Current Affairs (May-2020) Part-1

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-1
https://everestreader.blogspot.com/

1.   इरफान खान का निधन हाल ही में हुआ वह _______ थे
(A). कानून निर्माता
(B).
पेंटर
(C).
स्वतंत्रता सेनानी
(D).
अभिनेता
उत्तरः
D
व्याख्याः
प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता साहबज़ादे इरफान अली खान, जिनके अंतर्राष्ट्रीय फिल्म करियर में स्लमडॉग मिलियनेयर, लाइफ ऑफ पाई और अमेजिंग स्पाइडर मैन इत्यादि जैसी हिट फिल्में शामिल हैं, का निधन 53 वर्ष की आयु में मुंबई, महाराष्ट्र में कोलन संक्रमण के कारण हो गया। वह 2018 से न्यूरोएंडोक्राइन कैंसर से जूझ रहे थे। उनका जन्म 7 जनवरी, 1967 को जयपुर, राजस्थान में हुआ था।

2.   हर साल विश्व नृत्य दिवस कब मनाया जाता है?
(A). 14 अप्रैल
(B). 22
अप्रैल
(C). 10
अप्रैल
(D). 29
अप्रैल
उत्तरः
D
व्याख्याः
29 अप्रैल को, दुनिया भर के विभिन्न नृत्य रूपों पर लोगों को शिक्षित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (ITI) की अंतर्राष्ट्रीय नृत्य समिति (IDC) द्वारा 1982 से हर साल अंतर्राष्ट्रीय नृत्य मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने अंतर्राष्ट्रीय थिएटर संस्थान (ITI) और अंतर्राष्ट्रीय नृत्य समिति (IDC) को कार्यक्रम के आयोजक के रूप में आवंटित किया। यह दिन जीन-जॉर्ज नोवरे (29 अप्रैल 1727) की जयंती को भी दर्शाता है, आधुनिक बैले के निर्माता।

3.   केंद्र सरकार ने हाल ही में कावेरी प्रबंधन प्राधिकरण को जल शक्ति मंत्रालय के तहत लाया है। केंद्रीय जल मंत्री कौन हैं?
(A). नितिन गडकरी
(B).
स्मृति ईरानी
(C). मनसुख एल मंडाविया
(D).
गजेंद्र सिंह शेखावत
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्र सरकार ने कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (CWMA) को जल शक्ति मंत्रालय के तहत ला दिया है जो जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्रालय था केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत (सांसद जोधपुर)

4.   नेशनल इंफ्रा स्ट्रक्चर पाइपलाइन (NIP) पर टास्क फोर्स, वित्त वर्ष 2019-20 से वित्त वर्ष 2024-25 के 5 साल के अंतराल के दौरान 111 लाख करोड़ रुपये के कुल बुनियादी ढांचे के निवेश की परियोजना है। उस व्यक्ति का नाम बताइए जो टास्क फोर्स का प्रमुख है।
(A). अरुण गोयल
(B).
राजीव कुमार
(C).
अतनु चक्रवर्ती
(D).
अजय कुमार
उत्तरः
C
व्याख्याः
नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन (NIP) पर टास्क फोर्स की अध्यक्षता आर्थिक मामलों के सचिव अतनु चक्रवर्ती ने की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को NIP पर वित्तीय वर्ष 2019-25 के लिए पर अपनी अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत की जिसमे 5 साल के दौरान 111 लाख करोड़ रुपये के कुल अवसंरचना निवेश पेश किया जो वित्त वर्ष 2019-20 से वित्त वर्ष 2024-25 तक है

5.   उस भारतीय राज्य / संघ शासित क्षेत्र का नाम बताइये जो टाटा प्रौद्योगिकियों के साथ आविष्कार, अभिनव, ऊष्मायन एंड ट्रेनिंग (CIIITs) के लिए 2 निर्माण केंद्र बनाने के लिए हस्ताक्षर किए हैं
(A). जम्मू और कश्मीर
(B).
पंजाब
(C).
हरियाणा
(D).
छत्तीसगढ़
उत्तरः
A
व्याख्याः
कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए, जम्मू और कश्मीर (J & K) प्रशासन ने टाटा प्रौद्योगिकियों के साथ एक समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए हैं, जो केंद्रशासित प्रदेश में आविष्कार, नवाचार, ऊष्मायन और प्रशिक्षण (CIIITs) के लिए 2 केंद्र स्थापित करने के लिए सीमित है। जो जम्मू और बारामूला में सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में एक-एक के लिए है।

6.   उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने उत्तर पूर्वी इंदिरा गांधी क्षेत्रीय स्वास्थ्य और चिकित्सा विज्ञान संस्थान (NEIGRIHMS) में टेलीमेडिसिन सुविधा शुरू की है
(A). मणिपुर
(B).
मेघालय
(C).
असम
(D).
सिक्किम
उत्तरः
B
व्याख्याः
मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने बुधवार को यहां उत्तर पूर्वी इंदिरा गांधी क्षेत्रीय स्वास्थ्य और चिकित्सा विज्ञान संस्थान (NEIGRIHMS) में टेलीमेडिसिन सुविधा का उद्घाटन किया।

7.   भारत को COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी ऑफ इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) द्वारा घोषित अतिरिक्त अनुदान ($ 2.9Mn पहले) क्या है
(A). USD 5 मिलियन
(B). USD 3
मिलियन
(C). USD 1
मिलियन
(D). USD 2
मिलियन
उत्तरः
B
व्याख्याः
यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी ऑफ इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID), एक प्रमुख सहायता संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार की एजेंसी ने 6 अप्रैल 2020 को घोषित 2.9 मिलियन अमरीकी डालर के अतिरिक्त 3 मिलियन अमरीकी डालर के अतिरिक्त अनुदान की घोषणा की है ताकि भारत को COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ने में मदद मिल सके।

8.   US कमीशन ऑन इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम (USCIRF) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट 2020 में भारतीय रैंकिंग को देश विशेष चिंता (CPC)की सूची में नाम देकर डाउनग्रेड किया है, USCIRF मुख्यालय कहां स्थित है?
(A). सैन फ्रांसिस्को
(B).
वाशिंगटन डीसी
(C).
कैलिफोर्निया
(D).
न्यूयॉर्क
उत्तरः
B
व्याख्याः
अपनी वार्षिक रिपोर्ट 2020 में अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग (USCIRF) ने भारतीय रैंकिंग को स्पेशल वॉच लिस्टयानी टीयर -2” से देश विशेष चिंता (CPC)यानी टीयर 1 की सूची में नाम देकर डाउनग्रेड किया है। 2019 की रिपोर्ट में 2004 के बाद से यह पहली बार है कि भारत को अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम (IRFA), 1998 के अनुसार व्यवस्थित, और चल रहे धार्मिक स्वतंत्रता उल्लंघन में संलग्न करने और धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन के लिए इस श्रेणी में रखा गया है। मुख्यालय वाशिंगटन, डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका

9.   आंतरिक विस्थापन निगरानी केंद्र (IDMC) के अनुसार, वर्ष 2019 में भारत में विस्थापित हुए लोगों (अनुमानित) की संख्या वैश्विक रिपोर्ट पर आंतरिक विस्थापन (GRID 2020) है?
(A). 5 मिलियन
(B). 10
मिलियन
(C). 15
मिलियन
(D). 25
मिलियन
उत्तरः
A
व्याख्याः
आंतरिक विस्थापन निगरानी केंद्र (IDMC) की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, ‘आंतरिक विस्थापन (GRID 2020) पर वैश्विक रिपोर्टशीर्षक से, लगभग 5 मिलियन (mn) लोगों को 2019 में भारत में विस्थापित किया गया था, जो अब तक दुनिया में सबसे अधिक है।

10.      उस बैंक का नाम बताइए जिसने MSME उधारकर्ताओं को राहत देने के लिए विकास अभियानयोजना शुरू की है।
(A). असम ग्रामीण विकास बैंक
(B).
झारखंड ग्रामीण बैंक
(C).
कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक
(D).
आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB), एक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष पी गोपी कृष्ण ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) उधारकर्ताओं को कुछ राहत प्रदान करने के लिए विकास अभियानऋण योजना शुरू की है, जिसकी व्यावसायिक गतिविधियाँ धारवाड़ में COVID-19 महामारी के कारण बाधित होती हैं

11.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे भारतीय संयुक्त राष्ट्र में भारत का राजदूत / स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है।
(A). जयदीप मजूमदार
(B).
टीएस तिरुमूर्ति
(C).
पीयूष श्रीवास्तव
(D).
सैयद अकबरुद्दीन
उत्तरः
B
व्याख्याः
टीएस तिरुमूर्ति 1985 के एक भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी, वर्तमान में विदेश मंत्रालय में सचिव, आर्थिक संबंध के रूप में सेवारत हैं, उन्हें न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र (UN) में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया जो सैयद अकबरुद्दीन की सेवानिवृत्ति के बाद सफल हुए।

12.      किस देश ने मणिपुरी डॉक्टर थंगजाम धबली सिंह को ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन- गोल्ड एंड सिल्वर रेजसे सम्मानित किया है?
(A). इंडोनेशिया
(B).
दक्षिण कोरिया
(C).
चीन
(D).
जापान
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत में जापान की बेहतर समझ को बढ़ावा देने और 2 देशों के बीच संबंधों को गहरा करने के लिए जापान सरकार द्वारा मणिपुरी एलोपैथिक डॉक्टर थंगजाम धबली सिंह को ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन- गोल्ड एंड सिल्वर रेजसे सम्मानित किया गया।

13.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जो ग्रामीण विकास मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के तहत अधिकतम रोजगार प्रदान करने की सूची में सबसे ऊपर है।
(A). छत्तीसगढ़
(B).
राजस्थान
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
पश्चिम बंगाल
उत्तरः
A
व्याख्याः
       ग्रामीण विकास मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के तहत ग्रामीण विकास मंत्रालय के डेटा के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्यों में 18 (18.51) से अधिक लाख अकुशल मजदूरों को रोजगार देने में सबसे ऊपर है इसके बाद राजस्थान दूसरे स्थान पर  10.79 लाख श्रमिकों और उत्तर प्रदेश तीसरा 9.06 लाख के आसपास रोजगार उपलब्ध कराने के लिए है
स्थिति सुरक्षित हो गई
राज्य का नाम
रोजगार उपलब्ध (लाखों में)
1
छत्तीसगढ़
18.51
2
राजस्थान
10.79
3
उत्तर प्रदेश
9.06
4
पश्चिम बंगाल
7.29
5
मध्य प्रदेश
7.24

14.      भारतीय ने 2019 में मेरकॉम इंडिया रिसर्च की इंडिया सोलर मार्केट लीडरबोर्ड 2020’ रिपोर्ट के अनुसार 7.3GW सौर ऊर्जा स्थापित की है। दुनिया के सबसे बड़े सौर बाजार में भारत की रैंक क्या है?
(A). 2
(B). 5
(C). 4
(D). 3
उत्तरः
D
व्याख्याः
मेरकॉम इंडिया रिसर्च की इंडिया सोलर मार्केट लीडरबोर्ड 2020 ’रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने कैलेंडर वर्ष (CY) 2019 में 7.3 गीगा वाट (GW) सौर ऊर्जा स्थापित की है जो दुनिया में तीसरे सबसे बड़े सौर बाजार के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करती है।

15.      अंतर्राष्ट्रीय बजट भागीदारी (IBP) द्वारा किए गए ओपन बजट सर्वेक्षण 2019′ के 7 वें संस्करण में भारत बजट पारदर्शिता और जवाबदेही में 53 वें स्थान पर है उस देश का नाम बताइए जिसने इस सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया।
(A). कोमोरोस
(B).
वेनेजुएला
(C).
न्यूजीलैंड
(D).
स्वीडन

उत्तरः
C
व्याख्याः
     अंतर्राष्ट्रीय बजट भागीदारी (IBP) द्वारा आयोजित ओपन बजट सर्वे 2019 ’के 7 वें संस्करण के अनुसार, 100 में से 49 के स्कोर के साथ बजट पारदर्शिता और जवाबदेही के मामले में भारत को 117 देशों के बीच 53 वें स्थान पर रखा गया है। उसी समय न्यूजीलैंड 87 के स्कोर के साथ सूची में सबसे ऊपर रहा है। इस सर्वेक्षण में वैश्विक औसत पारदर्शिता स्कोर 45 था।
पद
देश का नाम
स्कोर (100 में से)
1
न्यूजीलैंड
87
2
दक्षिण अफ्रीका
87
53 वें
भारत
49
117
यमन
0

                                                                           Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved