Current Affairs (June-2020) Part-16

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-16
https://everestreader.blogspot.com/

1.   टोनी ड्यून जो जून 2020 में खबरों में हैं वह किस खेल से संबंधित हैं?
(A). फुटबॉल
(B). क्रिकेट
(C). शूटिंग
(D). टेनिस
उत्तरः
A
व्याख्याः
पूर्व फुटबॉलर, मैनचेस्टर यूनाइटेड टोनी ड्यून के रक्षक, 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म आयरलैंड के डबलिन में 25 जुलाई 1941 को हुआ था।

2.   केंद्रीय शिपिंग मंत्रालय ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में शिप रिपेयर सुविधाओं के लिए 123.95 करोड़ रुपये के संशोधित लागत अनुमानों को मंजूरी दी है। वर्तमान शिपिंग मंत्री (MoS I / C) कौन है?
(A). नितिन गडकरी
(B). स्मृति ईरानी
(C). मनसुख एल. मंडाविया
(D). गजेंद्र सिंह शेखावत
उत्तरः
C
व्याख्याः
शिपिंग मंत्रालय ने संशोधित लागत अनुमानों को मंजूरी दी शिपिंग मंत्रालय ने परियोजना के लिए संशोधित लागत अनुमान 123.95 करोड़ रुपये को मंजूरी दी है पोर्ट ब्लेयर, दक्षिण अंडमान में ड्राई डॉक पंप और सहायक उपकरण की आपूर्ति, स्थापना और कमीशनिंग सहित एक समुद्री डॉकयार्ड में ड्राई डॉक II का विस्तार

3.   OHE विद्युतीकृत क्षेत्र में डबल-स्टैक कंटेनर ट्रेन चलाने वाला विश्व का पहला देश कौन सा है?
(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B). जापान
(C). भारत
(D). चीन
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय रेलवे ने पहली डबल डेकर कंटेनर ट्रेन के सफल संचालन पर एक नया विश्व इतिहास स्थापित करके एक बेंचमार्क बनाया, जिसके संपर्क तार 7.57-मीटर ऊंचाई के हैं इसकी उच्च पहुंच पेंटोग्राफ पर ओवर हेड उपकरण (OHE) में उच्च वृद्धि में गुजरात में पालनपुर और बोटाद स्टेशनों से पश्चिमी रेलवे पर विद्युतीकृत क्षेत्र।

4.   PSU का पता लगाएं जो निर्माण क्षेत्र में पहली बार पूरी तरह डिजिटल हो गया है?
(A). नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया
(B). हिंदुस्तान प्रीफैब लिमिटेड
(C). नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रकशन कॉरपोरेशन
(D). नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड
उत्तरः
A
व्याख्याः
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के तहत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) निर्माण क्षेत्र में पहला संगठन बन गया है, जो डेटा झील द्वारा संचालित क्लाउड और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पूरी तरह से डिजिटल उपयोग करने वाला बन गया है, बिग डेटा एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर।

5.   हाल ही में कौन सा राज्य देश का सबसे बड़ा गेहूं खरीदकर्ता बन गया है?
(A). गुजरात
(B). हरियाणा
(C). मध्य प्रदेश
(D). महाराष्ट्र
उत्तरः
C
व्याख्याः
मध्य प्रदेश (MP) राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को किसानों के लिए 25,000 करोड़ रुपये में शामिल करने के लिए कहा जाता है क्योंकि यह पंजाब को पार कर वर्ष 20-21 में भारत का सबसे बड़ा गेहूं खरीदकर्ता बन जाता है। सांसद ने इस वर्ष भी लगभग 30 मिलियन टन गेहूं का उत्पादन किया।

6.   उस देश के पहले राज्य का नाम बताइए, जिसे मिशन सुविद्या के तहत आदिवासी छात्रावासों के लिए ISO प्रमाणन प्राप्त हुआ।
(A). गोवा
(B). असम
(C). ओडिशा
(D). झारखंड
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रतिष्ठित ISO प्राप्त करने वाला ओडिशा भारत का पहला राज्य बन गया (अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन) 9001:2015 मिशन सुविद्या के तहत अपने समग्र बुनियादी ढाँचे और मानकों में सुधार करते हुए क्योंझर (32 छात्रावास) और संबलपुर (12 छात्रावास) जिलों के 44 आदिवासी छात्रावासों के लिए प्रमाणीकरण।

7.   किस शहर की पुलिस ने महिलाओं के लिए STREE कार्यक्रम शुरू किया है?
(A). हैदराबाद
(B). कोलकाता
(C). मुंबई
(D). दिल्ली
उत्तरः
A
व्याख्याः
हैदराबाद सिटी सिक्योरिटी काउंसिल (HCSC) ने हैदराबाद सिटी पुलिस के साथ मिलकर शी ट्रायम्फ्स फॉर रेस्पेक्ट, इक्वेलिटी, एंड एम्पावरमेंट (STREE)” लॉन्च किया जो घरेलू हिंसा और दुर्व्यवहार की शिकार महिलाओं का समर्थन करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए एक कार्यक्रम है।

8.   उस योजना का नाम बताइए जो NCDC की पहल है और इसे केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लॉन्च किया था, जो युवाओं को सशुल्क इंटर्नशिप प्रदान करता है।
(A). एसवीएनिधि
(B). स्वामित्वा
(C). ग्रामस्वाज
(D). सहकार मित्र
उत्तरः
D
व्याख्याः
नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री ने NCDC (राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम) के एक सहकार मित्र: स्कीम ऑन इंटर्नशिप प्रोग्राम (SIP) का उद्घाटन किया। कार्यक्रम सहकारी क्षेत्र में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करेगा और स्टार्ट-अप उद्योग में युवा पेशेवरों के लिए उदार शर्तों पर परियोजना ऋण का आश्वासन दिया।

9.   किस संस्थान ने IoT आधारित-BIN-19 ’और’ UV SPOT ’को लॉन्च करने के लिए केरल स्थित स्टार्ट-अप VST मोबिलिटी सॉल्यूशंस के साथ साझेदारी की है?
(A). सेन्ट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग रिसर्च इन्स्टिट्यूट
(B). श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी
(C). नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस टेक्नोलॉजी एंड डेवलपमेंट स्टडीज
(D). सेंट्रल साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट्स आर्गेनाइजेशन
उत्तरः
B
व्याख्याः
केरल स्टार्टअप वीएसटी मोबिलिटी सॉल्यूशंस ने इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) आधारित (बिना किसी मानवीय स्पर्श के काम करने वाली सुविधा) स्वचालित मास्क निपटान मशीन, “BIN-19” & “अल्ट्रावायलेट (यूवी) एसपीओटी”, एक यूवी प्रकाश-आधारित बहुउद्देशीय कीटाणुनाशक के सहयोग से श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTTST)|

10.      11 जून, 2020 को जारी फीफा विश्व रैंकिंग में किस देश को शीर्ष स्थान मिला है?
(A). बेल्जियम
(B). फ्रांस
(C). ब्राजील
(D). पोलैंड
उत्तरः
A
व्याख्याः
11 जून, 2020 को जारी फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) वर्ल्ड रैंकिंग के अनुसार, भारत ने 1187 अंकों के साथ 108 वें स्थान पर बरकरार रखा है क्योंकि COVID- 19 के कारण मार्च से अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल को निलंबित कर दिया गया है। फ्रांस और ब्राजील के बाद रैंकिंग में बेल्जियम सबसे ऊपर है। कतर फीफा विश्व कप 2022 का मेजबान देश है।
   
   11.            लॉकडाउन लाइजनसनामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). सुधा मूर्ति
(B). शोभा डे
(C). अनीता देसाई
(D). उमा बालसुब्रमण्यम
उत्तरः
B
व्याख्याः
राइटर और कॉलमनिस्ट शोभा डे की कहानियों का नया संग्रह लॉकडाउन लाइजनसशीर्षक वाली पुस्तक है, जो साइमन एंड स्कस्टर इंडिया द्वारा प्रकाशित मानव जीवन पर COVID -19 के प्रभावों को दर्शाती है और 30 मई, 2020 को जारी की गई है।

12.      एक वैद्यनाथन जो हाल ही में निधन हो गया है, एक प्रसिद्ध ________ है।
(A). प्रोफेसर
(B). क्रिकेटर
(C). वास्तुकार
(D). स्टंट मैन
उत्तरः
A
व्याख्याः
योजना आयोग के पूर्व सदस्य, डेटा गुणवत्ता और अर्थशास्त्री के वकील, प्रोफेसर डॉ. ए. वैद्यनाथन का तमिलनाडु के कोयम्बटूर में 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

13.      तमिलनाडु के विधायक अंबाझगन का हाल ही में निधन हो गया, वह किस राजनीतिक दल से जुड़े हैं?
(A). INC
(B). JDS
(C). BJP
(D). DMK
उत्तरः
D
व्याख्याः
तीन बार के DMK विधायक, जे अंबाझगन का 61 वर्ष की आयु में चेन्नई में COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करने के बाद निधन हो गया, जिन्होंने विधानसभा में चेपक-थिरुवल्लिकेनी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

14.      बाल श्रम 2020 के खिलाफ विश्व दिवस का थीम “COVID-19: बच्चों को बाल श्रम से बचाओ, अब पहले से कहीं अधिक है। दिन को वार्षिक रूप से कब मनाया गया?
(A). June 12
(B). June 15
(C). June 19
(D). June 2
उत्तरः
A
व्याख्याः
प्रत्येक वर्ष के 12 जून को बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस के रूप में मनाया जाता है जिसे अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा 2002 में लॉन्च किया गया था बाल श्रम की वैश्विक सीमा और इसे खत्म करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर ध्यान केंद्रित करना। 2020 का थीम: “COVID-19: बच्चों को बाल श्रम से बचाओ, अब पहले से कहीं अधिक

15.      हर साल ______ पर हरे मिज़ोरम दिवस मनाया जाता था।
(A). June 12
(B). June 15
(C). June 11
(D). June 13
उत्तरः
C
व्याख्याः
हर साल जून के पहले या दूसरे सप्ताह के दौरान एक विशेष दिन को ग्रीन मिजोरम दिवस के रूप में मनाया जाता है। 2020 में, भारत में मिजोरम में 11 जून को ग्रीन मिजोरम दिवस मनाया जाता है। COVID-19 महामारी के कारण रोपण अभियान को रोक दिया गया था।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved