Current Affairs (June-2020) Part-2

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-2
https://everestreader.blogspot.com/
1.   स्प्रिंटर बॉबी मोरो (ओलंपिक पदक विजेता) जो हाल ही में ख़बरों में हैं किस देश से संबंधित है?
(A). जमैका
(B). बहरीन
(C). संयुक्त राज्य अमेरिका
(D). चीन
उत्तरः
C
व्याख्याः
अमेरिकन स्प्रिंटर, सैन बेनिटो बैलर, बॉबी मॉरो, चार पुरुषों में से एक (जेसी ओवेन्स (1936), कार्ल लुईस (1984), उसैन बोल्ट (2012 और 2016) ने एक ही गेम (100 मी, 200 मी और 4×100 मीटर रिले) में तीन स्पर्धाएं जीतीं का टेक्सास के सैन बेनिटो में अपने घर में 84 साल की उम्र में प्राकृतिक कारणों से मृत्यु हो गई। उनका जन्म अक्टूबर 1935 में टेक्सास के हार्लिंगन में हुआ था।

2.   विश्व दूध दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(A). 28 मई
(B). 1 जून
(C). 30 मई
(D). 31 मई
उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व दूध दिवस (WMD) हर साल 1 जून को वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य दूध के बारे में जागरूकता बढ़ाना और वैश्विक भोजन के रूप में इसका महत्व है। दिन स्वास्थ्य और पोषण, सामर्थ्य और पहुंच, क्षेत्र के जुनून और हमारे समुदायों को खिलाने के लिए प्रतिबद्धता के साथ डेयरी के लाभों के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करता है। वर्ष 2020 के लिए थीम: विश्व दुग्ध दिवस की 20 वीं वर्षगांठ है।

3.   हर साल _______ पर विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है।
(A). 17 मार्च
(B). 31 मई
(C). 30 अप्रैल
(D). 16 जून
उत्तरः
B
व्याख्याः
तंबाकू और तम्बाकू से संबंधित बीमारियों के प्रभावों पर जनता को शिक्षित करने के लिए 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सदस्य राज्यों द्वारा बनाए गए हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2020 का विषय युवाओं को उद्योग के हेरफेर से बचाना और उन्हें तंबाकू और निकोटीन के उपयोग से रोकना है

4.   महिला स्वास्थ्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 28 मई को प्रतिवर्ष किस वर्ष से मनाया गया?
(A). 1987
(B). 1998
(C). 2017
(D). 2005
उत्तरः
A
व्याख्याः
महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (या अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य दिवस) 1987 से हर साल 28 मई को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य एजेंडा सभी महिलाओं के यौन और प्रजनन स्वास्थ्य और अधिकारों (SRHR) को बढ़ावा देना है।

5.   अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस हर साल 29 मई को मनाया जाता है। निम्नलिखित में से कौन माउंट एवरेस्ट के शिखर पर पहुंचने वाले पहले खोजकर्ता बन गए हैं?
(A). एडमंड हिलेरी
(B). तेनजिंग नोर्गे
(C). जॉर्ज बैंड
(D). दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
29 मई को अंतरराष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 1953 में न्यूजीलैंड के सर एडमंड हिलेरी और नेपाल के तेनजिंग नोर्गे द्वारा माउंट एवरेस्ट के पहले शिखर सम्मेलन की शुरुआत की गई थी। 2008 में, नेपाल सरकार ने इस दिन को अंतरराष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस चिह्नित करने का निर्णय लिया जब सर एडमंड हिलेरी का निधन हो गया।

6.   ऐतिहासिक जीवविज्ञान पत्रिका में प्रकाशित अनुसंधान के अनुसार, दुनिया में सबसे पुराना ज्ञात भूमि पशु कौन सा है?
(A). कम्पेकारिसोबानेंसिस
(B). एल्डाब्राईक्लिसेगेंटा
(C). सेबस्टेस अलुतीअनुस
(D). सोमनीओसस माइक्रोसेफालस
उत्तरः
A
व्याख्याः
शोध पत्रिका ऐतिहासिक जीवविज्ञान के अनुसार जीवाश्म सिलुरियन अवधि की तरह प्राणी कम्पेकारिसोबानेंसिस (लगभग वर्ष 450 मिलियन वर्ष) स्कॉटिश इनर हैब्रिड्स में पाया गया है जिसके दुनिया के सबसे पुराने ज्ञात भूमि जानवर होने की संभावना है।

7.   सेंट्रल मरीन फिशरीज इंस्टीट्यूट (CMFRI) के शोधकर्ताओं ने हाल ही में मन्नार की खाड़ी में एक दुर्लभ बैंडटेल स्कॉर्पियोन्फ़िश पाया। CMFRI कहाँ स्थित है?
(A). कोलकाता
(B). सूरत
(C). कोच्चि
(D). चेन्नई
उत्तरः
C
व्याख्याः
सेंट्रल मरीन फिशरीज इंस्टीट्यूट (CMFRI) के शोधकर्ताओं ने मन्नार की खाड़ी में सेथुकारई तट से एक दुर्लभ बैंडटेल स्कॉर्पियोन्फ़िश पाया। यह पहला मौका था जब समुद्री जल पारिस्थितिकी तंत्र के खोजपूर्ण सर्वेक्षण के दौरान भारतीय प्रजातियों में विशेष प्रजाति जीवित पाई गई। CMFRI कोच्चि, केरल में स्थित है।

8.   किस देश के डेवलपर्स ने Apple और Google के एक्सपोजर नोटिफिकेशन एपीआई का उपयोग करते हुए दुनिया के पहले डिजिटल संपर्क ट्रेसिंग ऐप को विकसित किया है।
(A). भारत
(B). संयुक्त राज्य अमेरिका
(C). स्विट्जरलैंड
(D). जर्मनी
उत्तरः
C
व्याख्याः
स्विट्जरलैंड के ईपीएफएल और ईटीएच की डेवलपर टीम ने स्विसकोविड विकसित किया है, जो Apple और Google के एक्सपोजर नोटिफिकेशन एपीआई (एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) का उपयोग करते हुए डिजिटल संपर्क ट्रेसिंग ऐप के लिए एक विकेंद्रीकृत दृष्टिकोण के आधार पर कोरोनावाइरस के विस्तार को ट्रैक करता है।

9.   केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में भारत के राष्ट्रीय कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) पोर्टल और रेस्पोंसिबल एआई फॉर यूथकार्यक्रम की शुरुआत की है। पोर्टल को राष्ट्रीय ई- गॉव डिवीजन ऑफ Meity द्वारा किस संगठन के साथ विकसित किया जाएगा?
(A). फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI )
(B). इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (ELCINA)
(C). नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM)
(D). कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII)
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (IT), कानून और न्याय और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने www.ai.gov.in नामक भारत का राष्ट्रीय कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) पोर्टल लॉन्च किया और युवाओं के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम रेस्पोंसिबल एआई फॉर यूथलॉन्च किया। इस पोर्टल को संयुक्त रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन और IT उद्योग से NASSCOM द्वारा विकसित किया गया था।

10.      उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान के अनुसार कितने राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश वन नेशन-वन राशन कार्डयोजना (1 जून, 2020) में शामिल हुए?
(A). 17
(B). 18
(C). 20
(D). 19
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने बताया कि ओडिशा, सिक्किम और मिजोरम सार्वजनिक वितरण प्रणाली के एकीकृत प्रबंधन’ (IM-PDS) पर वन नेशन-वन राशन कार्डयोजना में शामिल हो गए हैं।

11.      कैबिनेट ने खरीफ फसलों के लिए MSP में वृद्धि को मंजूरी दी है, जो कि भारत के औसत उत्पादन के भारित के कम से कम _____ गुना के स्तर पर है।
(A). 1.5
(B). 2.0
(C). 1.75
(D). 2.25
उत्तरः
A
व्याख्याः
आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने 2020-21 के विपणन सत्र के लिए धान, दलहन और कपास सहित सभी अनिवार्य खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSPs) में वृद्धि को मंजूरी दी। खरीफ फसलों के लिए MSPs में वृद्धि, केंद्रीय बजट 2018-19 में किसानों के लिए उचित रूप से उचित पारिश्रमिक का लक्ष्य, उत्पादन के अखिल भारतीय भारित औसत लागत के कम से कम 1.5 गुना के स्तर पर MSPs को ठीक करने की घोषणा के अनुरूप है।

12.      हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के अनुसार मध्यम उद्यमों की संशोधित कारोबार सीमा क्या है?
(A). 100 करोड़
(B). 150 करोड़ रु
(C). 50 करोड़
(D). 250 करोड़ रु
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत प्रभावी कार्यान्वयन तंत्र बिछाने के लिए MSME परिभाषा और तौर तरीकों / रोड मैप के ऊपर की ओर संशोधन को मंजूरी दी है। निम्नलिखित संशोधन हैं:

वर्ग
नई राजधानी
नया टर्नओवर
पुरानी राजधानी
पुराना टर्नओवर
माइक्रो
करोर
करोड़ रु
25 लाख
10 लाख
छोटा
10 करोड़ रु
50 करोड़ रु
करोड़ रु
करोड़ रु
मध्यम
50 करोड़ रु
250 करोड़ रु
10 करोड़ रु
करोड़ रु

13.      सड़क विक्रेताओं को किफायती ऋण प्रदान करने के लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा शुरू की गई विशेष माइक्रो क्रेडिट सुविधा योजना का नाम बताइए।
(A). पीएम निधि
(B). पीएम स्वामीत्व
(C). पीएम स्वच्छ
(D). पीएम स्वानिधि
उत्तरः
D
व्याख्याः
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 14 मई, 2020 को की गई घोषणा की तर्ज पर सड़क विक्रेताओं के लिए विशेष सूक्ष्म ऋण सुविधा प्रदान करने के लिए, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (Mohua) ने एक योजना पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के तहत प्रधानमंत्री स्वानिधि शुरू की जिनका 24 मार्च, 2020 से पहले या इससे पहले जिन सड़क विक्रेताओं के पास अपना कारोबार चालू था, वे रु 10,000 तक का कार्यशील पूंजी ऋण प्राप्त कर सकते हैं। जो एक वर्ष के कार्यकाल में मासिक किस्तों में चुकाने योग्य है।

14.      विशेष ड्राइव (1 जून -31 जुलाई, 2020) के तहत कितने डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करने की सरकार की योजना है?
(A). 2 करोड़
(B). 1.5करोड़
(C). 50 लाख
(D). 1 लाख
उत्तरः
B
व्याख्याः
सरकार एक विशेष अभियान के तहत अगले दो महीनों (1 जून -31 जुलाई, 2020) के दौरान दुग्ध संघों और दुग्ध उत्पादक कंपनियों से संबंधित डेढ़ करोड़ डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) प्रदान करेगी। विशेष अभियान किसानों के लिए प्रधान मंत्री के आत्मनिर्भर भारत पैकेज का हिस्सा है।

15.      क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने वित्त वर्ष 2021 में _______ द्वारा अनुबंध करने के लिए भारत के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की भविष्यवाणी की है।
(A). 4.5%
(B). 3.5%
(C). 5%
(D). 4%
उत्तरः
D
व्याख्याः
रेटिंग एजेंसी मूडीज को उम्मीद है कि COVID-19 महामारी और संबंधित लॉकडाउन उपायों के कारण वित्त वर्ष 2021 में भारत के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 4% की कमी होगी। भारत की विदेशी मुद्रा और स्थानीय-मुद्रा दीर्घकालिक जारीकर्ता रेटिंग को Baa2 से Baa3 में डाउनग्रेड कर दिया गया है। इस बीच भारत की स्थानीय-मुद्रा वरिष्ठ असुरक्षित रेटिंग को भी Baa2 से Baa3 में घटा दिया गया था, और P-2 से प्राइम (P) -3 को इसकी अल्पकालिक स्थानीय मुद्रा रेटिंग दे दी गई थी।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved