Current Affairs (May-2020) Part-5

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-5
https://everestreader.blogspot.com/

1.   कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (CGF) ने 2021 से 2023 तक कॉमनवेल्थ गेम्स के 7 वें सत्र को स्थगित कर दिया है। CGF का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). नई दिल्ली
(B).
लंदन
(C).
कैनबरा
(D).
वेलिंगटन
उत्तरः
B
व्याख्याः
कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (CGF), कॉमनवेल्थ गेम्स के नियंत्रण के लिए ज़िम्मेदार संगठन, ने कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स के प्रस्तावित 7 वें सीजन 2021 से 2023 तक के लिए स्थगित कर दिया है, जो टोक्यो ओलंपिक 2020 की तारीखों के साथ संघर्ष के कारण कोरोनवायरस (Covid19) महामारी के कारण एक साल तक स्थगित कर दिया गया है। यह ध्यान दिया जाना है कि पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद और टोबैगो में 1 – 7 अगस्त 2021 से राष्ट्रमंडल युवा खेल होने वाले थे। CGF का मुख्यालय लंदन, यूके में है

2.   ओडिशा के बिजय मिश्रा का हाल ही में निधन हो गया वे _______ थे
(A). गायक
(B).
राजनेता
(C).
नाटककार
(D).
सोशल एक्टिविस्ट
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रसिद्घ नाटककार, नाटककार, पटकथा लेखक और फिल्म निर्देशक बिजय मिश्रा की ओडिशा भुवनेश्वर, ओडिशा में उम्र से संबंधित बीमारियों की वजह से 83 साल की उम्र में निधन हो गया। उनका जन्म 16 जुलाई, 1936 को ओडिशा के बालासोर जिले के संतरागाडिया गाँव में हुआ था

3.   आयुष्मान भारत दिवस कब मनाया गया था?
(A). 30 अप्रैल
(B). 2
मई
(C). 23
अप्रैल
(D). 31
मार्च
उत्तरः
A
व्याख्याः
ग्राम स्वराज अभियान के हिस्से के रूप में, आयुष्मान भारत (AB) योजना, जिसे AB-राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना (AB-NHPM) भी कहा जाता है, की शुरुआत करने के लिए, हर साल 30 अप्रैल को देश भर में आयुष्मान भारत दिवस मनाया जाता है।

4.   2017 से 2 मई को सालाना कौन सा दिन मनाया गया?
(A). विश्व बाघ दिवस
(B).
विश्व टूना दिवस
(C).
विश्व डॉल्फिन दिवस
(D).
विश्व शार्क दिवस
उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व टूना दिवस हर साल 2 मई को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र (UN) ने टूना मछली के बारे में जागरूकता और मनुष्यों और पृथ्वी के लिए इसके महत्व को बढ़ाने के लिए विश्व ट्यूना दिवस की स्थापना की। इस दिन को अधिक स्थायी मछली पकड़ने की प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। दिसंबर 2016 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने प्रस्ताव 71/124 में विश्व ट्यूना दिवस का आधिकारिक रूप से निरीक्षण करने के लिए मतदान किया और 2017 में पहली बार दिन मनाया गया।

5.   2020 के लिए वसंत ऋतु का अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस 2 मई को मनाया गया। अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) द्वारा किस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान (IYA) का शुभारंभ किया गया?
(A). 2019
(B). 2009
(C). 2014
(D). 2017
उत्तरः
B
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस एक वर्ष में दो बार (द्वि-वार्षिक) मनाया जाता है, एक बार वसंत ऋतु में (2020 -2 मई) और दूसरा शरद ऋतु में (2020 -26 सितंबर)।अंतरराष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) ने 2009 को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यूनिवर्स ऑफ एस्ट्रोनॉमी (IYA) थीम के तहत यूनिवर्स, यूअर टू डिस्कवर शुरू किया।

6.   अंतर्राष्ट्रीय गाइड डॉग डे 2020 कब मनाया गया?
(A). 28 अप्रैल
(B). 27
अप्रैल
(C). 29
अप्रैल
(D). 30
अप्रैल
उत्तरः
C
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय गाइड डॉग डे 2020 29 अप्रैल (हर साल अप्रैल के आखिरी बुधवार) को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य गाइड कुत्तों के बारे में जागरूकता पैदा करना और दृष्टिबाधित लोगों को वफादार साथी के रूप में समर्थन के लिए सम्मान देना है इस दिन को इंटरनेशनल गाइड डॉग फेडरेशन (IGDF) द्वारा नामित किया गया था। जोहान विल्हेम क्लेन जिन्होंने गाइड डॉग का विचार बनाया।

7.   वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के किस केंद्र ने किसान सभा ऐप विकसित किया है?
(A).
केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (CSIR-CRRI)
(B).
माइक्रोबियल प्रौद्योगिकी संस्थान (CSIR- IMTECH)
(C).
राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (CSIR- NEERI)
(D).
केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (CSIR-CSIO)
उत्तरः
A
व्याख्याः
डॉ त्रिलोचन महापात्रा, महानिदेशक (DG), भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) और कृषि अनुसंधान शिक्षा विभाग (DARE) के सचिव ने COVID-19 महामारी के दौरान उपज का समय पर वितरण करने के लिए बाजार, बीज / उर्वरक की खरीद तक पहुँचने की कोशिश कर रहे किसानों के लिए आपूर्ति श्रृंखला और माल परिवहन प्रबंधन प्रणाली से जुड़ने के लिए नई दिल्ली में केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (CSIR-CRRI) द्वारा विकसित किसान सभा ऐप लॉन्च किया।

8.    वन नेशन वन राशन कार्ड”’ योजना के साथ एकीकृत राज्यों की कुल संख्या कितनी है जो उपभोक्ता मामलों के मंत्री, खाद्य और सार्वजनिक वितरण श्री रामविलास पासवान ने 5 नए राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों के हाल ही में के एकीकरण को मंजूरी दे दी?
(A). 11
(B). 13
(C). 15
(D). 17
उत्तरः
D
व्याख्याः
उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री रामविलास पासवान ने वन नेशन वन राशन कार्डयोजना के तहत 5 और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के एकीकरण को मंजूरी दी, जिसमें पहले से मौजूद 12 राज्यों के साथ कुल राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या 17 थी।

9.   पहले भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने लोगों को मुफ्त और कैशलेस बीमा सुरक्षा प्रदान करने की घोषणा की है।
(A).
पंजाब
(B).
महाराष्ट्र
(C).
हरियाणा
(D).
ओडिशा
उत्तरः
B
व्याख्याः
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने घोषणा की कि महाराष्ट्र लोगों को मुफ्त और कैशलेस बीमा सुरक्षा प्रदान करने वाला पहला राज्य होगा और राज्य सरकारों की स्वास्थ्य योजना के तहत और पुणे के निजी अस्पतालों में COVID-19 रोगियों के उपचार के लिए कवर किया जाएगा। मुंबई सरकार ने जनरल इंश्योरेंस पब्लिक सेक्टर एसोसिएशन (GIPSA) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

10.      केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर ने E-NAM मंच पर हाल ही में 7 राज्यों से 200 नई मंडियों को जोड़ा है। नरेंद्र सिंह तोमर का निर्वाचन क्षेत्र क्या है?
(A). लखनऊ
(B).
पटना साहिब
(C).
मुरैना
(D).
अंबाला
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 7 राज्यों से -राष्ट्रीय कृषि बाजार (E-NAM) मंच में 200 नई मंडियों को जोड़ा है और कहा है कि मई 2020 तक लगभग 1,000 मंडियां E-NAM में शामिल हो जाएंगी। नरेन्द्र सिंह तोमर मुरैना, मध्य प्रदेश

11.      टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) किस देश के पूरी तरह से डिजिटल बैंक का शुभारंभ करेंगे?
(A). सीरिया
(B).
इज़राइल
(C).
यूएई
(D).
लेबनान
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा फर्म टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) इजरायल का पहला पूरी तरह से डिजिटल बैंक लॉन्च करेगी, जिसे एक ट्रांस-फॉर्मेटिव पहल के रूप में देखा जा रहा है जो अन्य क्षेत्रों के व्यवसाय मॉडल को भी प्रभावित कर सकता है।

12.      जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR) के प्रोफेसर का नाम बताइए, जिन्हें अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंस का अंतर्राष्ट्रीय सदस्य चुना गया है।
(A). अमर्त्य सेन
(B).
शोभना नरसिम्हा
(C).
संगीता एन। भाटिया
(D).
जगदीश भगवती
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक स्वायत्त संस्थान, थ्योरिटिकल साइंस यूनिट (TSU), जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR) से कम्प्यूटेशनल नैनो विज्ञान समूह के प्रमुख प्रोफेसर शोभना नरसिम्हा को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था अमेरिकी कला और विज्ञान अकादमी के मानद सदस्य के रूप में चुना गया है।

13.      थलप्पिल प्रदीप को हाल ही में विज्ञान और प्रौद्योगिकी (S & T) श्रेणी में 25 वें निक्केई एशिया पुरस्कार (2020) से सम्मानित किया गया है। वह किस संस्थान में प्रोफेसर हैं?
(A). IIT रोपड़
(B). IIT
कानपुर
(C). IIT
मद्रास
(D). IIT
बॉम्बे
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास में एक संकाय सदस्य और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित प्रोफेसर थलप्पिल प्रदीप को विज्ञान और प्रौद्योगिकी (S & T) श्रेणी में 25 वें निक्केई एशिया पुरस्कार (2020) के साथ नैनोटेक्नोलॉजी आधारित जल शुद्धीकरण में उनके अग्रणी कार्य की मान्यता प्रदान की गई है।

14.      निम्नलिखित में से कौन सा देश – RIMPAC, रिम ऑफ पैसिफिक एक्ससरसाइज विश्व की सबसे बड़ी समुद्री युद्ध अभ्यास की मेजबानी करेगा
(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
भारत
(C).
सिंगापुर
(D).
यूनाइटेड किंगडम
उत्तरः
A
व्याख्याः
अमेरिकी नौसेना ने कहा कि हाल ही में वह इस साल फिर से हवाई में दुनिया के सबसे बड़े समुद्री अभ्यास की मेजबानी करेगा, लेकिन अभ्यास केवल कोरोनोवायरस के कारण समुद्र में आयोजित किया जाएगा। नेवी ने 1970 के दशक की शुरुआत से हर दो साल में हवाई में रिम ऑफ पैसिफिक एक्सरसाइज (RIMPAC) आयोजित की है

15.      कौन सा भारतीय व्यापार मंडल / संघ ने भारत में खुदरा व्यापारियों के लिए -कॉमर्स मार्केटप्लेस भारतमार्केट लॉन्च करने जा रहा है?
(A). फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की)
(B).
कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT)
(C).
एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI)
(D).
भारतीय उद्योग परिसंघ (CII)

उत्तरः
B
व्याख्याः
कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT), भारत में छोटे व्यापारियों और व्यवसायों के लिए प्रमुख सलाहकार, कई प्रौद्योगिकी भागीदारों के साथ मिलकर, जल्द ही सभी खुदरा व्यापारियों के लिए एक राष्ट्रीय -कॉमर्स मार्केटप्लेस भारतमार्केट ‘ (www.bharatemarket.in) लॉन्च करेगा। जिन्होंने वर्षों तक भारतीय उपभोक्ताओं की सेवा की है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved