वानुमान क्या है?
(A). 0.6%
(B). 1 %
(C). 1.2%
(D). 1.5%

उत्तरः
B
व्याख्याः
सिंगापुर स्थित डीबीएस बैंक ने दो महीने के लॉकडाउन के कारण 9 अप्रैल, 2020 को अनुमानित 1.5% से वित्त वर्ष 2020-2021 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) पूर्वानुमान की छंटनी की है। बैंक ने अनुमान लगाया गया है कि 1.5-3 लाख करोड़ रूपए के हर गरीब तक पहुँचने के लिए की जरूरत है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved