Current Affairs (April-2020) Part-34

Current Affairs MCQ (Part-34)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      अंतर्राष्ट्रीय चेर्नोबिल डिजास्टर रिमेंबरेंस डे हर साल 26 अप्रैल को मनाया जाता है। चेरनोबिल किस देश में स्थित है?
(A). रूस
(B).
बेलारूस
(C).
यूक्रेन
(D).
जॉर्जिया
उत्तरः
C
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय चेर्नोबिल डिजास्टर रिमेंबरेंस डे हर साल 26 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन सोवियत यूक्रेन के फेडरेशन के बड़े हिस्से में रेडियोधर्मी बादल फैलने वाले 1986 में सोवियत यूक्रेन के उत्तर में पिपरियात शहर के पास चेरनोबिल न्यूक्लियर पावर प्लांट में नंबर 4 रिएक्टर में विस्फोट को याद करता है। इस साल चेरनोबिल आपदा की 34 वीं वर्षगांठ है।

2.      निम्नलिखित में से किस दिन प्रतिवर्ष 25 अप्रैल को मनाया जाता था?
(A). विश्व बाघ दिवस
(B).
विश्व पेंगुइन दिवस
(C).
विश्व व्हेल दिवस
(D).
विश्व बिल्ली दिवस
उत्तरः
B
व्याख्याः
हर साल 25 अप्रैल को विश्व पेंगुइन दिवस के रूप में मनाया जाता है अंटार्कटिक और दक्षिणी महासागर गठबंधन (ASOC), एक गैर सरकारी संगठन का उल्लेख है कि यह दिन अंटार्कटिका के अडेलिए पेंगुइन के वार्षिक उत्तरी प्रवास के साथ मेल खाता है।

3.      भारत में पहले सरकारी अस्पताल का नाम बताइए, जिसने COVID-19 रोगियों के लिए सफलतापूर्वक कॉन्सवलसेंट प्लाज्मा थेरेपी (CPT) उपचार शुरू किया।
(A). अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान -दिल्ली
(B).
किंग एडवर्ड मेमोरियल अस्पताल
(C).
क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज वेल्लोर
(D).
किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी
उत्तरः
D
व्याख्याः
किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU), लखनऊ, उत्तर प्रदेश COVID-19 रोगियों के लिए कॉनवेलसेंट प्लाज्मा थेरेपी (CPT) उपचार को सफलतापूर्वक शुरू करने वाला भारत का पहला सरकारी (सरकारी) अस्पताल बन गया। CPT की पहली खुराक 58 साल के एक मरीज को दी गई थी।

4.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने लॉकडाउन के दौरान बच्चों की मदद करने के लिए अम्बरे आंगनवाड़ीनाम से एक अनूठी पहल शुरू की है
(A). कर्नाटक
(B).
केरल
(C).
ओडिशा
(D).
गुजरात
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत में बढ़ते कोरोना वायरस (COVID-19) के मामलों को देखते हुए, गुजरात राज्य सरकार के महिला और बाल विकास मंत्रालय (WCD) ने लॉकडाउन के दौरान बच्चों तक पहुँचने के लिए ICDS (एकीकृत बाल विकास सेवा) कार्यक्रम के तहत अम्बरे आंगनवाड़ी (जिसका अर्थ घर तक आंगनवाड़ी) नामक एक अनूठी पहल शुरू की है।

5.      किस देश के समूह ने हाल ही में एक्सेस टू COVID-19 टूल्स (NCT) एक्सीलरेटरपहल शुरू की है?
(A). आसियान
(B). G20
(C).
सार्क
(D).
कॉमनवेल्थ
उत्तरः
B
व्याख्याः
G20 (G20) के समूह ने एक्सेस टू COVID-19 टूल्स (NCT) एक्सीलरेटरलॉन्च किया, जो रियाद, सऊदी अरब से COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक विकास, उत्पादन और स्वास्थ्य उपकरणों तक पहुंचने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय पहल है।

6.      संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिका) के ट्रेजरी डिपार्टमेंट के अनुसार भारत फ़रवरी 2020 के अंत तक अमेरिकी सरकार की प्रतिभूतियों (रिकॉर्ड उच्चतम मूल्य) की कितनी राशि होल्ड करता है?
(A). USD 177.5Bn
(B). USD 152.85Bn
(C). USD 197.25Bn
(D). USD 180.5Bn
उत्तरः
A
व्याख्याः
संयुक्त राज्य अमेरिका (US) ट्रेजरी डिपार्टमेंट के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अमेरिकी सरकार (सरकार) की प्रतिभूतियों की भारत की होल्डिंग एक महीने में 13 बिलियन अमरीकी डालर (BN) से अधिक हो गई है, जो फरवरी के अंत में 177.5 बिलियन अमरीकी डालर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर है।, नवंबर 2019 के बाद से देश धीरे-धीरे 159.2 मिलियन अमरीकी डालर तक चढ़ गया है।

7.      नवीनतम विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के नक्शे के अनुसार, अक्साई चिन चीन का एक क्षेत्र है। अक्साई चिन किस भारतीय यूटी / राज्य का हिस्सा है?
(A). अरुणाचल प्रदेश
(B).
जम्मू और कश्मीर
(C).
लद्दाख
(D).
मणिपुर
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का नक्शा लद्दाख UT के अक्साई चिन क्षेत्र को एक बिंदीदार रेखा और रंग कोड के साथ चीन के एक हिस्से के रूप में दिखाता है और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) को बिंदीदार रेखाओं से चिह्नित करता है, इसे एक विवादित क्षेत्र के रूप में बताता है। जम्मू और कश्मीर (J & K) और शेष भारत अलग-अलग रंग कोड में चिह्नित हैं।

8.      वह कौन सा अनुदान है जिसे COVID-19 का मुकाबला करने के लिए एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा भारत को ऋण के रूप में देने की मंजूरी दी गई थी?
(A). $ 2 बिलियन
(B). $ 1
बिलियन
(C). $ 1.5
बिलियन
(D). $ 2.5
बिलियन
उत्तरः
C
व्याख्याः
एशियाई विकास बैंक (ADB) ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ कार्रवाई करने, बीमारी के रोकथाम और सामाजिक और गरीब वर्ग के लिए सामाजिक सुरक्षा का समर्थित करने के लिए भारत को 1.5 बिलियन अमरीकी डालर (11,400 करोड़ रुपये) के ऋण को मंजूरी दे दी, जनसंख्या जो कमजोर आर्थिक स्थिति में हैं।

9.      एशिया-पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (APEC) द्वारा जारी APEC इन APसेंटर ऑफ COVID-19 ’शीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, 2020 तक एशिया प्रशांत क्षेत्र में वृद्धि में संकुचन क्या होगा?
(A). 2.5%
(B). 2.7%
(C). 1.9%
(D). 1.6%
उत्तरः
B
व्याख्याः
APEC सचिवालय द्वारा जारी की गई रिपोर्ट ‘APEC इन APसेंटर ऑफ COVID-19’ के अनुसार, एशिया-पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (APEC) रीजन की ग्रोथ 2020 में कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रभाव के कारण 2.7% घटने की उम्मीद है। संकुचन, जो 2009 की वैश्विक मंदी के बाद से सबसे महत्वपूर्ण गिरावट है, 2019 में 3.6% की वृद्धि के साथ तुलना करता है।

10.  उस टेलिकॉम कंपनी का नाम बताइए जिसने रिचार्ज साथी के लिए Paytm के साथ करार किया है
(A). वोडाफोन आइडिया
(B).
एयरटेल
(C).
जियो
(D).
बी.एस.एन.एल.
उत्तरः
A
व्याख्याः
वोडाफोन आइडिया ने रिचार्ज साथी कार्यक्रम शुरू करने के लिए एक डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा मंच Paytm के साथ करार किया है, जिसका उद्देश्य व्यक्तियों, छोटे व्यवसायों को अतिरिक्त आय अर्जित करने में मदद करना है। कार्यक्रम के तहत हर महीना 5000 रुपय तक अर्जित करने में सक्षम हो जाएगा

11.  शिव दास मीणा को नई दिल्ली स्थित आवास और शहरी विकास निगम (HUDCO) के अध्यक्ष और MD (एडेड चार्ज) के रूप में नियुक्त किया गया है वह किस भारतीय मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव हैं?
(A). आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
(B).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(C).
अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय
(D).
ग्रामीण विकास मंत्रालय
उत्तरः
A
व्याख्याः
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA), भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव को आवास और शहरी विकास निगम (HUDCO) लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभालने के लिए छह महीने के लिए या एक नियमित नियुक्ति तक नियुक्त किया गया था। इस पद के लिए, 21 अप्रैल 2020 से प्रभावी शिव दास मीणा – 1989 बैच के तमिलनाडु कैडर के IAS अधिकारी, जो सार्वजनिक सेवा में 30 से अधिक वर्षों का अनुभव रखते हैं, बैचलर ऑफ सिविल इंजीनियर हैं और जापान से इंटरनेशनल स्टडीज में मास्टर हैं।

12.  निम्नलिखित में से कौन टेक्सरे पब्लिशिंग लिमिटेड के मेडिसिन मेकर पॉवर लिस्ट 20 फॉर 2020” का हिस्सा है?
(A). ग्लेन सल्दान्हा
(B).
दिलीप शांघवी
(C).
किरण मजूमदार-शॉ
(D).
शरविल पंकजभाई पटेल
उत्तरः
C
व्याख्याः
टेक्सरे पब्लिशिंग लिमिटेड ने अपनी मेडिसिन मेकर पॉवर लिस्ट 20 फॉर 2020” प्रकाशित की है, जिसमें तीन श्रेणियों छोटे अणु, उन्नत दवाएं, और बायोफर्मासिटिकल के तहत दुनिया के शीर्ष 60 प्रेरक नेता शामिल हैं। प्रत्येक श्रेणी में दवाओं के क्षेत्र से 20 प्रभावित शामिल थे। भारत से, इस सूची में बायोकॉन फार्मास्युटिकल्स के क्षेत्र में दुनिया के शीर्ष 20 प्रेरणादायक नेताओं में बायोकॉन लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजूमदार-शॉ का नाम है। वह एक उद्यमी और अभिनव बिजनेस लीडर के रूप में चिकित्सा की दुनिया में उनके योगदान के लिए पहचानी गई हैं।

13.  उस देश का नाम बताइए, जिसके पास अमेरिकी ट्रेजरी विभाग (भारत -13 वें) के अनुसार अमेरिकी सरकारी प्रतिभूतियों (USD 1.268 ट्रिलियन) का उच्चतम मूल्य है
(A). जापान
(B).
चीन
(C).
सऊदी अरब
(D).
ब्राजील
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत 13 वें स्थान पर तैनात है और प्रथम स्थान पर जापान है जिसके पास फरवरी अंत तक 1.268 ट्रिलियन (tn) से अधिक मूल्य की प्रतिभूतियों है जिसके बाद चीन में USD 1.0923 tn और यूनाइटेड किंगडम की हिस्सेदारी 403.2 bn USD है। ब्राज़ील में USD 285.9 bn के साथ 4th में स्थित है, इसके बाद आयरलैंड- USD 282.7 bn, लक्ज़मबर्ग- USD 260.8 bn, हाँगकाँग USD 249.8 bn, स्विटज़रलैंड- USD 243.7 bn, केमैन आइलैंड्स- USD 219.4 मिलियन, बेल्जियम- USD 218 bn, ताइवान – USD 201.9 bn और सऊदी अरब- USD 184.4 bn शामिल हैं।

14.  भारतीय निजी क्षेत्र के उस बैंक का नाम बताइए जिसने मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में 1592 करोड़ (लगभग) में अतिरिक्त 2 9 % हिस्सेदारी (कुल 30%) का अधिग्रहण किया है
(A). यस बैंक
(B).
एक्सिस बैंक
(C).
HDFC बैंक
(D).
ICICI बैंक
उत्तरः
B
व्याख्याः
निजी क्षेत्र का ऋणदाता एक्सिस बैंक लिमिटेड मैक्स फाइनेंस इंश्योरेंस कंपनी में मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (MFS) से अतिरिक्त 29% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। सौदा मैक्स लाइफ में एक्सिस बैंक की हिस्सेदारी को बढ़ाकर 30% कर देगा। हालांकि, बैंक ने उस राशि का खुलासा नहीं किया, जो वह हिस्सेदारी के लिए दे रहा है। लेकिन बड़ा सौदा 1592 करोड़ के लगभग दो चरणों में भुगतान किया जाएगा

15.  अलग-अलग द्रव्यमान वाले ब्लैक होल का पहला विलय LIGO- LVC द्वारा GW190412 सिग्नल द्वारा दर्शाया गया था। यह अध्ययन किसने प्रकाशित किया?
(A). बायोरेक्सिव
(B). PhyRxiv
(C). ArXiv
(D).
सोक्रक्सिव

उत्तरः
C
व्याख्याः
लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल वेव लेबोरेटरी (LIGO) वैज्ञानिक सहयोग और विर्गो सहयोग जिसे LVC (LIGO वैज्ञानिक सहयोग और विर्गो सहयोग) के रूप में भी जाना जाता है, ने पहली बार अलग-अलग द्रव्यमान वाले बाइनरी ब्लैक होल (BBH) विलय की खोज की यह अध्ययन प्रीपेयर सर्वर ArXiv में प्रकाशित हुआ है। यह खोज एक साल बाद हुई जब एक गुरुत्वाकर्षण तरंग (GW) सिग्नल को “GW190412” को LIGO और विर्गो डिटेक्टरों द्वारा 12 अप्रैल 2019 को देखा गया, जो वास्तव में दो असमान द्रव्यमान वाले ब्लैक होल के विलय का संकेत था। यह विलय 2.4 अरब प्रकाश वर्ष दूर हुआ।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved