Current Affairs (May-2020) Part-2

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-2
https://everestreader.blogspot.com/

1.   सिंगापुर स्थित मनुलाइफ इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट (सिंगापुर) प्राइवेट लिमिटेड ने निम्नलिखित में से किसकी 49% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है?
(A). रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड
(B).
महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी
(C).
HDFC एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड
(D).
आदित्य बिड़ला सन लाइफ एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड
उत्तरः
B
व्याख्याः
सिंगापुर स्थित मनुलाइफ इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट (सिंगापुर) प्राइवेट लिमिटेड की सिंगापुर शाखा ने महिंद्रा और महिंद्रा फाइनेंसियल सर्विसेज ‘(महिंद्रा फाइनेंस) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) में 49% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है।

2.   उस कंपनी का नाम बताइये जिसने अमेरिका स्थित तकनीक कंपनी स्काईट्रेन में 26.3% हिस्सेदारी बढ़ा ली है
(A). रिलायंस स्ट्रेटेजिक बिजनेस वेंचर्स लिमिटेड
(B).
आरोग्य स्ट्रेटेजिक बिजनेस वेंचर्स लिमिटेड
(C).
भारती एक्सा जनरल इन्शुरन्स लिमिटेड
(D).  
हिंदुस्तान स्ट्रैटेजिक बिजनेस वेंचर्स लिमिटेड
उत्तरः
A
व्याख्याः
मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस स्ट्रेटेजिक बिज़नेस वेंचर्स लिमिटेड (RSBVL) ने अमेरिका स्थित स्काईट्रेन इन्क्लूसिव (इंक) में पूरी तरह अपनी हिस्सेदारी 26.3 1 % तक बढ़ा दी है।

3.   पहली कंपनी का नाम बताइये जिसे हल्के से मध्यम COVID-19 रोगियों पर फाविपिरावीर एंटीवायरल गोलियों के नैदानिक परीक्षण करने के लिए भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल (DCGI) से मंजूरी मिली है?
(A). सिप्ला लिमिटेड
(B).
सन फार्मास्युटिकल
(C).
ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स
(D).
ल्यूपिन फार्मा
उत्तरः
C
व्याख्याः
ग्लेनमार्क फ़ार्मास्युटिकल भारत की पहली फार्मा कंपनी बन गई, जिसने फाविपिरावीर एंटीवायरल गोलियों के नैदानिक परीक्षण करने के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) से अनुमोदन प्राप्त किया

4.   भारत के मौसम विभाग (IMD) द्वारा आगामी उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के कई नाम (बंगाल की खाड़ी और अरब सागर सहित उत्तर हिंद महासागर में) जारी किए गए।
(A). 121
(B). 100
(C). 144
(D). 169
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत सरकार के भू विज्ञान मंत्रालय की एक एजेंसी, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक विस्तृत सूची जारी की है, जिसमें आगामी उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के 169 नामों को शामिल किया जाएगा, जो उत्तर हिंद महासागर (NIO) बंगाल की खाड़ी (BoB) और अरब सागर (AS) में होने की संभावना है। 13 सदस्य देशों ने प्रत्येक को 13 नाम दिए।

5.   उस रोबोट का नाम क्या है जो CSIR-CMERI द्वारा विकसित किया गया था ताकि COVID-19 संक्रमित लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखने में फ्रंटलाइन हेल्थकेयर कार्यकर्ताओं की मदद की जा सके।
(A). HCARD
(B).
वॉरबोट
(C).
व्योमित्र
(D). COVIN
उत्तरः
A
व्याख्याः
रोबोटिक डिवाइस HCARD (हॉस्पिटल केयर असिस्टेंट रोबोटिक डिवाइस) फ्रंटऑन हेल्थकेयर वर्कर्स को कोरोनावायरस (COVID-19) से संक्रमित लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखने में मदद करता है। यह उपकरण CSIR- सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (CMERI), दुर्गापुर, पश्चिम बंगाल द्वारा विकसित किया गया था।

6.   उस संगठन / एसोसिएशन का नाम बताइए जिसने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए #WeWillWin अभियान शुरू किया है।
(A). फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (FIFA)
(B).
अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (AIBA)
(C).
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)
(D).
बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF)
उत्तरः
A
व्याख्याः
स्विट्जरलैंड स्थित अंतर्राष्ट्रीय शासी निकाय फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अन्य पेशेवरों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक विशेष वीडियो “#WeWillWin” नामक एक अभियान शुरू किया है, जो सुनिश्चित करता है कि समाज COVID-19 शैक्षणिक स्तर पर कार्य करना जारी रखे। भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान भाईचुंग भूटिया जिन्हें 50 अतीत और वर्तमान फुटबॉल सितारों के बीच चित्रित किया गया है।

7.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने रूम वेयर इट हैप्पन: व्हाइट हाउस मेमोररनाम की पुस्तक लिखी है।
(A). दाना वचोन
(B).
ऐलिस वॉकर
(C).
कामिनमोहम्मदि
(D).
जॉन बोल्टन
उत्तरः
D
व्याख्याः
जॉन बोल्टन द्वारा लिखित एक पुस्तक रूम वेयर इट हैपंड: व्हाइट हाउस मेमोररहै पुस्तक विमोचन की तारीख को Amazon.com और बार्न्स एंड नोबल बुक्स कंपनी पर 12 मई, 2020 से 23 जून, 2020 में बदल दिया गया है। पुस्तक एक अमेरिकी प्रकाशन कंपनी साइमन एंड शूस्टर द्वारा प्रकाशित की गई थी

8.   ऋषि कपूर जिनका निधन हाल ही में हुआ वे _________ थे
(A). अभिनेता
(B).
कानून निर्माता
(C).
फ़ोटोग्राफ़र
(D).
न्यूनतम
उत्तरः
A
व्याख्याः
वयोवृद्ध बॉलीवुड अभिनेता ऋषि राज कपूर का ल्यूकेमिया (रक्त कैंसर) के साथ 2 वर्ष की लड़ाई के बाद मुंबई, महाराष्ट्र में 67 साल की उम्र में निधन हो गया उनका जन्म 4 सितंबर, 1952 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था।

9.   हेमा भाराली का अप्रैल 2020 में निधन हो गया है जो _________ है।
(A). वास्तुकार
(B).
थिएटर आर्टिस्ट
(C).
लोक नर्तक
(D).
स्वतंत्रता सेनानी
उत्तरः
D
व्याख्याः
स्वतंत्रता सेनानी, पद्म श्री गांधीवादी हेमा भाराली, जिसे स्वतंत्रता कार्यकर्ता, सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में जाना जाता है,का निधन 101 वर्ष की आयु में असम के गुवाहाटी में अपने घर पर लंबी बीमारी के कारण 29 अप्रैल 2020 को हुआ। उनका जन्म 19 फरवरी 1919 को असम में हुआ था।

10.      रुद्रतेज सिंह जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस कंपनी के CEO हैं?
(A). सुजुकी इंडिया
(B).
BMW इंडिया
(C).
होंडा मोटर्स
(D).
टीवीएस मोटर्स
उत्तरः
B
व्याख्याः
समाचार एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि BMW ग्रुप के अध्यक्ष और CEO रुद्रतेज सिंह का सोमवार सुबह निधन हो गया। जर्मन ऑटो प्रमुख ने सिंह को 1 अगस्त, 2019 से भारत के संचालन के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया था। रूडी, जैसा कि उन्हें लोकप्रिय कहा जाता था, BMW इंडिया के संचालन का नेतृत्व करने वाले पहले भारतीय थे।

11.      अंतर्राष्ट्रीय जैज़ दिवस कब प्रतिवर्ष मनाया जाता है?
(A). 26 जनवरी
(B). 28
फ़रवरी
(C). 2
मई
(D). 30
अप्रैल
उत्तरः
D
व्याख्याः
नवंबर 2011 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने 30 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय जैज दिवस के रूप में नामित किया और यह दुनिया भर के लोगों को एकजुट करने में जैज़ और इसकी भूमिका को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

12.      ब्यूरो ऑफ फार्मा PSU ऑफ इंडिया (BPPI) द्वारा विकसित जनौषधि सुगमहै BBPI किस भारतीय विभाग के अंतर्गत आता है?
(A). रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग
(B).
फार्मास्यूटिकल्स विभाग
(C).
दूरसंचार विभाग
(D).
खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग
उत्तरः
B
व्याख्याः
325000 से अधिक उपयोगकर्ता जनौषधि सुगमएक मोबाइल फार्मास्यूटिकल्स ब्यूरो ऑफ फार्मा PSU ऑफ इंडिया (BPPI) द्वारा रसायन मंत्रालय एंड फर्टिलाइजर्स, भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषदि परियोजना (PMBJP) के लिए लाभान्वित कर रहे हैं।

13.      गोरखपुर और कोविलपट्टी कदलाई-मितई के टेराकोटा कार्य को हाल ही में किस भारतीय राज्य के काले चावल चाक-हाओ के साथ GI टैग मिला है?
(A). तमिलनाडु
(B).
केरल
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
मणिपुर
उत्तरः
D
व्याख्याः
मणिपुर के काले चावल, चाक-हाओ, गोरखपुर (UP) और कोविलपट्टी (TN) कदलाई-मितई के टेराकोटा कार्य को भौगोलिक संकेत (GI) टैग के साथ प्रदान किया गया है।

14.      कोयला मंत्रालय ने कोयला खदानों के शीघ्र परिचालन की सुविधा के लिए परियोजना निगरानी इकाई (PMU) की शुरुआत की है। कोयला के लिए वर्तमान मंत्री कौन है?
(A). प्रकाश जावड़ेकर
(B).
प्रहलाद जोशी
(C).
नितिन गडकरी
(D).
स्मृति ईरानी
उत्तरः
B
व्याख्याः
कोयला मंत्रालय (MoC) ने देश में कोयला उत्पादन में तेजी लाने के लिए सरकार द्वारा आवंटित कोयला खदानों के शीघ्र परिचालन को सुगम बनाने के लिए एक परियोजना निगरानी इकाई (PMU) की शुरुआत की। KPMG को पारदर्शी बोली प्रक्रिया के माध्यम से परियोजना की निगरानी इकाई (PMU) सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया हैकेंद्रीय कोयला मंत्री-प्रहलाद जोशी

15.      विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत संगठन का नाम बताइए जिसने COVID-19 “विज्ञान और स्वास्थ्य पर जागरूकता वर्ष (YASH)” शीर्षक पर ध्यान केंद्रित करते हुए स्वास्थ्य और जोखिम संचार पर कार्यक्रम शुरू किया है।
(A). राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम
(B).
प्रौद्योगिकी सूचना, पूर्वानुमान और मूल्यांकन परिषद
(C).
राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार परिषद
(D).
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद

उत्तरः
C
व्याख्याः
राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार परिषद (NCSTC), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) ने स्वास्थ्य और जोखिम संचार पर एक कार्यक्रम शुरू किया है, जो COVID-19 “विज्ञान और स्वास्थ्य (YASH) पर जागरूकता का वर्षशीर्षक पर केंद्रित है। इसका उद्देश्य सभी स्तरों पर वायरस के संचरण के जोखिम को कम करने के लिए आम जनता के लिए प्रामाणिक सर्वोत्तम प्रथाओं को बताना है, टीके की अनुपस्थिति में और COVID-19 का इलाज करना है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved