Current Affairs (April-2020) Part-33

Current Affairs MCQ (Part-33)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/


1.      उस बैंक का नाम बताइए जिसने आपातकालीन स्थितियों के दौरान अनुबंध प्रबंधननामक कार्यशाला आयोजित करने के लिए अखिल भारतीय प्रबंधन संघ (AIMA) के साथ भागीदारी की।
(A). एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक
(B).
स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक
(C).
विश्व बैंक
(D).
न्यू डेवलपमेंट बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व बैंक (WB) ने AIMA (ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन) के साथ हाथ मिलाया है, जो भारत के सबसे प्रसिद्ध बिजनेस स्कूलों में से एक है, जिसमें बैंक-वित्त पोषित परियोजनाओं के कार्यान्वयन पर कोरोना वायरस (COVID -19) महामारी का प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से आपातकालीन स्थितियों के दौरान अनुबंध प्रबंधननामक एक वर्चुअल वर्कशॉप का आयोजन किया गया है।

2.      पहली गैर-बैंक कंपनी का नाम बताइए, जो प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स के लिए सह-ब्रांडिंग व्यवस्था में प्रवेश करने के लिए RBI को मंजूरी देती है।
(A). ट्रांसकॉर्प इंटरनेशनल लिमिटेड
(B).
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन
(C).
सिंपलक्लिक इंटरनेशनल लिमिटेड
(D).
यत्र इंटरनेशनल लिमिटेड
उत्तरः
A
व्याख्याः
अग्रणी विदेशी मुद्रा और भुगतान समाधान प्रदाता ट्रांसकॉर्प इंटरनेशनल लिमिटेड (TIL), एक 25 वर्षीय बीएसई-सूचीबद्ध कंपनी प्री-इंस्ट्रूमेंट इंस्ट्रूमेंट्स के लिए सह-ब्रांडिंग व्यवस्था में प्रवेश करने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) को प्राप्त करने वाली पहली गैर-बैंक कंपनी बन गई है। COVID-19 महामारी के मौजूदा प्रकोप के कारण 35 लाख से अधिक दुकानों और ऑनलाइन गेटवे में उपयोग किया जा सकता है।

3.      केयर रेटिंग्स के अनुमान के अनुसार वित्त वर्ष 21 के लिए भारत का सकल मूल्य वर्धित (GVA) क्या है?
(A). 1.2%
(B). 1.4%
(C). 0.8%
(D). 0.6%
उत्तरः
B
व्याख्याः
देश भर में लॉकडाउन और गतिविधियों में रुकावट के कारण केयर रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 21 के लिए भारत का सकल घरेलू उत्पाद 1.1% -1.2% के बीच बताया है लॉकडाउन की घोषणा 24 मार्च को 21 दिनों के लिए की गई थी, जिसे अब 3 मई, 2020 तक बढ़ा दिया गया है। सकल मूल्य वर्धित (GVA) वित्त वर्ष 21 के लिए 1.4% बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। कुल मिलाकर विकास केवल सरकारी खर्च से संचालित होने की उम्मीद है।

4.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (CVC) के रूप में नियुक्त किया गया है।
(A). संजय कोठारी
(B).
बिमल जुल्का
(C).
सुरेश पटेल
(D).
अमितापांडव
उत्तरः
A
व्याख्याः
राष्ट्रपति भवन के विज्ञप्ति के अनुसार, संजय कोठारी, राष्ट्रपति के सचिव, को शनिवार को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया, जो देश के भ्रष्टाचार निरोधक निगरानी संस्था सीवीसी के प्रमुख हैं केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) के प्रमुख का पद केवी चौधरी का कार्यकाल पूरा होने के बाद पिछले साल जून से खाली पड़ा था।

5.      उस संस्थान का नाम बताइए, जिसने टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) के दूसरे संस्करण का इम्पैक्ट रैंकिंग 2020 (ऑकलैंड विश्वविद्यालय शीर्ष स्थान पर) में दर्ज किया है।
(A). IIT कानपुर
(B). IIT
खड़गपुर
(C). IIT
बॉम्बे
(D). IIT
मद्रास
उत्तरः
B
व्याख्याः
       टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) के इंपैक्ट रैंकिंग 2020 के दूसरे संस्करण के अनुसार, जिसने 85 देशों के 766 विश्वविद्यालयों को स्थान दिया है, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) खड़गपुर वैश्विक विश्वविद्यालयों में 87.9 के स्कोर के साथ 57 वें स्थान पर है यह सूची 98.5 के स्कोर के साथ न्यूजीलैंड के ऑकलैंड विश्वविद्यालय द्वारा शीर्ष पर है, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में सिडनी विश्वविद्यालय (98.1), पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय (97.9) है।
पद
विश्वविद्यालय का नाम
देश
स्कोर
57
IIT खड़गपुर
भारत
87.9
1
ऑकलैंड विश्वविद्यालय
न्यूजीलैंड
98.5
2
सिडनी विश्वविद्यालय
ऑस्ट्रेलिया
98.1
3
पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय
ऑस्ट्रेलिया
97.9
4
ला ट्रोब विश्वविद्यालय
ऑस्ट्रेलिया
96.6
5
एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी
संयुक्त राज्य अमेरिका
96.3

6.      किस भारतीय नवरत्न सीपीएसई ने ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड भारत -22 ETF में रु59 करोड़ की हिस्सेदारी ली है?
(A). पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (PFC)
(B).
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL)
(C).
नेशनल एल्युमिनियम कंपनी (नाल्को)
(D).
एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड
उत्तरः
C
व्याख्याः
ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड भारत -22 ETF ने खुले बाजार में लेन-देन के माध्यम से नेशनल एल्युमीनियम कंपनी (नाल्को) में रु59 करोड़ का शेयर उठाया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने कहा कि रु1.71 करोड़ शेयर औसतन रु34.43 के हिसाब से उठाये गए थे

7.      IIFL वेल्थ मैनेजमेंट ने लार्सन एंड टुब्रो कैपिटल मार्केट्स (LTCM) के 100% इक्विटी शेयरों का अधिग्रहण किया है, L & T का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). कोलकाता
(B).
मुंबई
(C).
बेंगलुरु
(D).
चेन्नई
उत्तरः
B
व्याख्याः
IIFL वेल्थ मैनेजमेंट ने लार्सन एंड टुब्रो कैपिटल मार्केट्स (LTCM) के 100% इक्विटी शेयरों का अधिग्रहण किया है, जो एलएंडटी फाइनैंस होल्डिंग्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जिसने 230 करोड़ रुपये के लिए LTCM का नकद शेष उपलब्ध करवाया है। एल एंड टी का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है।

8.      किस केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) ने भौतिक स्पर्श के बिना फाइलों और दस्तावेजों की आवाजाही को सक्षम करने के लिए - कार्यालय’ (-ऑफिस) अनुप्रयोग शुरू किया है
(A). केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)
(B).
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP)
(C).
सीमा सुरक्षा बल (BSF)
(D).
राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG)
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने शारीरिक स्पर्श के बिना फ़ाइलों और दस्तावेजों की आवाजाही को सक्षम करने के लिए - कार्यालय’ ‘ एक इलेक्ट्रॉनिक कार्यालय एप्लिकेशन लॉन्च किया ताकि कोरोना वायरस संक्रमण को रोका जा सके।

9.      किस अंतरिक्ष एजेंसी के सहयोग से लूनर प्लेनेटरी इंस्टीट्यूट के साथ संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने चंद्रमा का पहला डिजिटल मानचित्र यूनिफाइड जियोलॉजिकल मैप ऑफ मूननाम से जारी किया।
(A).
यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी
(B).
रूसी संघ अंतरिक्ष एजेंसी
(C).
नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन
(D).
जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंक वाई
उत्तरः
C
व्याख्याः
USGS (यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे) एस्ट्रोलोजी साइंस सेंटर के वैज्ञानिकों ने नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) और लूनर प्लेनेटरी इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर चंद्रमा का भूगर्भिक नक्शा का पहला डिजिटल, एकीकृत, वैश्विक, भूवैज्ञानिक नक्शा जारी किया है।

10.  पाकिस्तान नौसेना ने हाल ही में उत्तरी अरब सागर में जहाज-रोधी मिसाइलों की श्रृंखला का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। पाकिस्तान की राजधानी क्या है?
(A). जेरूसलम
(B).
ढाका
(C).
इस्लामाबाद
(D).
दोहा
उत्तरः
C
व्याख्याः
पाकिस्तानी नौसेना ने सतह के जहाजों, फिक्स्ड और रोटेटिंग विंग विमानों से उत्तरी अरब सागर में जहाज-रोधी मिसाइलों की श्रृंखला का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। पाकिस्तान नौसेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल अर्शीद जावेद ने घोषणा की और ड्रिल के विवरण का खुलासा नहीं किया

11.  झूमा खातून जिसे हाल ही में 4yrs के लिए प्रतिबंधित किया गया था, किस खेल से संबंधित है?
(A). जिम्नास्टिक
(B).
बॉक्सिंग
(C).
कुश्ती
(D).
एथलेटिक्स-रनिंग
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय डिस्टेंस रनर झूमा खातून को 2018 के डोपिंग मामले के लिए विश्व शासी निकाय की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (AIU) द्वारा प्रतिबंधित पदार्थों (स्टेरॉयड) के उपयोग के लिए चार साल के लिए प्रतिबंधित किया गया था, जिसमें नेशनल डोप टेस्टिंग लेबोरेटरी (NDTL) विफल रही थी और बाद में कनाडा में मॉन्ट्रियल प्रयोगशाला में डीहाइड्रोक्लोरोमेथाइल टेस्टोस्टेरोन के लिए सकारात्मक परीक्षण रहा

12.  देवानंद कोंवर जिनका हाल ही में निधन हो गया, वे किस भारतीय राज्य के पूर्व गवर्नर (पश्चिम बंगाल के अतिरिक्त प्रभार के रूप में राज्यपाल को छोड़कर) हैं?
(A). बिहार
(B).
त्रिपुरा
(C).
असम
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
देवानंद कोंवर, बिहार के पूर्व राज्यपाल और त्रिपुरा और वयोवृद्ध कांग्रेस नेता का 86 वर्ष की आयु में गुवाहाटी, असम में निधन हो गया। उनका जन्म 1934 में हुआ था।

13.  आर.वी. भुस्कुटे जिनका हाल ही में निधन हो गया है, ______ हैं।
(A). स्वतंत्रता सेनानी
(B).
पर्यावरणविद
(C).
थिएटर एक्टर
(D).
फ़ोटोग्राफ़र
उत्तरः
A
व्याख्याः
स्वतंत्रता सेनानी आर.वी. भुस्कुटे का निधन हो गया उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन में भाग लिया था पारिवारिक सूत्रों ने कहा कि गुरुवार को महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में लंबी बीमारी से मृत्यु हो गई। वह 94 वर्ष के थे और उनकी पत्नी, तीन बेटे और तीन बेटियां जीवित हैं।

14.  प्रो फुटबॉल हॉल ऑफ़ फेमर विली डेविस जिनकी मृत्यु हाल ही में किस देश से है?
(A). नॉर्वे
(B).
जर्मनी
(C).
स्पेन
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका
उत्तरः
D
व्याख्याः
विली डेविस का 15 अप्रैल को सांता क्लिका, कैलिफोर्निया में एक अस्पताल में निधन हो गया। वह अमेरिका में पैदा हुए थे

15.  विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 26 अप्रैल के प्रत्येक वर्ष मनाया गया। वर्ष 2020 के लिए दिन का विषय क्या है?
(A).  शक्ति परिवर्तन: नवाचार और रचनात्मकता में महिलाएं
(B).  
डिजिटल क्रिएटिविटी: कल्चर रीमैगिनेटेड
(C).  
गोल्ड के लिए पहुंच: आईपी और स्पोर्ट्स
(D).  
हरित भविष्य के लिए नवाचार
उत्तरः
D
व्याख्याः
पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क और डिजाइनों के प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करने और बौद्धिक संपदा की भूमिकाओं के बारे में शिक्षित करने के लिए वर्ष 2000 में विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) द्वारा 26 अप्रैल 2020 को विश्व बौद्धिक संपदा दिवस के रूप में मनाया जाता है। ऐसे अधिकार जो नवाचार और रचनात्मकता को समर्थन और प्रोत्साहित करते हैं। इस वर्ष का विषय हरित भविष्य के लिए नवाचारहै।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved