Current Affairs (June-2020) Part-12

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-12
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारत में आवास वित्त प्रतिभूति बाजार के विकास पर समिति की अध्यक्षता किसने की?
(A).  हर्षवर्धन
(B).  टीएन मनोहरन
(C). नंदन निलाकेनी
(D).  वीके पॉल
उत्तरः
A
व्याख्याः
RBI ने दो ड्राफ्ट दस्तावेजों का प्रस्ताव किया है, जिसका शीर्षक है ड्राफ्ट कॉम्प्रिहेंसिव फ्रेमवर्क फॉर सेल ऑफ लोन एक्सपोज़रऔर ड्राफ्ट फ्रेमवर्क फॉर सिक्यूरिटीज़ ऑफ स्टैंडर्ड एसेट्सजिसमें सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों पर लागू दिशानिर्देश शामिल हैं; अखिल भारतीय वित्तीय संस्थान और सभी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां। संशोधित दिशानिर्देशों में डॉ हर्षवर्धन की अध्यक्षता में हाउसिंग फाइनेंस सिक्यूरिटीज़ मार्केट के विकास पर समिति की सिफारिशें और थोथाला नारायणस्वामी मनोहरन की अध्यक्षता में कॉर्पोरेट ऋणों के लिए माध्यमिक बाज़ार के विकास पर कार्य बल शामिल हैं, जिसे मई, 2019 में रिज़र्व बैंक द्वारा स्थापित किया गया था।

2.   डिजिटल भुगतान मंच का नाम बताइए, जिसने अपनी तरह के पहले यात्रा बीमा और घरेलू यात्रा बीमा को शुरू करने के लिए ICICI लोम्बार्ड के साथ भागीदारी की है।
(A).  फोनपे
(B).  पेटीएम
(C). गूगल पे
(D).  फ्रीचार्ज
उत्तरः
A
व्याख्याः
ICICI लोम्बार्ड के साथ Flipkart के पास डिजिटल भुगतान प्लेटफ़ॉर्म PhonePe है, गैर-जीवन बीमा कंपनी ने ग्राहकों को तनाव मुक्त यात्रा का अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी तरह का पहला बीमा, घरेलू बहु-यात्रा बीमा शुरू किया देश के भीतर यात्रा के सभी तरीकों से जुड़े जोखिमों को कवर करके (देश के भीतर सड़क, रेल और वायु) जिस समय से ग्राहक घर से जाता है, वापसी के समय तक।

3.   विश्व बैंक की वैश्विक आर्थिक संभावना (GEP) जून 2020 के अनुसार FY20-21 में भारत की वृद्धि क्या होगी?
(A).  -4.8%
(B).  -3.2%
(C).  -2.5%
(D).  -2%
उत्तरः
B
व्याख्याः
वाशिंगटन स्थित बहुपक्षीय ऋणदाता, विश्व बैंक ने ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट (GEP) के अपने नवीनतम संस्करण में जून 2020 के विश्लेषणात्मक अध्यायों की रिपोर्ट में कहा है कि FY20-21 के लिए भारत की वृद्धि 3.2% (इसलिए विकास -3.2%) है। यह मार्च 2020 के अंत में वित्त वर्ष 2019-20 में पूर्वानुमानित 4.2% से कम था।

4.   विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक अर्थव्यवस्था 2020 में ____% तक अनुबंध करेगी।
(A).  5.2
(B).  3.2
(C).  1.2
(D).  4.2
उत्तरः
A
व्याख्याः
विश्व बैंक के अनुसार, COVID-19 महामारी और इसकी रोकथाम के लिए लॉकडाउन उपायों के बड़े झटके से 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था का संकुचन 5.2% होगा।

5.   डिजिटल प्रौद्योगिकी कंपनी का पता लगाएं, जिसने पृथ्वीनामक प्लास्टिक कचरा प्रबंधन परियोजना के लिए UNDP, HCCB के साथ भागीदारी की है।
(A).  टीसीएस
(B).  इन्फोसिस
(C).  रेसैकल
(D).  विप्रो
उत्तरः
C
व्याख्याः
परिपत्र अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में पुनर्चक्रण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि, जागरूकता की कमी प्लास्टिक कचरे और रीसाइक्लिंग के प्रबंधन की दिशा में चुनौतियां हैं। इस स्थिति को दूर करने के लिए, अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में एक डिजिटल प्रौद्योगिकी कंपनी रेक्कल ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के साथ सहयोग किया र हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेस प्राइवेट लिमिटेड (HCCB) के साथ मिलकर प्रोजेक्ट पृथ्वी के लिए, जो सतत अपशिष्ट अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं को विकसित करने के लिए एक संयुक्त पहल देश है।

6.   हाल ही में नासा प्रतिष्ठित लोक सेवा पदकसे किसे सम्मानित किया गया है?
(A).  राजीव कुमार
(B).  रंजीत कुमार
(C).  सी के नायडू
(D).  आरके चेट्टी पांडिपति
उत्तरः
B
व्याख्याः
रंजीत कुमार, केरल के इंजीनियर और वर्जीनिया स्थित भारतीय उद्यमी एक गैर-सरकारी व्यक्ति के लिए NASA के सर्वोच्च रूप से मान्यता प्राप्त है नासा के प्रतिष्ठित लोक सेवा पदककार्यकारी नेतृत्व, इंजीनियरिंग योगदान, तकनीकी उत्कृष्टता और ग्राहकों की संतुष्टि के माध्यम से नासा के लिए उनकी सेवा के लिए।

7.   उस फली का नाम बताइए, जिसे संक्रामक रोगों वाले गंभीर रोगियों को निकालने के लिए भारतीय वायु सेना द्वारा डिजाइन, विकसित और शामिल किया गया था।
(A).  AIRPact
(B).  ARPIT
(C).  हेलीपॉड
(D).  Plodder
उत्तरः
B
व्याख्याः
ARPIT (पृथक परिवहन के लिए हवाई बचाव पॉड) भारतीय वायु सेना (IAF) द्वारा उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र, संक्रामक और दूरस्थ स्थानों से संक्रामक रोगों के गंभीर रोगियों की निकासी के लिए डिज़ाइन, विकसित और सम्मिलित किया गया था।

8.   मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर सोलर सिस्टम रिसर्च के वैज्ञानिकों ने KOI-456.04 नामक एक नए ग्रह की खोज की है और इसके मेजबान तारे को केपलर -160 कहा जाता है। अध्ययन किस पत्रिका में प्रकाशित हुआ था?
(A).  न्यू एस्ट्रोनॉमी
(B).  जर्नल नेचर
(C).  एस्ट्रोनॉमी और एस्ट्रोफिजिक्स
(D).  द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल
उत्तरः
C
व्याख्याः
गोटिंगेन (जर्मनी) में मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर सोलर सिस्टम रिसर्च (MPS), सोनबर्ग वेधशाला, गोटिंगेन विश्वविद्यालय, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय और नासा के वैज्ञानिकों की एक टीम MPS के नेतृत्व में, KOI-456.04 नामक एक नए ग्रह की खोज की है और इसके मेजबान तारे को केप्लर स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग करके केपलर -160 कहा जाता है। शोध को एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स जर्नल में प्रकाशित किया गया है और अध्ययन के प्रमुख लेखक डॉ रेने हेलर थे।

9.   दुनिया के पहले-इंटरनेट-नियंत्रित रोबोट का नाम बताएं जो विशेष रूप से COVID-19 अस्पतालों के लिए बनाया गया था।
(A).  एम-बॉट
(B).  मोबोट
(C).  आई-बॉट
(D).  कोरो-बॉट
उत्तरः
D
व्याख्याः
एक 23 वर्षीय ठाणे इंजीनियर, प्रतीक तिरोड़कर, एक स्टार्ट-अप PNT सॉल्यूशंस के संस्थापक, कॉम्बी -19 के मरीजों का इलाज करने वाले अस्पतालों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डोम्बिवली ने कोरो-बॉटनाम से दुनिया का पहला इंटरनेट-नियंत्रितरोबोट विकसित किया। यह पहली बार होली क्रॉस हॉस्पिटल, कल्याण, महाराष्ट्र में तैनात है।

10.      डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी (DIAT) ने COVID-19 से लड़ने के लिए ’ANANYA’ नैनो तकनीक आधारित कीटाणुनाशक स्प्रे विकसित की है। DIAT कहाँ स्थित है?
(A).  पुणे
(B).  अमृतसर
(C). गुरुग्राम
(D).  कोलकाता
उत्तरः
A
व्याख्याः
डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी (DIAT), पुणे ने नैनो तकनीक से तैयार फॉर्मूलेशन के साथ “ANANYA” पानी आधारित कीटाणुनाशक स्प्रे विकसित की। इसका उपयोग आम जनता और स्वास्थ्य सेवा श्रमिकों द्वारा किया जा सकता है और इसका उपयोग व्यक्तिगत और बड़े पैमाने पर उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

11.      उस मोबाइल ऐप का नाम बताइए जिसे IIT गुवाहाटी के छात्रों ने सहज और संपर्क रहित हवाई यात्रा के लिए विकसित किया था।
(A).  एयरबॉट
(B).  कॉरीड
(C).  टिकल
(D).  फ्लैज़ी
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के एक समूह-गुवाहाटी के छात्रों ने सहज और संपर्क रहित हवाई यात्रा के लिए फ्लाईज़ीनामक एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है। मोबाइल ऐप का उद्देश्य आसान सामान ड्रॉप, प्रबंधनीय पार्किंग, बेहतर खरीदारी अनुभव को ध्यान में रखते हुए संपर्क रहित बोर्डिंग प्रदान करना है।

12.      गोमती मारीमुथु जो हाल ही में समाचार है, किस खेल कार्यक्रम से जुड़ी है?
(A).  800 मीटर रनिंग
(B).  कुश्ती
(C).  क्रिकेट
(D).  शूटिंग
उत्तरः
A
व्याख्याः
एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट (AIU) ने तमिलनाडु के 31 वर्षीय एथलीट गोमती मारीमुथु पर प्रतिबंध लगा दिया, जिन्होंने 2019 एशियाई चैम्पियनशिप में 800 मीटर के लिए स्वर्ण पदक जीता था, 17 मई 2019 से 16 मई 2023 तक कतर में 4 साल के लिए कतर प्रतिबंधित पदार्थों के परीक्षण के बाद सकारात्मक। 18 मार्च 2019 से 17 मई 2019 तक गोमती द्वारा जीते गए खिताब, रैंकिंग, अंक और पुरस्कार को जब्त कर लिया जाएगा और उसके परिणामों को रद्द कर दिया जाएगा।

13.      हाल ही में खबरों में रहे अमित पंघाल और विकास कृष्णन किस खेल से जुड़े हैं?
(A).  बॉक्सिंग
(B).  टेनिस
(C).  बैडमिंटन
(D).  कुश्ती
उत्तरः
A
व्याख्याः
बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने सोमवार को विश्व रजत-पदक विजेता अमित पंघाल और राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए अनुभवी विकास कृष्णन को नामित किया, जो वार्षिक सम्मानों के लिए अपने नामांकित खिलाड़ियों के रूप में केवल ओलंपिक-बाउंड नाम ही ले रहे थे। पंगल (52 किग्रा), जो एशियाई खेल चैंपियन भी हैं, ने कोई राष्ट्रीय खेल पुरस्कार नहीं जीता है।

14.      पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन चरण सेठी, जिनका जून 2020 में निधन हो गया, किस राज्य के हैं?
(A).  पश्चिम बंगाल
(B).  ओडिशा
(C).  मणिपुर
(D).  मेघालय
उत्तरः
B
व्याख्याः
पूर्व केंद्रीय जल संसाधन मंत्री (2000 से 200(D).  अर्जुन चरण सेठी का 79 वर्ष की उम्र में भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में बीमारी के कारण निधन हो गया। वह भद्रक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 8 बार संसद सदस्य (सांसद) हैं। उनका जन्म 18 सितंबर 1941 को और ओडिशा के भद्रक से हुआ था।

15.      हमजा कोया जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह किस खेल से जुड़ी हैं?
(A).  फुटबॉल
(B).  क्रिकेट
(C).  हॉकी
(D).  कबड्डी
उत्तरः
A
व्याख्याः
पूर्व संतोष ट्रॉफी राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप खिलाड़ी, हमजा कोया का केरल में कोविद -19 संक्रमण के लिए प्लाज्मा थेरेपी के दौर से गुजरने के बाद 61 साल की उम्र में निधन हो गया है, जो विंग-बैक स्थिति के रूप में खेले 1981 से 1986 और संतोष ट्रॉफी में महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व किया।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved