Current Affairs (April-2020) Part-36

Current Affairs MCQ (Part-36) 
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      किस भारतीय संस्थान ने COVID -19 का पता लगाने के लिए पहली जांच फ्री रियल टाइम PCR डायग्नोस्टिक परख विकसित की है?
(A). IIT-मंडी
(B).
IIT-दिल्ली
(C).
IIT-रुड़की
(D).
IIT-भोपाल
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली के कुसुमा स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज (KSBS) के शोधकर्ताओं ने COVID-19 का परीक्षण करने में मदद करने के लिए COVID -19 का पता लगाने के लिए पहली जांच फ्री रियल टाइम PCR डायग्नोस्टिक परख विकसित की, जिसे इंडियन रतीय मेडिकल काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (IMCR) से मंजूरी मिल गई है।

2.      24 अप्रैल, 2020 को चीनी अंतरिक्ष दिवस के अवसर पर, चीन ने अपने पहले मंगल अन्वेषण मिशन को _________ नाम दिया है
(A). तेनवेन -1
(B).
शेनझोउ -1
(C).
जिउक्वान -1
(D).
तियांगोंग -1
उत्तरः
A
व्याख्याः
चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (CNSA) ने अपने पहले मंगल अन्वेषण मिशन को तेनवेन -1” नाम दिया है और अंतरिक्ष दिवसके ऑनलाइन उत्सव के दौरान अपने लोगो लैक्सिंगजीटूटियन को भी जारी किया है जो देश के पहले उपग्रह 1970 में डोंग फेंग होंग -1 के प्रक्षेपण की 50 वीं वर्षगांठ का प्रतीक है।

3.      उस निजी क्षेत्र के बैंक का नाम बताइए जिसने 252 करोड़ रूपए में रिलायंस कैपिटल की 6.43% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है।
(A). ICICI बैंक
(B).
HDFC बैंक
(C).
यस बैंक
(D).
इंडसइंड बैंक
उत्तरः
B
व्याख्याः
HDFC (हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड) ने गिरवी रखे गए शेयरों को मंगाकर रिलायंस कैपिटल में 6.43% हिस्सेदारी हासिल कर ली है। इस संबंध में HDFC ने प्रत्येक 10 रुपये के 25.27 करोड़ शेयरों का अधिग्रहण किया है। इन शेयरों का कुल मूल्य 252 करोड़ रुपये है।

4.      बहुपक्षीय हवाई मुकाबला सैन्य अभ्यास पिच ब्लैक 2020 को रद्द कर दिया गया था। पिच ब्लैक का आयोजन किस देश की रॉयल एयर फोर्स द्वारा किया जाता है?
(A). अल्जीरिया
(B).
सिंगापुर
(C).
भारत
(D).
ऑस्ट्रेलिया
उत्तरः
D
व्याख्याः
27 जुलाई से 14 अगस्त तक निर्धारित प्रमुख बहुपक्षीय वायु युद्ध प्रशिक्षण एक्सरसाइज पिच ब्लैक 2020 को दुनिया भर में COVID-19 के महामारी के वर्तमान और प्रत्याशित प्रभावों के कारण रद्द कर दिया गया है। अगले संस्करण 2022.में निर्धारित है। एक द्विवार्षिक तीन-साप्ताहिक बहुपक्षीय वायु युद्ध प्रशिक्षण एक्सरसाइज है जिसे मुख्य रूप से RAAF बेस डार्विन और RAAF बेस टिंडाल से आयोजित किया जाता है RAAF बेस एम्बरली को भी इस साल अभ्यास में शामिल किया जाना था

5.      भारत के उस संस्थान का नाम बताइए जिसने भारत में COVID-19 के प्रसार की भविष्यवाणी करने के लिए PRACRITI नाम से डैशबोर्ड विकसित किया है।
(A). IIT दिल्ली
(B). IIT
कानपुर
(C). IIT
बॉम्बे
(D). IIT
रोपड़
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) -दिल्ली के शोधकर्ताओं ने भारत में COVID-19 के प्रसार की भविष्यवाणी करने के लिए “PRACRITI” में भविष्यवाणी और कोरोना इन्फेक्शंस एंड ट्रांसमिशन ऑफ इंडिया में मूल्यांकन नामक एक वेब-आधारित मोबाइल-अनुकूल डैशबोर्ड विकसित किया और राज्यवार और जिलेवार भविष्यवाणियां दी

6.      नैनोमैकेनिक्स इंक के साथ अनुसंधान केंद्र का पता लगाएं जिसने नैनो-मैकेनिकल गुणों को मैप करने के लिए एक उन्नत उपकरण नैनोब्लिट्ज 3 डी विकसित किया है।
(A). जूट और एलाइड फाइबर्स के लिए केंद्रीय अनुसंधान संस्थान
(B).
पाउडर धातुकर्म और नई सामग्री के लिए अंतर्राष्ट्रीय उन्नत अनुसंधान केंद्र
(C).
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स
(D).
अघोरकर अनुसंधान संस्थान
उत्तरः
B
व्याख्याः
नैनोमैकेनिक्स निगमित (इंक) के सहयोग से विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक स्वायत्त संस्थान, पाउडर धातुकर्म और नई सामग्री (ARCI) के लिए अंतर्राष्ट्रीय उन्नत अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिकों ने नैनो-मैकेनिकल गुण विकसित करने के लिए एक उन्नत उपकरण नैनोब्लिट्ज 3 डी विकसित किया है।

7.      CSIR के तहत भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान (IICT) ने निर्भरता कम करने के लिए APIs और ड्रग इंटरमीडिएट विकसित करने और निर्माण करने के लिए LAXAI लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी की है। CSIR-IICT कहाँ स्थित है?
(A). चेन्नई
(B).
नोएडा
(C).
पुणे
(D).
हैदराबाद
उत्तरः
D
व्याख्याः
हैदराबाद स्थित भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान (IICT), वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के तहत एक प्रयोगशाला ने सक्रिय दवा सामग्री (APIs) और दवा के विकास और निर्माण के लिए एक एकीकृत दवा कंपनी LAXAI लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड के साथ सहयोग किया है। जो इन सामग्रियों के चीनी आयात पर भारतीय दवा क्षेत्र की निर्भरता को कम करने में मदद करेगा।

8.      सेंटर फॉर नैनो और सॉफ्ट मैटर साइंसेज (CeNS) ने ट्राइबो मास्क विकसित किया है जो किसी भी बाहरी शक्ति के बिना, संक्रमण के प्रवेश को प्रतिबंधित करने के लिए विद्युत प्रभार रखता है। CeNS भारत के किस शहर में स्थित है?
(A). गुरुग्राम
(B).
बेंगलुरु
(C).
अमृतसर
(D).
चंडीगढ़
उत्तरः
B
व्याख्याः
सेंटर फॉर नैनो एंड सॉफ्ट मैटर साइंसेज (CeNS), बेंगलुरु के शोधकर्ताओं की एक टीम फेस मास्क के साथ आई है, जिसे ट्राइबो मास्क (बीच में पॉलीप्रोपाइलीन परतों से युक्त और बीच में नायलॉन की परत से युक्त) कहा जाता है, जो किसी भी बाहरी शक्ति के बिना, संक्रमण के प्रवेश को प्रतिबंधित करने के लिए विद्युत आवेश धारण कर सकता है।

9.      केरल स्थित नवप्रवर्तक वासिनीबाई ने हाल ही में क्रॉस परागण द्वारा किस फूल की 10 किस्में विकसित की हैं?
(A). पी हैलेनोप्सिस
(B).
एंथुरियम
(C).
सी गुलदाउदी
(D).
डी Ianthus
उत्तरः
B
व्याख्याः
मेडियम डी वासिनीबाई, तिरुवनंतपुरम, केरल की एक महिला प्रर्वतक, ने क्रॉस-परागण द्वारा एंथुरियम की 10 किस्में विकसित की हैं। एंथुरियम किस्मों की मुख्य विशेषताएं हैं: बड़े सुंदर फूल, विभिन्न रंगों के स्पैथ और स्पैडिक्स, लंबे डंठल, बेहतर शेल्फ जीवन और अच्छे बाजार मूल्य। एंथुरियम दुनिया के सबसे अच्छे घरेलू फूलों वाले पौधों में से एक है। वे सुंदर हैं, लेकिन हवा से विषाक्त पदार्थों को भी शुद्ध करते हैं और फॉर्मेल्डीहाइड, अमोनिया, टोल्यूनि, ज़ाइलीन और एलर्जी जैसे हानिकारक वायुजन्य रसायनों को हटाते हैं। नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) ने एंथुरियम को वायु शोधक संयंत्रों की सूची में रखा है।

10.  भारत रेटिंग और अनुसंधान (Ind-Ra) के आकलन के अनुसार FY21 के लिए भारत की संशोधित विकास दर क्या है?
(A). 1.9%
(B). 2.6%
(C). 0.8%
(D). 1.6%
उत्तरः
A
व्याख्याः
फिच समूह की भारतीय सहायक कंपनी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) ने वित्त वर्ष 2020-21 (वित्तीय वर्ष 21) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के विकास के अनुमानों को अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस (COVID-19) का प्रभाव संशोधित कर 3.6% से 1.9% कर दिया है, जो पहले अनुमान के मुताबिक था।

11.  पीएसयू का नाम बताइए जिसने दिल्ली और लेह में 2 0 हाइड्रोजन फ्यूल सेल (FC) आधारित इलेक्ट्रिक बसों और इलेक्ट्रिक कारों को संचालित करने के लिए वैश्विक अभिव्यक्तियों (EoI) का आह्वान किया है
(A). इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(B).
पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया
(C).  
कोल इंडिया लिमिटेड
(D).
एनटीपीसी लिमिटेड
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत के सबसे बड़े ऊर्जा समूह एनटीपीसी लिमिटेड (जिसे पहले नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनटीपीसी विद्युत निगम (NVVN) लिमिटेड ने दिल्ली और लेह में 10 हाइड्रोजन फ्यूल सेल (FC) इलेक्ट्रिक बसों और 10 हाइड्रोजन ईंधन सेल आधारित इलेक्ट्रिक कारों को संचालित करने के लिए वैश्विक अभिव्यक्तियों (EoI) के लिए आह्वान किया है।

12.  उस उद्योग का नाम बताइये जो वित्तीय वर्ष 2019-2020 के अप्रैल-जनवरी की अवधि के दौरान कुल 14.35% निर्यात के साथ शीर्ष निर्यातक बन गया है
(A). खाद्य प्रसंस्करण उद्योग
(B).
कपड़ा उद्योग
(C).
इस्पात उद्योग
(D).
रासायनिक और पेट्रो रसायन उद्योग
उत्तरः
D
व्याख्याः
एक प्रगतिशील कदम में, रासायनिक और पेट्रोकेमिकल उद्योग वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारतीय शीर्ष निर्यात क्षेत्र बन गया, क्योंकि वित्त वर्ष 2019-20 की अप्रैल-जनवरी की अवधि के दौरान रसायनों का निर्यात 7.43% बढ़कर 2.68 लाख करोड़ रुपये हो गया। इस उद्योग ने कुल निर्यात का 14.35% योगदान दिया।

13.  RBI ने माधवन मेनन की कैथोलिक सीरियन बैंक (CSB) के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में 21 जुलाई, 2020 तक की अवधि बढ़ा दी है। CSB का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). त्रिशूर, केरल
(B).
कुंभकोणम, तमिलनाडु
(C).
अलुवा, केरल
(D).
करूर, तमिलनाडु
उत्तरः
A
व्याख्याः
CSB (कैथोलिक सीरियन बैंक), निजी क्षेत्र के बैंक ने घोषणा की कि RBI (भारतीय रिज़र्व बैंक) ने माधवन मेनन की नियुक्ति की अवधि को 21 जुलाई, 2020 तक बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में बढ़ाया है।

14.  स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की रिपोर्ट के अनुसार, USD 71.1 बिलियन के साथ दुनिया भर में सैन्य खर्च में भारत का रैंक क्या है?
(A). 3
(B). 1
(C). 2
(D). 4
उत्तरः
A
व्याख्याः
       स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में कुल वैश्विक सैन्य व्यय बढ़कर 1,917 बिलियन अमरीकी डालर हो गया, जो 2018 की तुलना में 3.6% की वार्षिक वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है और यह 2010 से खर्च में अब तक का सबसे बड़ा वार्षिक विकास है . पहली बार दो एशियाई देशों- चीन (2nd), भारत (3rd) ने संयुक्त राज्य अमेरिका- US (प्रथम) के बाद शीर्ष सैन्य खर्च करने वालों के बीच स्थान पाया
स्थान
देश
अरब में USD
1
अमेरिका
732
2
चीन
261
3
भारत
71.1

15.  डिजाइन इनोवेशन सेंटर (DIC) की सहायता के तहत किस IIT (डिफरेंट इंस्टीट्यूट्स के छात्रों की टीम का नेतृत्व), IUST- ने रुधार नाम से कम लागत वाला वेंटिलेटर विकसित किया है?
(A). IIT दिल्ली
(B). IIT
बॉम्बे
(C). IIT
रोपड़
(D). IIT
मंडी

उत्तरः
B
व्याख्याः
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT), श्रीनगर और इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (IUST), अवंतीपोरा, पुलवामा, जम्मू और कश्मीर (J & K) के इंजीनियरिंग छात्रों की एक टीम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे के नेतृत्व में डिज़ाइन इनोवेशन सेंटर (DIC), IUST ने स्थानीय स्तर पर उपलब्ध सामग्रियों का उपयोग करते हुए रुधार नामक कम लागत वाला वेंटिलेटर विकसित किया है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved