Current Affairs (June-2020) Part-3

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-3
https://everestreader.blogspot.com/
1.   इंडियन एनर्जी एक्सचेंज लिमिटेड (IEX) ने बिजली की मांग को पूरा करने के लिए एक रियल-टाइम मार्किट (RTM) शुरू किया है। IEX कहाँ स्थित है?
(A). गुरुग्राम
(B). पटना
(C). नई दिल्ली
(D). मुंबई
उत्तरः
C
व्याख्याः
इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम आधारित पावर ट्रेडिंग एक्सचेंज इंडियन एनर्जी एक्सचेंज लिमिटेड (IEX) ने बिजली की मांग को पूरा करने के लिए एक रियल-टाइम मार्किट (RTM) शुरू किया है। इससे बिजली कंपनियाँ अपनी जरूरतों के अनुसार बिजली खरीद और बेच सकेंगी। भारतीय ऊर्जा विनिमय लिमिटेड (IEX): मुख्यालय- नई दिल्ली।

2.   हाल ही में सौर ऊर्जा क्षेत्र में अवसरों का पता लगाने और सहयोग करने के लिए किस मिनीरत्न कंपनी ने NIIFL और AYANA के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
(A). भारत कोकिंग कोल लिमिटेड
(B). भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण
(C). इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड
(D). एनटीपीसी लिमिटेड
उत्तरः
C
व्याख्याः
इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड (इरकॉन), एक मिनीरत्न (श्रेणी- I) अनुसूची, सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम ने सौर ऊर्जा क्षेत्र में अवसरों का पता लगाने और सहयोग करने के लिए राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष लिमिटेड (NIIFL) और AYANA नवीकरणीय पावर प्राइवेट लिमिटेड (AYANA), NIIF मंच के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

3.   RBI ने सुब्रमण्यन सुंदर का कार्यकाल हाल ही में लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) के एमडी और CEO के रूप में बढ़ाया है। LVB का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). कोचीन
(B). चेन्नई
(C). बेंगलुरु
(D). नई दिल्ली
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO), सुब्रमण्यन सुंदर के कार्यकाल को 31 मई, 2020 से 30 नवंबर, 2020 तक 6 महीने के लिए और बढ़ा दिया है। लक्ष्मी विलास बैंक (LVB):  मुख्यालय- चेन्नई, तमिलनाडु।

4.   पीएम नरेंद्र मोदी ने एमएसएमई के लिए करोड़ों रुपये के जमानत-मुक्त ऋण के कार्यान्वयन में आने वाली कठिनाइयों को हल करने के लिए एक समिति नियुक्त की है। समिति का प्रमुख कौन है?
(A). राजनाथ सिंह
(B). अमित शाह
(C). निर्मला सीतारमण
(D). प्रकाश जावड़ेकर
उत्तरः
A
व्याख्याः
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 मई 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये का कोविद -19 सहायता का एक हिस्सा माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) के लिए 3 करोड़ रुपये के ऋण-रहित ऋण के कार्यान्वयन में आने वाली कठिनाइयों को हल करने के लिए राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक समिति नियुक्त की।

5.   स्टार्टअपब्लिंक (यूनाइटेड किंगडम द्वारा सबसे ऊपर) द्वारा जारी की गई रिपोर्ट स्टार्टअप इकोसिस्टम 2020 की वैश्विक रैंकिंगमें भारत का स्थान क्या है?
(A). 23
(B). 17
(C). 6
(D). 35
उत्तरः
A
व्याख्याः
वैश्विक नवाचार मानचित्रण और अनुसंधान कंपनी स्टार्टअपब्लिंक द्वारा “स्टार्टअप इकोसिस्टम 2020 की कंट्रीज ग्लोबल रैंकिंग” के अनुसार, भारत 23 वें स्थान पर रहा, 2019 में 17 वें स्थान से 6 स्थानों की गिरावट। रैंकिंग संयुक्त राज्य अमेरिका (US) द्वारा सबसे ऊपर रही है उसके बाद यूनाइटेड किंगडम (यूके), और 2 वें और 3 वें स्थान पर इज़राइल रहा।
पद
देश
1
संयुक्त राज्य अमेरिका (US)
2
यूनाइटेड किंगडम (यूके)
3
इजराइल
23
भारत

6.   उस शहर का नाम बताइये, जिसने स्टार्टअप इकोसिस्टम की 2020 सिटीज ग्लोबल रैंकिंगमें भारतीय शहरों में टॉप किया है।
(A). चेन्नई
(B). बेंगलुरु
(C). मुंबई
(D). नई दिल्ली
उत्तरः
B
व्याख्याः
शीर्ष 100 स्टार्टअप शहरों में, केवल चार भारत के शहरों का नाम स्टार्टअप इकोसिस्टम की 2020 सिटीज ग्लोबल रैंकिंगमें रखा गया, जबकि कुल 38 शहरों ने स्टार्टअप इकोसिस्टम के साथ दुनिया के शीर्ष 1000 शहरों में जगह बनाई। बेंगलुरु (तीन पायदान नीचे 14 वें स्थान पर), नई दिल्ली (तीन स्थान से 15 वें स्थान पर) मुंबई (सात स्थान से 22 वें स्थान पर सुधार) हैदराबाद (21 वें स्थान से गिरकर 96 वें)। पिछले साल, सात शहरों को इस साल शीर्ष 100 की सूची में चार स्थान दिए गए थे।

7.   हाल ही में किस कंपनी ने टीपी सेंट्रल ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीसीओडीएल) में 51% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है?
(A). जेएसडब्ल्यू एनर्जी
(B). एसजेवीएन पावर
(C). रिलायंस पावर
(D). टाटा पावर
उत्तरः
D
व्याख्याः
टाटा पावर लिमिटेड ने 178.5 करोड़ रुपये के विचार के लिए ओडिशा (GRIDCO) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टीपी सेंट्रल ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (TPCODL) में 51% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। TPCODL में शेष 49% हिस्सेदारी GRIDCO के पास होगी।

8.   डीआरडीओ के किस संस्थान / प्रयोगशाला ने पीपीई और अन्य सामग्रियों कीटाणुरहित करने के लिए अल्ट्रा स्वच्छ कीटाणुशोधन इकाई विकसित की है?
(A). परमाणु चिकित्सा और संबद्ध विज्ञान संस्थान (INMAS)
(B). डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ फिजियोलॉजी एंड अलाइड साइंसेज (DIPAS)
(C). रक्षा क्षेत्र अनुसंधान प्रयोगशाला (DTRL)
(D). वाहन अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (VRDE)
उत्तरः
A
व्याख्याः
परमाणु चिकित्सा और संबद्ध विज्ञान संस्थान (INMAS) और डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) की दिल्ली स्थित प्रयोगशाला ने पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट्स (PPE), इलेक्ट्रॉनिक आइटम, फैब्रिक और अन्य सामग्रियों को कीटाणुरहित करने के लिए अल्ट्रा स्वच्छ कीटाणुशोधन इकाई विकसित की। औद्योगिक साझेदार मैसर्स जेल क्राफ्ट हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड, गाजियाबाद है।

9.   उस बहुउद्देशीय शैवाल आधारित श्वासयंत्र का नाम बताइए जो पंजाब स्थित लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) द्वारा विकसित किया गया था।
(A). ब्रीथर
(B). ऑक्सीजिनो
(C). रेस्पाइगर
(D). लुमोस
उत्तरः
B
व्याख्याः
लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU), पंजाब के शोधकर्ताओं की एक टीम ने अपनी तरह का पहला बहुउद्देशीय शैवाल आधारित श्वसन यंत्र विकसित किया है, जिसे ऑक्सीजेनो कहा जाता है, जो इसके माध्यम से गुजरने वाले ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ावा देने में मदद करता है और 99 प्रतिशत हानिकारक गैसों को छानता है।

10.      किस मंत्रालय ने वन ईयर ऑफ़ मोदी 2.0 – टुवर्ड्स ए सेल्फ-इमान्डेंट इंडियाशीर्षक से ई-बुकलेट जारी की है?
(A). मानव संसाधन और विकास मंत्रालय
(B). गृह मंत्रालय
(C). सूचना और प्रसारण मंत्रालय
(D). कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा 1 जून, 2020 को मोदी सरकार की प्रमुख उपलब्धियों के दौरान मोदी सरकार की प्रमुख उपलब्धियों पर वन ईयर ऑफ मोदी 2.0- टूवार्ड्स ए सेल्फ-रिलायंट इंडियानामक एक 92- पेज की ई-बुकलेट जारी की गई। यह सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ का प्रतीक है।

11.      हाल ही में निधन होने वाले जयंती लाल नानोमा किस खेल से जुड़े हैं?
(A). शूटिंग
(B). पोल वॉल्ट
(C). कुश्ती
(D). तीरंदाजी
उत्तरः
D
व्याख्याः
पूर्व अंतर्राष्ट्रीय तीरंदाज और राजस्थान के आर्चर कोच जयंतीलाल नानोमा का उदयपुर में 34 साल की उम्र में निधन हो गया। 2003 से 2010 तक वह भारतीय यौगिक टीमों के सदस्य थे और एशिया कप ग्रां प्री तीरंदाजी टूर्नामेंट में जीते।

12.      पी नामग्याल जो हाल ही में समाचार में हैं, एक प्रसिद्ध _________ है।
(A). फ़ोटोग्राफ़र
(B). इंटरप्रेन्योर
(C). एथलीट
(D). राजनेता
उत्तरः
D
व्याख्याः
पी नामग्याल, पूर्व केन्द्रीय मंत्री और तीन बार केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख से कांग्रेस के सांसद (संसद सदस्य) का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म दिसम्बर 17, 1937 में नुबरा, लद्दाख में हुआ था।

13.      वैश्विक पेरेंट्स दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(A). 1 जून
(B). 12 जून
(C). 29 मई
(D). 5 जून
उत्तरः
A
व्याख्याः
वैश्विक पेरेंट्स दिवस हर साल 1 जून को वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देने के लिए दिन का आयोजन किया गया था कि परिवार के पास बच्चों के पोषण और संरक्षण की प्राथमिक जिम्मेदारी है।

14.      निम्नलिखित में से कौन सा दिन 28 मई को वार्षिक रूप से मनाया गया था?
(A). विश्व बाघ दिवस
(B). विश्व तेंदुआ दिवस
(C). विश्व डुगोंग दिवस
(D). विश्व गैंडा दिवस
उत्तरः
C
व्याख्याः
28 मई को, विश्व डुगोंग दिवस 2020 को जागरूकता बढ़ाने और लुप्तप्राय समुद्री प्रजातियों के संरक्षण के लिए मनाया जाता है। आमतौर पर समुद्री गाय और उसके वैज्ञानिक नाम डुगोंग के रूप में जाना जाता है, जो दुनिया का एकमात्र शाकाहारी समुद्री स्तनपायी है, जो विलुप्त होने के खतरे में है और भारतीय जल में इसके अस्तित्व के लिए लड़ रहा है। बिना किसी संरक्षण के, एक दिन विलुप्त हो जायेगा।

15.      उस पोर्टल का नाम बताइए जिसे पीएम मोदी ने अपनी शिकायतों और पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का समाधान करके छोटे MSMEs की मदद करने के लिए लॉन्च किया था।
(A). गरूड़
(B). हॉप
(C). चैंपियन
(D). सार्स
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रधान मंत्री (प्रधान मंत्री) नरेंद्र मोदी ने छोटे MSMEs (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों) को उनकी शिकायतों और पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का समाधान करने में मदद करने के लिएअनुप्रयोग का शुभारंभ किया है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved