Current Affairs (April-2020) Part-35

Current Affairs MCQ (Part-35)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      किस राज्य के भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान ने वैज्ञानिक अध्ययन के लिए गहन अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए शोधकर्ताओं को सक्षम करने के लिए शब्दार्थ खोज इंजन विलोकाना विकसित किया है?
(A). तमिलनाडु
(B).
कर्नाटक
(C).
केरल
(D).
तेलंगाना
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान- केरल (IIITM-K) ने एक AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) सिमेंटिक सर्च इंजन विलोकाना विकसित किया है, जिससे शोधकर्ताओं को वैज्ञानिक अध्ययन में गहन अंतर्दृष्टि प्राप्त करने और COVID -19 का जल्द समाधान खोजने में सक्षम बनाया जाएगा।

2.      ब्राजील के खगोलविदों ने बृहस्पति और नेपच्यून के बीच सूर्य की परिक्रमा करते हुए 19 इंटरस्टेलर क्षुद्रग्रहों की खोज की है। निष्कर्ष किस पत्रिका / नोटिस में प्रकाशित किए गए थे?
(A). प्रकृति
(B).
जाम
(C).
रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी
(D).
जर्नल ऑफ एस्ट्रोनॉमी
उत्तरः
C
व्याख्याः
ब्राजील में यूनिवर्सिडे एस्टेड्यूअल पॉलिस्टा के खगोलविदों ने बृहस्पति और नेपच्यून के बीच सूर्य की परिक्रमा करते हुए 19 इंटरस्टेलर क्षुद्रग्रहों (हमारे सौर मंडल के बाहर के क्षुद्रग्रहों) की खोज की है। यह निष्कर्ष रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के मासिक नोटिस और अध्ययन के प्रमुख लेखक फेथनीमौनी में प्रकाशित किया गया था।

3.      डेनमार्क के ओलंपिक रजत पदक विजेता माथियास बोए ने हाल ही में सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। वह किस खेल से संबंधित है?
(A). शूटिंग
(B).
तैरना
(C).
रोइंग
(D).
बैडमिंटन
उत्तरः
D
व्याख्याः
डेनमार्क के 39 वर्षीय बैडमिंटन युगल खिलाड़ी माथियास बोए ने अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने 2012 लंदन ओलंपिक और 2013 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीते

4.      हाल ही में संन्यास की घोषणा करने वाले क्रिकेटर सना मीर किस देश के पूर्व कप्तान हैं?
(A). भारत
(B).
पाकिस्तान
(C).
बांग्लादेश
(D).
वेस्ट इंडीज
उत्तरः
B
व्याख्याः
पूर्व महिला क्रिकेट टीम कप्तान, साना मीर ने 34 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। वह T 20 गेंदबाजों की सूची में 41 वे स्थान ओर आईसीसी की वनडे रैंकिंग में 9 वीं स्थान पर है।

5.      उषांगुली का हाल ही में निधन हो गया वह _________ है।
(A). कानून निर्माता
(B).
पेंटर
(C).
फ़ोटोग्राफ़र
(D).
थिएटर एक्टर
उत्तरः
D
व्याख्याः
उषांगुली, एक भारतीय थिएटर निर्देशक-अभिनेता और कार्यकर्ता थे, जो 1970 और 1980 के दशक में हिंदी रंगमंच में अपने काम के लिए जाने जाते थे, उनका 75 वर्ष की आयु में कोलकाता, पश्चिम बंगाल में निधन हो गया। उनका जन्म 1945 में कानपुर, उत्तर प्रदेश (UP) में हुआ था।

6.      किस वर्ष 24 अप्रैल को बहुपक्षवाद और शांति के लिए कूटनीति का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया?
(A). 2017
(B). 2019
(C). 2016
(D). 2018
उत्तरः
B
व्याख्याः
शांति के लिए संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) चार्टर और राष्ट्रों के बीच विवादों को सुलझाने के अपने सिद्धांतों का समर्थन करने के लिए 24 अप्रैल को प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय बहुपक्षवाद और शांति के लिए कूटनीति का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। इस दिन को पहली बार 24 अप्रैल 2019 को मनाया गया था।

7.      विश्व मलेरिया दिवस प्रतिवर्ष 25 अप्रैल को मनाया जाता है विश्व मलेरिया दिवस 2020 के लिए विषय क्या है?
(A). ”
एन्ड मलेरिया फॉर गुड
(B). ”
जीरो मलेरिया स्टार्टस विद मी
(C). ”
भविष्य में निवेश करें: मलेरिया को हराएं
(D). ”
रेडी टू बीट मलेरिया
उत्तरः
B
व्याख्याः
मलेरिया को नियंत्रित करने और अफ्रीका मलेरिया दिवस को मनाने के लिए किए गए वैश्विक प्रयासों को मान्यता देने के लिए हर साल 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा मान्यता प्राप्त आठ आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है। विश्व मलेरिया दिवस 2020 का विषय जीरो मलेरिया स्टार्ट विद मीहै।

8.      पहला आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र प्रतिनिधि दिवस _____ को मनाया गया।
(A). 22 अप्रैल
(B). 24
अप्रैल
(C). 21
अप्रैल
(D). 25
अप्रैल
उत्तरः
D
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र (UN) ने 25 अप्रैल, 2020 को पहला आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि दिवस आयोजित किया और इस वर्ष यह एक विशेष पर्यवेक्षण है क्योंकि यह सैन-फ्रांसिस्को सम्मेलन की 75 वीं वर्षगांठ पर भी आयोजित होता है, एक ऐसा कार्यक्रम जिसने संयुक्त राष्ट्र की नींव रखी।

9.      केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने अक्टूबर 21, 2020 तक छह महीने के लिए सार्वजनिक उपयोगिता सेवा (PUS) के रूप में निम्नलिखित में से किसे औद्योगिक प्रावधानों अधिनियम 1947 के तहत घोषणा की
(A). कृषि
(B).
बैंकिंग उद्योग
(C).
टेलकॉम सेवा
(D).
परिवहन सेवा
उत्तरः
B
व्याख्याः
श्रम और रोजगार मंत्रालय ने औद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947 के प्रावधानों के तहत 21 अप्रैल, 2020 से 21 अक्टूबर, 2020 तक शुरू होने वाले छह महीनों के लिए बैंकिंग उद्योग को सार्वजनिक उपयोगिता सेवा (PUS) घोषित किया है। इसका मतलब है कि कर्मचारी और अधिकारी बैंकिंग क्षेत्र को दी गई अवधि में कोई भी हड़ताल करने के लिए वर्जित है। यह निर्णय आर्थिक गतिविधियों पर COVID-19 के प्रतिकूल प्रभाव के कारण लिया गया है।

10.  उस मंत्रालय का नाम बताइए जिसने विश्व पुस्तक दिवस पर #MyBookMyFriendcampaign लॉन्च किया है।
(A). श्रम और रोजगार मंत्रालय
(B).
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
(C).
मानव संसाधन और विकास मंत्रालय
(D).
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
24 अप्रैल 2020 को विश्व पुस्तक दिवस के अवसर पर केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्री, रमेश पोखरियाल निशंकने अपने सोशल मीडिया में #MyBookMyFriendcampaign वीडियो संदेश के साथ लॉन्च किया कि जब आप एक किताब खोलते हैं तो आप एक नई दुनिया खोलते हैं और उन्होंने कहा कि किताबें एक ऐसे व्यक्ति के सबसे अच्छे दोस्त हैं जो प्रेरित करता है और कठिन समय में सोचने और मार्गदर्शन करने का एक तरीका प्रदान करता है।

11.  उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने शहरी क्षेत्रों में महिलाओं को घर पर मास्क बनाकर कमाने के लिए जीवन शक्ति योजना शुरू की है।
(A). ओडिशा
(B).
हरियाणा
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
बिहार
उत्तरः
C
व्याख्याः
मध्य प्रदेश (MP) के मुख्यमंत्री (CM) शिवराज सिंह चौहान ने शहरी क्षेत्रों में महिलाओं को घर पर मास्क बनाकर कमाने में सक्षम बनाने के लिए जीवन शक्ति योजना शुरू की, जहां सरकार उन्हें प्रति मास्क 11 रुपये का भुगतान करेगी।

12.  उस संगठन का पता लगाएं जिसने रिपोर्ट किया है कि विकासशील देशों के सार्वजनिक ऋण पर पुनर्भुगतान 2020 में $2.6 ट्रिलियन डॉलर और $ 3.4 ट्रिलियन के बीच और 2021 में बढ़ जाएगा।
(A). व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD)
(B).
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO)
(C).
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(D).
विश्व आर्थिक मंच (WEF)
उत्तरः
A
व्याख्याः
व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) की रिपोर्ट के अनुसार, “ग्रेट लॉकडाउन से ग्रेट मेल्टडाउन के लिए: COVID-19 के समय में विकासशील देशों का ऋण विकासशील देशों के सार्वजनिक बाहरी ऋण पर पुनर्भुगतान COVID-19 महामारी के बीच 2020 और 2021 में $ 2.6 ट्रिलियन और $ 3.4 ट्रिलियन से बढ़ जाएगा

13.  वह कौन सी राशि है जिसके लिए RBI ने 27 अप्रैल -11 मई 2020 से म्यूचुअल फंड के लिए विशेष तरलता सुविधा खोली है?
(A). 20,000 क्र
(B). 25,000
क्र
(C). 50,000
क्र
(D). 10,000
क्र
उत्तरः
C
व्याख्याः
कोरोना वायरस संकट से प्रभावित म्यूचुअल फंडों पर तरलता के दबाव को कम करने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 50,000 करोड़ रुपये की विशेष तरलता सुविधा शुरू की है, जिसका नाम स्पेशल लिक्विडिटी सुविधा-म्यूचुअल फंड (SLF-MF) ” है जिसके तहत RBI निर्धारित रेपो दर पर 90 दिनों के टेनर का रेपो परिचालन करेगा। इस योजना की समयावधि 27 अप्रैल, 2020 से 11 मई, 2020 तक या आवंटित राशि के उपयोग तक है, जो भी पहले हो। एसएलएफ-एमएफ ऑन-टैप और ओपन-एंड है, और बैंक सोमवार से शुक्रवार (छुट्टियों को छोड़कर) किसी भी दिन धन प्राप्त करने के लिए अपनी बोली प्रस्तुत कर सकते हैं। इस सुविधा के तहत, RBI बैंकों को कम दरों पर धन उपलब्ध कराएगा।

14.  COVID-19 संकट के बीच भारतीय विदेशी बैंक (IOB) ने स्वयं सहायता समूहों के लिए एक विशेष उधार कार्यक्रम शुरू किया है। IOB का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A).  मुंबई
(B).  
बेंगलुरु
(C).  
चेन्नई
(D).  
कोलकाता
उत्तरः
C
व्याख्याः
सार्वजनिक क्षेत्र के एक प्रमुख बैंक इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने कोरोना वायरस (COVID-19) से उत्पन्न कठिन परिस्थितियों में उनकी मदद करने के लिए स्वयं सहायता समूहों (SHG) के लिए एक विशेष उधार कार्यक्रम शुरू किया है। मुख्यालय- चेन्नई, तमिलनाडु

15.  उस संस्थान का नाम बताइए जिसने COVID-19 के लिए PCR और LAMP परीक्षणों के लिए चुंबकीय नैनोकण आधारित RNA निष्कर्षण किट विकसित की है।
(A). एसएन बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज
(B).
श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी
(C).
जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च
(D).
वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी
उत्तरः
B
व्याख्याः
श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत राष्ट्रीय महत्व का एक संस्थान, ने COVID-19 परीक्षणों के लिए स्वैब के नमूनों से आरएनए को अलग करने के लिए राइबोन्यूक्लिक एसिड (RNA) निष्कर्षण किट अर्थात् चित्रा मैग्नाविकसित किया है, जो सक्रमण के सकारात्मक मामलों की पहचान करने की संभावना को बढ़ाएगा। संस्थान ने इस तकनीक के लिए एक पेटेंट के लिए दायर किया है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved