Current Affairs (June-2020) Part-19

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-19
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारत 12 अन्य देशों के साथ संयुक्त राष्ट्र द्वारा COVID-19 के बारे में गलत सूचनाओं से लड़ने के लिए शुरू की गई सत्यापितपहल का नेतृत्व करता है। सत्यापितका विषय क्या है?
(A). कमिट, स्पेस, सॉल्यूशन
(B). कर्ब्, ईन्फ़ोर्म्, क्यूर
(C). फैंड, कर्ब्, ईन्फ़ोर्म्
(D). साइंस, सॉलिडैरिटि, सॉल्यूशन
उत्तरः
D
व्याख्याः
तथ्य-आधारित सटीक जानकारी के साथ COVID-19 के बारे में गलत सूचना के प्रसार से लड़ने के लिए, 12 अन्य देशों के साथ भारत 21 मई 2020 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा शुरू की गई सत्यापितपहल का नेतृत्व करता है। इस पहल का नेतृत्व संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक संचार विभाग (DGC) ने किया है डिजिटल अंतरिक्ष में COVID-19 के बारे में तथ्य प्रदान करने के उद्देश्य से। यह तीन विषयों पर जानकारी प्रदान करेगा: विज्ञान, एकजुटता, समाधान प्रभावित आबादी के समर्थन की वकालत करने के लिए।

2.   किस निजी क्षेत्र के बैंक ने अपने वेतन खाता ग्राहकों के लिए इंस्टा फ्लेक्सीकैशएक ऑनलाइन ओवरड्राफ्ट (OD) सुविधा शुरू की है?
(A). एच डी एफ सी बैंक
(B). आई सी आई सी आई बैंक
(C). इंडसइंड बैंक
(D). कोटक महिंद्रा बैंक
उत्तरः
B
व्याख्याः
ICICI बैंक ने अपने पूर्व-स्वीकृत वेतन खाता ग्राहकों के लिए एक ऑनलाइन ओवरड्राफ्ट (OD) सुविधा a इंस्टा फ्लेक्सीकैश शुरू की है, जिसके द्वारा ये ग्राहक तुरंत और कागज रहित तरीके से OD के लिए अनुमोदन प्राप्त कर सकते हैं। बैंक के इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हुए एंड-टू-एंड पूरी तरह से डिजिटल सुविधा को बिना किसी दस्तावेज के साथ एक्सेस किया जा सकता है बैंक की शाखा में आए बिना।

3.   RBI ने मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (मुख्य कार्यकारी अधिकारियों) और बैंकों के पूर्णकालिक निदेशकों (WTDs) की आयु सीमा ______ वर्ष तक निर्धारित करने का प्रस्ताव दिया है।
(A). 62
(B). 60
(C). 70
(D). 65
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत का केंद्रीय बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) अपने गवर्नेंस इन कमर्शियल बैंक्स इन इंडियाविषय पर चर्चा पत्र में बैंकों के प्रमोटर समूह से संबंधित मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (CEO) और पूरे समय के निदेशकों (WTD) की आयु सीमा 70 वर्ष और अधिकतम कार्यकाल 10 वर्ष निर्धारित करने का प्रस्ताव है। बैंकिंग क्षेत्र में प्रशासन को बेहतर बनाने के लिए यह पेशकश की गई है।

4.   RBI ने हाल ही में फाइनेंशियल मार्केट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर और रिटेल पेमेंट सिस्टम की निगरानी संरचना में कुछ बदलाव किए हैं। निम्नलिखित में से किसे सिस्टम वाइड महत्वपूर्ण भुगतान प्रणाली” (SWIPS) के रूप में नामित किया गया था?
(A). NPCI
(B). SWITCH
(C). IFSC
(D). AePS
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत के केंद्रीय बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने भुगतान संरचना की सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से वित्तीय बाज़ार अवसंरचना (FMI) और खुदरा भुगतान प्रणाली (RPS) की निगरानी संरचना में कुछ बदलाव किए हैं। नया ढांचा NPCI (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) का इलाज करता है। इसके अलावा, NPCI कोसिस्टम वाइड महत्वपूर्ण भुगतान प्रणाली (SWIPS)” के रूप में भी नामित किया गया है।

5.   किसी देश में मौजूद न्यूक्लियर वॉरहेड की संख्या के आधार पर भारत की रैंक क्या है, जैसा कि SIPRI इयर 2020 (US 5800 परमाणु वॉरहेड्स के साथ सबसे ऊपर) है?
(A). 3
(B). 4
(C). 6
(D). 5
उत्तरः
C
व्याख्याः
स्वीडिश थिंक टैंक, स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) के “SIPRI इयर 2020-आर्मामेंट्स, डिसआर्मामेंट एंड इंटरनेशनल सिक्योरिटीके अनुसार, 2019 से भारत और चीन के परमाणु हथियार भंडार में वृद्धि हुई है। भारतीय शस्त्रागार में परमाणु वारहेड्स की संख्या 2019 रिपोर्ट (2018 के आधार पर) की तुलना में 150 पर आंकी गई जब भारत के पास 130-140 थे। महत्वपूर्ण रूप से, अप्रैल 2020 में, SIPRI ने भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका (US) और चीन के पीछे दुनिया के तीसरे सबसे बड़े सैन्य खर्चकर्ता के रूप में पहचान दी थी।निम्नलिखित तालिका शीर्ष रैंकर के वारहेड की संख्या को दर्शाती है (जनवरी 2020 तक):
Rank
Country
Nuclear Warheads
1
US
5800*
2
Russia
6375
3
UK
215
6
India
150

6.   नई दिल्ली स्थित प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने MacRitchie Investments Pte Ltd द्वारा निम्नलिखित में से किस कंपनी के अधिग्रहण को मंजूरी दी है?
(A). 91 सड़कों मीडिया टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड
(B). एसेंट हेल्थ एंड वेलनेस सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड
(C). API होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड
(D). सभी (A), (B) और (C)
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत का प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) MacRitchie Investments Pte.Ltd द्वारा अधिग्रहण को मंजूरी देता है। (MacRitchie) 91 स्ट्रीट मीडिया टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (91 सड़कों), एसेंट हेल्थ एंड वेलनेस सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (एसेंट) और API होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड (API) के तहत प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत।

7.   परिवार के प्रेषण के अंतर्राष्ट्रीय दिवस को _______ पर हर साल मनाया जाता था।
(A). जून 18
(B). जून 16
(C). जून 24
(D). जून 22
उत्तरः
B
व्याख्याः
हर साल 16 जून को देश भर में अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस (IDFR) मनाया जाता है। यह दिन प्रवासियों के योगदान को पहचानता है (लगभग 200 मिलियन प्रवासी) अपने परिवार के सदस्यों को सुधारने के लिए (800 मिलियन) अपने घर वापस आते हैं और अपने बच्चों के लिए आशा का भविष्य बनाते हैं।

8.   विश्व पवन दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 18 जून
(B). 15 जून
(C). 24 जून
(D). 21 जून
उत्तरः
B
व्याख्याः
ऊर्जा के नवीकरणीय प्राकृतिक स्वरूप के बारे में जागरूकता को प्रोत्साहित करने, प्रोत्साहित करने और बनाने के लिए हर साल 15 जून को वैश्विक पवन दिवस के रूप में मनाया जाता है और पवन ऊर्जा के उपयोग के लाभ, जैसे उत्सर्जन कम करना, वायु गुणवत्ता में सुधार और रोजगार पैदा करना।

9.   500 वर्षीय जलमग्न मंदिर हाल ही में ओडिशा में किस नदी के नीचे पाया गया था?
(A). महानदी नदी
(B). ब्राह्मणी नदी
(C). बैतरणी नदी
(D). भार्गवी नदी
उत्तरः
A
व्याख्याः
दीपक कुमार नायक, इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (INTACH) के प्रोजेक्ट असिस्टेंट, रवीन्द्र राणा के साथ, ओडिशा के हेरिटेज उत्साही ने पद्मावती क्षेत्र, कटक, ओडिशा में बागेश्वर के पास महानदी नदी में 500 साल पुराने जलमग्न मंदिर को देखा।

10.      स्किज़ोथोरैक्स सिकुसीरुमेन्सिसजो अरुणाचल प्रदेश में हाल ही में खोजा गया था, किस प्रजाति की एक किस्म है?
(A). पक्षी
(B). कछुआ
(C). मछली
(D). चमगादड़
उत्तरः
C
व्याख्याः
डॉ. केशव कुमार झा, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रमुख, जूलॉजी विभाग, जवाहरलाल नेहरू कॉलेज, पासीघाट के एसोसिएट प्रोफेसर और प्रमुख, अरुणाचल प्रदेश में मछली की एक नई प्रजाति स्किज़ोथोरैक्स सिकुसीरमेंसिस की खोज की। मछली की प्रजाति जीनस शिज़ोथोरैक्स से है।

11.      उस पोर्टल का नाम बताइए जिसे पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने IT पेशेवरों की मदद के लिए लॉन्च किया था।
(A). चैंपियंस
(B). उदयम सखी
(C). कर्मो भूमि
(D). अक्षय उर्जा
उत्तरः
C
व्याख्याः
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सूचना प्रौद्योगिकी (IT) पेशेवरों की मदद करने के लिए एक नौकरी पोर्टल कर्मो भूमि का शुभारंभ किया, जो COVID -19 के प्रकोप के बाद अपनी नौकरी खो चुके हैं और राज्य में लौट आए हैं। पोर्टल उन्हें राज्य में रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।

12.      भारत ने किस देश में स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में स्वच्छता सुविधा का निर्माण करने के लिए 2.33 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता का विस्तार किया?
(A). तिब्बत
(B). भूटान
(C). बर्मा
(D). नेपाल
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत ने नेपाल के काठमांडू में पशुपतिनाथ मंदिर में तीर्थयात्रियों के लिए स्वच्छता सुविधा के निर्माण के लिए NR (नेपाली रुपया) द्वारा 37.23 मिलियन की वित्तीय सहायता दी है। इसके साथ परियोजना का कुल परिव्यय 2.33 करोड़ रुपये तक पहुंच जाता है जो कि भारत द्वारा एक उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास योजना के रूप में नेपाल-भारत मैत्री: विकास भागीदारी के तहत निर्मित किया जाएगा।

13.      खेल मंत्रालय ने ओलंपिक में भारत के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए खेलो इंडिया योजना के तहत खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सिलेंस (KISCE) की स्थापना करने की योजना बनाई। वर्तमान युवा मामले और खेल मंत्री कौन हैं?
(A). संतोष कुमार गंगवार
(B). किरेन रिजिजू
(C). राव इंद्रजीत सिंह
(D). राज कुमार सिंह
उत्तरः
B
व्याख्याः
खेल मंत्रालय ने खेलो इंडिया योजना के तहत खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (KISCE) की स्थापना के लिए तैयार किया और 8 राज्य के स्वामित्व वाली खेल सुविधाओं को पहचान कर KISCE के रूप में अपग्रेड किया। किरेन रिजिजू वर्तमान युवा मामले और खेल मंत्री हैं।

14.      आंध्र प्रदेश के (AP) वित्त मंत्री ने हाल ही में वित्त वर्ष 20-21 के लिए 2.24 लाख करोड़ रुपये का राज्य बजट पेश किया है। AP का गवर्नर कौन है?
(A). बनवारीलाल पुरोहित
(B). रमेश बैस
(C). बिस्वभूषण हरिचंदन
(D). आनंदीबेन पटेल
उत्तरः
C
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश के वित्त मंत्री (AP) बुगना राजेंद्रनाथ ने वित्त वर्ष 2015-21 के लिए AP राज्य का बजट 2.24 लाख करोड़ रुपये में पेश किया। इसके साथ, AP अपनी विधान सभा और परिषद को बुलाने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया जो कोविद -19 महामारी के बीच वित्त वर्ष 2015 का बजट अपनाएगा। इसके अलावा, AP गवर्नर बिस्वभूषण हरिचंदन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विधानसभा को संबोधित किया, जो देश के लिए भी पहला है।

15.      सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कम आय वाले देशों को न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन (PCV) की आपूर्ति के लिए यूनिसेफ और जीएवीआई के साथ समझौता किया है। SII कहाँ स्थित है?
(A). पुणे
(B). गुरुग्राम
(C). हैदराबाद
(D). नोएडा
उत्तरः
A
व्याख्याः
पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII), इम्युनोबायोलॉजिकल ड्रग्स के अग्रणी निर्माता और टीके संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के साथ एक नए आपूर्ति समझौते पर हस्ताक्षर करते हैं और वैक्सीन गठबंधन गवी के न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन (PCV) की खरीद के लिए सहयोगी दुनिया भर में कम आय वाले देशों के लिए।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved