Current Affairs (May-2020) Part-4

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-4
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारत के किस सरकारी अस्पताल ने “KARMI- Boot” नाम का रोबोट तैनात किया है जो ASIMOV रोबोटिक्स द्वारा विकसित किया गया था।
(A). केरल
(B).
तमिलनाडु
(C).
कर्नाटक
(D).
गोवा
उत्तरः
A
व्याख्याः
COVID -19 रोगियों की सहायता के लिए, केरल के एर्नाकुलर में मेडिकल कॉलेज के COVID-19 आइसोलेशन वार्ड में केरल के सरकारी अस्पताल द्वारा “KARMI-Boot” नाम का रोबोट तैनात किया गया था, जिसे ASIMOV रोबोटिक्स द्वारा केरल स्टार्ट-अप मिशन के तहत विकसित किया गया था

2.   हाल ही में 3 सदस्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के 62 वें अभियान के बाद सोयूज़ MS-15 वापस गया है। सोयूज MS-15 किस देश का अंतरिक्ष यान है?
(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
चीन
(C).
भारत
(D).
रूस
उत्तरः
D
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के 62 वें अभियान के तीन सदस्य 16 अप्रैल, 2020 को रूसी सोयूज MS-15 अंतरिक्ष यान में सवार होकर पृथ्वी पर लौट आए नासा के फ्लाइट इंजीनियर जेसिका मीर और एंड्रयू मॉर्गन द्वारा शामिल किए गए अभियान 62 और सोयुज MS-15 के कमांडर रोस्कोस्मोस कॉस्मोनॉट ओलेग स्क्रीपोका ने 16 अप्रैल को लगभग 22:30 UTसी पर अपने अंतरिक्ष यान और आईएसएस के ज़वेजा मॉड्यूल के बीच की हतचेस को बंद कर दिया।

3.   उस क्रिकेट टीम का नाम बताइये जो ICC पुरुष टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर है?
(A). ऑस्ट्रेलिया
(B).
श्रीलंका
(C).
पाकिस्तान
(D).
न्यूजीलैंड
उत्तरः
A
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की टेस्ट रैंकिंग में 2016 के बाद से भारत पहली बार शीर्ष स्थान से खिसक गया है और तीसरे स्थान (114) पर गया है, ऑस्ट्रेलिया (116) शीर्ष पर है, उसके बाद न्यूजीलैंड (115) है।

4.   उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसने शिवाजी इन साउथ ब्लॉक : अनरिटेन हिस्ट्री ऑफ प्राउड पीपलनामक पुस्तक लिखी है।
(A). सुधा मूर्ति
(B).
चेतन भगत
(C).
उमा बालासुब्रमण्यम
(D).
गिरीश कुबेर
उत्तरः
D
व्याख्याः
पत्रकार गिरीश कुबेर द्वारा लिखित शिवाजी इन साउथ ब्लॉक : अनरिटेन हिस्ट्री ऑफ प्राउड पीपलनामक एक नई किताब में महाराष्ट्र के अतीत से लेकर आधुनिक समय तक के विकास और देश की संस्कृति, राजनीति, इतिहास और टेपेस्ट्री में इसके योगदान के बारे में बात की गई है।

5.   सबिमल चुन्नीगोस्वामी जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस खेल से संबंधित हैं?
(A). क्रिकेट
(B).
फुटबॉल
(C).
टेनिस
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान सुबिमल गोस्वामी, जिन्हें आमतौर पर उनके उपनाम चूनी गोस्वामी के नाम से जाना जाता है, का 82 वर्ष की उम्र में कोलकाता, पश्चिम बंगाल में निधन हो गया। उनका जन्म 15 जनवरी, 1938 को किशोरगंज, जो अब बांग्लादेश है, में हुआ था। वह 1962 के एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता टीम के कप्तान थे और उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट टूर्नामेंट में बंगाल का प्रतिनिधित्व भी किया था

6.   अप्रैल 2020 में रोनाल्ड विवियन स्मिथ का निधन हो गया वे ______ है।
(A). वास्तुकार
(B).
न्यूनतम
(C).
पेंटर
(D).
लेखक
उत्तरः
D
व्याख्याः
प्रख्यात लेखक और स्तंभकार रोनाल्ड विवियन स्मिथ का 81 वर्ष की आयु में दिल्ली में आयु संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 1938 में आगरा, उत्तर प्रदेश (UP) में हुआ था। आर.वी. स्मिथ स्टेट्समैन के पूर्व समाचार संपादक थे और उन्होंने प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) के साथ भी काम किया और दिल्ली में अपने लेखन के लिए सबसे प्रसिद्ध थे

7.   रंगभेद विरोधी कार्यकर्ता डेनिस थियोडोर गोल्डबर्ग, जिनका निधन हाल ही में किस देश से हुआ है?
(A). आयरलैंड
(B).
दक्षिण अफ्रीका
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
जॉर्जिया
उत्तरः
B
व्याख्याः
दक्षिण अफ्रीका के रंगभेद विरोधी कार्यकर्ता डेनिस थियोडोर गोल्डबर्ग का 87 वर्ष की आयु में दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में फेफड़े के कैंसर और मधुमेह के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 11 अप्रैल, 1933 को केपटाउन, दक्षिण अफ्रीका (SA) में हुआ था।

8.   अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस प्रतिवर्ष किस तारीख को मनाया जाता है?
(A). 17 मई
(B). 18
अप्रैल
(C). 7
जुलाई
(D). 1
मई
उत्तरः
D
व्याख्याः
हर साल 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में स्वीकार किया जाता है, जो दुनिया भर के श्रमिकों को श्रद्धांजलि के रूप में दुनिया भर के कई देशों में एक आधिकारिक सार्वजनिक अवकाश है। इसे श्रमिक दिवस या मई दिवस के रूप में भी जाना जाता है। मई दिवस की उत्पत्ति एक देश से दूसरे देश में अलग-अलग होती है लेकिन आम विषय उन पर लागू शोषण के खिलाफ काम करने वाला वर्ग है।

9.   यूनियन MSME मिनिस्टर का नाम बताएं जिन्होंने हाल ही में ‘MSME बैंक ऑफ आइडियाज, इनोवेशन एंड रिसर्चपोर्टल लॉन्च किया है।
(A). प्रल्हाद सिंह पाटे
(B).
मनसुख एल मंडाविया
(C).
नितिन गडकरी
(D).
हरदीप सिंह पुरी
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग और MSME (सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय) मंत्री श्री नितिन जयराम गडकरी ने नागपुर, महाराष्ट्र से वीडियो कॉन्फ्रेंस से ‘MSME बैंक ऑफ आइडियाज, इनोवेशन एंड रिसर्चपोर्टल (http://ideas.msme.gov.in/) लॉन्च किया है।

10.      शिपिंग मंत्रालय ने ओपन सोर्स तकनीक के आधार पर पुनर्गठित वेबसाइट (shipmin.gov.in) लॉन्च की है और इसे ________ नाम के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) क्लाउड पर तैनात किया गया है।
(A). महादोह
(B).
बादलराज
(C).
वरुण
(D).
मेघराज
उत्तरः
D
व्याख्याः
शिपिंग मंत्रालय ने अपनी पुनर्गठित वेबसाइट (shipmin.gov.in) लॉन्च की है, जो ओपन सोर्स तकनीक पर आधारित है और इसे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) क्लाउड मेघराज पर तैनात किया गया है।

11.      किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों के करेवा (हाइलैंड्स) में उत्पादित केसर की खेती को हाल ही में GI टैग मिला है?
(A). गोवा
(B).
जम्मू और कश्मीर
(C).
हिमाचल प्रदेश
(D).
मेघालय
उत्तरः
B
व्याख्याः
मणिपुर के काले चावल चाक-हो, गोरखपुर टेराकोटा और कोविलपट्टिकाडलाई-मितई ,के बाद कश्मीरी केसर जिसे जम्मू और कश्मीर के करेवा (हाइलैंड्स) में उत्पादित किया जाता है को भौगोलिक संकेत (GI) टैग मिला है ईरान दुनिया में केसर का सबसे बड़ा उत्पादक है।

12.      किस भारतीय राज्य ने हाल ही में (राज्य के वित्त मंत्री और डिप्टी CM सुशील कुमार मोदी द्वारा) 2020-21 के लिए 2,11,761 करोड़ रुपये का राज्य बजट पेश किया है?
(A). ओडिशा
(B).
बिहार
(C).
हरियाणा
(D).
पंजाब
उत्तरः
B
व्याख्याः
मुख्यमंत्री (CM) नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार ने 2020-21 के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य और बुनियादी ढांचे पर विशेष जोर देते हुए 2,11,761 करोड़ रुपये का राज्य बजट पेश किया। इसे राज्य के वित्त मंत्री और डिप्टी CM सुशील कुमार मोदी ने पेश किया, जो उनका 11 वां बजट भाषण था। वित्त वर्ष 2019-20 की तुलना में प्रस्तावित आवंटन 11,260.48 करोड़ रुपये अधिक था।

13.      अपने तटीय और समुद्री संसाधनों (USD में) को बढ़ाने और सुरक्षित करने के लिए भारत को बहु-वर्षीय वित्तीय सहायता के लिए विश्व बैंक द्वारा अनुमोदित वित्तीय अनुदान क्या होगा?
(A). 300 मिलियन
(B). 250
मिलियन
(C). 400
मिलियन
(D). 500
मिलियन
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने भारत को अपने तटीय और समुद्री संसाधनों को बढ़ाने, समुद्री संसाधनों और तटीय आबादी को प्रदूषण, क्षरण, समुद्र-स्तर वृद्धि से बचाने और आजीविका के अवसरों में सुधार करने में मदद करने के लिए 400 मिलियन अमरीकी डालर के बहु-वर्षीय वित्तीय सहायता को मंजूरी दी है।

14.      रमेश बाबू वी को किस भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के संचालन के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (NTPC)
(B).
तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC)
(C).
भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL)
(D).
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL)
उत्तरः
A
व्याख्याः
राज्य के स्वामित्व वाली बिजली कंपनी NTPC (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड) ने रमेश बाबू वी को निदेशक (संचालन) नियुक्त किया। वह प्रकाश तिवारी के उत्तराधिकारी थे, जो 30 अप्रैल, 2020 को सेवानिवृत्त हुए थे।

15.      केंद्रीय संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री ने हाल ही में एक्स्ट्राऑर्डिनरी वर्चुअल ‘G20 डिजिटल इकोनॉमी मिनिस्टर्स मीटमें हिस्सा लिया है भारत के वर्तमान संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री कौन हैं?
(A). हरदीप सिंह पुरी
(B).
हर्षवर्धन
(C).
नितिन गडकरी
(D).
रविशंकर प्रसाद

उत्तरः
D
व्याख्याः
COVID-19 महामारी के प्रकोप से उत्पन्न चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए और डिजिटल प्रौद्योगिकी का दोहन करने वाली एक वैश्विक समन्वित प्रतिक्रिया के लिए एक्स्ट्राऑर्डिनरी वर्चुअल ‘G20 डिजिटल इकोनॉमी मिनिस्टर्स मीटकी बैठक हुई। बैठक में G20 सदस्यों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के डिजिटल मंत्रियों ने भाग लिया। भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय कानून और न्याय, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved