Current Affairs (June-2020) Part-20

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-20
https://everestreader.blogspot.com/

1.   कॉर्पोरेट इन्सॉल्वेंसी रिज़ॉल्यूशन एंड लिक्विडेशन प्रक्रिया के लिए IBBI द्वारा बनाई गई समिति की अध्यक्षता कौन करता है?
(A). उदय कोटक
(B). अजय पीरामल
(C). आशीष कुमार
(D). एम.वी. नायर
उत्तरः
A
व्याख्याः
इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया (IBBI) की सलाहकार समिति विनियमन 2017 के विनियमन 3 के अनुसरण में, IBBI बोर्ड ने चार नए सदस्यों को शामिल करके कॉर्पोरेट इन्सॉल्वेंसी रिज़ॉल्यूशन एंड लिक्विडेशन प्रक्रिया पर एक सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है। अगस्त 2017 में गठित नई 14 सदस्यीय समिति की अध्यक्षता कोटक महिंद्रा बैंक के कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक उदय कोटक करेंगे।

2.   अमेरिका स्थित एल कैटरटन ने हाल ही में Jio प्लेटफार्मों में 0.39% हिस्सेदारी खरीदी है। JPG प्लेटफार्मों (जून 2020) में TPG कैपिटल द्वारा खरीदी गई% हिस्सेदारी क्या है?
(A). 3.61%
(B). 0.93%
(C). 0.57%
(D). 2.21%
उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राज्य अमेरिका (US) निजी इक्विटी फर्म टीपीजी कैपिटल और एल कैटरटन क्रमशः 9 वें और 10 वें निवेशक बन गए हैं Jio प्लेटफार्मों में, जैसा कि बाद में TPG में 0.93% हिस्सेदारी 4,546.80 करोड़ रुपये में बेची गई और 0.39% हिस्सेदारी 1,894.50 करोड़ रुपये में एल कैटरटन को बेची गई।

3.   भारत का पहला प्राकृतिक गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX)” हाल ही में धर्मेंद्र प्रधान द्वारा लॉन्च किया गया था। IGX का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). मुंबई
(B). पुणे
(C). बेंगलुरु
(D). नई दिल्ली
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत के पहले देशव्यापी ऑनलाइन डिलीवरी-आधारित प्राकृतिक गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, “इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX)” को केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक ई-समारोह (आभासी) के दौरान लॉन्च किया है।यह प्रत्येक नागरिक को ऊर्जा की स्वच्छ, सस्ती, टिकाऊ और समान आपूर्ति प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण की तर्ज पर लॉन्च किया गया है।विशेष रूप से, IGX भारत ऊर्जा विनिमय (IEX) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में काम करेगी, जो भारत का ऊर्जा बाजार मंच है। नई दिल्ली में स्थित IGX का मुख्यालय।

4.   EPFO ने हाल ही में एक बहु-स्थान दावा निपटान सुविधा शुरू की है। EPFO किस मंत्रालय के तहत कार्य करता है?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस अंध इम्पाउरमन्ट
(B). मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एन्ड इम्प्लॉइमन्ट
(C). मिनिस्ट्री ऑफ हाउज़िंग अंध अर्बन अफेयर्स
(D). मिनिस्ट्री ऑफ फ़िनेन्स
उत्तरः
B
व्याख्याः
मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एन्ड इम्प्लॉइमन्ट के तहत इंप्लॉई प्रॉविडेंड फंड ऑर्गनिज़ेशन (EPFO) ने एक बहु-स्थान दावा निपटान सुविधा शुरू की है। इस नई सुविधा ने दावा प्रक्रिया के लिए भौगोलिक क्षेत्राधिकार की पुरानी उपयोग प्रणाली को बदल दिया है। वर्तमान महामारी संकट COVID 19 में, मल्टी-लोकेशन क्लेम सुविधा सेवा वितरण में सुधार करने और अपने 6 करोड़ से अधिक ग्राहकों के लिए सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जाती है।

5.   केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने ई-ऑफिस के आवेदन को लॉन्च किया हाल ही में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा विकसित किया गया है। वित्त मंत्रालय के किस विभाग के अंतर्गत CBIC कार्य करता है?
(A). डिपार्टमेन्ट ऑफ ऑफ इकनोमिक अफेयर्स
(B). डिपार्टमेन्ट ऑफ इक्स्पिंडिचर
(C). डिपार्टमेन्ट ऑफ रेविन्यू
(D). डिपार्टमेन्ट ऑफ फिनेन्शल सर्विस
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC), अध्यक्ष एम अजीत कुमार ने 15 जून को नई दिल्ली में 500 से अधिक सीजीएसटी और सीमा शुल्क कार्यालयों में ई-ऑफिसएप्लिकेशन का शुभारंभ किया। ई-ऑफिस भारत के ई-गवर्नेंस के तहत एक मिशन मोड प्रोजेक्ट (MMP) है। ई-ऑफिस को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा विकसित किया गया है, और प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) द्वारा समर्थित है। वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के तहत CBIC कार्य करता है।

6.   16,030 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करने के लिए किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने हाल ही में 12 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). गुजरात
(B). तमिलनाडु
(C). महाराष्ट्र
(D). जम्मू और कश्मीर
उत्तरः
C
व्याख्याः
महाराष्ट्र ने विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) के लिए 12 घरेलू और विदेशी कंपनियों के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर 16,030 करोड़ रुपये का हस्ताक्षर किया। यह चुंबकीय महाराष्ट्र 2.0 पहल का एक हिस्सा है।

7.   मणिपुर सरकार ने हाल ही में राज्य लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा शुरू की गई तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। मणिपुर के CM कौन हैं?
(A). हेमंत सोरेन
(B). बीरेन सिंह
(C). पेमा खांडू
(D). सर्बानंद सोनोवाल
उत्तरः
B
व्याख्याः
मणिपुर के मुख्यमंत्री (CM) एन बीरेन सिंह ने मुख्यमंत्री सचिवालय इंफाल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग (PHED) द्वारा शुरू की गई तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

8.   किस राज्य ने औद्योगिक भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए चपटा फैक्ट्री मॉडलको अपनाया है?
(A). गुजरात
(B). तमिलनाडु
(C). उत्तर प्रदेश
(D). जम्मू और कश्मीर
उत्तरः
C
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश सरकार के उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPSIDA) ने औद्योगिक भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए, जो गैर प्रदूषणकारी उद्योगों को मल्टीस्टेरिड भवनों में संचालित कर सकते हैं, को सुनिश्चित करने के लिए फ्लैटेड मॉडल की योजना को अपनाने का निर्णय लिया

9.   हाल ही में किस भुगतान बैंक ने MSMEs के लिए सुरक्षा वेतन खातालॉन्च किया है?
(A). इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक
(B). Jio पेमेंट्स बैंक
(C). एयरटेल पेमेंट्स बैंक
(D). पेटीएम पेमेंट्स बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिएसुरक्षा वेतन खाताशुरू किया। खाता MSMEs और अन्य संगठनों को कैशलेस भुगतान करने और अपने कर्मचारियों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम करेगा।

10.      केंद्र सरकार ने किस कंपनी / संगठन को 5,298 करोड़ रुपये की पूंजी दी है?
(A). एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (EXIM Bank)
(B). स्माल इंडस्ट्रीस डिवेलॅप्मॅन्ट बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI)
(C). इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (IIFCL)
(D). इन्डस्ट्रीअल फाइनेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (IFCI)
उत्तरः
C
व्याख्याः
इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (IIFCL) ने 30 मार्च को सरकार की 5,297.60 करोड़ रुपये की इक्विटी शेयर पूंजी की घोषणा की।

11.      भारत के FOREX रिजर्व ने पहली बार $ ________ को पार किया RBI के आंकड़ों के अनुसार (जून 2020 में)।
(A). 600 बिलियन
(B). 450 बिलियन
(C). 500 बिलियन
(D). 550 बिलियन
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी साप्ताहिक सांख्यिकीय आंकड़ों के अनुसार, भारत का विदेशी भंडार $ 500 बिलियन का आंकड़ा पार कर गया क्योंकि राष्ट्र के पास विदेशी मुद्रा भंडार था 5 जून, 2020 तक $ 501.7 बिलियन की वृद्धि, एक सप्ताह में $ 8.22 बिलियन की वृद्धि। भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी मुद्रा आस्तियाँ (FCAs), स्वर्ण भंडार, विशेष आहरण अधिकार (SDR) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ भारत की आरक्षित स्थिति शामिल है।

12.      किस कंपनी ने PM-CARES के लिए अगले तीन वर्षों के लिए ऑडिटर के रूप में नियुक्त किया है?
(A). SARC एंड एसोसिएट्स
(B). बीडीओ इंटरनेशनल
(C). अर्न्स्ट एंड यंग
(D). आरएसएम इंटरनेशनल
उत्तरः
A
व्याख्याः
प्रधानमंत्री के नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति में राहत (PM केयर) फंड के ट्रस्टियों ने एसएआरसी एंड एसोसिएट्स, नई दिल्ली स्थित चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को अगले तीन वर्षों के लिए अपने लेखा परीक्षक के रूप में नियुक्त किया।

13.      किस कंपनी ने 2040 तक नेट-जीरो कार्बन बनने के लिए जलवायु प्रतिज्ञा (पहल अमेज़ॅन और ग्लोबल ऑप्टिमिज़्म) पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). TCS
(B). IBM
(C). इन्फोसिस
(D). CTS
उत्तरः
C
व्याख्याः
इन्फोसिस ने अमेज़ॅन और ग्लोबल ऑप्टिमिज़्म के साथ भागीदारी की और जलवायु प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर किए, जेफ बेजोस की एक पहल, अमेज़ॅन के संस्थापक और क्रिस्टियाना फिय्युरेस, ग्लोबल ऑप्टिमिज़्म के संस्थापक और पूर्व संयुक्त राष्ट्र जलवायु प्रमुख, 2040 तक शुद्ध-शून्य कार्बन बनने के लिए, दस साल आगे पेरिस समझौता।

14.      भारतीय स्टार्ट-अप का पता लगाएं, जो 2020 के प्रौद्योगिकी पायनियर्स की सूची का हिस्सा थे, वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) द्वारा जारी किया गया?
(A). स्टेलॅप्स
(B). ज़ेस्टमनी
(C). स्नैपडील
(D). दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) द्वारा जारी 2020 के टेक्नोलॉजी पायनियर्स की सूची में दो भारतीय स्टार्टअप स्टेलप्प्स और जेस्टमनी को चित्रित किया गया, जिसमें उन्नत तकनीकों के साथ वैश्विक मुद्दों को संबोधित करने वाले अग्रणी शामिल हैं।

15.      BCCI के पहले लोकपाल का नाम बताएं, जिसे नैतिकता अधिकारी और लोकपाल के रूप में 1 साल का विस्तार मिला है।
(A). P K मिश्रा
(B). V K सिंह
(C). DK जैन
(D). R S चौधरी
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत में क्रिकेट के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के नैतिक अधिकारी और लोकपाल के रूप में पूर्व सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश डीके जैन के कार्यकाल को जून 2020 में 1 वर्ष का विस्तार मिला वर्तमान COVID -19 स्थिति के कारण। वह फरवरी 2019 में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त BCCI के पहले लोकपाल थे।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved