Current Affairs (April-2020) Part-32

Current Affairs MCQ (Part-32)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      अगरकर रिसर्च इंस्टीट्यूट (ARI) के शोधकर्ताओं ने बग स्निफरनामक एक बायोसेंसर विकसित किया है जो रोगजनकों का तेजी से पता लगाता है ARI कहाँ पर स्थित है?
(A). गुरुग्राम
(B).
नई दिल्ली
(C).
इंदौर
(D).
पुणे
उत्तरः
D
व्याख्याः
महाराष्ट्र के पुणे के अगरकर अनुसंधान संस्थान (ARI) के शोधकर्ताओं ने बैक्टीरिया का तेजी से पता लगाने के लिए एक कम लागत वाले बायोसेंसर बग स्निफरविकसित किया है। यह पोर्टेबल डिवाइस सिर्फ 30 मिनट में एक मिलीलीटर के नमूने के आकार से 10 बैक्टीरिया कोशिकाओं का पता लगा सकता है। यह शोध डॉ धनंजय बोडास के नेतृत्व में है, और जैव प्रौद्योगिकी जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

2.      ट्रॉपिकल बटरफ्लाई कंजर्वेटरी का विकास किस भारतीय राज्य में किया गया है, जो पारिस्थितिकी में तितली और इसके आयात के बारे में जागरूकता पैदा करता है?
(A). तमिलनाडु
(B).
तेलंगाना
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
केरल
उत्तरः
A
व्याख्याः
तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में ट्रॉपिकल बटरफ्लाई कंजर्वेटरी तिरुचिरापल्ली (TBCT) को विकसित किया गया है, ताकि तितली और उसकी पारिस्थितिकी के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा की जा सके।

3.      एलिरेज़ा फ़िरोज़ा जिन्होंने बैटर ब्लिट्ज कप 2020 के फाइनल में नॉर्वे के विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराया किस देश के है?
(A). ईरान
(B).
इज़राइल
(C).
तुर्की
(D).
पाकिस्तान
उत्तरः
A
व्याख्याः
16 वर्षीय ईरानी शतरंज खिलाड़ी एलिरेज़ा फ़िरोज़ा ने बैटर ब्लिट्ज़ कप 2020 के फाइनल में नॉर्वे के विश्व शतरंज चैंपियन स्वेन मैगनस ओन कार्लसन को $ 14,000 के इनाम का दावा करने के लिए 8.5-7.5 स्कोर के साथ हराया है। 25 सितंबर, 2019- 15 अप्रैल, 2020 तक ओपेरा और JFD बैंक के सहयोग से शतरंजों की मेजबानी वाला यह टूर्नामेंट, अब तक का सबसे शानदार ऑनलाइन गेम था।

4.      यूजीन डिच जिनका हाल ही में निधन हो गया वे निम्नलिखित में से किस लोकप्रिय कार्टून के निर्देशक थे?
(A). सिम्पसंस
(B).
स्पंज
(C).
काफी हद तक अजीब
(D).
टॉम एंड जेरी
उत्तरः
D
व्याख्याः
यूजीन मेरिल डिच, ऑस्कर विजेता इलस्ट्रेटर और एनिमेटर, फिल्म निर्देशक और निर्माता का पैरागुए, चेक गणराज्य में 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 8 अप्रैल, 1924 को शिकागो, इलिनोइस, अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) में हुआ था। वह दुनिया के सबसे लोकप्रिय कार्टून के पीछे के निर्देशकों में से एक थे और उन्होंने टॉम एंड जेरी के 13 एपिसोड का निर्देशन किया था। डिचने पोपी सेलरसीरीज़ के कई एपिसोड का निर्देशन किया और मुनरो, टॉम टेरिफिक और न्यूडनिक जैसे लोकप्रिय एनिमेटर कार्टून का भी निर्देशन किया।

5.      पृथ्वी दिवस के 50 वें संस्करण के लिए थीम क्लाइमेट एक्शनहै। पृथ्वी दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 23
मार्च
(B). 28
मार्च
(C). 22
अप्रैल
(D). 12
जून
उत्तरः
C
व्याख्याः
पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए दुनिया भर में 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने 22 अप्रैल, 1970 को की थी और इस वर्ष पृथ्वी दिवस की 50 वीं वर्षगांठ है। दिन को चिह्नित करने के लिए, खोज इंजन गूगल ने पृथ्वी, मधुमक्खियों के सबसे छोटे और महत्वपूर्ण जीवों में से एक को अपना डूडल समर्पित किया है। पृथ्वी दिवस 2020 के लिए थीम: क्लाइमेट एक्शन है विश्व पृथ्वी दिवस को UNGA प्रस्ताव के अनुसार 2009 से अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस (IMED) भी कहा गया

6.      उस कार्यक्रम का नाम बताइये जो HRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंकद्वारा DIKSHA पोर्टल (अप्रैल 2020) पर लॉन्च किया गया था।
(A). निशा 2.0
(B).
उच्चतर बिंदु 2.0
(C).
भारत में अध्ययन 2.0
(D).
विद्यादान 2.0
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, रमेश पोखरियाल निशंकने -शिक्षण सामग्री योगदान को आमंत्रित करने के लिए DIKSHA मंच पर -विद्यादान कार्यक्रम लॉन्च किया, मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी चर्चा की।

7.      रक्षा मंत्री ने हाल ही में DRDO द्वारा विकसित मोबाइल BSL3 VRDL लैबका उद्घाटन किया है। वर्तमान रक्षा मंत्री कौन है?
(A). नितिन गडकरी
(B).
राजनाथ सिंह
(C).
अमित शाह
(D).
स्मृति ईरानी
उत्तरः
B
व्याख्याः
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देश के पहले COVID-19 नमूना संग्रह मोबाइल लैब मोबाइल BSL3 VRDL लैबराष्ट्र को समर्पित किया। इस लैब को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO), रक्षा मंत्रालय ने ESIC मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, सनथनगर (हैदराबाद) तेलंगाना के साथ मिलकर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और सरकार की उचित अनुमति के साथ विकसित किया है।

8.      राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल को प्रतिवर्ष मनाया जाता है यह दिन संविधान के किस संशोधन को पारित करने के लिए चिह्नित है?
(A). 73 वां संशोधन
(B). 82
वां संशोधन
(C). 72
वां संशोधन
(D). 74
वां संशोधन
उत्तरः
A
व्याख्याः
राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (NPRD) भारत में 24 अप्रैल को प्रतिवर्ष मनाया जाता है, जिसका आयोजन पंचायती राज मंत्रालय द्वारा ग्रामीण स्तर पर राजनीतिक शक्ति के विकेंद्रीकरण के इतिहास में एक परिभाषित क्षण को चिह्नित करने के लिए किया जाता है क्योंकि यह एक मुख्यमंत्री के लिए पूरे राज्य की पूरी तरह से देखभाल करने और न्यूनतम समय में उनके मुद्दों को हल करने के लिए मुश्किल था पहला राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पहली बार 24 अप्रैल, 2010 को भारत में मनाया गया था। यह दिन संविधान (73 वां संशोधन) अधिनियम 1992 के पारित होने का प्रतीक है, जो 24 अप्रैल, 1993 से लागू हुआ।

9.      24-30 अप्रैल को विश्व टीकाकरण सप्ताह के रूप में देखा गया है। वर्ष 2020 के लिए विषय क्या है?
(A). टीके आपको बचाने के लिए
(B).
वैक्सीन्स फॉर ऑल
(C).
टीकाकरण अंतर को बंद करें
(D).
टीके काम करते हैं
उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व टीकाकरण सप्ताह दुनिया भर में टीके से बचाव योग्य बीमारियों के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने और टीकाकरण की दरों को बढ़ाने के लिए एक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियान है। वर्ष 2020 के लिए थीम:वैक्सीन्स फॉर ऑल है विश्व टीकाकरण सप्ताह दुनिया भर में वैक्सीन हीरोजमनाता है, जिसमें माता-पिता और समुदाय के सदस्य से लेकर स्वास्थ्य कार्यकर्ता और नवोन्मेषी शामिल हैं, जो यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि हम टीकों की शक्ति से सुरक्षित हैं। बीमारी के खिलाफ सभी आयु-समूहों के लोगों की सुरक्षाके लिए टीकों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए अप्रैल के अंतिम सप्ताह (24 से 30) को हर साल विश्व टीकाकरण सप्ताह के रूप में मनाया जाता है।

10.  इंटरनेशनल गर्ल्स इन आईसीटी डे 2020 23 अप्रैल को क्षितिज का विस्तार करें, दृष्टिकोण बदलें विषय के साथ मनाया गया। आमतौर पर यह दिवस अप्रैल के ______ को मनाया जाता है?
(A). 4 वें गुरुवार
(B). 4
वें बुधवार
(C). 5
वें सोमवार
(D). 4
वें रविवार
उत्तरः
A
व्याख्याः
इंटरनेशनल गर्ल्स इन आईसीटी डे हर साल अप्रैल के 4 वें गुरुवार को मनाया जाता है। इस वर्ष यह 23 अप्रैल 2020 को विस्तार क्षितिज, परिवर्तन दृष्टिकोणविषय पर आधारित देखा जा रहा है

11.  14 अप्रैल, 2020 को राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस का कौन सा संस्करण मनाया गया?
(A). 81वे
(B). 52
वे
(C). 76
वें
(D). 49
वें
उत्तरः
C
व्याख्याः
14 अप्रैल 2020 को, फायर के बाद बॉम्बे बंदरगाह पर विक्टोरिया डॉक में फ्रीटर एसएस किले स्टीकिन के बचाव अभियान में 71 फायरमैन के बलिदान को याद करने के लिए शहर के प्रत्येक फायर सर्विस स्टेशन पर 76 वां राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस मनाया जाता है। रोकथाम सप्ताह या अग्निशमन सेवा सप्ताह (FSW) 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक मनाया गया है FSW के लिए इस वर्ष की थीम समनामग्नि सरनाम अग्निहै।

12.  23 अप्रैल, 2020 को भारत के किस राज्य सरकार ने वार मेमोरियल कॉम्प्लेक्स में खोंगजोम दिवस मनाया है?
(A). नागालैंड
(B).
मणिपुर
(C).
असम
(D).
मेघालय
उत्तरः
B
व्याख्याः
23 अप्रैल 2020 को, मणिपुर सरकार ने खोंगजोम वार मेमोरियल कॉम्प्लेक्स में खोंगजोम दिवस के रूप में एंग्लो-मणिपुरी युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोगों को याद किया, जो एक ऐतिहासिक स्थल है जो स्मरण में निर्मित दुनिया में तलवार की सबसे ऊंची प्रतिमा रखता है।

13.  केंद्र सरकार (गृह मंत्रालय) द्वारा राज्यों में फैले कोरोना वायरस का जांचने के लिए कुल टीमों की संख्या (24 अप्रैल, 2020 तक) क्या है?
(A). 7
(B). 4
(C). 3
(D). 11
उत्तरः
D
व्याख्याः
देश के कई जिलों में लॉकडाउन के उल्लंघन से आम लोगों के जीवन के लिए गंभीर खतरा पैदा हो गया है, गृह मंत्रालय (MHA) ने कोरोना वायरस से उत्पन्न गंभीर स्थिति की समीक्षा करने के लिए 5 नए अंतर-मंत्रालय केंद्रीय टीमों (IMCT) का गठन किया है ऐसी टीमों की कुल संख्या 11 ले है।

14.  उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने धन्वंतरी योजना शुरू की है जिसके तहत स्थानीय स्तर पर अनुपलब्ध दवाएं घर पर ही मरीजों तक पहुंचाई जाएंगी।
(A). मणिपुर
(B).
गोवा
(C).
असम
(D).
नागालैंड
उत्तरः
C
व्याख्याः
कोरोना वायरस (COVID-19) अब देश भर में व्याप्त है और बहुत से लोग अब लॉकडाउन के दौरान अपने क्षेत्र में आवश्यक दवा प्राप्त किए बिना सख्त तनाव में हैं। इसे देखते हुए, असम राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने धन्वंतरी नामक एक विशेष योजना शुरू की है, जिसके तहत स्थानीय स्तर पर अनुपलब्ध दवाओं को घर पर ही मरीजों तक पहुंचाया जाएगा। यह दवा 200 रुपये तक मुफ्त है।

15.  किस भारतीय राज्य के मुख्यमंत्री ने महिला स्व-सहायता समूहों के लिए शून्य-ब्याज ऋण योजना शुरू की है?
(A).
आंध्र प्रदेश
(B).
बिहार
(C).
हरियाणा
(D).
झारखंड
उत्तरः
A
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश (AP) के मुख्यमंत्री (CM) वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने 8.78 लाख SHG को लगभग 1,400 करोड़ रुपये की राशि जारी करके (लगभग 91 लाख सदस्यों को लाभ पहुंचाने के लिए) महिलाओं के कल्याण के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों (SHG) के लिए YSR शून्य ब्याज ऋण योजना शुरू की।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved