Current Affairs (May-2020) Part-6

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-6
https://everestreader.blogspot.com/

1.   बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) ने 2020 से नवंबर 2021 तक विश्व चैंपियनशिप स्थगित कर दी है। यह टूर्नामेंट किस देश में होगा?
(A). थाईलैंड
(B).
भारत
(C).
मलेशिया
(D).
स्पेन
उत्तरः
D
व्याख्याः
बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) ने बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप 2020 को 29 नवंबर से 5 दिसंबर 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया है जो पारंपरिक रूप से अगस्त में आयोजित किया जाता है। टूर्नामेंट कैरोलीन मारिन स्टेडियम, ह्यूएलवा, स्पेन में होगा।

2.   यूनाइटेड किंगडम के पीटर एबडन जिन्होंने हाल ही में संन्यास की घोषणा की, किस खेल में पूर्व विश्व चैंपियन हैं?
(A). बैडमिंटन
(B).
स्क्वैश
(C).
स्नूकर
(D).
तैरना
उत्तरः
C
व्याख्याः
यूनाइटेड किंगडम के सुधारक विश्व स्नूकर चैंपियन पीटर डेविड एबडन (49) ने स्पाइनल सर्जरी से बचने के लिए खेल में 29 साल के करियर से संन्यास की घोषणा की।

3.   महान पुरातत्वविद् प्रोफेसर ब्रजबासी लाल के 100 वें जन्मदिन के अवसर पर प्रल्हाद सिंह पटेल ने हाल ही में प्रो बीबी लाल- इंडिया रिडिस्कवर्ड बुक जारी की प्रल्हाद सिंह पटेल MoS (I / C) _______ मंत्री हैं।
(A). संस्कृति
(B).
कोयला
(C).
खान
(D).
नागरिक उड्डयन
उत्तरः
A
व्याख्याः
श्री प्रहलाद सिंह पटेल, केंद्रीय संस्कृति मंत्री (MoS -I / C), ने एक -बुक प्रो बीबी लाल- इंडिया रिडिस्कवर्ड नई दिल्ली में, महान पुरातत्वविद् प्रोफेसर ब्रजबासी लाल के जन्मशताब्दी वर्ष (100 वें जन्मदिन) के अवसर पर जारी की इस अवसर पर संस्कृति मंत्रालय के सचिव श्री आनंद कुमार भी उपस्थित थे।

4.   अमेरिका के वैज्ञानिकों ने हाल ही में उत्तरी अफ्रीका में जलीय डायनासोर स्पिनोसॉरस एगीपतिएक्स नामक खोजा है अध्ययन किस पत्रिका में प्रकाशित हुआ था?
(A). जर्नल नेचर
(B).
प्रकृति संचार
(C).
विज्ञान
(D).
सेल
उत्तरः
A
व्याख्याः
अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) के विभिन्न विश्वविद्यालयों से वैज्ञानिकों के एक दल ने उत्तर अफ्रीका में मोरक्को के सहारा में एक मांसाहारी (मांस खाने) जलीय डायनासोर स्पिनोसॉरस एगीपतिएक्स की खोज की है। खोज क्षेत्र नेशनल ज्योग्राफिक से सहायता द्वारा समर्थित सोसायटी, नेचर पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

5.   उस वेबिनार का नाम बताइये जिसे नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG-जल शक्ति मंत्रालय) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स (NIUA- हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मिनिस्ट्री) द्वारा थीम रिवर मैनेजमेंट का भविष्यपर आयोजित किया गया था।
(A). देखो अपना देश
(B).
नागरिक सगाई
(C).
लोगों को शिक्षित करना
(D). IDEAthon
उत्तरः
D
व्याख्याः
उपरोक्त कारकों को ध्यान में रखते हुए, 1 मई, 2020 को, जल शक्ति मंत्रालय और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स (NIUA) के तहत स्वच्छ गंगा (NMCG) के लिए राष्ट्रीय मिशन ने नदियों पर COVID-19 महामारी लॉकडाउन का सकारात्मक प्रभाव से नदी प्रबंधन के लिए सबक सीखकर भविष्य के लिए नदी प्रबंधन रणनीति तैयार करने के लिए एक IDEAthon, एक विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया

6.   रेलगाड़ी का नाम क्या है जो लॉकडाउन के कारण विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य व्यक्तियों को स्थानांतरित करने के लिए श्रम दिवस से चली।
(A). नाव मेल
(B).
अहिंसा स्पेशल
(C).
श्रमिक स्पेशल
(D).
परिपत्र विशेष
उत्तरः
C
व्याख्याः
गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार, प्रवासी श्रमिक, तीर्थयात्री, पर्यटक, छात्र और अन्य व्यक्तियों को अलग-अलग स्थानों पर ले जाने के कारण श्रम दिवससे श्रमिक स्पेशलट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया है इन विशेष ट्रेनों को ऐसे फंसे हुए व्यक्तियों को भेजने और प्राप्त करने के लिए मानक प्रोटोकॉल के अनुसार संबंधित राज्य सरकारों के अनुरोध पर बिंदु से बिंदु तक चलाया जाएगा। रेलवे और राज्य सरकारें इन श्रमिक स्पेशलके समन्वय और सुचारू संचालन के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगी

7.   उस भारतीय राज्य का नाम बताइये जिसने मुख्यमंत्री मंत्री शहरी रोगजार गारंटी योजना (120 दिनों के लिएरोजगार की) लांच की है
(A). हिमाचल प्रदेश
(B).
छत्तीसगढ़
(C).
गोवा
(D).
तमिलनाडु
उत्तरः
A
व्याख्याः
कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए, हिमाचल प्रदेश (एचपी) राज्य सरकार मुख्यमंत्री मंत्री मुख्यमंत्री मंत्री शहरी रोगजार गारंटी योजना 120 दिनों तक प्रदान करेगी मुख्यमंत्री (CM) जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया।

8.   RBI ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 56 के साथ पढ़ी गई धारा 5 (b) के तहत 105 साल पुराने CKP सहकारी बैंक लिमिटेड के लाइसेंस को रद्द कर दिया है। बैंक किस शहर में स्थित है?
(A). तिरुवनंतपुरम
(B).
चेन्नई
(C).
मुंबई
(D).
बेंगलुरु
उत्तरः
C
व्याख्याः
पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक (PMC) बैंक के बंद होने के बाद, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकिंग करने के लिए मुंबई (महाराष्ट्र) में स्थित 105 वर्षीय CKP सहकारी बैंक लिमिटेड को दिए गए लाइसेंस को रद्द कर दिया है। वह व्यवसाय जिसमें धारा 5 (बी) में परिभाषित जमा और पुनर्भुगतान की स्वीकृति शामिल है, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 56 को तत्काल प्रभाव से पढ़ा जाता है। निवेशकों के फैसले को बचाने के लिए 30 अप्रैल, 2020 के कार्य समय के बाद आदेश लागू हो गया है।

9.   उद्यम पूंजी बनाने के लिए किस IIT ने हांगकांग स्थित न्यू फ्रंटियर कैपिटल मैनेजमेंट कंपनी के साथ सहयोग किया है?
(A). IIT हैदराबाद
(B). IIT
मद्रास
(C). IIT
दिल्ली
(D). IIT
बॉम्बे
उत्तरः
A
व्याख्याः
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), हैदराबाद ने न्यू फ्रंटियर कैपिटल मैनेजमेंट हांगकांग में स्थित एक वित्तीय फर्म के साथ मिलकर, टोक्यो और सिंगापुर में कार्यालयों के साथ उपक्रमों का एक वैश्विक नेटवर्क स्थापित करने साथ-साथ एक उद्यम पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए सहयोग किया है

10.      वर्ष 2018 के लिए राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन (NSF) डेटाबेस पर वैज्ञानिक प्रकाशन में भारत का रैंक क्या है?
(A). 5
(B). 3
(C). 8
(D). 7
उत्तरः
B
व्याख्याः
2018 में, भारत राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन (NSF) डेटाबेस के रूप में वैज्ञानिक प्रकाशन में विश्व स्तर पर तीसरा स्थान रखता है। पहले दो रैंकों पर क्रमशः USA और चीन का कब्जा है

11.      अमेरिका स्थित सिल्वर लेक पार्टनर्स ने हाल ही में निम्नलिखित में से किस कंपनी में 1.15% हिस्सेदारी खरीदी है?
(A). एरोवॉयस टेलीकॉम लिमिटेड
(B).
भारती एयरटेल लिमिटेड
(C). Jio
प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड
(D).
टाटा स्काई लिमिटेड
उत्तरः
C
व्याख्याः
अमेरिका (संयुक्त राज्य) की निजी इक्विटी कंपनी सिल्वर लेक के भागीदारों ने 5,655.75 करोड़ ($ 750 मिलियन) में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी Jio प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड में 1.15% हिस्सेदारी खरीदी है।

12.      उस भारतीय कंपनी का नाम बताइए जिसने ट्राफिगुरा पी वीटी लिमिटेड, सिंगापुर के साथ राइकर बेस प्राइवेट लिमिटेड (RBPL) में 50% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं
(A). फिनोलेक्स केबल्स
(B).
हैवेल्स इंडिया
(C).
वी-गार्ड इंडस्ट्रीज
(D).
पॉलीकैब इंडिया
उत्तरः
D
व्याख्याः
पॉलीकैब इंडिया लिमिटेड (PIL) ने ट्राफिगुरा पी वीटी लिमिटेड सिंगापुर (ट्राफिगुरा) के साथ राइकर बेस प्राइवेट लिमिटेड (RBPL) में 50% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे मौजूदा संयुक्त उद्यम (JV) समाप्त हो रहा है। इस संबंध में, PIL ने राइकर बेस में सिंगापुर के ट्राफिगुरा’ (‘ट्रैफिगुरा’) द्वारा आयोजित रु .10 / – के अंकित मूल्य का 2,60,10,000 (यानी शेष 50% इक्विटी शेयर) हासिल कर लिया है। खरीद पर विचार US $ 4 मिलियन (300 मिलियन रुपये) के आसपास होने की संभावना है।

13.      उस देश का नाम बताइये जो आर्कटिक जलवायु और पर्यावरण की निगरानी के लिए दिसंबर 2020 तक अर्कटिका-M उपग्रह लांच करने की योजना बना रहा है
(A). चीन
(B).
रूस
(C).
जापान
(D).
भारत
उत्तरः
B
व्याख्याः
आर्कटिक जलवायु और पर्यावरण की निगरानी के लिए रूस 9 दिसंबर, 2020 तक अपना पहला अर्कटिका -M उपग्रह लॉन्च करेगा यह एक फ्रीगेट बूस्टर के साथ सोयुज -2.1 बी वाहक रॉकेट का उपयोग करके बैकोनूर अंतरिक्ष केंद्र (कजाकिस्तान) से लॉन्च किया जाएगा यह घोषणा 04 मई, 2020 को रूस के व्लादिमीरकोलिमकोव की लावोस्किन एयरोस्पेस कंपनी के जनरल डायरेक्टर ने की थी दूसरा अर्कटिका -M उपग्रह अभी भी विकास के अधीन है और 2023 में लॉन्च किया जाएगा।

14.      नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनिमल बायोटेक्नोलॉजी (NIAB) के शोधकर्ताओं ने लार के नमूने के 20 माइक्रोलिटर का उपयोग करके 30 सेकंड के भीतर COVID -19 का पता लगाने के लिए एक बायोसेंसर ” eCovSens ” विकसित किया NIAB किस शहर में स्थित है?
(A). रांची
(B).
नई दिल्ली
(C).
हैदराबाद
(D).
पुणे
उत्तरः
C
व्याख्याः
जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनिमल बायोटेक्नोलॉजी (NIAB) के शोधकर्ताओं ने लार के नमूने के 20 माइक्रोलिटर का उपयोग करके 30 सेकंड के भीतर कोरोनोवायरस का पता लगाने के लिए एक बायोसेंसर ” eCovSens ” विकसित किया। बायोसेंसर्स का उपयोग वर्तमान में विषाक्त पदार्थों का पता लगाने के लिए किया जाता है। मादक दवाओं और संक्रामक रोगों का पता लगाने के लिए एक विश्वसनीय उपकरण के रूप में उपयोग किया जाता है। हेडक्वार्टर- हैदराबाद, तेलंगाना

15.      भारतीय भू-विज्ञान संस्थान (IIG) ने पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर में विद्युत क्षेत्र संरचना का अध्ययन करने के लिए 1D द्रव सिमुलेशन कोड विकसित किया है। IIG कहाँ स्थित है?
(A). बेंगलुरु, कर्नाटक
(B).
लखनऊ, उत्तर प्रदेश
(C).
हैदराबाद, तेलंगाना
(D).
मुंबई, महाराष्ट्र

उत्तरः
D
व्याख्याः
विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की एक स्वायत्त संस्था महाराष्ट्र मुंबई स्थित भारतीय भू-विज्ञान संस्थान (IIG) के वैज्ञानिकों ने डॉ अमर कक्कड़ के मार्गदर्शन में एक सामान्यीकृत एक-आयामी (1D) द्रव कोड विकसित किया है निकट-पृथ्वी प्लाज्मा वातावरण या पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर में सुसंगत विद्युत क्षेत्र संरचनाओं के एक विस्तृत स्पेक्ट्रम का अध्ययन करने में सक्षम है यह विकास भविष्य के अंतरिक्ष अभियानों की योजना बनाने में मदद करेगा।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved