Current Affairs (June-2020) Part-17

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-17
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश ने बाल श्रमिक योजना शुरू की है?
(A). जम्मू और कश्मीर
(B). उत्तर प्रदेश
(C). नई दिल्ली
(D). मध्य प्रदेश
उत्तरः
B
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश (UP) के मुख्यमंत्री (CM) योगी आदित्यनाथ ने बाल श्रमिकों के लिए बाल श्रमायुक्त विद्या योजना शुरू की, जो वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 8-18 साल के हैं। यह लॉन्च वर्ल्ड डे अगेंस्ट चाइल्ड लेबर (12 जून, 2020) के अनुरूप है। UP के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य भी योजना के शुभारंभ के दौरान उपस्थित थे- अनाथों और श्रमिकों के बच्चों या बाल श्रमिकों को शिक्षित करने और उनके स्वस्थ जीवन को सुनिश्चित करने के लिए।

2.   RBI ने पीपुल्स कोऑपरेटिव बैंक को 6 महीने के लिए डिपॉजिट स्वीकार करते हुए नए ऋण देने पर रोक लगा दी है। पीपुल्स कोऑपरेटिव बैंक का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). नोएडा
(B). नागपुर
(C). हरद्वार
(D). कानपुर
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कानपुर, उत्तर प्रदेश (UP) में स्थित पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक को नए ऋण देने और 10 जून, 2020 से छह महीने के लिए जमा स्वीकार करने पर रोक लगा दी है, अपनी कमजोर वित्तीय स्थिति के कारण। बैंक को अपनी किसी भी संपत्ति या संपत्ति को बेचने, स्थानांतरित करने या उसका निपटान करने से रोक दिया जाता है।

3.   किस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने आधार-आधारित ऑनलाइन इंस्टा सेविंग बैंक अकाउंटको फिर से लॉन्च किया है?
(A). भारतीय स्टेट बैंक
(B). पंजाब नेशनल बैंक
(C). केनरा बैंक
(D). यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने Yono प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए ‘SBI इंस्टा सेविंग बैंक अकाउंट’, आधार-आधारित तत्काल डिजिटल बचत खाते को फिर से लॉन्च कर दिया है, जो सिर्फ पैन और आधार संख्या के साथ पूर्ण रूप से कागज रहित और तत्काल डिजिटल बचत खाता खोलने की पेशकश करेगा।

4.   UNCTAD द्वारा जारी Global Trade Update 2020 के अनुसार, 2020 के Q2 में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में 27% की गिरावट होने की उम्मीद है। UNCTAD का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). जेनेवा
(B). न्यूयॉर्क
(C). नई दिल्ली
(D). रोम
उत्तरः
A
व्याख्याः
रिपोर्ट के अनुसार ट्रेड एंड डेवलपमेंट पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) द्वारा जारी ग्लोबल ट्रेड अपडेट 2020 माल के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का मूल्य 2020 की पहली तिमाही (Q1) में 5% तक गिर गया और चल रही दूसरी तिमाही (Q2) में 27% की और गिरावट की उम्मीद है कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी के अभूतपूर्व प्रभावों के कारण। इसने वर्ष 2020 के लिए व्यापार में 20% वार्षिक गिरावट का अनुमान लगाया है। UNCTAD मुख्यालय- जिनेवा, स्विट्जरलैंड।

5.   2020 विश्व खाद्य पुरस्कार विजेता को किसने प्राप्त किया है?
(A). रतन लाल
(B). निशांत के. सिन्हा
(C). आशा साहू
(D). जे.के. ठाकुर
उत्तरः
A
व्याख्याः
76 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी मृदा वैज्ञानिक, डॉ। रतन लाल ने प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और जलवायु परिवर्तन को कम करने वाले खाद्य उत्पादन को बढ़ाने के लिए मृदा केंद्रित दृष्टिकोण विकसित करने और मुख्यधारा के लिए 2020 विश्व खाद्य पुरस्कार विजेता (250,000 USD – 1.89 करोड़ रुपये) प्राप्त किए। । उनका जन्म 1944 में भारत के पश्चिम पंजाब के करयाल में हुआ था।

6.   3rd इंडिया एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एसिएन नेशन (ASEAN) युवा संवाद 2020 को लगभग 8-10 जून, 2020 को आयोजित किया गया था। 2020 में कौन सा देश आसियान की अध्यक्षता करता है?
(A). वियतनाम
(B). कंबोडिया
(C). लाओस
(D). मलेशिया
उत्तरः
A
व्याख्याः
3rd इंडिया-एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (ASEAN) युवा संवाद 2020 को वस्तुतः 8-10 जून, 2020 को कोरोनावायरस महामारी पर केंद्रित किया गया था। बैठक ने युवाओं को परिवर्तन के वाहनके रूप में माना है जो महामारी के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व कर रहे हैं। आसियान: 2020 के अध्यक्षता- वियतनाम।

7.   पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने असम तेल की अच्छी आपदा की जांच के लिए 3 सदस्यीय समिति का गठन किया है। समिति / पैनल का प्रमुख कौन होता है?
(A). टी के सेनगुप्ता
(B). बी एल कुमार
(C). एस सी एल दास
(D). ए सी शनमुगम
उत्तरः
C
व्याख्याः
पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा असम में अच्छी तरह से ऑयल इंडिया लिमिटेड में आपदा की जांच के लिए 3 सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया था। पैनल का नेतृत्व महानिदेशक हाइड्रोकार्बन महानिदेशक (DGH), SCL दास करेंगे, पैनल के अन्य सदस्यों में बीसी बोरा पूर्व ONGC (ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन) के चेयरमैन और T K सेनगुप्ता पूर्व ONGC निदेशक शामिल हैं।

8.   नेचर इंडेक्स 2020 रेटिंग्स (ओवरऑल रैंकिंग में सबसे ऊपर- चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज में सबसे ऊपर) में किस संस्थान को भारतीय संस्थानों में शीर्ष स्थान दिया गया है?
(A). टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR)
(B). काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR)
(C). इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (IISC Bangalore)
(D). जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR)
उत्तरः
B
व्याख्याः
नेचर इंडेक्स 2020 रेटिंग के अनुसार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST), भारत सरकार के 3 स्वायत्त संस्थानों को शीर्ष 30 में स्थान दिया गया है। नेचर इंडेक्स 2020 रेटिंग्स को चीनी विज्ञान अकादमी (CAS), चीन द्वारा विश्व स्तर पर शीर्ष स्थान पर रखा गया है, जबकि CSIR परिषद विश्व स्तर पर 160 वें स्थान पर है लेकिन भारतीय संस्थानों में पहले स्थान पर है।शीर्ष 3 भारतीय संस्थान (वैश्विक)
भारतीय रैंक
वैश्विक रैंक
संस्थान
1
160
काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR)
2
184
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (IISC Bangalore)
3
260
टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR)

9.   बाढ़ चेतावनी प्रणाली का नाम बताएं, जो संयुक्त रूप से उद्धव ठाकरे (महाराष्ट्र के सी एम) और हर्षवर्धन (पृथ्वी विज्ञान मंत्री) द्वारा मुंबई में शुरू की गई थी।
(A). I-PICK
(B). I-SAFE
(C). I-WEATHER
(D). I-FLOWS
उत्तरः
D
व्याख्याः
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, उद्धव ठाकरे और केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री हर्षवर्धन ने संयुक्त रूप से अत्याधुनिक एकीकृत बाढ़ चेतावनी प्रणाली की शुरुआत की (I-FLOWS) मुंबई में उच्च वर्षा और चक्रवात की घटनाओं के दौरान शहर में प्रारंभिक चेतावनी प्रदान करके बाढ़ गतिविधियों को कम करने प्रणाली 3 दिन पहले तक बाढ़ का अनुमान लगा सकती है, इसे म्यूनिसपल कारपोरेशन ऑफ ग्रेटर मुंबई (MCGM) के साथ मिनस्ट्री ऑफ अर्थ् साइन्सेस् (MoES) के तहत इंडियन मीटीऑरलॉजिकल डिपाट्मॅन्ट (IMD) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटरोलॉजी (IITM) कार्यप्रणाली द्वारा विकसित किया गया था।

10.      निजी बैंकों के स्वामित्व और नियंत्रण की समीक्षा के लिए RBI द्वारा गठित 5-सदस्यीय आंतरिक कार्य समूह का प्रमुख कौन है?
(A). सचिन चतुर्वेदी
(B). पी के मोहंती
(C). लिली वडेरा
(D). एस सी मुर्मू
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत के केंद्रीय बैंक, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 5 सदस्यीय आंतरिक कार्य समूह (IWG) की स्थापना की है स्वामित्व दिशानिर्देशों की समीक्षा करने के लिए इसके केंद्रीय बोर्ड के निदेशक प्रसन्न कुमार मोहंती की अध्यक्षता में और बैंकिंग क्षेत्र में हाल के विकास के प्रकाश में निजी बैंकों के लिए कॉर्पोरेट संरचना। समिति 30 सितंबर 2020 तक अपनी रिपोर्ट देने वाली है।

11.      EXIM बैंक ने हाल ही में पेयजल योजनाओं और अन्य विकास परियोजनाओं के लिए मलावी को $ 215.68 मिलियन की क्रेडिट लाइन (LOC) प्रदान की है। EXIM बैंक का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). कोलकाता
(B). नई दिल्ली
(C). मुंबई
(D). बेंगलुरु
उत्तरः
C
व्याख्याः
एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (EXIM Bank) ने पेयजल आपूर्ति योजनाओं और अन्य विकास परियोजनाओं के लिए मलावी सरकार को $ 215.68 मिलियन का क्रेडिट (LOC) प्रदान किया है। एक्ज़िम बैंक: मुख्यालय- मुंबई, महाराष्ट्र।

12.      समुद्र के सबसे गहरे बिंदु तक पहुँचने वाली पहली महिला कौन बनी, चैलेंजर डीप?
(A). नैन्सी रोमन
(B). क्रिस्टीना कोच
(C). कैथी सुलिवन
(D). स्टेफ़नी विल्सन
उत्तरः
C
व्याख्याः
68 वर्षीय कैथी सुलिवन, नासा के पूर्व अंतरिक्ष यात्री और ओशनोग्राफर, समुद्र के सबसे गहरे बिंदु चैलेंजर डीप तक पहुंचने वाली पहली महिला बनीं। वह अंतरिक्ष और महासागर के सबसे गहरे बिंदु तक पहुंचने वाला पहला मानव है।

13.      उस व्यक्ति को ढूंढें जिसे बिहार के खादी का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया था।
(A). पंकज त्रिपाठी
(B). अनुपम खेर
(C). बोमन ईरानी
(D). ओम पुरी
उत्तरः
A
व्याख्याः
पंकज त्रिपाठी, बॉलीवुड अभिनेता, को बिहार सरकार द्वारा बिहार के खादी का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया था। वह खादी उत्पाद के साथ-साथ पटना के खादी मॉल के उपयोग को बढ़ावा देंगे।

14.      इम्तियाजुर्रहमान को किस म्यूचुअल फंड के CEO के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). UTI एसेट मैनेजमेंट कंपनी
(B). केनरा रोबेको एसेट मैनेजमेंट कंपनी
(C). BNP परिबास एसेट मैनेजमेंट इंडिया
(D). आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC
उत्तरः
A
व्याख्याः
यूटीआई एसेट मैनेजमेंट बोर्ड ने इम्तियाजुर्रहमान को दो साल के बाद अंतरिम CEO के रूप में यूटीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया। वह लियो पुरी को सफल करेंगे जिनका 5 साल का कार्यकाल अगस्त 2018 में खत्म हो गया था।

15.      CSIR नेशनल हेल्थकेयर सप्लाई चेन पोर्टल का नाम बताएं जो हाल ही में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था?
(A). आरोग्यपथ
(B). आरोग्य किसान
(C). आरोग्य विधान
(D). आरोग्य योजना
उत्तरः
A
व्याख्याः
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के विशेष कर्तव्य के अधिकारी राजेश भूषण ने निर्माताओं, आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहकों की भागीदारी के साथ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य आपूर्ति की वास्तविक समय पर उपलब्धता प्रदान करने के लिए एक राष्ट्रीय हेल्थकेयर आपूर्ति श्रृंखला पोर्टल आरोग्यपथ शुरू किया है।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved