Current Affairs (May-2020) Part-3

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-3
https://everestreader.blogspot.com/

1.   कोयला मंत्रालय के तहत किस भारतीय नवरत्न उद्यम ने हाल ही में पहली बार कोयले का उत्पादन शुरू किया है?
(A). नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन
(B).
केंद्रीय खान योजना और डिजाइन संस्थान
(C).
सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड
(D).
भारत कोकिंग कोल
उत्तरः
A
व्याख्याः
नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन (NLC) इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नवरत्नकोयला मंत्रालय के तहत भारत सरकार की एक सरकार ने पहली बार कोयले का उत्पादन शुरू किया। 2016 में नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन इंडिया लिमिटेड (NLCIL) को आवंटित कोयला ओडिशा के तालाबीरा II और III खदानों से प्रति वर्ष 20 मिलियन टन की क्षमता के साथ आवंटित किया गया है, जो मौजूदा और भविष्य के कोयला आधारित बिजली संयंत्रों की आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

2.   नेशनल बोर्ड फॉर वाइल्ड लाइफ (NBWL) ने हाल ही में कोयला खनन के लिए देहिंग पटकाई हाथी रिजर्व के एक हिस्से का उपयोग करने की अनुमति दी है। हाथी अभ्यारण्य किस राज्य में स्थित है?
(A). हिमाचल प्रदेश
(B).
तेलंगाना
(C).
असम
(D).
गोवा
उत्तरः
C
व्याख्याः
वन्य जीवन से संबंधित सभी मामलों की समीक्षा करने के लिए शीर्ष निकाय, नेशनल बोर्ड फॉर वाइल्ड लाइफ (NBWL) ने उत्तर पूर्व कोल फील्ड (NECF) कोल इंडिया लिमिटेड की इकाई द्वारा किए गए ओपेकस्ट कोयला खनन परियोजना के लिए असम में देहिंग पटकाई हाथी रिजर्व का एक हिस्सा साल्की में 98.59 हेक्टेयर भूमि के उपयोग की अनुमति दी है। जबकि बाकी भूमिगत कोयला खनन के लिए उपयोग किया जायेगा

3.   आयुष उद्यमिता विकास कार्यक्रम आयुष मंत्रालय की किस मंत्रालय के साथ संयुक्त पहल है?
(A). कोयला और खान मंत्रालय
(B).
सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय
(C).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(D).
मानव संसाधन और विकास मंत्रालय
उत्तरः
B
व्याख्याः
नितिन गडकरी ने भारत में आयुष (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए आयुष मंत्रालय और MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से आयुष उद्यमिता विकास कार्यक्रमका शुभारंभ किया

4.   अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) के साथ किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश की पुलिस ने संयुक्त रूप से अयुरक्षा नामक कार्यक्रम चलाया है?
(A). तमिलनाडु
(B).
दिल्ली
(C).
पुदुचेरी
(D).
महाराष्ट्र
उत्तरः
B
व्याख्याः
अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA), एक सार्वजनिक आयुर्वेद चिकित्सा और अनुसंधान संस्थान, के साथ दिल्ली पुलिस ने संयुक्त रूप से अयुरक्षा कोरोना से जंग, दिल्ली पुलिस के संगनामक कार्यक्रम चलाया है, जो कोरोनवायरस (COVID-19) से लड़ने के लिए अग्रिम पंक्ति में काम करने वाले सभी दिल्ली पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य संबंधी मदद प्रदान करने के उद्देश्य से है।

5.   किस भारतीय राज्य ने केंद्र सरकार की वित्त पोषण एजेंसियों से सब्सिडी और प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए राज्य के उद्यमियों की मदद करने के लिए कृषि-उद्यमी सुविधा डेस्कलॉन्च किया है।
(A). अरुणाचल प्रदेश
(B).
त्रिपुरा
(C).
असम
(D).
सिक्किम
उत्तरः
B
व्याख्याः
त्रिपुरा सरकार ने केंद्र सरकार की वित्त पोषण एजेंसियों से सब्सिडी और प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए राज्य के उद्यमियों की मदद करने के लिए कृषि-उद्यमी सुविधा डेस्कलॉन्च किया। राज्य मंत्रिमंडल ने डेस्क की स्थापना को मंजूरी दे दी है, जो राज्य की राजधानी अगरतला में बागवानी और मृदा संरक्षण निदेशालय से संचालित होगी

6.   किस देश की तेल की कीमत हाल ही में शून्य डॉलर से नीचे दर्ज की गई है?
(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
रूस
(C).
ईरान
(D).
इराक
उत्तरः
A
व्याख्याः
अप्रैल 2020 के तृतीय सप्ताह में अमेरिका तेल की कीमतों में शून्य डॉलर से नीचे दर्ज किया गया।

7.   भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में बैंकों के लिए म्यूचुअल फंड (SLF-MF) के लिए विशेष तरलता सुविधा के तहत विनियामक लाभों को बढ़ाया है। RBI का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). बेंगलुरु
(B).
नई दिल्ली
(C).
मुंबई
(D).
हैदराबाद
उत्तरः
C
व्याख्याः
मुंबई मुख्यालय भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों को म्युचुअल फ़ंड (SLF-MF) के लिए विशेष तरलता सुविधा के तहत विनियामक लाभों को बढ़ाया, चाहे वे रिज़र्व बैंक से धन प्राप्त करें या SLF-MF योजना के तहत अपने स्वयं के संसाधन तैनात करें यह निर्णय बैंकों द्वारा आरबीआई को किए गए अनुरोध की तर्ज पर लिया गया है।

8.   पहले भारतीय टेनिस खिलाड़ी का नाम बताइए, जिसे एशिया / ओशिनिया जोन से फेड कप हार्ट अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है।
(A). लिएंडर पेस
(B).
महेश भूपति
(C).
सानिया मिर्जा
(D).
रोहन बोपन्ना
उत्तरः
C
व्याख्याः
सानिया मिर्ज़ा इंडोनेशिया की प्रिस्का मैडलीन नुग्रोहो, एस्टोनिया की एनेट कोंटाविट और यूरोप / अफ्रीका की लक्ज़मोर एलोनोरा मोलिनारो, मैक्सिको की फ़र्नान्डा कॉन्ट्रेरास गोम्स और पैराग्वे की वेरोनिका सेफेडे अमेरिका से रॉय एशिया / ओशिनिया ज़ोन से फेड कप हार्ट अवार्ड के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय बनीं इस पुरस्कार के लिए मतदान 1 मई से 8 मई तक खुला है।

9.   भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने बीपी ग्लोबल इन्वेस्टमेंट द्वारा 49% रिलायंस बीपी मोबिलिटी लिमिटेड के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। वर्तमान CCI अध्यक्ष कौन हैं?
(A). गोविंद वर्मा
(B).
अशोक कुमार गुप्ता
(C).
पीके पॉल
(D).
राजीव कुमार
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने बीपी ग्लोबल इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड (बीपी ग्लोबल) द्वारा रिलायंस बीपी मोबिलिटी लिमिटेड (RBPML) और बीपी ग्लोबल इनवेस्टमेंट लिमिटेड (बीपी ग्लोबल) में 31 अप्रैल से पहले पूरी तरह से पतले भुगतान वाले इक्विटी शेयर पूंजी और मतदान के अधिकार के 49% के अधिग्रहण को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग अधिनियम के एक्ट 2002 मंजूरी दे दी। CCI के अध्यक्ष- अशोक कुमार गुप्ता

10.      भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने टाइगर मिडको एलएलसी द्वारा 100% शेयरों के अधिग्रहण और टेक डेटा कॉर्पोरेशन के नियंत्रण को मंजूरी दी। CCI का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). गुवाहाटी
(B).
कोलकाता
(C).
चेन्नई
(D).
नई दिल्ली
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने टाइगर मिडको एलएलसी द्वारा 100% शेयरों के प्रस्तावित अधिग्रहण और टेक डेटा कॉर्पोरेशन के नियंत्रण को मंजूरी दी। इस संबंध में, टाइगर मिडको एलएलसी (टाइगर मिडको) द्वारा टेक डेटा कॉर्पोरेशन (टाइगर मिडको) द्वारा टाइगर मिडको की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, मर्ज सब के साथ टेक डाटा के विलय के माध्यम से अधिग्रहण किया जाएगा। CCI मुख्यालय- नई दिल्ली

11.      प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 के किस भाग के तहत, CCI ने कैनरी इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड और लिंक इनवेस्टमेंट ट्रस्ट II द्वारा इंटास फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड में 5% से कम शेयरधारिता के अधिग्रहण को मंजूरी दी है?
(A). धारा 31 (2)
(B).
धारा 31 (1)
(C).
धारा 32 (1)
(D).
धारा 30 (1)
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1)  के तहत कैनरी इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड और लिंक इनवेस्टमेंट ट्रस्ट II द्वारा इंटास फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड में 5% से कम शेयरधारिता के अधिग्रहण को मंजूरी दी।

12.      माइक्रोवेव स्टेरलाइजर का नाम बताएं जो कि पुणे स्थित डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी (DIAT) द्वारा विकसित किया गया था, ताकि कोरोनवायरस को गर्म करके नष्ट किया जा सके
(A). सारा
(B).
सिंध्या
(C).
जैकेन
(D).
अतुल्य
उत्तरः
D
व्याख्याः
रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि पुणे स्थित डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (DIAT) ने एक माइक्रोवेव स्टेरिलिज़र अतुल्यविकसित किया है जो 56 से 60 डिग्री सेल्सियस तापमान के तापमान में अंतर हीटिंग द्वारा 30 सेकंड के भीतर कोरोनवायरस को विघटित कर सकता है।

13.      वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी (WIHG) के वैज्ञानिकों ने ग्लोबल एंड प्लेनेटरी चेंजेज पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में लद्दाख हिमालय में नदी के कटाव के 35 हजार साल के इतिहास का खुलासा किया। WIHG कहाँ स्थित है?
(A). जम्मू
(B).
देहरादून
(C).
लेह
(D).
मनाली
उत्तरः
B
व्याख्याः
ग्लोबल एंड प्लैनेटरी चेंज पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक स्वायत्त संस्थान, वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी (WIHG) के वैज्ञानिकों और छात्रों ने नदी के कटाव के 35 हजार साल के इतिहास का खुलासा किया है और हॉटस्पॉट्स की पहचान की है। अपरदन और विस्तृत घाटियाँ जो लद्दाख हिमालय में एक बफर ज़ोन का कार्य करती हैं। WIHG मुख्यालय- देहरादून, उत्तराखंड

14.      CSIR के तहत CSIR के वैज्ञानिक उपकरण संगठन (CSIO) ने हाल ही में व्यावसायीकरण के लिए इलेक्ट्रोस्टैटिक कीटाणुशोधन प्रौद्योगिकी को स्थानांतरित कर दिया है। CSIR – CSIO कहाँ स्थित है?
(A). चंडीगढ़
(B).
मनाली
(C).
जयपुर
(D).
अमृतसर
उत्तरः
A
व्याख्याः
मध्यम वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) – CSIR के वैज्ञानिक उपकरण संगठन (CSIO – चंडीगढ़ में) ने इलेक्ट्रोस्टैटिक कीटाणुशोधन प्रौद्योगिकी, CSIR – CSIO द्वारा विकसित नवीन और प्रभावी कीटाणुशोधन प्रौद्योगिकी और स्थानांतरित किया है, जो कि नवजात विषाणुओं की महामारी से लड़ने के लिए व्यावसायीकरण और बड़े -पैमाने पर प्रोडक्शन राइट वाटर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड से लड़ते हैं।

15.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने मंगल ग्रह के लिए बनाए जाने वाले हेलिकॉप्टर का नाम सरलता नासा द्वारा रोवर प्रतियोगिता नाम में रखा है।
(A). तनिष्क अब्राहम
(B).
पी संजना
(C).
वनिजा रूपानी
(D).
अर्शदीप सिंह

उत्तरः
C
व्याख्याः
एक 17 वर्षीय भारतीय मूल की लड़की वनिजा रूपानी ने नासा के (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) रोवरप्रतियोगिता में अपना निबंध प्रस्तुत करने के बाद मंगल के लिए बनाए जाने वाले पहले हेलीकॉप्टर का नाम सरलता रखा है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved