Current Affairs (June-2020) Part-15

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-15
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस कंपनी का पता लगाएं जिसने विभिन्न उत्पादों के संयुक्त अनुसंधान, परीक्षण और सत्यापन के लिए ICAR के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (TRIFED)
(B). इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव (IFFCO)
(C). कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII)
(D). ऐग्रकल्चरल और प्रोसेस्ड फूड प्रॉडक्ट्स एक्सपोर्ट डिविलप्मन्ट अथॉरिटी (APEDA)
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय किसान उर्वरक सहकारी (IFFCO) लिमिटेड ICAR संस्थानों और कृषि विज्ञान केंद्रों (KVKs) के माध्यम से विभिन्न उत्पादों के संयुक्त अनुसंधान, परीक्षण और सत्यापन के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के साथ समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर करता है।

2.   शोभा शेखर जिन्हें ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलियापदक मिला, एक प्रसिद्ध _______ है।
(A). अभिनेता
(B). वकील
(C). संगीतकार
(D). वास्तुकार
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय संगीतज्ञ शोभा शेखर, ऑस्ट्रेलिया में एक संगीत संगठन, कालाकृती के संस्थापक को भारतीय संगीत और नृत्य के लिए उनकी सेवा के लिए रानी के जन्मदिन 2020 में ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया (OAM) का पदक प्राप्त होता है।

3.   मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल द्वारा जारी राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) 2020 के 5 वें संस्करण में किस संस्थान ने शीर्ष (समग्र श्रेणी) को स्थान दिया?
(A). IISc बेंगलुरु
(B). IIT मद्रास
(C). IIT दिल्ली
(D). IIM कलकत्ता
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD) रमेश पोखरियाल निशंकने वस्तुतः राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) रैंकिंग 2020 का 5 वां संस्करण जारी किया है। रैंकिंग की घोषणा भारत के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों और संस्थानों के लिए 10 श्रेणियों में की जा रही है, जैसे- कुल मिलाकर, विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग, कॉलेज, प्रबंधन, फार्मेसी, मेडिकल, डेंटल आर्किटेक्चर और लॉ। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) मद्रास (तमिलनाडु) समग्र रैंकिंग श्रेणी में सबसे ऊपर है।शीर्ष 3 भारत रैंकिंग 2020 की सूची इस प्रकार है: संपूर्ण
Rank No.
Name of Institute
Score
1
Indian Institute of Technology Madras
85.31
2
Indian Institute of Science, Bengaluru
84.18
3
Indian Institute of Technology Delhi
81.33

4.   QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में किस संस्थान / विश्वविद्यालय ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया?
(A). मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
(B). स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी
(C). हार्वर्ड यूनिवर्सिटी
(D). कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
उत्तरः
A
व्याख्याः
QS (Quacquarelli Symonds) एक वैश्विक शिक्षा विश्लेषक है, जिसने QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 का 17 वां संस्करण जारी किया है। इस साल केवल 3 भारतीय संस्थान शीर्ष दो-सौ रैंक 2 IIT और IISC में से एक थे। विश्व स्तर पर, MIT (मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी), संयुक्त राज्य अमेरिका लगातार 9 वें वर्ष के लिए नंबर एक बना हुआ है।
QS World University Rankings 2021 ( TOP 5)
2021
Institution
Country
1
Massachusetts Institute of Technology (MIT)
USA
2
Stanford University
USA
3
Harvard University
USA
4
California Institute of Technology (Cal Tech)
USA
5
University of Oxford
UK

5.   हाल ही में खबरों में रहने वाले हाई जंपर अलेक्जेंडर शस्टोव किस देश के हैं?
(A). रोमानिया
(B). रूस
(C). यूक्रेन
(D). संयुक्त राज्य अमेरिका
उत्तरः
B
व्याख्याः
कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) ने जानकारी दी कि रूस के पूर्व हाई जंप चैंपियन (2010) अलेक्जेंडर शस्टोव (35 वर्षीय) ने प्रतिबंधित पदार्थ या विधि (डोपिंग) के उपयोग या प्रयास के लिए 4 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया और आगे कोई विवरण नहीं दिया।

6.   प्रीतम सिंह जिनका हाल ही में निधन हो गया है, एक प्रसिद्ध ______ हैं।
(A). प्रबंधन प्रशिक्षक
(B). वकील
(C). एथलीट
(D). अभिनेता
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत और विदेशों में प्रबंधन शिक्षा पर 50 से अधिक शोध पत्रों और 7 पुस्तकों में योगदान देने वाले प्रबंधन गुरु, पद्म श्री प्रीतम सिंह का हृदय गति रुकने के कारण गुरुग्राम के एक अस्पताल में 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

7.   पियरे नर्कुन्निज़ा जो हाल ही में निधन हो गया, वह किस देश के पूर्व राष्ट्रपति हैं?
(A). रवांडा
(B). कांगो
(C). तंजानिया
(D). बुरुंडी
उत्तरः
D
व्याख्याः
बुरुंडी गणराज्य के राष्ट्रपति, पियरे नर्कुन्निज़ा का 55 वर्ष की आयु में पूर्वी बुरुंडी के कारुज़ी में कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया। 9 जून 2020 को, बुरुंडी सरकार ने शोक के सात दिन में प्रवेश किया। उनका जन्म 18 दिसंबर 1964 को Ngozi प्रांत में हुआ था।

8.   कर्ट बिल्टक्टो थॉमस जो हाल ही में समाचार में है, किस खेल से संबंधित है?
(A). बैडमिंटन
(B). जिमनास्टिक्स
(C). टेबल टेनिस
(D). शॉर्ट डिस्टेंस रनर
उत्तरः
B
व्याख्याः
कर्ट बिल्ट्टो थॉमस, जिम्नास्टिक वर्ल्ड चैम्पियनशिप 1978 में स्ट्रासबर्ग में आयोजित फ्लोर एक्सरसाइज में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले अमेरिकी 64 साल की उम्र में टेक्सास में 24 मई 2020 को स्ट्रोक से पीड़ित होने के बाद निधन हो गया। उनका जन्म 29 मार्च 1956 को मियामी, फ्लोरिडा में हुआ था।

9.   हर साल विश्व मान्यता दिवस कब मनाया जाता था?
(A). 17 May मई
(B). 29 अप्रैल
(C). 9 जून
(D). 12 अगस्त
उत्तरः
C
व्याख्याः
मान्यता के मूल्य को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयोगशाला प्रत्यायन सहयोग (ILAC) और अंतर्राष्ट्रीय प्रत्यायन फोरम (IAF) द्वारा स्थापित एक पहल, हर साल 9 जून को विश्व प्रत्यायन दिवस (WAD) के रूप में मनाया जाता है। विश्व प्रत्यायन दिवस 2020 का थीम प्रत्यायन: खाद्य सुरक्षा में सुधारहै।

10.      किस राज्य सरकार ने गाय को वध से बचाने के लिए गोहत्या निवारण (संशोधन) अध्यादेश, 2020” शीर्षक अध्यादेश को मंजूरी दी है?
(A). उत्तर प्रदेश
(B). हरियाणा
(C). छत्तीसगढ़
(D). मध्य प्रदेश
उत्तरः
A
व्याख्याः
गायों की रक्षा और उनके वध को रोकने के लिए, उत्तर प्रदेश (उत्तर प्रदेश) सरकार ने उत्तर प्रदेश गोहत्या अधिनियम, 1955 में संशोधन करके गौ हत्या निवारण (संशोधन) अध्यादेश, 2020” नामक एक अध्यादेश को मंजूरी दी। यह प्रस्तावित कानून एक अधिकतम प्रदान करता है 10 साल की सश्रम कारावास और 5 लाख रुपये तक का जुर्माना।

11.      पूर्वी नौसेना कमान के कमांडर इन चीफ अतुल कुमार जैन ने किस शहर में दीप जलमग्न बचाव वाहन (DSRV) परिसर का उद्घाटन किया?
(A). चंडीगढ़
(B). विशाखापत्तनम
(C). सूरत
(D). मुंबई
उत्तरः
B
व्याख्याः
ईस्टर्न नेवल कमांड (ENC) के फ्लैग ऑफिसर कमांडर वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन ने विशाखापट्टनम में एक डीप सब्मरेज बचाव वाहन (DSRV) कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया।

12.      जल जीवन मिशन (वित्त वर्ष 20-21) के कार्यान्वयन के लिए झारखंड को केंद्र सरकार द्वारा कितनी राशि आवंटित की गई थी?
(A). 452 Crores
(B). 748 Crores
(C). 572 Crores
(D). 664 Crores
उत्तरः
C
व्याख्याः
झारखंड में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन के लिए अपनी वार्षिक कार्ययोजना को परमेस्वरन अय्यर की अध्यक्षता में एक आभासी बैठक के माध्यम से जल शक्ति मंत्रालय को प्रस्तुत किया गया। झारखंड में 2023-24 तक 100% घरेलू कवरेज की योजना है। केंद्रीय सरकार ने 2019-20 में 267.69 करोड़ रुपये की तुलना में 2020-21 में झारखंड के लिए 572.23 करोड़ रुपये के फंड को मंजूरी दी है।

13.      मर्सर (हांगकांग दुनिया का सबसे महंगा शहर) द्वारा जारी 26 वें वार्षिक सर्वेक्षण के अनुसार सबसे महंगा भारतीय शहर कौन सा है?
(A). नई दिल्ली
(B). चेन्नई
(C). मुंबई
(D). बेंगलुरु
उत्तरः
C
व्याख्याः
मर्सर ने अपनी 26 वीं वार्षिक लागत के लिविंग सर्वे 2020 को जारी किया। भारत से, मुंबई शहर को वैश्विक स्तर पर 60 वां सबसे महंगा शहर और एशिया में 19 वां स्थान दिया गया है। मुंबई एकमात्र भारतीय शहर है जिसे शीर्ष 100 में स्थान दिया गया है। विश्व स्तर पर हांगकांग सूची में सबसे ऊपर है। हांगकांग दुनिया का सबसे महंगा शहर है, उसके बाद अश्गाबात और टोक्यो है।

14.      वैज्ञानिकों के अनुसार शनि का चंद्रमा टाइटन 100 बार तेजी से बज रहे ग्रह से दूर जा रहा है। किस पत्रिका ने यह अध्ययन प्रकाशित किया?
(A). न्यू एस्ट्रोनॉमी
(B). नेचर एस्ट्रोनॉमी
(C). एस्ट्रोनॉमी और एस्ट्रोफिजिक्स
(D). द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल
उत्तरः
B
व्याख्याः
शनि का चंद्रमा टाइटन पहले से समझे जाने वाले सौ गुना तेजी से बह रहा है प्रति वर्ष लगभग 11 सेंटीमीटर। नेचर एस्ट्रोनॉमी नामक जर्नल में प्रकाशित निष्कर्ष, एक उम्र-पुराने प्रश्न को संबोधित करने में मदद कर सकते हैं।

15.      पूर्व ओलम्पिक पदक विजेता ओलेक्ज़ेंडर गॉज़्डिक ने हाल ही में किस खेल से संन्यास लेने की घोषणा की?
(A). बॉक्सिंग
(B). कुश्ती
(C). शूटिंग
(D). भारोत्तोलन
उत्तरः
A
व्याख्याः
33 वर्षीय यूक्रेनियन लाइटवेट मुक्केबाजी चैंपियन ओलेक्सांद्र ग्वोज़्डीक को द नेलके रूप में भी जाना जाता है, जिन्होंने अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। उनका जन्म 15 अप्रैल 1987 को यूक्रेन के खार्किव में हुआ था।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved