Current Affairs (June-2020) Part-1

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-1
https://everestreader.blogspot.com/
1.   हाल ही में अरुणसिंहल को किस संगठन के CEO के रूप में नियुक्त किया गया?
(A). कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA)
(B). केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO)
(C). भारतीय खाद्य निगम (FCI)
(D). भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI)
उत्तरः
D
व्याख्याः
मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC), भारत सरकार (GoI), ने उत्तर प्रदेश कैडर के 1987-बैच के IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी) अरुणसिंघल को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया है।

2.   फोर्ब्स 2020 के शीर्ष 100 उच्चतम भुगतान वाले एथलीटों में एकमात्र क्रिकेट खिलाड़ी कौन है (रोजर फेडरर शीर्ष)?
(A). एमएस धोनी
(B). क्रिस गेल
(C). विराट कोहली
(D). रोहित शर्मा
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली, एकमात्र ऐसे क्रिकेटर और फोर्ब्स के 2020 के शीर्ष 100 सबसे अधिक भुगतान पाने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली ने फोर्ब्स पत्रिका में 66 वें स्थान पर रहते हुए लगभग 26 मिलियन अमरीकी डालर की कमाई (24 मिलियन एंडोर्समेंट्स) और (2 मिलियन वेतन / जीत) से कमाया है। टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर अनुमानित कमाई 106.3 मिलियन अमरीकी डालर के साथ पहली बार सूची में सबसे ऊपर है। क्रिस्टियानो रोनाल्डो 105 मिलियन अमरीकी डालर के अनुमानित मूल्य के साथ 2 वें स्थान पर है और लियोनेल मेस्सी 2020 में 104 मिलियन अमरीकी डालर के साथ तीसरे स्थान पर आ गया।

3.   किस IIT के अनुसंधान परियोजना, ने चिलिका झील (ओडिशा) में इरावदी डॉल्फ़िन की संख्या को तीन गुना करने में मदद की है?
(A). IIT मद्रास
(B). IIT कानपुर
(C). IIT दिल्ली
(D). IIT गुवाहाटी
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास, एक सार्वजनिक तकनीकी और अनुसंधान विश्वविद्यालय, जो चेन्नई, तमिलनाडु (TN) में स्थित है, के द्वारा की गई एक शोध परियोजना ने ओडिशा के चिलिका झील में इरावदी डॉल्फ़िन की संख्या को तिगुना करने में मदद की है, जो एक सिया का सबसे बड़ा प्राकृतिक जल जलाशय है।

4.   किरनजीत कौर जिस पर डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन के कारण 4 साल का प्रतिबंध लगाया गया था, किस खेल से जुड़ी है?
(A). पोल वॉल्ट
(B). शॉट पुट
(C). लंबी दूरी की धावक
(D). भाला फेंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व एथलेटिक्स डोपिंग रोधी संस्था ने एनोबोसर्म और उसके मेटाबोलाइट के दुरुपयोग के साथ डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन के लिए लंबी दूरी की धावक किरणजीत कौर (32) को 4 साल का प्रतिबंध दिया। दोहा में विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) की मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला में नमूनों का परीक्षण किया गया क्योंकि राष्ट्रीय डोपिंग परीक्षण प्रयोगशाला विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी से निलंबित है।

5.   हाल ही में खबरों में रहने वाले शहनामाडुशंका का संबंध किस खेल से है?
(A). फुटबॉल
(B). क्रिकेट
(C). टेनिस
(D). बास्केट बॉल
उत्तरः
B
व्याख्याः
अवैध ड्रग्स रखने के आरोप में गिरफ़्तार किए जाने के बाद श्रीलंका के तेज़ गेंदबाज़ शहनामाडुशंका को क्रिकेट के सभी रूपों से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

6.   आयुष मंत्रालय के साथ माई लाइफ, माई योगा” (जीवन योग) प्रतियोगिता का आयोजन कौन सा संगठन कर रहा है?
(A). सांस्कृतिक संसाधनों और प्रशिक्षण के लिए केंद्र
(B). नेहरू स्मारक संग्रहालय और पुस्तकालय
(C). साहित्य अकादमी
(D). भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात के दौरान राष्ट्र को माई लाइफ, माई योगा” (जीवन योग) वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता की घोषणा की, जो योग के 6 वें अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDY) 21 जून, 2020 के अवलोकन से संबंधित गतिविधियों में से एक के रूप में है। आयुष मंत्रालय और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) द्वारा आयोजित प्रतियोगिता सभी देशों के प्रतिभागियों के लिए खुली है।

7.   नीति आयोग उपाध्यक्ष राजीव कुमार के अनुसार, भारत प्राकृतिक खेती और प्रचार से ——-कार्बन क्रेडिट प्राप्त कर सकता है?
(A). 30-40 बिलियन
(B). 50-60 बिलियन
(C). 40-50 बिलियन
(D). 60-70 बिलियन
उत्तरः
B
व्याख्याः
नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया (NITI) आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि भारत में 50-60 बिलियन कार्बन मूल्य के कार्बन क्रेडिट की प्राप्ति हो सकती है यदि यह पारिस्थितिक सिद्धांतों के आधार पर नवीन खेती के तरीकों को अपनाने का सुझाव देते हुए प्राकृतिक खेती और कृषि विज्ञान का प्रचार करता है। यह एग्रोकोलॉजी एंड रीजेनरेटिव एग्रीकल्चरपर एक वर्चुअल उच्च-स्तरीय दौर-तालिका के दौरान कहा गया है।

8.   मुंबई स्थित SEBI ने POA मानदंडों के लिए समय सीमा 1 अगस्त, 2020 तक बढ़ा दी है। POA को अटार्नी के _______ के रूप में संक्षिप्त किया गया है।
(A). प्रक्रिया
(B). रक्षा करना
(C). शक्ति
(D). उचित
उत्तरः
C
व्याख्याः
बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने 1 जून, 2020 से 1 अगस्त, 2020 तक व्यापारिक सदस्यों या क्लियरिंग सदस्यों को दिए गए पावर ऑफ अटॉर्नी (PoA) से संबंधित मानदंडों को लागू करने की तारीख बढ़ा दी है। विस्तार के लिए निर्णय COVID-19 के कारण उत्पन्न स्थिति के बीच प्रावधानों को लागू करने में स्टॉक ब्रोकर्स और ब्रोकर संघों के सामने आने वाली कठिनाई के कारण लिया गया है।

9.   YES बैंक ने संपर्क रहित यात्रा कार्ड लॉन्च करने के लिए किस कंपनी / ऐप के साथ भागीदारी की?
(A). चलो
(B). क्लियरट्रिप
(C). रेड़ बस
(D). मेक माय ट्रिप
उत्तरः
A
व्याख्याः
YES बैंक ने मंगलोर और उडुपी में एक सह-ब्रांडेड संपर्क रहित यात्रा कार्ड लॉन्च करने के लिए चलोके साथ भागीदारी की है, जो उपयोगकर्ताओं को बसों में भुगतान करने के लिए टैपकरने के लिए कार्ड पर पैसे लोड करने में सक्षम करेगा।

10.      किस बोर्ड के पीएसयू ने हाल ही में जापान स्थित MELCO के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी है?
(A). पीएफसी
(B). आरईसी
(C). भेल
(D). बीईएमएल
उत्तरः
D
व्याख्याः
BEML के बोर्ड (पूर्व में भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड) ने 362 वीं बैठक में BEML और MELCO के बीच एक संयुक्त उद्यम (JV) कंपनी शुरू करने के लिए MELCO के साथ अध्ययन करने और योजना बनाने के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। यह अनुमोदन मेक इन इंडियानीति के तहत विनिर्माण, साझेदारी के लिए ब्याज की अभिव्यक्ति (EOI) के बारे में बीईएमएल के निमंत्रण की तर्ज पर है।

11.      किस निजी क्षेत्र के बैंक ने डिश टीवी इंडिया लिमिटेड में 24.19% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है?
(A). YES बैंक
(B). RBL बैंक
(C). ICICI बैंक
(D). HDFC बैंक
उत्तरः
A
व्याख्याः
निजी क्षेत्र के ऋणदाता YES बैंक लिमिटेड ने डिश टीवी इंडिया लिमिटेड में 24.19% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है, जो भारत में डायरेक्ट टू होम (DTH) टेलीविजन सेवा प्रदान करती है, जो डिश टीवी और कुछ अन्य कंपनियां के लिए ऋण के भुगतान में चूक के कारण 44.53 करोड़ गिरवी शेयरों के आह्वान के बाद है।

12.      पहली निजी कंपनी का नाम बताइये जिसने अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा है।
(A). एयर लांच
(B). स्पेसएक्स
(C). काइनेटएक्स
(D). ब्लू ओरिजिन
उत्तरः
B
व्याख्याः
अरबपति उद्यमी एलोन मस्क की स्पेसएक्स अपने क्रू ड्रॉफ्टक्राफ्ट में सवार दो अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च करने वाली पहली निजी कंपनी बन गई। उड़ान ने पहली बार यह संकेत दिया कि अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री अमेरिकी धरती से उड़ान भर चुके हैं क्योंकि नासा का अंतरिक्ष शटल कार्यक्रम 2011 में समाप्त हो गया था। एनएएसए के अंतरिक्ष यात्री रोबर्टबाइनकेन और डगलस हर्ले ने 31 मई 2020 को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) के साथ स्पेसएक्स को डॉक किया।

13.      हाल ही में किस भारतीय राज्य ने NASSCOM द्वारा निर्मित COVID-19 ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है?
(A). तमिलनाडु
(B). कर्नाटक
(C). केरल
(D). महाराष्ट्र
उत्तरः
B
व्याख्याः
नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM) ने घोषणा की कि उसने कर्नाटक के लिए एंड-टू-एंड कोरोनवायरस ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म दिया है, जिसे COVID-19 के लिए कर्नाटक लिसनिंग डैशबोर्ड कहा जाता है। लॉन्च के हिस्से के रूप में, NASSCOM ने राज्य सरकार के उपयोग के लिए डैशबोर्ड का पहला सेट प्रदान किया है और जल्द ही इसे और जोड़ देगा।

14.      भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने किस संघ के सहयोग से भारत का पहला-राष्ट्रीय स्तर का खुला ऑनलाइन कोचिंग कार्यक्रम शुरू किया है जिसका नाम खेलो इंडिया ई- पाठशाला है?
(A). फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबॉल एसोसिएशन
(B). अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद
(C). राष्ट्रीय खेल संघ
(D). भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI), भारत के सर्वोच्च राष्ट्रीय खेल निकाय,राष्ट्रीय खेल संघ (NSF) के साथ मिलकर भारत का पहला-राष्ट्रीय स्तर का खुला ऑनलाइन कोचिंग और शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया है, जिसे खेलो इंडिया ई-पाठशालाकहा गया है।

15.      वाजिद खान जिनका हाल ही में निधन हो गया, वे एक प्रसिद्ध _______ हैं।
(A). संगीत निर्देशक
(B). वास्तुकार
(C). स्टंट मैन
(D). एथलीट
उत्तरः
A
व्याख्याः
सलमान खान की लोकप्रिय फिल्मों जैसे वांटेड ’, दबंग और एक एक था टाइगर के लिए मशहूर संगीतकार जोड़ी साजिद-वाजिद की संगीत निर्देशक वाजिद खान का 42 वर्ष की उम्र में मुंबई, महाराष्ट्र में निधन हो गया। वाजिद खान संगीत निर्देशक साजिद खान के भाई थे।


                                                                           Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved