Current Affairs (June-2020) Part-11

Current Affairs (June-2020)
 June Quiz Test-11
https://everestreader.blogspot.com/



1.   वेद प्रकाश मारवाह जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस राज्य के पूर्व राज्यपाल हैं?
(A).  मिजोरम
(B).  मणिपुर
(C).  झारखंड
(D).  सभी (A), (B) और (C)
उत्तरः
D
व्याख्याः
दिल्ली के पूर्व पुलिस कमिश्नर और मिजोरम, मणिपुर और झारखंड के पूर्व राज्यपाल, वेद प्रकाश मारवाह, IPS, का निधन 87 वर्ष की आयु में उत्तरी गोवा के मापुसा शहर के एक निजी अस्पताल में हुआ था, जहाँ तीन सप्ताह पहले उन्हें गिरने के कारण भर्ती कराया गया था उनका जन्म 15 सितंबर 1934 को पेशावर, ब्रिटिश भारत में हुआ था।

2.   चिरंजीवी सरजा जिनका हाल ही में निधन हो गया है, एक प्रसिद्ध ______ हैं।
(A).  एथलीट
(B).  बैंकर
(C).  ऐक्टर
(D).  ऑर्कटिक्ट
उत्तरः
C
व्याख्याः
कन्नड़ अभिनेता चिरंजीवी सरजा का 39 वर्ष की आयु में बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया। वह कन्नड़ दिवंगत अभिनेता शक्ति प्रसाद के पोते और बहुभाषी अभिनेता अर्जुन सरजा के भतीजे हैं।

3.   विश्व महासागरीय दिवस (WOD) हर साल 8 जून को मनाया जाता है। WOD 2020 का विषय क्या है?
(A).  ऑर ओशन ऑर फ़्यूचर
(B).  इनोवैशन फार सस्टेनबल ओशन
(C).  प्रिव़ेन्ट प्लास्टिक पलूशन
(D).  जेंडऱ एड़ दी ओशन
उत्तरः
B
व्याख्याः
हर साल 8 जून को विश्व महासागरीय दिवस, संयुक्त राष्ट्र (UN) दिवस को दुनिया भर में मनाया जाता है ताकि जनता को सागरपर मानव गतिविधियों के प्रभाव के बारे में सूचित किया जा सके, सागर के लिए वैश्विक नागरिक आंदोलन बनाना, और दुनिया के महासागरों के स्थायी प्रबंधन के लिए दुनिया की आबादी को जुटाना और एकजुट करना। 2020 का विषय है इनोवैशन फार सस्टेनबल ओशन “|

4.   ब्रेन ट्यूमर दिवस प्रतिवर्ष 8 जून को मनाया जाता है। ब्रेन ट्यूमर के रोगियों की एकजुटता के लिए कौन सा रंग रिबन अंतरराष्ट्रीय प्रतीक है?
(A).  ग्रे
(B).  पिंक
(C).  रेड़
(D).  ब्लू
उत्तरः
A
व्याख्याः
8 जून को वार्षिक रूप से विश्व मस्तिष्क ट्यूमर दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसे डॉयचे हिरंटुमोरिहिल द्वारा शुरू किया गया था (जर्मन ब्रेन ट्यूमर एड) 2000 में सभी ब्रेन ट्यूमर के रोगियों और उनके परिवारों के प्रति सम्मान। नोट: ग्रे रिबन मस्तिष्क ट्यूमर के रोगियों के साथ एकजुटता के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतीक है।

5.   विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2020 का थीम फूड सेफ़टी, एवरीओन्स बिज़नसहै। यह दिन हर साल ______ को मनाया जाता था।
(A).  4 जून
(B).  8 जून
(C).  7 जून
(D).  10 जून
उत्तरः
C
व्याख्याः
खाद्य सुरक्षा, मानव स्वास्थ्य, कृषि और सतत विकास का समर्थन करने वाले कार्यों को बढ़ावा देने और खाद्य जनित बीमारियों का पता लगाने और प्रबंधन को रोकने के लिए दूसरा विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया गया। 7 जून 2019 को प्रथम विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया गया। विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2020 का थीम 2019 की थीम के समान है फूड सेफ़टी, एवरीओन्स बिज़नस “|

6.   हाल ही में किस राज्य ने मुख्यमंत्री शहरी स्वास्थ्य बीमा योजनालॉन्च की है।
(A).  तेलंगाना
(B).  मध्य प्रदेश
(C).  तमिलनाडु
(D).  कर्नाटक
उत्तरः
B
व्याख्याः
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्ट्रीट वेंडर पंजीकरण पोर्टल लॉन्च किया http://www.mpurban.gov.in/, “मुख्मंत्री शाहरी पथ व्यवासाय उत्थान योजनाऔर शहरी स्थानीय निकायों को 300 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए।

7.   किस राज्य के मंत्रिमंडल ने बंदे उत्कल जननीकविता को राज्य गान का दर्जा देने की मंजूरी दी है?
(A).  बिहार
(B).  ओडिशा
(C).  पश्चिम बंगाल
(D).  असम
उत्तरः
B
व्याख्याः
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में ओडिशा के मंत्रिमंडल ने 1912 में कंताकाबी लक्ष्मीकांता महापात्रा द्वारा लिखी गई एक कविता बंदे उत्कल जननीको राज्य गान का दर्जा देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

8.   मौसम, वर्षा, बाढ़ पर वास्तविक समय की जानकारी और अलर्ट प्रदान करने के लिए वरुणमित्र वेब पोर्टल के साथ कर्नाटक द्वारा लॉन्च किए गए ऐप का नाम बताएं।
(A).  उमंग
(B).  डार्क स्काई
(C).  वेदरबग
(D).  मेघासंधेश
उत्तरः
D
व्याख्याः
कर्नाटक के राजस्व मंत्री आर अशोका ने ब्रूश बेंगलुरु महानगर पालिक (BBMP) क्षेत्राधिकार में मौसम, वर्षा, बाढ़ की वास्तविक जानकारी और अलर्ट प्रदान करने के लिए मेघसंदेश ऐप और वरुणमित्र वेब पोर्टल लॉन्च किया। ये शहर के लिए प्रोजेक्ट अर्बन फ्लड मॉडल’ (UFM) के तहत भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) के सहयोग से, कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (KSNDMC) द्वारा विकसित किए गए थे।

9.   हाल ही में किस राज्य ने ऑनलाइन श्रमिक रोजगार एक्सचेंज राज कौशल पोर्टल लॉन्च किया है?
(A).  राजस्थान
(B).  मध्य प्रदेश
(C).  तमिलनाडु
(D).  कर्नाटक
उत्तरः
A
व्याख्याः
राजस्थान के मुख्यमंत्री (CM) अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग (IT) और राजस्थान स्किल & लाइव्लीहुड डिविलप्मन्ट कॉरपोरेशन (RSLDC) द्वारा विकसित ऑनलाइन श्रमिक रोजगार विनिमय, राज कौशल पोर्टल का शुभारंभ किया।

10.      विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून) के अवसर पर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लगाए गए वृक्षारोपण अभियान का नाम बताइए।
(A).  Thank Earth
(B).  Thank Green
(C).  Thank Prithvi
(D).  Thank Mom
उत्तरः
D
व्याख्याः
मध्य प्रदेश ने विश्व पर्यावरण दिवस पर अपने सामाजिक न्याय और विकलांग कल्याण निदेशालय के परिसर में धन्यवाद माँनामक एक वृक्षारोपण अभियान शुरू किया है। कमिश्नर रेणु तिवारी के निर्देशानुसार, नीम, अमरूद, आम, चांदनी, पारिजात और तुलसी जैसे विभिन्न पौधों को प्रत्येक कर्मचारी की माँ के नाम पर एक प्लेट के साथ लगाया गया था।

11.      भारत ने अपना पहला कोयला ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म to कोल एक्सचेंज शुरू करने की योजना बनाई। वर्तमान कोयला मंत्री कौन है?
(A).  मुख्तार अब्बास नकवी
(B).  महेंद्र नाथ पांडे
(C).  प्रहलाद जोशी
(D).  गजेंद्र सिंह शेखावत
उत्तरः
C
व्याख्याः
चूंकि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कोयला उत्पादक है, उसने अपना पहला कोयला ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म-एक प्रकार का कोयला एक्सचेंजस्थापित करने का फैसला किया है, जहां बड़ी संख्या में विक्रेता और खरीदार कोयले का व्यापार करने के लिए एक साथ मिल सकते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कोयला मंत्रालय 11 जून, 2020 को वाणिज्यिक कोयला खनन के लिए लगभग 50 कोयला ब्लॉकों की नीलामी शुरू करने की संभावना है। प्रहलाद जोशी वर्तमान कोयला मंत्री हैं।

12.      भारत ने किस देश में 56 स्कूलों को फिर से बनाने का आश्वासन दिया?
(A).  भूटान
(B).  म्यांमार
(C).  श्रीलंका
(D).  नेपाल
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत के दूतावास और केंद्रीय स्तर की परियोजना कार्यान्वयन इकाई (CLPIU) शिक्षा मंत्रालय, नेपाल ने 7 समझौता ज्ञापनों (MoUs) पर हस्ताक्षर किए 56 उच्च माध्यमिक विद्यालयों को फिर से बनाने के लिए। विद्यालयों के पुनर्निर्माण के लिए MoU में शामिल क्षेत्र नेपाल के गोरखा, नुवाकोट, धडिंग, दोलखा, कवरपालनचौक, रमेछाप और सिंधुपालचौक जिले में स्थित हैं।

13.      किस देश ने भारत के साथ मजबूत सहयोग विकसित करने और बिजली क्षेत्र में रणनीतिक हस्तक्षेप को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन(MOU) पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A).  जर्मनी
(B).  डेनमार्क
(C).  अर्जेंटीना
(D).  नेपाल
उत्तरः
B
व्याख्याः
मजबूत सहयोग विकसित करने और बिजली क्षेत्र में रणनीतिक हस्तक्षेप को बढ़ावा देने के लिए, एक MOU विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार गणराज्य और ऊर्जा, उपयोगिता और जलवायु मंत्रालय के बीच भारत-डेनमार्क सहयोग पर डेनमार्क सरकार ने 5 जून 2020 को हस्ताक्षर किए थे। MOU पर सचिव (पावर), संजीव नंदन सहाय और भारत में डेनमार्क के राजदूत, फ्रेडी स्वेन ने हस्ताक्षर किए।

14.      भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने हाल ही में चंडीगढ़ और गुवाहाटी में 2 नए स्वीकृत ट्विन कमांड चालू किए हैं। ITBP का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A).  नई दिल्ली
(B).  गोवा
(C). महाराष्ट्र
(D).  अरुणाचल प्रदेश
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच गतिरोध के कारण, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने अपनी नई स्वीकृत कमांडों का संचालन किया है viz. पश्चिमी मुख्यालय चंडीगढ़ और पूर्वी गुवाहाटी में अपने सैनिकों के संचालन, खुफिया, तैनाती और प्रशासनिक आंदोलन को कारगर बनाने के लिए है चीन के साथ 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ। नई दिल्ली स्थित ITबीपी मुख्यालय।

15.      विश्व बैंक ने COVID-19 का मुकाबला करने के लिए किस राज्य को 1950 करोड़ रुपये दिए हैं?
(A).  पंजाब
(B).  महाराष्ट्र
(C).  पश्चिम बंगाल
(D).  अरुणाचल प्रदेश
उत्तरः
C
व्याख्याः
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री (CM) ममता बनर्जी के अनुसार, विश्व बैंक (WB) ने रु। कोरोनवायरस (COVID-19) की स्थिति और विकासात्मक कार्यों से निपटने के लिए राज्य को 1,950 करोड़ रुपये।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved