Current Affairs (June-2020) Part-13

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-13
https://everestreader.blogspot.com/

1.   गेयरसैन को किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया गया था?
(A).  उत्तराखंड
(B).  जम्मू और कश्मीर
(C).  हरियाणा
(D).  राजस्थान
उत्तरः
A
व्याख्याः
उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने भैरसेन की घोषणा को मंजूरी दी भारत के संविधान के अनुच्छेद 348 के खंड (3)  के प्रावधानों के अनुपालन में राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में चमोली जिले में। देहरादून (सबसे बड़ा शहर) शीतकालीन राजधानी रहेगा।

2.    एशियाई विकास बैंक (ADB) ने COVID-19 प्रभावों से उबरने के लिए दक्षिण एशियाई अर्थव्यवस्थाओं की मदद के लिए अहमद एम सईद द्वारा संचालित 8-सदस्यीय पैनल का गठन किया है। ADB का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). बीजिंग
(B). मांडलुयॉन्ग
(C). नई दिल्ली
(D). शंघाई
उत्तरः
B
व्याख्याः
मांडलुयांग, फिलीपींस स्थित एशियाई विकास बैंक (ADB), एक क्षेत्रीय विकास बैंक है ने 8-सदस्यीय उच्च-स्तरीय पैनल का गठन किया है अर्थशास्त्र, वित्त और स्वास्थ्य में अग्रणी विशेषज्ञों के, मंत्रियों, केंद्रीय बैंक के गवर्नरों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मदद के लिए ADB के उपाध्यक्ष अहमद एम। सईद द्वारा संचालित, दक्षिण पूर्व एशियाई अर्थव्यवस्थाओं के समाधान की पहचान उपन्यास कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी के बाद जल्दी ठीक होने के लिए टैप करें।

3.    COVID- 19 से डीप नॉलेज ग्रुप के दुनिया के सबसे सुरक्षित देश में भारत की रैंक क्या है?
(A). 56
(B). 72
(C). 189
(D). 121
उत्तरः
A
व्याख्याः
COVID- 19 से डीप नॉलेज ग्रुप के दुनिया के सबसे सुरक्षित देश की रिपोर्ट के अनुसार, भारत 200 देशों की सूची में 56 वें स्थान पर है, जबकि स्विटजरलैंड को चल रहे कोविद 19 महामारी से पृथ्वी पर सबसे सुरक्षित स्थान पाया गया इसके बाद जर्मनी इजराइल जबकि दक्षिण सूडान 200 वें स्थान पर था।

4.    8 लोकतंत्रों के वरिष्ठ सांसदों ने किस देश का मुकाबला करने के लिए एक अंतर संसदीय गठबंधन बनाया है?
(A). चीन
(B). जापान
(C). भारत
(D). रूस
उत्तरः
A
व्याख्याः
संयुक्त राज्य अमेरिका सहित आठ लोकतंत्रों के वरिष्ठ सांसदों ने कम्युनिस्ट चीन का मुकाबला करने के लिए एकजुट किया है। 5 जून को चीन में अंतर-संसदीय गठबंधन (IPAC) लॉन्च किया गया, “विधायकों का एक अंतर्राष्ट्रीय क्रॉस-पार्टी समूह, जो इस बात पर सुधार के लिए काम कर रहा है कि लोकतांत्रिक देश चीन के साथ कैसे संपर्क करते हैं

5.    फिच रेटिंग के अनुसार अगले वित्त वर्ष (वित्त वर्ष 2021-22) में भारत की विकास दर क्या होगी?
(A). 8.6%
(B). 7.1%
(C). 6.2%
(D). 9.5%
उत्तरः
D
व्याख्याः
चालू वित्त वर्ष में एक संकुचन के बाद, भारत की अर्थव्यवस्था अगले वित्त वर्ष 9.5 प्रतिशत की तेज विकास दर के साथ वापस उछालने का अनुमान है, फिच रेटिंग्स ने कहा है। इसने चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद में 5 प्रतिशत संकुचन का अनुमान लगाया है।

6.    किस कंपनी ने हाल ही में $ 6 बिलियन का विश्व का सबसे बड़ा सौर अनुबंध जीता है?
(A). वेस्टस इंडिया
(B). अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड
(C). ओरिएंट ग्रीन पावर लि
(D). सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड
उत्तरः
B
व्याख्याः
गौतम अडानी के नेतृत्व वाली अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) ने भारत के सौर ऊर्जा निगम (SECI) से दुनिया का सबसे बड़ा सौर अनुबंध जीता है अतिरिक्त सौर सेल और मॉड्यूल विनिर्माण क्षमता के 2 गीगावॉट स्थापित करने की प्रतिबद्धता के साथ 8 गीगावॉट की सौर परियोजनाओं को विकसित करना 45,000 करोड़ या $ 6 बिलियन की लागत पर, 4 लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करते हैं।

7.    उस कंपनी का नाम बताइए जिसने मास्टर कार्ड द्वारा संचालित कार्डलेस एटीएमलॉन्च करने के लिए मास्टरकार्ड के साथ भागीदारी की है।
(A). इम्प्रेस पेमेंट सिस्टम
(B). Instamojo पेमेंट गेटवे
(C). कैशफ्री पेमेंट सिस्टम
(D). PayKun पेमेंट गेटवे
उत्तरः
A
व्याख्याः
दूषित सतहों से कोरोनोवायरस के प्रसार के बीच, एक भौतिक कार्ड के उपयोग को खत्म करने या एटीएम पिन पैड को छूने के लिए, Empays Payment Systems ने लॉन्च करने के लिए मास्टरकार्ड के साथ हाथ मिलाया है EMV (Europay, Mastercard, और Visa) के मानकों के आधार पर भारत में मास्टर कार्ड द्वारा संचालित कार्डलेस एटीएम

8.    PMKSY योजना के प्रति ड्रॉप मोर क्रॉप कंपोनेंट को लागू करने के लिए वर्ष 2020-21 के लिए राज्य सरकारों को कितनी राशि आवंटित की गई थी?
(A). 1000 Crore
(B). 5000 Crore
(C). 3000 Crore
(D). 4000 crore
उत्तरः
D
व्याख्याः
कृषि सहयोग और किसान कल्याण विभाग (DAC&FW) ने प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना (PMKSV – PDMC) के प्रति ड्रॉप मोर क्रॉप घटक को लागू करने के लिए वर्ष 2020-21 के लिए राज्य सरकारों को 4000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। धन के अधिक आवंटन के लिए, राज्य सरकारों ने कार्यक्रम के तहत कवर किए जाने वाले लाभार्थियों की पहचान की है।

9.    MoEFCC की वार्षिक रिपोर्ट 2019-20 के अनुसार किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने वन भूमि को अन्य परियोजनाओं के लिए सबसे अधिक (परियोजनाओं की संख्या के आधार पर) डायवर्ट किया है?
(A). ओडिशा
(B). हरियाणा
(C). तेलंगाना
(D). झारखंड
उत्तरः
B
व्याख्याः
सरकार द्वारा पूरे भारत में वन भूमि के बड़े क्षेत्रों को अन्य परियोजनाओं में बदल दिया जा रहा है। 1 जनवरी से 6 नवंबर, 2019 के बीच 22 राज्यों में कुल 11,467.83 हेक्टेयर (114.68 वर्ग किलोमीटर) वन भूमि को डायवर्ट किया गया था। सबसे अधिक परियोजनाएं हरियाणा में थीं, जहां कुल 251 परियोजनाओं के लिए 519.53 हेक्टेयर का डायवर्जन था।

10.    दोहरी प्रणाली प्रशिक्षण योजना के तहत 12 ट्रेडों में युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए किस ITI ने राष्ट्रीय उर्वरक लिमिटेड (NFL) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). ITI नोएडा
(B). ITI भोपाल
(C). ITI नंगल
(D). ITI कोयम्बटूर
उत्तरः
C
व्याख्याः
एक बड़े बढ़ावा में भारत सरकार (GOI) की कौशल भारतपहल के लिए, नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (NFL), एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (CPSE), रसायन और उर्वरक मंत्रालय के दायरे में काम करता है, दोहरी प्रणाली प्रशिक्षण योजना के तहत 12 ट्रेडों में युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए ITI नंगल (पंजाब) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

11.    फिट भारत के साथ साझेदारी में एमएचआरडी द्वारा विशेष फिल्मों की श्रृंखला का निर्माण करके कितने स्वदेशी खेलों को बढ़ावा दिया जाएगा?
(A). 15
(B). 10
(C). 7
(D). 8
उत्तरः
B
व्याख्याः
मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) के तहत स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने फिट इंडिया (खेल मंत्रालय का प्रमुख कार्यक्रम) के साथ सहयोग किया हैएक भारत, श्रेष्ठ भारतके तहत भारत के 10 स्वदेशी खेलों को बढ़ावा देने के लिए विशेष फिल्मों की एक श्रृंखला का निर्माण करने की पहल।

12.    केंद्र सरकार ने MSME के लिए आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECLGS) के कार्यान्वयन के लिए राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक समिति बनाई है। गोइली द्वारा ईसीएलजीएस योजना के तहत आवंटित की गई राशि क्या है?
(A). 1 Lakh crore
(B). 10 Lakh crore
(C). 3 Lakh crore
(D). 50,000 crore
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक समिति नियुक्त की माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के लिए 3 करोड़ रुपये के जमानत-मुक्त ऋण के कार्यान्वयन में आने वाली कठिनाइयों को हल करने के लिए (MSME) 13 मई 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपये की राशि के रूप में घोषित की इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ECLGS) योजना के तहत, अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये की सहायता राशि। योजना के तहत, नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड (NCGTC) द्वारा प्रदान की जाने वाली 100% गारंटी कवरेज गारंटीशुदा आपातकालीन क्रेडिट लाइन (GECL) सुविधा के रूप में पात्र MSMEs और इच्छुक MUDRA उधारकर्ताओं को 3 लाख करोड़ रुपये तक की अतिरिक्त धनराशि।

13.    किस कंपनी ने एसएमई और अन्य व्यवसायों के लिए mPOS समाधान प्रदान करने के लिए First Alliance Bank (Z) Ltd के साथ भागीदारी की है?
(A). एज़टैप
(B). पॉसिफ्लेक्स
(C). पेटीएम पीओएस
(D). ePaisa
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत में पीओएस (पॉइंट ऑफ़ सेल) समाधान प्रदाता, ePaisa ने छोटे और मध्यम उद्यमों और अन्य व्यवसायों के लिए मोबाइल पॉइंट ऑफ़ सेल (mPOS) समाधान प्रदान करने के लिए ज़ाम्बिया, अफ्रीका में First Alliance Bank (Z) Ltd के साथ साझेदारी की। ePaisa फर्स्ट एलायंस बैंक (FAB) के लिए समाधान प्रदाता होगा, जो इसे ज़ाम्बिया भर के व्यवसायों को प्रदान करेगा। ePaisa के लिए यह साझेदारी पहले वैश्विक विस्तार बन जाती है।

14.    किस एजेंसी / निगम ने TCS के साथ मिलकर अपने प्रशिक्षण भागीदारों को TCS iON डिजिटल ग्लास रूम तक पहुँच प्रदान की है?
(A). नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन
(B). नेशनल स्किल डेवलपमेंट एजन्सी
(C). इन्डस्ट्रीअल ट्रेनिंग इन्स्टटूट
(D). टाटा स्ट्रेट एक्सटेंशन सेंटर
उत्तरः
A
व्याख्याः
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), TCS की इकाई, ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के साथ भागीदारी की, ताकि वह अपने प्रशिक्षण भागीदारों को TCS आयन डिजिटल ग्लास रूम तक पहुँच प्रदान कर सके, एक वेब आधारित डिजिटल शिक्षा मंच ताकि देश भर के लाखों छात्रों के लिए ऑनलाइन व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण सक्षम हो सके।

15.    स्वतंत्रता सेनानियों के कल्याण के लिए गृह मंत्रालय द्वारा गठित समिति की अध्यक्षता कौन करता है?
(A). किरेन रिजिजू
(B). जितेंद्र सिंह
(C). किशन रेड्डी
(D). श्रीपाद येसो नाइक
उत्तरः
C
व्याख्याः
MHA (गृह मंत्रालय) ने देश भर से अध्यक्ष जी किशन रेड्डी और 9 अन्यप्रख्यात स्वतंत्रता सेनानियोंके साथ स्वतंत्रता सेनानियों के कल्याण के लिए एक नई समिति का पुनर्गठन किया। रेड्डी के साथ, गुजरात के पूर्व कांग्रेस विधायक दिनकर भाई देसाई, जिन्होंने 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन में भाग लिया, 9 सदस्यीय पैनल में से एक हैं।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved