Current Affairs (June-2020) Part-14

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-14
https://everestreader.blogspot.com/

1.   गार्गो इंटरनेशनल का ब्रांड एंबेसडर कौन है?
(A). अमिताभ बच्चन
(B). सोनू सूद
(C). सलमान खान
(D). रणवीर सिंह
उत्तरः
B
व्याख्याः
गार्गो इंटरनेशनल, आरजी समूह के तहत डेल्ही आधारित स्नेहक कंपनी ने प्रवासियों के लिए अपने समर्थन कार्यों के लिए सोनू सूद की प्रशंसा की और सोनू सूद अभिनीत अपनी टीवीसी के साथ लाइव हुई।

2.   भारती एयरटेल (सिंगापुर) ने एनटीटी डोकोमो से रॉबी आशिता में अतिरिक्त _____% हिस्सेदारी (25% पहले अर्जित) हासिल कर ली है।
(A). 2.9
(B). 7.5
(C). 6.3
(D). 4.6
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारती एयरटेल के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक, भारती इंटरनेशनल (सिंगापुर) प्राइवेट लिमिटेड (BISPL) सीधे और इसके संबद्ध संस्थानों के माध्यम से, अतिरिक्त 6.3% हिस्सेदारी हासिल कर ली है रोबी आशिता लिमिटेड में, बांग्लादेश निप्पॉन टेलीग्राफ और टेलीफोन निगम (NTT) मोबाइल नेटवर्क (डोकोमो) इंक पर संचार करें और एक अज्ञात राशि के लिए अपने समूह संस्थाओं। यह सारा नकद सौदा 25% से 31.3% की रॉबी आक्सीटा में BISPL की हिस्सेदारी बढ़ाएगा और बांग्लादेश दूरसंचार नियामक आयोग द्वारा अनुमोदित किया जाएगा।

3.   किस कंपनी ने फास्ट पैट्रोल वेसल्स (FPV) की श्रृंखला में ICGS “कनकलता बरुआनाम से भारतीय तटरक्षक बल को 5 वां और आखिरी जहाज वितरित किया है?
(A). गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE)
(B). भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI)
(C). चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (CPCL)
(D). भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL)
उत्तरः
A
व्याख्याः
इंडियन कोस्ट गार्ड (ICG) के लिए फास्ट पैट्रोल वेसल्स (FPV) की श्रृंखला में “ICGS कनकलता बरुआया यार्ड 2117” के 5 वें और आखिरी जहाज को गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE) लिमिटेड द्वारा दिया गया है। यह GRSE द्वारा दिया गया 105 वां पोत था।

4.   मानव इतिहास में पहली बार फ्रांस के वैज्ञानिकों ने एक नए ग्रह का जन्म देखा है। अध्ययन किस पत्रिका में प्रकाशित हुआ था?
(A). न्यू एस्ट्रोनॉमी
(B). जर्नल नेचर
(C). एस्ट्रोनॉमी और एस्ट्रोफिजिक्स
(D). द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल
उत्तरः
C
व्याख्याः
ऑब्जर्वेटी डी पेरिस, PSL के वैज्ञानिकों की एक टीम (पेरिस साइंस एट लेट्रेस) फ्रांस में विश्वविद्यालय, ने SPHERE की तस्वीरों का उपयोग करके मानव इतिहास में पहली बार एक नए ग्रह का जन्म देखा है (स्पेक्ट्रो-पोलारिमेट्रिक उच्च-विपरीत एक्सोप्लैनेट अनुसंधान) चिली में यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला (ESO) के वेरी लार्ज टेलीस्कोप (VLT) पर उपकरण। नई टिप्पणियों को एस्ट्रोनॉमी और एस्ट्रोफिजिक्स जर्नल में प्रकाशित किया गया है और अध्ययन के प्रमुख लेखक एंथोनी बोक्लेत्ती, पीएसएल विश्वविद्यालय के एक खगोलविद थे।

5.   पूनम एवलोकानके अनुसार, गिर अभयारण्य में एशियाई शेर की आबादी 5 वर्षों में बढ़कर 29% (लगभग) हो गई है। गिर राष्ट्रीय उद्यान किस राज्य में स्थित है?
(A). गुजरात
(B). महाराष्ट्र
(C). मध्य प्रदेश
(D). पंजाब
उत्तरः
A
व्याख्याः
पूनम एवलोकानसर्वेक्षण के अनुसार, गुजरात के गिर अभयारण्य में एशियाई शेर की आबादी में 2015 में 27% से लगभग 29% (28.87%) की सराहनीय वृद्धि देखी गई है, यानी 2015 में उनकी आबादी 523 से 2015 में 674 हो गई।

6.   केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने हाल ही में बेंगलुरु और चेन्नई में customs Turant Customs ’लॉन्च किया है। CBIC के अध्यक्ष कौन हैं?
(A). एम अजीत कुमार
(B). संजय दत्त
(C). रजनीश कुमार
(D). राहुल चौधरी
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने एक प्रमुख कार्यक्रम शुरू किया, जिसमें बेंगलुरु और चेन्नई में आयातित सामानों के तेजी से निकासी के लिए तकनीकी सहयोग के साथ और व्यापार करने में आसानी के लिए तूरंत सीमा शुल्कका शुभारंभ किया गया। CBIC के अध्यक्ष- एम अजीत कुमार।

7.   किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकार ने जून 2020 में पर्यावरण मंत्रालय को Climate पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय नाम दिया है?
(A). महाराष्ट्र
(B). मध्य प्रदेश
(C). हरियाणा
(D). ओडिशा
उत्तरः
A
व्याख्याः
विश्व पर्यावरण दिवस (05 जून, 2020) के अवसर पर, महाराष्ट्र के कैबिनेट ने अपने मुख्यमंत्री (CM) उद्धव बाल ठाकरे की अध्यक्षता में राज्य के पर्यावरण मंत्रालय का नाम बदलकर पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालयरखने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है, जलवायु परिवर्तन शमन में सक्रिय भूमिका निभाने के उद्देश्य से।

8.   किस राज्य सरकार ने हाल ही में राज्य के आदिवासी बेल्ट में खाद्य वनपरियोजना को लागू किया?
(A). महाराष्ट्र
(B). मध्य प्रदेश
(C). केरल
(D). ओडिशा
उत्तरः
C
व्याख्याः
इस विश्व पर्यावरण दिवस पर, केरल का पहला फूड फॉरेस्टपलक्कड़ जिले के अट्टापडी के आदिवासी इलाकों में तैयार किया जा रहा है

9.   समुद्री सीमाओं का सीमांकन करने के लिए किस देश ने इटली के साथ समझौता किया है?
(A). ग्रीस
(B). बोस्निया
(C). क्रोएशिया
(D). तुर्की
उत्तरः
A
व्याख्याः
ग्रीस और इटली ने प्राकृतिक संसाधनों के अधिकार को लेकर भूमध्यसागरीय क्षेत्र में तनाव के बीच अपनी समुद्री सीमाओं का सीमांकन करते हुए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। एथेंस में मंगलवार को हस्ताक्षरित समझौते ने एक समस्या का सामना किया जो 40 वर्षों से लंबित था।

10.      केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रवासी श्रमिकों के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) को बढ़ाया है। AB-PMJAY के CEO कौन हैं?
(A). अमिताभ कांत
(B). इंदु मल्होत्रा
(C). तनवीर सिंह
(D). इंदु भूषण
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत सरकार ने अपनी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) को बढ़ा दिया है, जो पूरे राज्य में बेरोजगारी का सामना कर रहे प्रवासी श्रमिकों के लिए है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) AB-PMJAY को लागू करने के लिए नोडल एजेंसी है। AB-PMJAY के CEO और NHA- डॉ इंदु भूषण।

11.      SAUNI योजना के चरण 2 और 3 में विजय रूपानी, राज्य के CM के अनुसार गुजरात राज्य में 115 बांध भरे जाएंगे। उन बांधों को किस नदी के पानी से भरा जाएगा?
(A). कृष्ण
(B). गंगा
(C). नर्मदा
(D). यमुना
उत्तरः
C
व्याख्याः
विजय रूपाणी गुजरात के मुख्यमंत्री, ने सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई (SAUNI) योजना के चरण 2 और चरण 3 की घोषणा की, जिसमें क्रमशः 15 अगस्त, 2020 और मार्च, 2021 तक नर्मदा जल के साथ 115 बाँधों को भरने की योजना है। SAUNI योजना एक बहुउद्देशीय परियोजना है जिसे सौराष्ट्र क्षेत्रों में सिंचाई और पीने का पानी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

12.      उस राज्य का नाम बताइए जिसने ग्रामीण क्षेत्रों के वरिष्ठ नागरिकों के लिए पंचवटी योजनाशुरू की है।
(A). अरुणाचल प्रदेश
(B). हिमाचल प्रदेश
(C). उत्तर प्रदेश
(D). आंध्र प्रदेश
उत्तरः
B
व्याख्याः
हिमाचल प्रदेश (HP) के मुख्यमंत्री (CM) जय राम ठाकुर ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के वरिष्ठ नागरिकों के लिए पंचवटी योजना शुरू की। ग्रामीण विकास विभाग की योजना महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 (मनरेगा) 2005 के तहत अनिवार्य विकास सुविधाओं के साथ हर विकास खंड में योजन पार्क और उद्यान स्थापित किए जाएंगे। वित्त वर्ष 2020 के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगभग 100 ऐसे पार्क विकसित किए जाएंगे।

13.      केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 में किस योजना के लिए 1 लाख करोड़ का आवंटन किया है (बजट अनुमान का 50% से अधिक)?
(A). MGNREGS
(B). PM-SYM
(C). PMGKY
(D). PM-KISAN
उत्तरः
A
व्याख्याः
वर्तमान वित्तीय वर्ष (वित्त वर्ष) 2020-2021 में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के तहत किए गए 1,01,500 रुपये के फंड का अब तक का सबसे अधिक आवंटन। 2020-21 में पहले ही 31,493 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं, जो कि वर्तमान वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट अनुमान का 50 प्रतिशत से अधिक है।

14.      आंध्र प्रदेश सरकार ने दर्जी, नाई और धोबियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए an जगन्नाण चेदोडु योजना शुरू की है। योजना के तहत 2.47 लाख श्रमिकों के लिए प्रति व्यक्ति रु। ____ प्रदान किया जाएगा।
(A). 20,000
(B). 15,000
(C). 2,000
(D). 10,000
उत्तरः
D
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश (AP) के मुख्यमंत्री (CM) येदुगुरी सांदींटी (YS) जगन मोहन रेड्डी ने दर्जी, नाई और धोबियों (वाशरमेन) को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए ed जगन्नाण चेदोडु योजना शुरू की। योजना के तहत, 60 वर्ष से कम उम्र के 2.47 लाख लाभार्थियों को 10,000 रुपये प्रदान किए गए वाशरमेन (82,347), नाइयों (38,767) और दर्जी (1,25,926)

15.      आर्थिक आउटलुक, जून 2020 के अनुसार OECD द्वारा 2nd COVID-19 के प्रकोप के मामले में वित्त वर्ष 2020-21 में भारत का GDP क्या होगा?
(A). -5.6%
(B). -5%
(C). -4.7%
(D). -7.3%
उत्तरः
D
व्याख्याः
आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) द्वारा जून 2020, आर्थिक आउटलुक (EO) के अनुसार, वित्त वर्ष 2020-2021 के लिए भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) -3.7% पर भविष्यवाणी की गई जो आगे -7.1% तक गिरावट कर सकती है दूसरे कोविद -19 प्रकोप के मामले में, भारत के विकास के लिए अब तक का सबसे कम अनुमान, वित्त वर्ष 21 में भारत के लिए बर्नस्टीन के अनुमानित 7% संकुचन से आगे निकल गए।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved