Current Affairs (June-2020) Part-18

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-18
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस संगठन ने सुरक्षा बल की वर्दी को साफ करने के लिए जर्मकिलेननाम का शुष्क ताप उपचार कक्ष विकसित किया है?
(A). सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस कंप्यूटिंग (CDAC)
(B). डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन (DRDO)
(C). इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO)
(D). नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (NIC)
उत्तरः
B
व्याख्याः
शुष्क गर्मी उपचार कक्ष जर्मकलीनकी सफाई- रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित और सेवियर बायोटेक लिमिटेड द्वारा निर्मित सुरक्षा बलों की वर्दी को पवित्र करने के लिए।

2.   हाल ही में खबरों में रहने वाले वसंत रायजी किस खेल से जुड़े हैं?
(A). फुटबॉल
(B). हॉकी
(C). बेसबॉल
(D). क्रिकेट
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत के सबसे पुराने प्रथम श्रेणी क्रिकेटर वसंत रायजी, दाएं हाथ के बल्लेबाज का दक्षिण मुंबई के वालकेश्वर में उनके आवास पर बुढ़ापे के कारण 100 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 26 जनवरी, 1920 को वडोदरा (बड़ौदा), गुजरात में हुआ था।

3.   आनंद मोहन जुत्शी गुलज़ारदेहलवी जिनका जून 2020 में निधन हो गया, किस भाषा के प्रसिद्ध कवि हैं?
(A). तेलुगु
(B). उर्दू
(C). गुजराती
(D). मराठी
उत्तरः
B
व्याख्याः
वयोवृद्ध उर्दू कवि और स्वतंत्रता सेनानी आनंद मोहन जुत्शी गुलज़ार देहलवी का 93 साल की उम्र में COVID -19 से उबरने के बाद नोएडा में उनके निवास पर कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 1926 में पुरानी दिल्ली के गली कश्मीरी में हुआ था।

4.   इन्टर्नेशनल एल्बिनिज्म अविर्नस डे (IAAD) हर साल 13 जून को मनाया जाता था। IAAD 2020 के लिए विषय क्या है?
(A). “सेलिबरेट डैवर्सिटी; प्रोमोट इन्कलूशन; प्रोटेक्ट ओउर रैट्स
(B). “अड्वान्सिग् वित् रेनियूड होप्
(C). “मेड टू शैन्
(D). “शैनिग औवर लैट टू द वर्लड
उत्तरः
C
व्याख्याः
अल्बिनिज़म के बारे में जागरूकता और अल्बिनिज़म के साथ लोगों के लिए मानवाधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 13 जून को अंतर्राष्ट्रीय अल्बिनिज़्म जागरूकता दिवस (IAAD) के रूप में मनाया जाता है। 2014 में अपने संकल्प में यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली (UNGA) 13 जून को अंतर्राष्ट्रीय अल्बिनिज़्म जागरूकता दिवस के रूप में घोषित किया गया और 2015 में पहली बार इसे मनाया। अंतर्राष्ट्रीय अलबिनिज्म जागरूकता दिवस 2020 का विषय मेड टू शैन्है।

5.   COVID-19 महामारी को खत्म करने के लिए किस राज्य ने घर घर निगरानी करने के लिए घर घर निगरनीऐप लॉन्च किया है?
(A). पंजाब
(B). गुजरात
(C). हरियाणा
(D). बिहार
उत्तरः
A
व्याख्याः
पंजाब के मुख्यमंत्री (CM) अमरिंदर सिंह ने मोबाइल आधारित ऐप घर घर निग्रानीलॉन्च किया COVID-19 महामारी को खत्म करने के लिए राज्य में घर-घर निगरानी करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन-हाउस को ऐप विकसित किया गया था।

6.   किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने पहली बार क्षेत्र में पोल्ट्री उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पोल्ट्री नीति 2020 तैयार की है?
(A). असम
(B). जम्मू और कश्मीर
(C). कर्नाटक
(D). पुदुचेरी
उत्तरः
B
व्याख्याः
जम्मू-कश्मीर (J & K) के केंद्र शासित प्रदेश (UT) ने एक J & K पोल्ट्री नीति तैयार की है, 2020 / क्षेत्र में कुक्कुट उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पहली बार परिचालन संबंधी दिशानिर्देश।

7.   यात्रियों की स्क्रीनिंग और निगरानी को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय रेलवे द्वारा शुरू किए गए रोबोट का नाम बताएं।
(A). कैप्टन अमर
(B). कैप्टन अर्जुन
(C). कैप्टन असवान
(D). कैप्टन समर्थ
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय रेलवे (CR), पुणे डिवीजन, महाराष्ट्र के रेलवे सुरक्षा बल ने एक रोबोट कैप्टन अर्जुनलॉन्च किया (ऑल्वेज़ बी रिस्पॉन्सिबल अन्ड जस्ट यूज़ टू बी नीस) यात्रियों की स्क्रीनिंग और निगरानी तेज करना। इसे महानिदेशक (RPF) अरुण कुमार द्वारा ऑनलाइन लॉन्च किया गया था, संजीव मित्तल, महाप्रबंधक की उपस्थिति में रेलवे बोर्ड, केंद्रीय रेलवे दूसरों के बीच इस नवाचार के पीछे BrainChild आलोक बोहरा DIG / RPF, मध्य रेलवे है।
 
8.   “FebriEye” वीहंत टेक्नोलॉजीज द्वारा विकसित संपर्क रहित प्रविष्टि सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किया गया है। रेलवे का कौन सा क्षेत्र FebriEye सेट करता है?
(A). मध्य रेलवे
(B). उत्तर रेलवे
(C). पूर्वी रेलवे
(D). दक्षिणी रेलवे

उत्तरः
A
व्याख्याः
COVID -19 के लक्षणों के लिए यात्रियों को प्रभावी ढंग से स्कैन करने और संपर्क रहित प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए मध्य रेलवे ने एक निकाय जांच सुविधा स्थापित की है। “FebriEye थर्मल कैमरा”, वीहंत टेक्नोलॉजीज द्वारा विकसित छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) और लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT) मुंबई, महाराष्ट्र में स्थापित किए गए हैं।

9.   उस उपकरण का नाम बताइए जिसे गृह मंत्रालय के जी किशन रेड्डी ने लॉन्च किया था, जो बड़े क्षेत्रों में स्टरलाइज़, सैनिटाइजिंग और कीटाणुरहित करके वायरस और अन्य कीटाणुओं को मारता है।
(A). जर्मिक्विक
(B). जर्मिबान
(C). जर्मिवाल
(D). जर्मिवेनिश
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने एक उपकरण, जर्मिबान लॉन्च किया जो बड़े क्षेत्रों में स्टरलाइज़, सैनिटाइजिंग और कीटाणुरहित करके वायरस और अन्य कीटाणुओं को मारता है। यह COVID-19 जैसे वायरस के खिलाफ एक एयर प्यूरीफायर प्रभावी के रूप में भी काम करता है जो इसके प्रसार को रोक देगा।

10.      दादाभाई नौरोजी की जीवनी भारतीय राष्ट्रवाद का नौरोजी पायनियरकिसने लिखी थी?
(A). दिनयर पटेल
(B). दामोदर धर्मानंद कोसंबी
(C). आर सी मजूमदार
(D). जदुनाथ सरकार
उत्तरः
A
व्याख्याः
इतिहासकार दिनयर पटेल की दादाभाई नौरोजी की जीवनी, “भारतीय राष्ट्रवाद के नौरोजी पायनियरमई 2020 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा प्रकाशित की गई थी।

11.      सुशांत सिंह राजपूत जो हाल ही में खबरों में हैं, एक प्रसिद्ध _______ हैं।
(A). स्वतंत्रता सेनानी
(B). ऐक्टर
(C). राजनेता
(D). क्रिकेटर
उत्तरः
B
व्याख्याः
34 वर्षीय अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई के बांद्रा में अपने घर पर आत्महत्या कर ली। उनका जन्म 16 जनवरी 1986 को पटना, बिहार में हुआ था। उन्होंने NITI Aayog के महिला उद्यमिता मंच का प्रचार किया, जिसे 8 मार्च 2018 को लॉन्च किया गया था। उन्होंने 2016 में एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरीमें एम.एस.धोनी के रूप में काम किया।

12.      क्रिकेटर मैट पूरे जो जून 2020 में निधन हो गया, वह किस देश से संबंधित है?
(A). ऑस्ट्रेलिया
(B). न्यूजीलैंड
(C). यूनाइटेड किंगडम
(D). दक्षिण अफ्रीका
उत्तरः
B
व्याख्याः
न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर मैट बेर्स्फोर्ड पूरे (ऑल-राउंडर- राइट हैंड बल्लेबाज और ऑफस्पिनर) का 90 साल की उम्र में निधन हो गया। उनका जन्म 1 जून, 1930, क्राइस्टचर्च, कैंटरबरी, न्यूजीलैंड में हुआ था।

13.      विश्व बुजुर्ग दुरुपयोग जागरूकता दिवस कब मनाया गया?
(A). 30 मई
(B). 15 जुलाई
(C). 15 जून
(D). 15 फरवरी
उत्तरः
C
व्याख्याः
हर साल 15 जून को दुनिया भर में विश्व बुजुर्ग दुरुपयोग जागरूकता दिवस (WEAAD) होता है। यह दिन पुराने व्यक्तियों के दुर्व्यवहार और उपेक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाता है और बड़े दुरुपयोग और उपेक्षा को प्रभावित करने वाली सांस्कृतिक, सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकीय प्रक्रियाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।

14.      विश्व रक्तदाता दिवस (WBDD) हर साल 14 जून को मनाया जाता था। WBDD 2020 का विषय क्या है?
(A). “सेव ब्लड़ सेव लैइफ़
(B). “सेव ब्लड़ फ़ॉर् ऑल
(C). “ब्लड़ कनेक्ट अस ऑल
(D). “गिव ब्लड़ गिव नाउ गिव ऑफ़न
उत्तरः
A
व्याख्याः
सुरक्षित रक्त की आवश्यकता और मातृ और नवजात देखभाल में भूमिका के बारे में जागरूकता और उनके महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की विश्व स्वास्थ्य सभा (WHA) द्वारा नामित किया गया था। विश्व रक्तदाता दिवस 2020 का विषय सुरक्षित रक्त बचाओ जीवनहै।

15.      वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 40 वीं जीएसटी परिषद की बैठक हाल ही में हुई थी। संविधान के किस अनुच्छेद के तहत GST परिषद का गठन किया गया था?
(A). Article 279A
(B). Article 280A
(C). Article 266A
(D). Article 281A
उत्तरः
A
व्याख्याः
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आभासी 40 वीं GST परिषद की बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक का मुख्य परिणाम देर से शुल्क और व्यवसायों के अनुपालन बोझ के कारण देर से भुगतान पर देय ब्याज पर राहत थी। भारत में COVID-19 ब्रेकआउट के बाद यह पहली बैठक थी। GST काउंसिल भारत में माल और सेवा कर के संदर्भ के आधार पर किसी भी कानून या विनियमन को संशोधित करने या प्राप्त करने के लिए एक सर्वोच्च सदस्य समिति है। परिषद की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की है, जिसमें भारत के सभी राज्यों के वित्त मंत्री शामिल हैं। इसका गठन 15 सितंबर 2016 को संविधान के अनुच्छेद 279 A के तहत किया गया था।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved