Current Affairs (April-2020) Part-37

Current Affairs MCQ (Part-37) 
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/


1.      उस IIT का नाम बताइए जिसने वारबॉटडिजाइन किया है जो COVID-19 रोगियों को दवाइयां और भोजन दे सकता है।
(A). IIT दिल्ली
(B). IIT
बॉम्बे
(C). IIT
रोपड़
(D). IIT
खड़गपुर
उत्तरः
C
व्याख्याः
पंजाब के रूपनगर जिले के रोपड़ स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक स्वायत्त वारबॉटका डिज़ाइन तैयार किया है, जो COVID-19 के रोगियों को बिना किसी हस्तक्षेप के अलग वार्डों में दवा और भोजन पहुंचा सकता है।

2.      मोबाइल ऐप कोविद फार्माजो बुखार, सर्दी के लिए दवाइयाँ खरीदने वाले लोगो को ट्रेस करता है किस राज्य का है?
(A). आंध्र प्रदेश
(B).
महाराष्ट्र
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
हरियाणा
उत्तरः
A
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश के चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग (AP) ने मेडिकल स्टोरों से खांसी, सर्दी और बुखार के लिए ओवर--काउंटर (OTC) खरीदने वाले लोगों पर नज़र रखने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन (ऐप) कोविद फार्मालॉन्च किया है।

3.      मैच फिक्सिंग के आरोप में 3 साल के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से प्रतिबंधित किए गए क्रिकेटर उमर अकमल किस देश के हैं?
(A). ऑस्ट्रेलिया
(B).
दक्षिण अफ्रीका
(C).
अफगानिस्तान
(D).
पाकिस्तान
उत्तरः
D
व्याख्याः
पाकिस्तान के बल्लेबाज उमर अकमल को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) की अनुशासन समिति ने ICC के भ्रष्टाचार-रोधी कोड 2.4.4 के उल्लंघन के लिए तीन साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था।

4.      माइकल जॉन रॉबिन्सन जिनका हाल ही में निधन हो गया, फुटबॉल में किस देश का प्रतिनिधित्व करते थे?
(A). नीदरलैंड
(B).
आयरलैंड
(C).
क्रोएशिया
(D).
जर्मनी
उत्तरः
B
व्याख्याः
पूर्व रिपब्लिक ऑफ आयरलैंड और लिवरपूल फारवर्डर माइकल जॉन रॉबिन्सन का स्पेन के मार्बेला में 61 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 12 जुलाई, 1958 को इंग्लैंड के लीसेस्टर में हुआ था।

5.      बसंत दास जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह भारत के किस राज्य से पूर्व राज्यसभा सांसद हैं?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
असम
(C).
ओडिशा
(D).
बिहार
उत्तरः
C
व्याख्याः
80 वर्षीय बसंत दास, ओडिशा के पूर्व राज्यसभा सदस्य, भवानीपटना के बहादुर बागीचा इलाके में लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया, जिन्हें 1990 से 1999 तक राज्यसभा सदस्य और 1985 से 1990 तक भवानीपटना नगर पालिका के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया गया था।

6.      वर्ल्ड डे फॉर सेफ्टी एंड हेल्थ एट वर्क (WDSHW) हर साल 28 अप्रैल को मनाया जाता है। WDSHW 2020 के लिए विषय क्या है?
(A). युवा श्रमिकों की OSH भेद्यता
(B). OSH
डाटा का एकत्रीकरण और प्रयोग उच्तम करे
(C).
सुरक्षा और स्वास्थ्य और काम का भविष्य
(D).
महामारी को रोकें: काम पर सुरक्षा और स्वास्थ्य जीवन को बचा सकते हैं
उत्तरः
D
व्याख्याः
वर्ल्ड डे फॉर सेफ्टी एंड हेल्थ एट वर्क दिवस (WDSHW) हर साल 28 अप्रैल को मनाया जाता है, ताकि विश्व स्तर पर व्यावसायिक दुर्घटनाओं और बीमारियों की रोकथाम को बढ़ावा दिया जा सके। यह दिन ILO (अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन) द्वारा कार्यस्थलों में सुरक्षित प्रथाओं को अपनाने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 28 अप्रैल 1996 के बाद से दुनिया भर में ट्रेड यूनियन आंदोलन द्वारा दुनिया भर में आयोजित मृत और घायल श्रमिकों के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्मरणोत्सव दिवस है। वर्ष 2020: महामारी को रोकें: काम पर सुरक्षा और स्वास्थ्य जीवन को बचा सकते हैं।

7.      विश्व पशु चिकित्सा दिवस 2020 के लिए थीम पशु और मानव स्वास्थ्य में सुधार के लिए पर्यावरण संरक्षणहै। वर्ष 2020 के लिए दिवस कब मनाया गया?
(A). 27 अप्रैल
(B). 22
अप्रैल
(C). 26
अप्रैल
(D). 25
अप्रैल
उत्तरः
D
व्याख्याः
विश्व पशु चिकित्सा दिवस हर साल अप्रैल के अंतिम शनिवार को मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में पशु चिकित्सकों के महत्व को दर्शाता है जो जानवरों की रक्षा के लिए काम करते हैं। वर्ष 2020 के लिए थीम: पशु और मानव स्वास्थ्य में सुधार के लिए पर्यावरण संरक्षणहै वर्ष 2020 के लिए यह दिन 25 अप्रैल को मनाया गया।

8.      केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने पीटर्सबर्ग क्लाइमेट डायलॉग 2020 के 11 वें सत्र में भाग लिया। उस देश का नाम बताइए, जिसने 2010 (सह-अध्यक्ष-UK) के बाद से इस वार्ता की मेजबानी की
(A). आइसलैंड
(B).
आयरलैंड
(C).
स्पेन
(D).
जर्मनी
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने पहले वर्चुअल में भाग लिया, जो 30 अन्य देशों के प्रतिनिधियों और मंत्रियों के साथ पीटर्सबर्ग क्लाइमेट डायलॉग 2020 का 11 वां सत्र है। इसे जर्मनी द्वारा 2010 के बाद से सूचित किया गया है ताकि अनौपचारिक उच्च स्तर के लिए एक मंच, स्तर की राजनीतिक चर्चा प्रदान किया जा सके। जो जलवायु वार्ता और जलवायु कार्रवाई की उन्नति पर केंद्रित है।

9.      किस भारतीय संस्थान के वैज्ञानिको ने एक अल्जाइमर अवरोध बेर-डीविकसित किया?
(A). जवाहरलाल नेहरू केंद्र या उन्नत वैज्ञानिक अनुसंधान
(B).  
वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी
(C).
विज्ञान प्रौद्योगिकी में उन्नत अध्ययन के लिए संस्थान
(D).
श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी
उत्तरः
A
व्याख्याः
जवाहरलाल नेहरू केंद्र या उन्नत वैज्ञानिक अनुसंधान (JNCASR), एक बहु-विषयक अनुसंधान बैंगलोर (कर्नाटक) में स्थित संस्थान में प्रो टी गोविन्द राजू के नेतृत्व में वैज्ञानिकों के एक दल ने अल्जाइमर अवरोध करनेवाला बेर-डीविकसित की है जो भारत और चीन में पाए जाने वाले करक्यूमिन के समान एक प्राकृतिक और सस्ते उत्पाद बर्बेरिन की संरचना का है

10.  किस ऐप के साथ MyGov ने COVID -19 महामारी के प्रसार के खिलाफ केंद्र सरकार के प्रयासों का समर्थन करने के लिए भागीदारी की है।
(A). VMate
(B).
हेलोऐप
(C).
आईमूवी
(D).
टिक्कॉक
उत्तरः
A
व्याख्याः
लघु वीडियो एप्लिकेशन (ऐप) VMate ने कोरोना वायरस महामारी के प्रसार के खिलाफ केंद्र सरकार के प्रयासों का समर्थन करने के लिए सरकार के नागरिक मंच MyGov के साथ हाथ मिलाया।

11.  क्रेडिट रेटिंग एजेंसी, CRISIL ने FY21 के लिए भारत की आर्थिक विकास दर को घटाकर ______ कर दिया है।
(A). 1.6%
(B). 3%
(C). 1.8 %
(D). 2.6%
उत्तरः
C
व्याख्याः
एक एस एंड पी वैश्विक कंपनी CRISIL, एक घरेलू रेटिंग एजेंसी ने भारत की वित्तीय प्रगति की कीमत 3.5% से 1.8% करने के लिए अपने अनुमानों को कम कर दिया है। वर्ष 2020-21 के लिए इसकी पहले की भविष्यवाणी CRISIL की मूल कंपनी, स्टैंडर्ड एंड पूअर्स, ने विश्व अर्थव्यवस्था अपने पहले के अनुमानित 2.4% विकास के मुकाबले 0.4% अनुबंधित कर दी है

12.  उस पूर्व वित्त सचिव का नाम बताइए जिसे 3 साल के लिए सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (PESB) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
(A). कपिलदेव त्रिपाठी
(B).
राजीव कुमार
(C).
महादेव सिंह
(D).
एबी पांडे
उत्तरः
B
व्याख्याः
पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार को कपिलदेव त्रिपाठी जिन्होंने राष्ट्रपति राम नाथकोविंद के सचिव का स्थान लिया के स्थान पर तीन साल की अवधि के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्रमोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) द्वारा सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (PESB) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था

13.  सुरेश एन पटेल को केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) में सतर्कता आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वह किस बैंक के पूर्व प्रमुख हैं?
(A). आंध्रा बैंक
(B).
इलाहाबाद बैंक
(C).
केनरा बैंक
(D).
सिंडिकेट बैंक
उत्तरः
A
व्याख्याः
आंध्र बैंक के पूर्व प्रमुख सुरेश एन पटेल (62) भ्रष्टाचार निरोधक प्रहरी केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) में सतर्कता आयुक्त के रूप में कार्यभार संभालते हैं और उनके पद की शपथ नव नियुक्त केंद्रीय सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी द्वारा दिलाई गयी है।

14.  नीरज व्यास को पंजाब नेशनल बैंक (PNB) हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के MD और CEO के रूप में नियुक्त किया गया है। मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). मुंबई
(B).
नई दिल्ली
(C).
बेंगलुरु
(D).
गुरुग्राम
उत्तरः
B
व्याख्याः
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने PNB हाउसिंग फाइनेंस मैनेजिंग की प्रारंभिक सेवानिवृत्ति के बाद 28 अप्रैल से आठ महीने की अवधि के लिए स्वतंत्र निदेशक नीरज व्यास को अंतरिम प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया। निदेशक संजय गुप्ता, जिनका कार्यकाल MD और CEO के रूप में 4 मई, 2020 को समाप्त हो रहा है PNB का मुख्यालय नई दिल्ली

15.  कर्नाटक के जे अरुणकुमार को किस राष्ट्रीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). सिंगापुर
(B).
मलेशिया
(C).
ओमान
(D).
USA
उत्तरः
D
व्याख्याः
कर्नाटक के पूर्व क्रिकेटर जे अरुणकुमार, 45 वर्ष के हैं, उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) की राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया वह अंतरिम कोच जेम्स पैमेंट के उत्तराधिकारी हैं

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved