Current Affairs (April-2020) Part-38

Current Affairs MCQ (Part-38) 
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      विदेश मंत्री जयशंकर ने हाल ही में ब्रिक्स विदेश मंत्री शिखर सम्मेलन में भाग लिया है। ब्रिक्स की वर्तमान अध्यक्ष कौन है?
(A). ब्राज़ील
(B).
रूस
(C). भारतीय
(D).
चीन
उत्तरः
B
व्याख्याः
ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) कोरोनॉयरस पर विदेश मंत्रियों की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई, जिसे रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने खोला। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि रूस 2020 के लिए ब्रिक्स के अध्यक्ष हैं। भारतीय पक्ष से, यह विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने भाग लिया था।

2.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए, जो CRISIL अनुसंधान रिपोर्ट के अनुसार, FY20 में कुल स्थापित अक्षय क्षमता के मामले में सबसे ऊपर है।
(A). तमिलनाडु
(B).
गुजरात
(C).
कर्नाटक
(D).
पश्चिम बंगाल
उत्तरः
C
व्याख्याः
CRISIL रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक ने वित्त वर्ष 20 में कुल स्थापित अक्षय क्षमता के मामले में अपना पहला स्थान बरकरार रखा, इसके बाद तमिलनाडु (दूसरा) और गुजरात (तीसरा) था। संपूर्ण सौर ऊर्जा क्षमता में शीर्ष 3 राज्य राजस्थान, तमिलनाडु और कर्नाटक हैं और पवन ऊर्जा में गुजरात, तमिलनाडु और महाराष्ट्र हैं।

3.      किस IIT के वैज्ञानिक ने एक सॉफ्टवेयर विकसित किया है, जो संदिग्ध रोगी के एक्स-रे स्कैन का उपयोग करके 5 सेकंड के भीतर COVID -19 का पता लगा सकता है।
(A). IIT मद्रास
(B). IIT
बॉम्बे
(C). IIT
कानपुर
(D). IIT
रुड़की
उत्तरः
D
व्याख्याः
कमल जैन, सिविल इंजीनियरिंग विभाग, IIT (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) रुड़की, उत्तराखंड में प्रोफेसर ने एक सॉफ्टवेयर विकसित किया है, जो संदिग्ध रोगी के एक्स-रे स्कैन का उपयोग करके 5 सेकंड के भीतर COVID -19 का पता लगा सकता है।

4.      CSIR-सेंट्रल फूड टेक्नोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएफटीआरआई) COVID -19 रोगियों को प्रोटीन-समृद्ध बिस्कुट प्रदान करता है CSIR-CFTRI कहाँ स्थित है?
(A). मैसूरु
(B).
कोयंबटूर
(C).
मदुरै
(D).
बेंगलुरु
उत्तरः
A
व्याख्याः
मैसूरु (कर्नाटक) आधारित CSIR-सेंट्रल फूड टेक्नोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (CRTRI) ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), नई दिल्ली में इलाज कर रहे COVID -19 रोगियों को उच्च-प्रोटीन बिस्कुट उपलब्ध कराया है।

5.      उस देश का नाम बताइए जो 2021 पुरुषों की विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा (समझौते की समाप्ति के कारण, भारत ने मेजबानी के अधिकार खो दिए)
(A). रूस
(B).
हंगरी
(C).
जॉर्जिया
(D).
सर्बिया
उत्तरः
D
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (AIBA) ने 2017 में हस्ताक्षरित भारत के साथ एक समझौते को समाप्त कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप 2021 पुरुषों की विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के अधिकारों की हारी हुई।

6.      भारतीय महिला टीम ने ODI महिला विश्व कप 2021 के लिए क्वालीफाई किया है। उस देश का नाम बताइए जो टूर्नामेंट की मेजबानी करने जा रहा है।
(A). न्यूजीलैंड
(B).
दक्षिण अफ्रीका
(C).
ऑस्ट्रेलिया
(D).
इंग्लैंड
उत्तरः
A
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने घोषणा की है कि भारत, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड में होने वाले क्वाड्रेनियल 50-ओवर महिला विश्व कप 2021 के लिए सीधे बर्थ को सील कर दिया है और 6 फरवरी से 7 मार्च 2021 तक निर्धारित है।

7.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने सयाजीराव गायकवाड़ III: महाराजा ऑफ बड़ौदानामक पुस्तक लिखी है।
(A). उमा बालसुब्रमण्यम
(B).
सुधा मूर्ति
(C).
चेतन भगत
(D).
रस्किन बॉन्ड
उत्तरः
A
व्याख्याः
उमा बालासुब्रमण्यम की सयाजीराव गायकवाड़ III: महाराजा ऑफ बड़ौदा”, 5 दिसंबर, 2019 को एक ऐतिहासिक महाकाव्य, रूपा द्वारा प्रकाशित किया गया था कि कैसे एक मराठा किसान 13 साल का लड़का बड़ौदा का राजा बन जाता है।

8.      हाल ही में अप्रैल 2020 में, भारत ने निम्नलिखित में से किस देश के लिए $ 150 मिलियन विदेशी मुद्रा विनिमय समर्थन बढ़ाया है?
(A). बांग्लादेश
(B).
भूटान
(C).
नेपाल
(D).
मालदीव
उत्तरः
D
व्याख्याः
कोरोना वायरस (COVID 19) इस समय देश और दुनिया में भयंकर तबाही मचा रहा है। ऐसी स्थिति में, भारत COVID 19 से लड़ने में कम सक्षम देशों की मदद के लिए आगे रहा है। इस क्रम में, भारत ने वायरस के प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए मालदीव को 150 मिलियन डॉलर की विदेशी मुद्रा स्वैप सहायता प्रदान की है।

9.      भारत सरकार ने देश में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (IFSCs) में सभी वित्तीय सेवाओं को विनियमित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) की स्थापना की है। IFSCA का मुख्यालय कहां पर होगा?
(A). मुंबई
(B).
पुणे
(C).
गांधीनगर
(D).
चेन्नई
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्र सरकार ने सूचित किया कि उसने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) की स्थापना की है, जो देश में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (IFSCs) में सभी वित्तीय सेवाओं को विनियमित करने के लिए एक एकीकृत निकाय है और इसका मुख्यालय गुजरात के गांधीनगर में होगा।

10.  उस राज्य का नाम बताइए जिसने छात्रों के लिए जगन्ना विद्या दीवेना नाम से शुल्क प्रतिपूर्ति योजना शुरू की है।
(A). तेलंगाना
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
कर्नाटक
(D).
केरल
उत्तरः
B
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश (AP) के मुख्यमंत्री (CM) येदुगुरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने लगभग 14,000 कॉलेज छात्रों को पेशेवर पाठ्यक्रमों में शामिल करने के लिए पूर्ण शुल्क प्रतिपूर्ति प्रदान करने के लिए 4,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ एक योजना जगन्ना विद्या दीवेना शुरू की।

11.  किस राज्य सरकार ने COVID-19 से लड़ने के लिए लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए जीवन अमृत योजना शुरू की है।
(A). मध्य प्रदेश
(B).
ओडिशा
(C).
बिहार
(D).
हरियाणा
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत में बढ़ते कोरोना वायरस (COVID-19) के मामलों को देखते हुए मध्य प्रदेश (MP) के मुख्यमंत्री (CM) शिवराज सिंह चौहान ने बीमारी से लड़ने के लिए लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए जीवन अमृत योजनाशुरू की है।

12.  निम्नलिखित में से कौन सी दुनिया की पहली एयरलाइन है जो अपने यात्रियों के लिए तेजी से एंटीबॉडी परीक्षण करती है?
(A). कतर एयरवेज
(B).
एमिरेट्स
(C).
सभी निप्पॉन एयरवेज
(D).
क़ांता
उत्तरः
B
व्याख्याः
विमानन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एमिरेट्स ने अपने दुबई होम बेस से प्रस्थान करने वाले यात्रियों के लिए 10 मिनट का कोरोना वायरस रक्त परीक्षण शुरू किया है, जिसमें उसने 15 अप्रैल, 2020 को उद्योग के लिए पहला दावा किया था एयरलाइन ने संयुक्त अरब अमीरात के सभी वाणिज्यिक विमानों के उड़ान भरने के बाद इस महीने की शुरुआत में सीमित यात्री उड़ानों को फिर से शुरू किया।

13.  एशियाई विकास बैंक ने किस राज्य को ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर बिजली कनेक्शन प्रदान करने के लिए 346 USD ऋण प्रदान करने की मंजूरी दी है?
(A). गोवा
(B).
हिमाचल प्रदेश
(C).
गुजरात
(D).
महाराष्ट्र
उत्तरः
D
व्याख्याः
एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB), एक क्षेत्रीय विकास बैंक है, जिसने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में विश्वसनीय बिजली कनेक्शन प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के लिए $ 346 मिलियन (लगभग 2,616 करोड़ रुपये) के ऋण को मंजूरी दी है, जहां श्रम बल ज्यादातर कृषि और संबंधित गतिविधियों में लगे हुए हैं।

14.  मूडी द्वारा जारी ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2020-21 (अप्रैल 2020 अद्यतन) शीर्षक के अनुसार कैलेंडर वर्ष 2020 के लिए भारत का विकास पूर्वानुमान क्या होगा?
(A). 0.9%
(B). 0.7%
(C). 0.2%
(D). 1.6%
उत्तरः
C
व्याख्याः
मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2020-21 (अप्रैल 2020 अपडेट) शीर्षक से अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मार्च, 2020 में अनुमानित 2.5% से भारत के कैलेंडर वर्ष (CY) 2020 के लिए विकास दर में कमी आई है, जो राष्ट्रव्यापी है। 24 मार्च, 2020 से लॉकडाउन की शुरुआत हुई। मूडी ने 2021 के लिए भारत की विकास दर 6.2% होने का अनुमान लगाया।

15.  उस क्षुद्रग्रह का नाम बताइए जो नासा के अनुसार 3.9 मिलियन मील के भीतर पृथ्वी से गुजरेगा।
(A). क्षुद्रग्रह 1998 OR2
(B).
क्षुद्रग्रह 1999 OR2
(C).
क्षुद्रग्रह 1992 OR2
(D).
क्षुद्रग्रह 1997 OR2

उत्तरः
A
व्याख्याः
नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) क्षुद्रग्रह 1998 OR2 के अनुसार पृथ्वी के पास एक बड़ा पृथ्वी-क्षुद्रग्रह है, जिसकी माप लगभग 1.5-मील-चौड़ा (2-किलोमीटर-चौड़ा) 3.9 मिलियन मील (6.3 किमी किलोमीटर) के भीतर पृथ्वी से गुजरेगी, जो चंद्रमा से लगभग 16 गुना दूर है।

<<<Previous MCQ Test                                  

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved